Home remedies to get glowing skin in summer – गर्मियों में स्किन केयर, ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू उपाय

गर्मी का मौसम बाहर घूमने, मज़ा मस्ती करने, गर्मियों वाले खास कपड़े पहनने और फलों का मज़ा उठाने के लिए बेस्ट होता है। पर सूर्य की तेज़ गर्मी और ताप गरम हवाओं के साथ त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। गर्मी का यह मौसम त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है और त्वचा के रोम छिद्र (pores) पसीने, धूल और गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं इसीलिए भी गर्मी के मौसम में त्वचा को स्वस्थ और उज्जवल बनाए रखने के लिए खास देखभाल की ज़रूरत पड़ती है।

वैसे हर प्रकार के मौसम में ही सभी को ग्लोइंग स्किन (glowing skin) की चाहत होती है हर कोई चाहता है कि, मौसम कोई भी हो पर हमारी त्वचा हर मौसम में दमकती रहे और साथ ही स्वस्थ भी बनी रहे। गर्मियों के मौसम में ज़्यादा मेहनत वाले वर्क आउट और एक्सरसाइज़ को कम करे आप इनसे कुछ समय तक राहत पा सकते हैं, पर अगर ऐसा करने से आपकी त्वचा डल (dull) नज़र आने लगती है और त्वचा का आकर्षण कम होने लगता है तो आपको कुछ घरेलू प्रयोगों की मदद लेनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे घरेलू प्रयोगों जैसे स्वस्थ आहार, एक्सरसाइज़ और अन्य सेहतमंद आदतों को अपनाकर आप कैसे गर्मी के मौसम में भी अपनी त्वचा को उज्जवलता दे सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for glowing skin during summer)

उज्जवल त्वचा पाने के लिए जल द्वारा उपचार (Water therapy to get fair skin)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के भीतर से टॉक्सिन (toxin) और अन्य व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालना ज़रूरी होता है और इसके लिए पर्याप्त पानी का सेवन बहुत आवश्यक है। फलों का रस या फ्रूट जूस (fruit juice), नारियल पानी (coconut water), छाछ (butter milk) या केवल सादे पानी का उचित मात्रा में सेवन शरीर की गर्मी को कम कर अंदर से ठंडा रखता है। इसके अलावा ग्रीन टी (green tea) का प्रयोग भी किया जा सकता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) शरीर की त्वचा से डेड स्किन (dead skin) को बाहर निकाल देते हैं। अपने खास गुणों की वजह से ग्रीन टी शरीर में ही रही कई तरह की समस्याओं को दूर कर टॉक्सिन का शरीर से बाहर कर भीतर से साफ करते हैं। इसका असर त्वचा पर भी दिखाई देता है फलस्वरूप डेड स्किन के निकल जाने से त्वचा साफ हो कर निखरी और खिली खिली दिखाई देती है।

उचित आहार कैसे देता है गोरा निखार? (How to get fair skin from foods?)

संतुलित मात्रा में सेहतमंद भोजन के सेवन का परिणाम आपके चेहरे पर नज़र आता है। गर्मी के दौरान अधिक नमकीन स्नैक्स (salty snacks) से परहेज करना चाहिए इससे शरीर डिहाइड्रेट (dehydrate) होता है, इसकी जगह हरी पत्तेदार सब्जियाँ और रसदार फल जैसे तरबूजा, खीरा, खरबूजा, संतरे तथा नींबू आदि का प्रयोग करना चाहिए। इस सभी में भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्वों के साथ एंटीओक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम (immune system) को बेहतर कर बीमारियों से दूर रखने में शरीर की मदद करते हैं। तेल, मांस और तले हुये पदार्थ इस मौसम में पचने में कठिन होते हैं इसीलिए इन चीजों से जितना हो सके उतना दूर रहना बेहतर होता है।

मिश्रित त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश

दस दिनों में गोरी निखरी त्वचा पाने के लिए एक्सरसाइज़ (Exercises to get fair complexion in ten days)

बहुत से एक्सरसाइज़ के असली फ़ायदों से अंजान होते हैं पर हेल्थी त्वचा के घरेलू उपायों में एक्सरसाइज़ (Exercise) या व्यायाम को भी शामिल किया गया है। एक्सरसाइज़ आपकी त्वचा को कसावट देने के साथ उसे स्वस्थ्य भी रखता है। अगर आप भारी एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहते तो आपको कुछ आसान से क्रियाकलाप जैसे सुबह शाम पैदल चलना सीढ़ियाँ चढ़ना आदि करना ही चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए बादाम से बने बेहतरीन फेस पैक (Top homemade facial pack for glowing skin with almond face mask)

बादाम से बने फेस पैक को लगाकर आप गर्मियों में भी अपने चेहरे को निखार देकर जवान बनी रह सकती हैं। गोरी और निखरी त्वचा के लिए बादाम फेस पैक बनाते समय 3 से 4 बादाम को रात भर के लिए दूध में भिगो कर रखें, जब ये पूरी तरह भीगे हुये हों तो इसे थोड़े दूध की मदद से पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे में लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

त्वचा को चमकदार बनाने के उपाय (Steps to keep the skin glowing in summer)

चेहरे की चमक (chehre ki chamak) के लिए एक्सफोलिएट (Exfoliate)

एक्सफोलिएशन त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने की प्रक्रिया है जो त्वचा की बाहरी परत पर जमे रहते हैं। इन मृत कोशिकाओं को घरेलू स्क्रब की मदद से स्क्रब करें जो कि दलिये, दूध और बेसन का पेस्ट हो।

चमकदार त्वचा क्लींजिंग से (Cleansing)

चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए घरेलु फेस पैक

त्वचा की सफाई दिन में दो बार सही क्लींजिंग माध्यम से होनी चाहिए। कच्चा दूध चेहरे को साफ़ करने का एक बेहतरीन माध्यम है। सादी दही और शहद का प्रयोग भी क्लीन्ज़र के तौर पर किया जा सकता है और ये त्वचा को नमी भी प्रदान करते हैं। इस क्लीन्ज़र को त्वचा पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

चमकदार चेहरा मॉइस्चराइस से (Moisturize)

नरम मुलायम त्वचा पाने के लिए इसे एक पानी आधारित मॉइस्चराइज़र से नमी प्रदान करें। त्वचा धोने के तुरंत बाद, जब चेहरा गीला हो, तभी मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए। रात में मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना ज़्यादा फायदेमंद है क्योंकि इससे त्वचा को निखार मिलता है।

चमकदार चेहरा स्टीमिंग से (Steaming)

स्टीमिंग बंद रोमछिद्रों को खोलता है तथा त्वचा की गन्दगी साफ करके उसे साफ़ सुथरी बनाता है। हफ्ते में एक बार स्टीमिंग करने पर चेहरा स्वस्थ और सुन्दर रहेगा।

चमकदार त्वचा टोनिंग से (Toning)

टोनिंग से त्वचा के गन्दगी भरे टॉक्सिन्स निकलते हैं, त्वचा को नमी मिलती है, त्वचा साफ़ होती है तथा तरोताज़ा बनती है। प्राकृतिक टोनर बनाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाएं। रात में इस टोनर का रोज़ाना प्रयोग करने से मुहांसे, काले धब्बे और टैनिंग के धब्बे हटाने के लिए करें।

टैन (Tan)

टैन हटने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है। टैन हटाने का घरेलू मास्क बनाने के लिए 2 से 3 बादाम, थोड़े से नींबू के रस तथा थोड़े दूध का पेस्ट बनाएं। इस पैक को रात में लगाएं तथा सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

अन्य प्राकृतिक नुस्खे (glowing skin tips in hindi)

घरेलू दही के फेस पैक और मास्क

1. शहद और नींबू के रस की बराबर मात्रा चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट तक छोड़ दें। यह टैन हटाने का काफी असरदार तरीका है।

2. खीरे के रस से भी सूरज की किरणों से हुई हानि को ठीक करने में मदद मिलती है। यह मुहांसे, काले धब्बे तथा त्वचा की अन्य अशुद्धियाँ हटाने में मुख्य भूमिका निभाता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

3. बेसन, दूध तथा नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे 30 मिनट तक रखकर धो दें।

4. हल्दी पाउडर, गेहूं के आटे तथा तिल के तेल के पेस्ट से त्वचा के अनचाहे बाल निकलते हैं।

5. संतरे के रस से त्वचा नरम तथा मुलायम होती है।

6. पत्तागोभी और शहद के मिश्रण को चेहरे पर रोज़ाना लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

7. कच्चे गाजर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दमकती त्वचा प्राप्त होती है।

8. पुदीने के रस को रोज़ाना लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday