Hindi tips to get healthy and shiny hair – घने और चमकदार बालों को पाने के लिए प्राकृतिक उपचार

एक औरत की सबसे अलग बात जो उसे दूसरों से अलग बनती हैं वे हैं उसके मोटे और चमकीले बाल। आजकल बाज़ार में बिकने वाले विभिन्न उत्पाद जैसे की हेयर ड्रायर, स्ट्रैटन्रर आदि, पानी में मिली रहने वाली क्लोरीन का इस्तेमाल की वजह से हमारे बाल दिन पर दिन अपनी चमक, नमी खोते जा रहे हैं और दोमुहें, भंगुर और कमजोर होते जा रहे हैं। घने बालो के लिए उपाय, सबसे ज्यादा फायदा हमारे बालों को तब होता हैं अगर हम प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं। बालों की देखभाल के तरीके :-

प्याज़ का रस (Onion juice)

प्याज़ का रस सुल्फरर्युक्त हैं जो की बालों को बढ़ाने में सहायक हैं। प्याज़ का रस निकल लें और फिर उसे बालों में 15 मिनट लगायें और 1-2 घंटे के बाद शैम्पू से धो लें।

आलू का रस (Potato juice se hair ke liye tips)

मजबूत और सुंदर बाल, आलू का रस बालों को पोषण देता हैं। आप आलू के रस को सिर की त्वचा पे इस्तेमाल करें और 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें फिर शैम्पू से धो लें।

एप्पल साइडर सिरका (Apple cinder vinegar)

रेशमी और चमकदार बाल, यह सिर की त्वचा को साफ़ रखता हैं। यह आपके बालों का पीएच संतुलन बनाएं रखता हैं।बालों को धोएं और एप्पल साइडर सिरका बालों को स्वस्थ्य और चमकदार बनाता हैं। एक लीटर पानी में 75 मिलिलीटर एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। इसे बालों को धोने के बाद इस्तेमाल करें धोने के लिए।

अंडा (Egg)

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

अंडे प्रोटीन से युक्त होते हैं। अपने बालों के मुताबिक अंडे लें और उन्हें फेटे फिर इनका इस्तेमाल गिले बालों में करें। 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। एक सप्ताह में एक बार या दो बार दोहराएँ।

मेथी (Fenugreek)

लंबे, खूबसूरत चमकदार बालों के लिए मेथी बालों की लम्बाई बढ़ने में बहुत असरदार हैं। मेथी के बीज पिस लें उर उसमें नारियल का दूध मिलाएं और फिर इस मिश्रण को इसे बालों और सिर की त्वचा इन 45 मिनट्स के लिए लगायें और धो ले। एस उपीय को इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और रेशमी हो जाते हैं।

लाल मिर्च (Red chilly)

लाल मिर्च बालों की गुणवत्ता बढाने में इस्तेमाल होती हैं। लाल मिर्च को ओलिव आयल में मिला के जहाँ पे बाल ना हो वहां लगायें। कुछ देर रहने दें फिर ठन्डे पानी से धो लें।

नारियल का पानी (Coconut water)

बाल घने करने के घरेलू उपाय, नारियल का पानी बालों को टूटने से रोकता हैं और बालों की मरम्मत भी करता हैं। नारियल के पानी को एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सिर की त्वचा की मालिश करें और रात भर रहने दें। सुबह बालों को ठन्डे पानी से धो लें।

आंवला (Amla se baalon ke liye tips)

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय, करोंदा विटामिन क और एन्टीओक्सिडेंट से युक्त होता हैं। यह बालों की रंजकता को बेहतर बनाता हैं। 2 चम्मच आंवला पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं। इसे सिर की त्वचा में 30-35 मिनट के लिए लगायें फिर ठन्डे पानी से धो लें।

जीरा पाउडर (Cumin powder)

जीरा पाउडर विटामिन और पोषण तत्वों से युक्त हैं जो बाल की मरम्मत करने में सहायक हैं। जीरा पाउडर को रात भर ओलिव आयल या कैस्टर आयल में भीगने दें फिर इससे जहाँ बालों को मरम्मत की जरुरत हैं वहां लगायें और 15 मिनट के बाद शैम्पू से धो लें।

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

पेपरकॉर्न (Peppercorn)

पेपरकॉर्न हमारे बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं और साथ ही साथ उनकी बनावट में सुधर भी लाते हैं। पेपरकॉर्न में जो तेल हैं वो आपके सिर की त्वचा को नमी प्रदान करता हैं। 2 चम्मच पेपरकॉर्न ले उसमें नीम्बू का रस मिला कर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को बालों में लगा लें और बालों को गरम पानी में भीगी हुई तौलिए से लपेट लें। आधे घंटे के बाद बाल धो लें।

हिबिस्कस (गुडहल) का फूल (Hibiscus Flower)

बालों की देखभाल कैसे करें, हिबिस्कस का फूल बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में और मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल होता हैं। यह बालों की गुणवत्ता बढाता हैं और उन्हें समय से पहले टूटने से रोकता हैं। हिबिस्कस के फुलों को पिस के नारियल के तेल के साथ मिला लें फिर इस मिश्रण को बालों में लगा लें और शैम्पू से बाल धोएं। आप हिबिस्कस की पात्तियां भी इस्तेमाल कर सकते हो फूल की जगह।

तेल चिकित्सा (Oil treatment se balo ke liye tips in hindi)

रेशमी और चमकदार बाल, तेल एक प्राकृतिक तरीका हैं जो अपने बालों को लम्बा , चमकदार और स्वस्थ्य बनाता हैं। तेल जैसे की सरसों का तेल , जैतून का तेल , नारियल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छे हैं। इनसे बालों की मालिश करें और 1-2 घंटे बाद बालों को धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday