Treatment for dry scalp and dandruff in Hindi – रूखे स्कैल्प, डैंड्रफ या रूसी को ख़त्म करने के लिए और बालों की प्राकृतिक देखभाल

डैंड्रफ या रूसी एक तरह का फंगल इन्फेक्शन हैं यह बालों में सफ़ेद गुच्छे की तरह जमी हो जाता हैं जिससे की बालों में खुजली होने लगती हैं।

डेंड्रफ के कारण, स्कैल्प का रुखा होना आपके स्कैल्प पे रुखी त्वचा का जमा होना हैं। आपका स्कैल्प भी आपकी त्वचा की ही तरह रुखा हो सकता हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे:-

ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ या रूसी को ख़त्म करने के उपाय (Tips for removal of dry scalp and dandruff)

औषधीय और जीवाणु रोधी शैम्पू (Herbal and organic shampoo)

ऐसा शैम्पू इस्तेमाल करें जो की औषधीय / जीवाणुरोधी हो। शैम्पू प्रतिरोधक प्रणाली को प्रतिक्रिया करने से रोकते हैं। ऐसे शैम्पू का चयन करें जिसमें अदरक, सेलेनियम, जिंक आदि हो। अगर आप इनको अपने आहार मे शामिल करते है तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता।

दालचीनी (Cinnamon se dandruff ke nuskhe)

दालचीनी रुसी के लिए बहुत अच्छा इलाज हैं। यह बालों को बढने में मदद करता हैं और उन्हें चमकदार और रेशमी बनाता हैं। रुसी का उपचार, दालचीनी के कुछ बीज दही के साथ रात भर के लये भिगो दें फिर इस मिश्रण को पीस लें। इसे बालों और स्कैल्प में 30 मिनट के लिए रखे फिर गुनगुने पानी से धो लें।

तैलिय सिर की त्वचा और रुसी का इलाज

चुकंदर (Common beet se dandruff ka desi ilaj)

चुकंदर त्वचा के लिए बहुत अच्छी हैं और लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढाती हैं। रुसी का उपचार, एक चुकंदर को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बाल धो लें। आप चाहे तो चुकंदर को अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं यह स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। चुकंदर को अपने आहार में कालीमिर्च और नमक के साथ इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी (Green tea)

यह चाय प्रकृति की सबसे शक्तिशाली एंटीओक्सीडेएंट हैं। ग्रीन टी को बालों में इस्तेमाल करें फिर कुछ देर के बाद बालों को धो लें।

जोजोबा तेल (Dry scalp ke upay jojoba oil)

जोजोबा का तेल बालों को रूखे बनाये बिने उनमें से रुसी , खुजली ख़त्म कर देता हैं। यह एक पारंपरिक रुसी शैम्पू के रूप में काम करता हैं। एस खुशबूदार तेल की कुछ बूँदें ले और उसे स्कैल्प और बालों में लगा के एक घंटे के लिए रहने दें फिर गुनगुने पानी से शैम्पू कर लें।

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल रुसी से बचाता हैं। डैंड्रफ के उपाय, अपने बालों के हिसाब से नारियल का तेल लें और उसे गरम करें। इस गरम तेल से बालों में मालिश करें फिर 3 घंटे या रात भर के लिए रहने दें। इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

शहद (Honey se rusi hatane ke upay in hindi)

प्याज के रस से हो सकता है रूसी का इलाज?

शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एंटीओक्सीडेएंट हैं। डैंड्रफ के उपाय, 1 टेब्लस्पून पानी में 9 बूँदें शहद की मिलाएं और अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों में लगा लें। 3 घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह खुजली , बालों का झड़ना , स्कैल्प में होने वालें घाव को खत्म करने में मदद करता हैं।

ब्राउन शुगर और जैतुन का तेल (Brown sugar and olive oil)

ब्राउन सुगर और जैतुन का तेल स्कैल्प को रुखा होने से रोकता हैं। एक ब्राउन सुगर क्रिस्टल ले अब उसमें जैतुन का तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प में लगायें और थोड़ी देर के बाद शैम्पू कर लें।

माखनफल और शहद (Avocado and Honey)

माखनफल और शहद रुसी का इलाज करने में लाभकारी हैं। एक माखनफल को पिस लें और उसमें 1 टेब्लस्पून शहद मिला लें। दोनों को अच्छे से मिला लें और पानी की कुछ बूँदें मिला के गाढा करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प में लगा कर रखें जब तक यह सुख ना जाये फिर धो लें।

अंडा और जैतुन का तेल (Egg and olive oil)

अंडा और जैतुन का तेल रुसी में बहुत असरदार और लाभदायक हैं। एक अंडा लें और उसे जैतुन के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प में मालिश करें फिर शैम्पू से धो लें।

शहद और जोजोबा का तेल (Honey and jojoba oil)

जोजोबा का तेल रूखे और तैलीय स्कैल्प दोनों के लिए असरदार हैं। रुसी हटाने के उपाय, जोजोबा का तेल और शहद को बराबर की मात्रा में मिलाएं , अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों में लगा लें फिर बालों को शैम्पू करें।

रूसी(डैंड्रफ) दूर करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

नारियल रुसी का मास्क (Coconut mask for dandruff)

नारियल का तेल रुसी और रुखी त्वचा दोनों में काम करता हैं। रुसी हटाने के उपाय, 4 टेब्लस्पून नारियल का तेल लें उसमें 2 चम्मच टी ट्री का तेल मिलाएं और 3 बूँदें रोजमेरी की मिलाएं। एस मिश्रण को आचे से मिला के स्कैल्प की मालिश करें फिर 20 मिनटस रहने दें फिर धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday