Hindi tips to get instant energy – कैसे तुरंत ऊर्जा प्राप्त करे – स्वाभाविक रूप से ऊर्जा को बढ़ाने के तरीके

मनुष्य के कामों में बच्चों को स्कूल (school) से लाना , व्यायाम करने में समय बिताना , बच्चों के होमवर्क (homework) की जांच करना , उन्हें अतिरिक्त कक्षाओं के लिए ले जाना , अपने बुज़ुर्ग माता पिता की देखभाल करना , अपने कुत्ते को घुमाना एवं खिलाना , बिल्स (bills) भरना और सामाजिक एवं कामकाजी उत्सवों में भाग लेना प्रमुख होता है।

फलों के सेवन से आपके अन्दर बिल्कुल अचानक ही उर्जा का सृजन होता है। पर लोग शरीर में उर्जा की सृष्टि करने के लिए अन्य तरीकों का सहारा लेने की सोचते हैं। जब आप ऊर्जा की बात सोचते हैं तो कॉफ़ी या स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों (coffee or health drinks) की बात मन में आती है।

इनसे आपको कुछ देर के लिए भले ही ऊर्जा मिले , पर आगे जाकर आपको इनसे कोई फायदा नहीं होगा। पर प्राकृतिक फलों में कोई रसायन नहीं होते और ये निरंतर आपके शरीर में ऊर्जा का सृजन करते हैं।

इंसान दिनभर में कई काम करता है जिससे उसकी उर्जा घटती है। तुरंत ऊर्जा देने में फल लोगों की मदद करते हैं। चाय या कॉफ़ी अस्थायी रूप से ऊर्जा को बढ़ाने की भावना पैदा करते हैं लेकिन लंबे समय तक यह बहुत लाभकारी नहीं होते।कुछ और तरीकें जो मददगार हो सकते हैं 

तुरंत ऊर्जा के लिए आहार – तत्काल ऊर्जा देने वाले फल (List of fruits that brings instant quick energy)

पपीता (Papayas)

पपीता एक जाना माना उष्ण कटिबंधीय फल है जिसमें काफी शक्ति भरी होती है। आप दूसरों के धूम्रपान करने से आप पर होने वाले बुरे प्रभाव से भी पपीते की मदद से बच सकते हैं। पपीते में विटामिन शामिल है जो सर्दी जुकाम के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं। पपीता संधिशोथ से रक्षा करता है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

थकान निकालने के लिए स्ट्रॉबेरी बढ़िया तरीका है। आपकी दृष्टि का अद्भुत विकास होता है। क्योंकि इसमें संतरे की तरह ही विटामिन सी के अंश (vitamin C extract) होते हैं, अतः यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता का भी काफी विकास करता है।

नाशपाती (Pears hai energy ke upay)

इसमें भरपूर ऊर्जा की वजह से माएं अपने बच्चों को टिफ़िन (tiffin) में नाशपाती खाने के लिए देती हैं। स्वास्थ्यकर नाशपाती की मदद से अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए इसका ताज़ा रूप में सेवन करें। ताजा नाशपाती ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं। पनीर के साथ नाश्ते में खाने से पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे।

सूर्य नमस्कार आसन, स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

केला (Bananas)

केले में काफी मात्रा में अच्छी वसा होती है। इसमें मौजूद पोटैशियम (potassium) की वजह से आपकी नसों और मांसपेशियों का स्वास्थ्य काफी अच्छा बना रहता है। केला ऊर्जा तुरन्त बढाने के लिए स्वस्थ फलों में से एक है। इससे कब्ज की समस्या का समाधान होगा। यह पोटेशियम का एक बढ़िया स्रोत है। यह लोहे का अच्छा स्रोत है और गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी है।

संतरे (Oranges)

सुबह कॉफ़ी पीने के बजाय संतरे का रस लें। ओट्स या कॉर्नफ़्लेक्स के साथ संतरा खा सकते हैं। इसकी प्राकृतिक चीनी आसानी से आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है। इसे खाने से सर्दी और फ्लू को दूर रख सकते हैं।

अनानास (Pineapple)

अनानस बहुत रसीला होता है और इसके विटामिन ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन बी 6 , सी , बी 1 , मैंगनीज , तांबा और फाइबर पर्याप्त मात्रा में शामिल है।

तुरंत ऊर्जा को बढ़ाने के उपाय – ऊर्जा को बढ़ाने वाले रस (List of juices for quick energy instantly)

चीनी का घोल (Sugar solution)

अगर आप थके हुए हैं और आपको ऊर्जा की आवश्यकता है तो डॉक्टर के अनुसार आपको चीनी के घोल की आवश्यकता है। इसे लिए एक गिलास पानी लें और इसमें 2 चम्मच चीनी और एक चुटकी नमक मिश्रित करके पी लें। यह चीनी की शक्ति में परिवर्तित होकर आपके रक्त में समा जाएगा तथा आपके शरीर को शक्ति प्रदान करेगा।

जिम में साइकिलिंग व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ

चुकंदर का रस (Beet root juice)

चुकंदर आम तौर पर सलाद बनाने के लिए और सब्जी को रंग देने के काम आता है। इसका रस बनाने के लिए

  • 1 चुकंदर हरी पत्तियों के साथ
  • 3 गाजर
  • 1 अदरक
  • 1 टुकड़ा लहसुन
  • 1 ऑर्गनिक नींबू छिलके के साथ

मिक्सर में इन सभी का रस निकालें। रस में शहद के 2 चम्मच मिलाकर पी लें।

नींबू और शहद का रस (Lemon and honey juice)

अगर आप दौड़भाग कर रहे हैं और आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता है तो नींबू और शहद का बेहतरीन मिश्रण इस स्थिति में आपके लिए आदर्श साबित होगा।

  • 1 गिलास पानी
  • नींबू के टुकड़े का रस
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चुटकी नमक

चम्मच से अच्छी तरह से सबको मिलाकर पीने से तुरंत ऊर्जा प्राप्त होती है।

अजमोद रस (Parsley juice)

आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

  • 1 मुट्ठी अजमोद
  • 2 डंडिया अजवाइन
  • 3-4 गाजर
  • 1 ऑर्गनिक नींबू

इनका रस निकालकर पूरा एक गिलास पी लें। यह मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है।

नारियल पानी के साथ गाजर का रस (Carrot juice with coconut water)

  • 1 नींबू
  • 1/2 कप नारियल पानी
  • 6 मध्यम आकार के गाजर
  • 1 टुकड़ा टमाटर
  • 1 मुट्ठी धनिया

इन सबका रस निकलकर अच्छी तरह मिलाकर पी लें।

तुरंत ऊर्जा को बढ़ाने के घरेलू तरीके – तुरंत ऊर्जा पाने के लिए कुछ उपाय  (Fatigues fighting ways to get instant energy)

  • उच्च कार्ब और उच्च फाइबर भरा नाश्ता खाएं। उच्च कार्ब (carb) तथा उच्च फाइबर (fiber) का नाश्ता करने से कम और लम्बे दोनों समय के लिए शक्ति मिलती है। ये भोजन आपको नाश्ते और दोपहर के भोजन से पहले चुस्त दुरुस्त एवं उर्जावान रखता है।
  • काम के बीच 5 -10 मिनट का एक छोटा ब्रेक थकान काबू में ला सकता है। काम के बीच थोड़ा अंतराल देकर आप कई काम एक साथ कर सकते हैं। शोधों से साबित हुआ है कि बीच बीच में छोटे अंतराल लेने से थकान से लड़ने में सहायता मिलती है और काम की गुणवत्ता में भी निखार आता है।
  • चहलकदमी करने से भी आपको ऊर्जा प्राप्त होती है। 10 मिनट के लिए टहलना थकान दूर करने में मदद करता है।
  • ध्यान लगाना मन और शरीर को शांति देकर ऊर्जा पैदा करने में मदद करता है। तीन मिनट का ध्यान करके ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान लगाने के लिए आपको पालथी मारकर मोमबत्ती जलाकर मन्त्र पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं होती। योग विशेषज्ञ कहते हैं कि आप छोटे पैमाने पर ध्यान लगा सकते हैं , जिसके अंतर्गत आँखें बंद करें , गहरी सांसें लें, शरीर को ढीला छोड़ दें , आसमानों में बादलों के बारे में सोचें तथा सकारात्मक चीजों जैसे समुद्र के किनारे और उगते सूरज के बारे में कल्पना करें।
  • सकारात्मक विचारों के लोगों के साथ रहकर ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। आप नकारात्मक विचार वाले लोगों से पूरी तरह पीछा नहीं छुड़ा सकते। ऐसे लोगों के साथ कम से कम समय बिताने का प्रयास करें।
  • प्रोटीन और जटिल कार्बोहायड्रेट युक्त खाना खाएं जिससे ग्लूकोज बढ़ता है। होल व्हिट सैंडविच या होल ग्रेन बिस्कुट खाएं।

अरोमाथेरपी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ

तुरंत ऊर्जा को बढ़ाने के घरेलू नुस्खे – ऊर्जा पाने के कुछ असामान्य और अनुभवी सुझाव (Some unusual and experienced tips to gain back lost energy)

हँसना  (Laughing)

हंसने और खिलखिलाने से आपका मन तरोताजा बना रहता है। हँसना मस्तिष्क में एंडोर्फिन छोड़ता हैं। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाता है और अवसाद के जोखिम को कम कर देता है।

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम से मांसपेशियों की अकडन दूर होती है तथा मस्तिष्क में से एंडोर्फिन (endorphins) का संचार होता है। कुछ तेज़ चहलकदमी के व्यायामों से शरीर में काफी ऊर्जा का संचार होता है। इसेक अंतर्गत एक जगह चलना , रस्सी कूदना मुख्य है। आप स्क़ुआट्स (squats) का प्रदर्शन या बच्चों को बांहों में लेकर नाच भी सकते हैं। व्यायाम परिसंचरण बढ़ाने में मदद करता है। सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट चलना या बच्चों के साथ खेल कूद, सीढ़ियों पर चढ़ना इनसे उर्जा मिलती है।

मालिश (Massage)

मालिश से तंत्रिका अंत उत्तेजित होते हैं और रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। दो मिनट के लिए उंगलियों के साथ एक गोलाकार गति में सर की त्वचा रगड़ें। आप कान के ऊपर अंगूठे और तर्जनी से जोर से मालिश भी कर सकते हैं। शक्ति बढ़ाने का एक और तरीका तर्जनी को कान के पीछे उस जगह पर दबाने का है , जहां पर आपकी खोपड़ी एवं गले का मिलन होता है। कुछ सेकंड तक दबाएँ और छोड़ें। ऐसा कई बार करने पर आपको तुरंत ऊर्जा प्राप्त होगी।

7 महत्वपूर्ण खनिजों का उपयोग

सुगंध (Fragrance)

कुछ सुगंधों से काम में ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। नींबू , संतरा या अंगूर खाते समय गहरी साँस लें।

पानी (Water)

पुदीने की चाय पीने से भी इन्द्रियाँ उत्तेजित होती हैं। निर्जलीकरण के कारण कम हुई ऊर्जा 1 गिलास ताजा पानी या फलों का रस पिने से वापस मिलती है।

ताई की (Tai chi)

यह एक खूबसूरत व्यायाम है जिसका प्रयोग तनाव को दूर करने के लिए किया जाता है। इसे मुद्राओं वाला ध्यान भी कहा जाता है। इस व्यायाम को कुछ मिनट तक करने पर आपको खोयी हुई ऊर्जा प्राप्त होगी। यह दिमाग का परिसंचरण बढ़ाने और शरीर को शांत करने के लिए प्राचीन कला का रूप है। हाथों और पैरों की धीमी गति के आंदोलन से शरीर और मन को शांति प्रदान करता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday