Hindi tips to brighten tired face – थके चेहरे को रोशन करने के लिए टिप्स

यह बात ज़ाहिर है कि एक थकान भरे दिन के बाद आप काफी थके हुए और बेजान महसूस करते हैं। यह दिन का वो समय है जब आप अपने निकट सम्बन्धियों के साथ जाना चाहती हैं और काफी सुन्दर लगना चाहती हैं। अतः इस समय थकी हुई त्वचा से आप परहेज़ करती हैं।

आपको दोपहर में सोने का समय काफी कम ही मिलता है और इसीलिए आप तरोताजा नहीं लग पाती। यही समय है जब आपको तुरंत कुछ करने की आवश्यकता महसूस होती है। अतः नीचे कुछ ऐसे नुस्खे दिए गए हैं, जो आपकी थकी त्वचा को कुछ ही देर में तरोताजा बना देते हैं और आपको खूबसूरत बना देते हैं।

अगर आप सौंदर्य उत्पादों का पालन करते हैं जो थकान को हटाने में सहायता करता है! तो आपका उत्तर होगा हो सकता है। इस समय लोग स्वयं को ऊर्जावान और सक्रिय दिखाने की कोशिश करते है भले ही कितनी कठिन परिस्थितियों में क्यों न रहे हों। इस विचार को शक्ति देने के लिये यहाँ कुछ सलाह हैं जो आपकी थकान और आपको चमकता हुआ बनाये रख सकता है। चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे (chehre ke liye gharelu nuskhe) :-

थके चेहरे को रोशन करने के लिए सलाह (Tips to brighten tired face)

चेहरे की चमक के लिए अपपर्णन (Exfoliation chehre ki chamak ke liye)

अपनी थकी त्वचा का अपपर्णन गुणवत्तायुक्त अपपर्णक की सहायता के साथ करें। जो  चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालकर आपकी त्वचा को उज्जवल रूप देता है। आपको प्राकृतिक अपपर्णक या स्क्रब जैसे पिसी कॉफी का उपयोग करना चाहिये जो आपकी त्वचा को ताज़ा बनाने में सहायता करता है।

चेहरे की चमक के लिए पानी और सिर्फ पानी (Water and water)

अगर आपको दिन भर सुस्त और थकी लगने वाली त्वचा श्रृंखला मिलती है तो दिन में तीन बार स्नान करना सुनिश्चित करें। यह आपको ताजा और सक्रिय रखता हैं। ठंडे पानी से अपने शरीर को धोना आपको बेहतर परिणाम देगा, और ताज़ा एहसास के लिये नींबू की कुछ बूंदें स्नान करने वाले पानी में मिलायें।

गोरा चेहरा पाने के लिये

चेहरे का निखार, बर्फ का समय (Ice time)

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, त्वचा पर बर्फ टुकड़ों को लगाना बंद छिद्रों को खोलने में सहायता करेगा। थकान को कम करने और चमक को वापस पाने के लिये एक बर्फ का टुकड़ा लें और इससे अपने चेहरे और त्वचा पर मालिश करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चेहरे की चमक के उपाय चाय की थैलियां से (Tea bags)

आपके चेहरे पर थकान दिखने की एक अन्य विशेषता थकी आंखो का होना है। दो चाय बैग लें और एक घंटे के लिए या थोड़ा और देर के लिए फ्रिज में रखें। आप इसे बंद आंखों पर रख दें और पफिंस और थकान को कम करने के लिये कुछ मिनट तक उन्हें पकड़े रहें।

चेहरे पर चमक कैसे लाये कंसीलर से (Concealing)

मेकअप के साथ छुपाने वाली वस्तुओं को लगाना सभी तरह की थकावट को छुपाने में सहायता नहीं कर सकता है। बल्कि अपने चेहरे और पूरे शरीर पर ताजा दही को लगायें। जब यह सूख जाये  तो गर्म पानी से अच्छी तरह धुल दें। यह आपके पूरी त्वचा की बनावट को चमकाने का एक आसान तरीका है।

चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय मास्क से (Mask se chehre ki chamak)

चेहरे के लिये मास्क बनाने के लिये प्राकृतिक सामग्री जैसे ठंडक पहुचाने वाली ककड़ी ठंडा और ताज़गी के लिये पुदीना का उपयोग करें। इन दोनों लेपों को बराबर मात्रा मिलाएं और अपने चेहरे पर लगा लें। लगभग 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और आपनी त्वचा को पुनर्जीवित करने और भव्य चमक आने के लिये ठंडे पानी से धुल दें।

लालिमा (Blush)

चेहरे पर लालिमा को पाकर खोई हुई चमक वापस प्राप्त होगी। यदि आप एक प्राकृतिक लालिमा को चाहते हैं तो अपने चेहरे पर स्ट्रॉबेरी को मसलकर उपयोग करें। लगभग 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ने के बाद पानी से धो दें।

धुप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए

सुंदरता के लिए नींद (Sleep for beauty)

सभी को अपने शरीर को आराम देना चाहिये, शरीर के सभी अंगों और मस्तिष्क को आराम पहुंचाने के लिये नींद आवश्यक कुंजी है। थकी हुई त्वचा लगने से बचने के लिये 8 घण्टे की नींद पूरी करना सुनिश्चित करें।

होठों की देखभाल (Lip care)

कुछ क्षण के लिये लिप कलर और चमक को लगाना चल सकता है, लेकिन लंबे समय तक देखभाल के लिए बिस्तर पर जाने से पहले नमकीन मक्खन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके होठों को चमकदार करने में सहायता देगा। याद रखें, पपड़ीदार होठों के कारण भी आपका चेहरा सुस्त लग सकता है।

कोल्ड उत्पाद त्वचा के स्वरुप को बदले (Cold products can turn the skin tone)

त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए ठन्डे सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करें। इसके लिए आप त्वचा की देखभाल के कारकों जैसे टोनर, फेशियल मोइस्चराइज़र और आई क्रीम (toner, facial moisturizer and eye cream) को फ्रिज (fridge) में रखें। रातभर इसे फ्रिज में रखें और अगली सुबह इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसके प्रयोग से आपके चेहरे की थकान बिलकुल दूर हो जाएगी। त्वचा में जान डालने का यह बेहतरीन तरीका है। ये ठन्डे उत्पाद आपकी त्वचा के स्वरुप को सुकून प्रदान करते हैं और इसके प्रयोग से त्वचा बिलकुल रूखी नहीं रहती है। इसके अलावा इन उत्पादों की ठंडक की वजह से रक्त संचार अच्छा होता है और त्वचा में नया निखार आता है।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel se chehre ke liye gharelu nuskhe)

अपने साथ हमेशा एलोवेरा जेल रखें। अगर आपको दफ्तर से निकलकर किसी कार्यक्रम में जाना है तो एलो वेरा जेल आपकी काफी मदद करता है। एक बार दफ्तर ख़त्म होने पर आप इस जेल का प्रयोग चेहरे के हर हिस्से में कर सकते हैं और फिर इसे 10 मिनट तक रखकर धो लें। यह चेहरे को तरोताजा बनाकर रखता है और आपकी थकान भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। आप काफी आत्मविश्वास और सुन्दर स्वरुप के साथ किसी भी कार्यक्रम में हिस्सेदारी कर सकती हैं।

सूरज की किरणों से बचकर रहें (Avoid the strong rays of the sun)

प्राकृतिक तरीके से उजला चेहरा पाने के लिए केसर

आर आप दिन के अंत में थकी हुई नहीं लगना चाहती हैं तो सूरज की हानिकारक किरणों से बचकर रहें। सूरज की हानिकारक UV किरणें आपकी त्वचा को बेजान बना देती हैं और आपकी सुन्दरता को कम करके थकान को दूर करती हैं। अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे पर सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव ना पड़े। अगर ऐसा नहीं हो पाया तो आपके चेहरे पर निशान आ जाएंगे और आप मेकअप (makeup) या अन्य चेहरे को चमकाने वाले उत्पादों से भी कोई प्रभाव उत्पन्न नहीं कर पाएंगे।

केले से त्वचा के स्वरुप में बदलाव (Banana can turn the texture of the skin)

फलों का उपचार हमेशा त्वचा के लिए अच्छा होता है। अगर आप दफ्तर में हैं तो आप पके केले की मदद ले सकते हैं। अगर आप एक पात्र का जुगाड़ कर पाएं, तो केले का पेस्ट बना लें और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। केला त्वचा को ताजगी प्रदान करने का कारक होता है और एक बार इसका त्वचा पर प्रयोग करने पर कुछ देर के बाद इसे चेहरे से धो लें। इस विधि का प्रयोग करने से आपका चेहरा काफी तरोताजा और पोषण भरा लगेगा। इसके बाद चेहरे पर हलके मेकअप का प्रयोग करें और खूबसूरत दिखें।

हल्दी (Haldi can do the magic)

अपने बैग (bag) में हल्दी का पेस्ट बनाकर एक पात्र में रखें। इसे अपने कोल्ड क्रीम के साथ मिश्रित करें और अपने चेहरे पर इसका प्रयोग करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि चेहरे के हर भाग को अच्छे से छुएं, अन्यथा चेहरे के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग तरह की रंगत पैदा हो जाती है। हल्दी के पेस्ट और कोल्ड क्रीम का मिश्रण चेहरे पर काफी प्रभावी रूप से काम करता है। यह त्वचा में नयी जान लाता है और आपको पहले की तरह तरोताजा रखने में काफी मदद करता है। आपको सिर्फ इसे सही समय पर धोने की आवश्यकता है और इससे आपकी त्वचा चमकदार प्रतीत होगी।

नींबू का रस (Lemon juice can always make you look fresh)

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने फेसपैक

एक नींबू का टुकड़ा काटें और इस रस का प्रयोग चेहरे के हर भाग पर करें। नींबू का रस चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है और यह एस्ट्रिंजेंट (astringent) का भी काम करता है। अतः यह सुनिश्चित करें कि यह रस आपको ताजगी प्रदान कर रहा है और सारे दिन के बाद आपके चेहरे को दमकाकर रखता है। नींबू आपकी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है और  यही कारण है कि यह त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। अतः इस रस का प्रयोग अपने चेहरे के हर  भाग पर करें और फिर इसे सामान्य ठन्डे पानी से धो लें।

loading...