How to condition hair naturally – बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

बालों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने तथा उन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए उनमें कंडीशनिंग (conditioning) काफी आवश्यक है। रूखे और क्षतिग्रस्त बाल ना सिर्फ देखने में खराब लगते हैं, बल्कि इनके झड़ने की संभावना भी काफी ज़्यादा होती है।

बाज़ार में ऐसे तमाम हेयर कंडीशनर (hair conditioners) तथा हेयर मास्क (hair mask) उपलब्ध हैं, जो आपके बालों में पोषण देने का दावा करते हैं, परन्तु कंडीशनर के फायदे में प्राकृतिक विकल्पों का चुनाव करना आपके लिए ज़्यादा कारगर साबित होता है।

प्राकृतिक उपाय हानिकारक नहीं होते तथा लम्बे समय के प्रयोग के बाद ये आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। नेचुरल कंडीशनर जो बनायें आपके बालों को स्वस्थ एवं चमकदार, इसके अलावा प्राकृतिक कंडीशनर के फायदे, ये काफी किफायती भी होते हैं। नीचे बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके बताये गए हैं।

सही खानपान (The right diet)

आपके खानपान का आपकी सुंदरता पर काफी प्रभाव पड़ता है। बालों में कंडीशनर, अगर आप खूबसूरत तथा कंडिशन्ड (conditioned) बाल चाहती हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसा भोजन करें, जिससे आपके बालों को पोषण मिले। ऐसा न करने पर कोई भी तरीका कारगर साबित नहीं होगा। आपके रोज़ाना के खानपान में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (protein), पत्तेदार सब्ज़ियाँ, ताज़े फल और काफी मात्रा में पानी होना चाहिए। अच्छे और सुन्दर बाल पाने के लिए रोज़ाना नट्स (nuts) का भी सेवन करें।

कंडीशनर का उपयोग कैसे करे, आप नीचे दिए गए तरीकों से भी बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन कर सकते हैं।

अंडा और बादाम (Egg and almond)

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

कंडीशनर का उपयोग, एक अंडा लें तथा इसे 5 से 6 मध्यम आकार के बादामों के पिसे हुए मिश्रण के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा बालों को एक सौम्य क्लीन्ज़र (mild cleanser) से धो लें। अंडा बालों को प्रोटीन (protein) तथा विटामिन (vitamin) प्रदान करता है, जबकि बादाम इसे अतिरिक्त विटामिन प्रदान करके बालों को पोषण प्रदान कर काफी अच्छी कंडीशनिंग (conditioning) तथा स्वास्थ्य से नवाज़ता है।

जोजोबा के फूल तथा पत्ते (Jojoba flower and leaves)

जोजोबा के 20 फूल या पत्तियां लें।  दोनों के मिश्रण से भी काम चल जाएगा। इनका एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को हाथों से रगड़ते हुए सादे पानी से धो लें। जोजोबा के फूल या पत्ते सौम्य क्लीन्ज़र (mild cleanser) का काम करते हैं तथा इनसे थोड़ा झाग भी उत्पन्न होता है। अतः आपको इसके बाद दोबारा क्लीन्ज़र का प्रयोग करने की कोई ज़रुरत नहीं है। सिर्फ अपने बालों को सुखा लें।

केला और शहद (Banana and honey)

बालों को कंडीशन, एक पके केले को मैश (mash) करें तथा इसका महीन पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच शहद डालें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा सादे पानी तथा किसी सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। केला बालों को आवश्यक पोषण  तथा नमी प्रदान करता है तथा शहद बालों की डीप कंडीशनिंग (deep conditioning) करने में काफी सहायक होता है।

बालों की कंडीशनिंग के लिए सेब का सिरका (Balo ko condition karna ke liye apple cider vinegar)

अगर आप बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन (condition) करना चाहती हैं, तो सेब का सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। 2 चम्मच सेब के सिरके को 1 चम्मच सादे पानी में मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे सादे पानी से धोकर प्राकृतिक रूप से कंडिशन्ड बाल प्राप्त कर सकती हैं।

दही और ओलिव ऑइल (Yogurt and olive oil)

सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

2 चम्मच दही तथा 2 चम्मच ओलिव ऑइल (olive oil) को आपस में मिश्रित करें। इस मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें। शावर कैप (shower cap) की मदद से बालों को ढककर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सौम्य क्लीन्ज़र (mild cleanser) की मदद से धो लें। दही और ओलिव ऑइल अपने अंदर मौजूद नमी से बालों को अंदर से कंडीशन करते हैं।

अवोकेडो तथा नारियल का तेल (Avocado with coconut oil)

एक अवोकेडो को तोड़कर इसका पेस्ट बनाएं तथा इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल डालें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। कंडीशनर का प्रयोग, अवोकेडो तथा नारियल के तेल दोनों में ही ऐसे गुण होते हैं, जो बालों में नयी डाल देते हैं। यह पैक बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करेगा तथा इनकी रक्षा करके इन्हें अंदर से कंडीशन करेगा।

मयोनेस (Mayonnaise se balo ki care tips in hindi)

कंडीशनर का प्रयोग, यह भी बालों को प्राकृतिक और प्रभावी रूप से पोषण प्रदान करने का बेहतरीन उपाय है। सिर्फ पर्याप्त मात्रा में मयोनेस लें तथा इसे अपने धुले तथा गीले बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो दें।