Hindi tips to prevent and remove skin spoilers – त्वचा की अशुद्धियों को हटाने तथा उनसे लड़ने के नुस्खे

त्वचा को खराब करने के पीछे कई कारक होते हैं जैसे प्रदूषण, धूल आदि। जब इन अशुद्धियों को घरेलू उपचारों के माध्यम से ठीक किया जाता है तो आप इन्हें त्वचा को दोबारा प्रभावित करने से रोक सकते हैं। सिर्फ धूल, मिटटी, प्रदूषण या सूर्य की किरणें ही त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। इनके अलावा भी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कई कारक होते हैं जैसे चीनी।

प्रदूषण की वजह से पैदा हुई अशुद्धियों का हमारी त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ता है। ग्लैकशन की प्रक्रिया के फलस्वरूप त्वचा के अंदर भी अशुद्धियाँ पनपती हैं, ग्लैकशन की यह प्रक्रिया कोलेजन फाइबर्स के लोच को नष्ट करती है जिससे वे कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं।

त्वचा की अशुद्धियों से लड़ने के तरीके (Ways to fight with skin spoilers)

एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भोजन की नियमित मात्रा ग्रहण करने से आपको उन स्वछंद अणुओं का सामना करने में मदद मिलेगी जो आपकी त्वचा को काफी हानि पहुंचाते हैं। रंग बिरंगी सब्ज़ियों और फलों को अपने खानपान में शामिल करना ना भूलें। खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्ज़ियों जैसे पालक तथा फल जैसे काले जामुन तथा नीले जामुन का सेवन करें। मीठे आलू तथा गाजर से भी आपको प्रचुर मात्रा में एंथोसायनिंस मिलते हैं जो काफी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

फल (Fruits)

बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

फलों का मास्क चेहरे पर लगाने से भी त्वचा की काफी समस्याओं से निजात मिलती है। एक नाशपाती लें और उसे मसलकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं तथा कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें। यह एक नमी देने वाला पैक है और त्वचा में नमी को बनाए रखता है। नाशपाती में मौजूद कुछ तेल एमोलिएंट का काम करते हैं तथा इसमें मौजूद विटामिन इ में भी नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं।

स्किन की देखभाल – सनस्क्रीन (Sunscreen)

सूरज की रौशनी से बचने के लिए ऐसी क्रीम या लोशन फायदेमंद होते हैं जिनमें SPF की मात्रा 15 या उससे ज़्यादा रहती है। घर से निकलते समय एक सनस्क्रीन की बोतल अपने साथ रखें। घर से निकलने के 1 घंटे पहले इसे लगाएं तथा हर दो घंटे में इसे लगाएं।

धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking)

धूम्रपान का त्वचा के खराब होने में बहुत बड़ा हाथ होता है। यह त्वचा की बाहरी परत की नसों को पतला कर देती है जिससे त्वचा में रक्तसंचार कम होता है। इस तरह ऑक्सीजन की मात्रा भी ठीक तरह से चेहरे पर नहीं जाती। त्वचा के खिंचाव में कमी आना तथा कोलेजन का खराब होना भी धूम्रपान की वजह से होता है। अतः अगर आप अपनी त्वचा से प्यार करते हैं तो तुरंत धूम्रपान छोड़ दें।

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार – स्वास्थ्यकर एवं संतुलित आहार (Healthy and balanced diet)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित खानपान काफी आवश्यक है। त्वचा को अच्छा रखने में सहायक भोजन ग्रहण करें जैसे फल, सब्ज़ियाँ, प्रोटीन और साबुत अनाज। जो भोजन विटामिन सी से भरपूर होते हैं वो उम्र के लक्षणों से लड़ते हैं। ऐसे भोजन ग्रहण करें जो अस्वास्थ्यकर वसा तथा अस्वास्थ्यकर कार्बोहाइड्रेट्स युक्त न हो।

त्वचा की देखभाल – आराम (Relaxation)

गर्मियों में सूखी त्वचा की देखभाल के नुस्खे

वैसे तो हम सारा दिन ही काफी व्यस्त रहते हैं, पर दिन में कुछ समय आराम करना त्वचा की सेहत के लिए काफी अच्छा है। तनाव के हॉर्मोन त्वचा के दुश्मन होते हैं, अतः मन को शांत रखना तथा आराम करना काफी आवश्यक है। योग से भी तनाव काफी हद तक कम होता है।

अशुद्धियों से निपटें (Combat the irritants)

जब आप केमिकल युक्त क्रीम और मॉइस्चराइज़र्स का प्रयोग करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर लाल धब्बे हो जाते हैं। कुछ केमिकल्स से डर्मटाइटिस या त्वचा की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अतः अगर आप पूर्ण रूप से स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो इन क्रीम्स का इस्तेमाल बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि जिनकी त्वचा संवेदनशील होती हैं उन्हें त्वचा की समस्याएं ज़्यादा होती हैं। असल में ऐसी 3000 अशुद्धियाँ होती हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

शराब पीना छोड़ें (Stop drinking alcohol)

जब आप शराब पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे त्वचा थकी तथा बूढी लगने लगती है। अगर आप अपने त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देना चाहते हैं तो खूब पानी पियें। शराब पीते समय ध्यान रखें कि उतना ही पियें जितना उचित हो। शराब पीने से बेहतर यह होगा कि आप फलों का रस या सोडा आदि पियें।

स्किन केयर टिप्स – त्वचा को साफ़ रखें (Keep your skin clean)

त्वचा को नियमित धोने से संक्रमण और बू का ख़तरा कम रहता है। ध्यान रखें कि ज़्यादा देर तक अपना चेहरा ना धोएं क्योंकि इससे त्वचा के प्राकृतिक तेल धुल जाते हैं। कठोर साबुनों की जगह सौम्य नहाने का तेल और साबुन प्रयोग में लाएं। अपनी त्वचा को मॉइस्चराइस करें जिससे ये सूख ना जाए। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो ऐसे साबुन प्रयोग में लाएं जिनमें जड़ीबूटियां मौजूद हों। केमिकल युक्त मॉइस्चराइज़र्स का प्रयोग न करें क्योंकि ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जो लोग नियमित तौर पर केमिकल युक्त डिटर्जेंट के संपर्क में आते हैं, उन्हें अपनी त्वचा की समस्याओं के बारे में किसी डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए।

स्किन की देखभाल – सोते समय मेकअप उतार लें (Do not wear make up to bed)

त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

रात भर पार्टी करने करने के बाद आपको बहुत ज़्यादा नींद आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आप अपना मेकअप बिना उतारे सोने चली जाती हैं तो इससे आपकी त्वचा काफी तेज़ी से उम्रदराज होगी। सारा दिन बाहर रहने के फलस्वरूप आपका धूल और मिटटी से संपर्क होता है जिससे त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं। मेकअप आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है तथा त्वचा में सीबम को उत्पन्न होने से रोकता है। यह एक ऐसा द्रव्य होता है जो त्वचा को नमी देता है तथा इसकी रक्षा करता है। अगर आप शहर के बाहर है तो सोने से पहले मुंह पोंछने का तौलिया इस्तेमाल करें।