How to get rid of mosquitoes at home? – मच्छरों को भगाने के उपाय

मच्छरों की मौजदगी न केवल चिड़चिड़ा या परेशान करने वाली होती है बल्कि इसके काटने से गंभीर रूप से बिमार होने का भी खतरा होता है. मलेरिया, डेंगू, चिकन गुनिया, जिका आदि रोगों को फैलाने में मच्छर रोगवाहक की भूमिका निभाते हैं.

गर्मी और नम वातावरण में इनके बढ़ने का मौका और भी ज्यादा हो जाता है. इनमें देखकर अनुमान नहीं लगाया जा सकता कि ये छोटे छोटे जीव हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक हो सकते है, तो आइये जानें घर और आस पास के इलाके से मच्छरों को भगाने के उपाय.

अपने आस पास सफाई का ध्यान रखें (Keep your surrounding clean and well lighted)

अगर आप अपने घर और आस पास की जगह को साफ़ सुथरा रखते हैं तो मच्छरों से फैलने वाली बिमारियों की सम्भावना कम होती है. मच्छरों को पनपने का मौका ना मिल पाने की वजह से ये सभी रोग दूर रहते हैं.

जल निकासी की जगह साफ़ करें (Clear the drains)

घर में जहाँ भी पानी निकासी की जगह हो उन्हें बंद या ब्लॉक न होने दें, इससे पानी बाहर नहीं निकल पाता और जमा होता रहता है. इससे गंदगी के साथ मच्छरों के बढ़ने की सम्भावना भी ज्यादा हो जाती है. ऐसी नम जगह में मच्छर आदि आसानी से फैलते हैं.

पानी जमा न रहने दें (Clean ant stagnant water)

जमा हुआ पानी मच्छरों के प्रजनन का उपयुक्त स्थान होता है. गमलों के नीचे या इससे चीज जिसमें पानी जमा रहता हो उसे थोड़े थोड़े समय में खली करते रहे, फ्रिज के पीछे की जगह में भी अतिरिक्त पानी कई दिनों तक जमा रहने से यह मच्छरों के अंडे देने की जगह बन सकता है. इन्हें खाली और सूखा रखें.

घास और झाड़ियों की छँटाई करें (Prune the grass and shrubs)

अँधेरी और छायादार जगह मच्छरों को न केवल विकसित होने का मौका देती है बल्कि यह मच्छरों के छिपने के अनुकूल भी होती है इसीलिए अपने घर के आस पास बगीचे में मौजूद घास को साफ़ रखें और झाड़ीदार पौधों की छँटाई करें.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मच्छरों को दूर रखने वाले पौधे लगायें (Plant mosquito repellent shrubs)

प्रकृति में कुछ ऐसे पौधे मौजूद हैं जिनका प्रयोग हम अक्सर अपनी रसोई में करते हैं और यह मच्छरों को दूर रखने में भी मदद करते हैं, जैसे गंजनी और लहसुन के पौधे इस प्रयोग में अपनाए जा सकते हैं जिनकी तीखी गंध की वजह से मच्छर इनके आस पास नहीं आते, इन नन्हें पौधों को आप अपने कमरों में भी लगा सकते हैं जो छोटे होने के कारण गमले में आसानी से उग जाते हैं.

आर्गेनिक ऑइल का छिड़काव (Spray Organic and essential oils)

कुछ आर्गेनिक ऑइल और एसेंशियल ऑइल आदि मच्छरों को दूर रखने में मददगार होते हैं. आप इनका छिड़काव घर और आस पास की जगह में कर सकते हैं, जिन स्थानों में मच्छर अधिक रहते हैं. इसके अलावा इन ऑयल्स की खास बात यह है कि यह पूरी तरह प्राकृतिक होने की वजह से कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते.

यूकेलिप्टिस के पत्ते जलायें (Burn Eucalyptus leaves in your yard)

यूकेलिप्टिस के पत्ते मच्छर भगाने का आसान उपाय है. अगर आपके आस पास यूकेलिप्टिस का पेड़ है तो इसके पत्तों को सुखा के रख लें और इसे ऐसी जगह जलाकर धुँआ करें जहाँ मच्छर अधिक हों. इसके धुएं से मच्छर भाग जाते हैं.

घर से मच्छर से बचने के टिप्स हिंदी में (Guard your home from mosquitoes – Hindi tips to get rid of mosquitoes)

मच्छर भागने के उपायों के अलावा खुद को मच्छरों से बचाना भी ज़रूरी है इसके लिए कुछ उपाय इस प्रकार दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आपने आप को और घर को भी मच्छरों से सुरक्षित रख सकते हैं.

  • घर और कमरों में उचित रोशनी की व्यवस्था रखें.
  • रुका हुआ पानी साफ़ करें और पानी जमा न रहने दें.
  • खुशबूदार पौधों को घर में गमलों में लगायें.
  • दरवाजे और खिड़कियों में जाली लगवाएं.
  • सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें.
  • मच्छर मारने के लिए इलेक्ट्रोनिक रैकेट का इस्तेमाल करें.
  • घर में ढीले और लम्बी आस्तीन के कपड़े पहनें.
  • मच्छर के काटने से बचने के लिए मच्छररोधी लोशन या क्रीम आदि का प्रयोग करें.
loading...