How to get rid of mosquitos at home? – घर में मच्छरों से निजात कैसे पाएं?

मच्छरों का डंक ना सिर्फ परेशानीदायक बल्कि काफी गंभीर भी होता है, क्योंकि यह काफी हानिकारक बीमारियों का कारण बन सकता है।  मच्छर कई गंभीर बीमारियों के वेक्टर (vector) के रूप में काम करता है जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जिका एवं कई और।  ये नाम अपनी गंभीरता के कारण किसी को भी डरा सकते हैं। अतः चाहे ये जीव कितने ही छोटे दिखें, यह सुनिश्चित करना काफी आवश्यक है कि आप मच्छरों के शिकार ना बनें।

मच्छर गर्म एवं उमस भरे स्थानों पर ज़्यादा पनपते हैं। यदि आप विश्व के किसी ऐसे कोने में रहते हैं जहां का मौसम काफी गर्म एवं उमस भरा है, तो वहाँ निश्चित तौर पर मच्छरों की बहुतायत होगी।  मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं।

आसपास का वातावरण साफ़ एवं रोशनी युक्त रखें (Keep your surrounding clean and well lighted)

सेहत और सौंदर्य से जुड़े खुबानी के लाभ

यदि आप अपने घर को मच्छरों से मुक्त करना चाहते हैं तो आपको सुनिश्चित करना होगा कि इन्हें अपने घर के आसपास आसानी से पनपने एवं रहने ना दिया जाए  . निम्नलिखित कदमों का प्रयोग करके आपको अपने आसपास के मच्छरों का खात्मा करना चाहिए।

नालियां साफ़ रखें (Clear the drains)

बंद एवं गन्दी नालियां आमतौर पर मच्छरों के पनपने का आदर्श स्थान बनती हैं। अतः घर से मच्छरों को दूर भगाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पड़ोस की सभी नालियां साफ़ सुथरी एवं खुली रखें।

जमे हुए पानी को साफ़ करें (Clean any stagnant water)

मछार जमे हुए पानी में पनपते हैं एवं यदि आपके घर की पुराणी फूलदानी में जमा हुआ पानी है, तो यह मच्छरों के पनपने के लिए सबसे आदर्श स्थान है। अतः ऐसे किसी भी बर्तन को हटा दें जिसमें जमा हुआ पानी हो।  एक सूखे क्षेत्र में मच्छरों के पनपने की सबसे कम संभावना होती है।

घास एवं झाड़ियों की काट-छांट करें (Prune the grass and shrubs)

मच्छर अँधेरे एवं छायादार स्थान पसंद करते हैं।  वे खुले एवं रोशनीयुक्त क्षेत्रों में ज़्यादा नहीं उड़ते। रोज़ाना झाड़ियों की काट छांट करने एवं लॉन (lawn) की घास नियमित अंतराल में काटने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका आँगन, बगीचा या पड़ोस मच्छरों के पनपने का स्थान नहीं बनेगा, जो आपके क्षेत्र एवं घर में मच्छरों की जनसंख्या कम करने में काफी मददगार साबित होगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,194 other subscribers

मच्छर भगाने वाली झाड़ियाँ लगाएं (Plant mosquito repellant shrubs)

अपने पड़ोस एवं आँगन में सिट्रोनेला (citronella) एवं लहसुन जैसी मच्छर निरोधक झाड़ियाँ लगाने से मच्छरों को भगाने में काफी सहायता मिलती है।  इन पौधों की महक कीड़ों को दूर भागाती है एवं मच्छर हमेशा इन झाड़ियों से दूर रहना पसंद करते हैं। यह मच्छरों पर जैविक नियंत्रण का एक प्रभावी एवं साइड इफ़ेक्ट (side effect) मुक्त तरीका है जो इस मामले में आपको काफी फायदे प्रदान करता है।

जैविक या आवश्यक तेल का छिड़काव करें (Spray organic oil or essential oil)

दिल की सुरक्षा के टिप्स हिंदी में

अपने पड़ोस में मच्छर रोधी जैविक तेल या आवश्यक तेलों का छिड़काव मच्छरों को दूर भगाने का एक अच्छा विकल्प है। तीखी महक वाले विभिन्न रासायनिक पदार्थ भी इस लिहाज से काफी प्रभावी साबित होते हैं।  अपने आसपास कठोर रासायनिक द्रव्य छिड़कने की अपेक्षा जैविक या आवश्यक तेल का प्रयोग करना ही एक बेहतर विकल्प है।

अपने आँगन में यूकेलिप्टस पत्ते जलाएं (Burn eucalyptus leaves in your yard)

मच्छरों को दूर भगाने के लिए अपने आँगन एवं पड़ोस में यूकेलिप्टस के पत्ते जलाना काफी प्रभावी एवं आसान तरीका है।  यूकेलिप्टस के जलने से पैदा हुई महक एवं धुँआ मच्छरों को मारते एवं दूर भगाते हैं।  यह शरीर के लिए भी हानिकारक नहीं होते।

दरवाजों एवं खिड़कियों पर जाले लगाएं (Add nets to the doors and windows)

खिड़कियों एवं दरवाजों पर जाले लगाना मच्छर भगाने का प्रभावी तरीका होता है। कई लोग, जो ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां मच्छरों का काफी आतंक है, इस विकल्प का प्रयोग खुद को एवं अपने परिवार को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए कर रहे हैं।  खिडकियों पर जालों की एक परत चढाने से मच्छरों का घर में प्रवेश करना असंभव हो जाता है।

loading...