Hindi natural tips to increase vigour and vitality in men – पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

पुरुषों में कामेच्छा का होना एक स्वस्थ एवं खुशनुमा जीवन के लिए काफी आवश्यक है। कई पुरुषों का दावा है कि उनमें काम ऊर्जा एवं इच्छा की कमी देखी गयी है जो कि 30 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में सामान्य है। आमतौर पर इसका कारण उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन (testosterone) के स्त्राव में कमी आना है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर को जवानी के समय जैसा बढ़ा हुआ रखने के लिए ऐसी जीवनशैली अपनाना आवश्यक है, जो ग्रंथियों को ऊर्जा दे एवं काम इच्छा एवं ऊर्जा बनाए रखे।

पुरुषों के लिए प्राकृतिक वियाग्रा खाद्य पदार्थ कौन से हैं? (What are the natural Viagra foods for men?)

बादाम (Almonds)

पुरुषों में ऊर्जा एवं कामेच्छा बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

बादाम ऐसे गुणों से युक्त होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं एवं आपकी काम ऊर्जा में भी वृद्धि करते हैं। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन (hormone) को ऊर्जा प्रदान करते हैं। आप यह भी कह सकते हैं कि यह पुरुषों के लिए काफी आवश्यक सेक्स (sex) हॉर्मोन है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन इ एवं बी2 तथा कैल्शियम (magnesium, vitamins E and B2, and calcium) होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार करते हैं।

चॉकलेट (Chocolate)

अगर आप यह सोच रहे हैं कि चॉकलेट किस प्रकार काम ऊर्जा में वृद्धि करता है, तो आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट (dark chocolate) में फिनाइलेथलामाइन (phenylethlamine) नामक एक प्रकार का रसायन होता है जो काम ऊर्जा बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट उत्सुकता, प्रेम, जूनून एवं अंततः कामेच्छा बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट आपकी प्रतिरोधक प्रणाली के लिए भी काफी अच्छा होता है जो आपकी स्वास्थ्य को बनाए रखती है। अपने निजी जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए सामान्य मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन सुनिश्चित करें।

लहसुन (Garlic)

लहसुन पुरुषों की काम ऊर्जा बढ़ाने के बेहतरीन उपायों में से एक है एवं आसानी से रसोईघर में पाया जाता है। लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों के प्रजनन अंगों तक रक्त का प्रवाह बनाकर रखते हैं एवं ऊर्जा तथा प्रदर्शन में काफी बढ़ोत्तरी करते हैं। काफी मात्रा में उपलब्ध होने वाला यह उत्पाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाकर बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया एवं वायरस (bacteria and virus) से लड़ता है। आप अपने भोजन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसके कच्चे फाहे का सेवन भी कर सकते हैं।

अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन्स (proteins) एवं अन्य पोषक पदार्थों का काफी किफायती स्त्रोत होता है, जो ना सिर्फ काम जीवन बल्कि सम्पूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित होते हैं। अंडा विटामिन बी5 एवं विटामिन बी6 (vitamin B5 and vitamin B6) का स्त्रोत होता है जो शरीर को तनावमुक्त रखते हैं, या आप कह सकते हैं कि यह तनाव दूर करने में सहायक होता है जिसके फलस्वरूप कामेच्छा में कमी आती है।

तरबूज (Watermelon)

महिलाओं की ऊर्जा एवं कामेच्छा में वृद्धि करने वाले आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

शोधों से साबित हुआ है कि तरबूज एक प्राकृतिक वियाग्रा है जो पुरुषों की कामेच्छा में बढ़ोत्तरी करने में मदद करता है।तरबूज में विटामिन बी6, ए एवं सी होते हैं, एवं यह लाइकोपिन एवं एमिनो एसिड (lycopene and amino acid) से भी युक्त होता है जो काम ऊर्जा बढ़ाते हैं। इसका प्रयोग करने का श्रेष्ठ तरीका अपने साथी के साथ खूबसूरत लम्हे बिताने से पहले एक गिलास तरबूज के रस का सेवन करना है।

अदरक (Ginger)

जब हम आयुर्वेद की बात करते हैं तो अदरक के कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के गुणों का भी वर्णन किया जाता है। अदरक शरीर में रक्त का संचार बढ़ाकर एवं पुरुषों के गुप्तांगों का तापमान एवं संवेदनशीलता बढ़ाकर कामेच्छा जगाने के सबसे बेहतरीन उपायों में एक माना जाता है। अदरक काम प्रदर्शन में बढ़ोत्तरी करने में काफी प्रभावी साबित होता है एवं इसकी अवधि भी बढ़ाता है, जिससे कि आप अपने साथी के साथ अधिक से अधिक समय बिता सकें।केवल बिस्तर पर जाने से पहले एक कप अदरक वाली चाय का सेवन करें।