Hindi tips to show big lips thin – बिना शल्य क्रिया के होंठों को छोटा दिखाने के तरीके

होंठ किसी महिला की सुंदरता का एक अहम अंग हैं। खूबसूरत होंठ हर महिला का सपना होते हैं और ये वो मापदंड है जिससे किसी भी महिला की खूबसूरती आंकी जा सकती है। लेकिन सारी महिलाओं को सुन्दर और छोटे होंठ नसीब नहीं होते।

होंठों के आकार को लेकर चिंतित? (Worried about the size of your lips?)

होंठों की खूबसूरती, बड़े एवं सुडौल होंठ दिखने में अच्छे लगते हैं परन्तु सभी बड़े होंठ आकर्षक नहीं होते। कुछ महिलाएं बड़े होंठों के साथ जन्म लेती हैं तो कुछ के होंठ किसी दुर्घटना की वजह से ऐसे हो जाते हैं। किसी महिला की खूबसूरती के लिए उसके होंठ सही अनुपात में बड़े होने चाहिए और ये आपके चेहरे के अनुपात में होने चाहिए। अगर आपके होंठ सामान्य से बड़े हैं तो इससे आपकी सुंदरता पर भी असर पड़ता है और आपके स्वास्थ्य पर भी। ऐसी स्थिति में महिलाएं किसी भी विधि से अपने होंठ छोटे करना चाहती हैं,चाहे वो शल्य क्रिया द्वारा हो या फिर किसी प्राकृतिक विधि से।

ऐसे कई लोग हैं जो सोचते हैं कि उनके होंठ काफी मोटे हैं और ऐसे भी कई हैं जो सोचते हैं कि उनके होंठ काफी पतले हैं। बड़े होंठ होने में कोई बुराई नहीं है,सिर्फ समाज में यह मान्यता है कि छोटे होंठों वाली महिलाएं ज़्यादा ,सुन्दर होती हैं और इस बात से बड़े होंठों वाली महिलाएं प्रभावित होती हैं,भले ही वे खुद कितनी ही सुन्दर क्यों ना हो। ऐसी स्थिति में महिलाएं महिलाएं डॉक्टरी सहायता या घरेलू नुस्खों की शरण में जाती हैं जिससे कि उनके होंठ पतले और छोटे हो जाएं।

सर्दियों में फटे होंठों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

होंठों को छोटा करने की सर्जरी-छोटे होंठ पाने के लिए की गयी गलती (The lip reduction surgery – A mistake to get small lips)

अगर आप छोटे होंठों के लिए किसी डॉक्टर के क्लिनिक के चक्कर लगाने के बारे में सोच रही हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। डॉक्टर आपको निश्चित रूप से शल्य क्रिया का सहारा लेने की सलाह देंगे क्योंकि उन्हें सिर्फ पैसे कमाने से मतलब होता है। अतः आपको पहले होंठ पतले करने के अन्य प्राकृतिक उपाय ढूंढने चाहिए और उसके बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए।

शल्य क्रिया के नुकसान (The drawbacks of lip reduction surgery)

1. शल्य क्रिया काफी महंगी होती है और इसका खर्च उठा पाना सबके बस की बात नहीं होती। आमतौर पर इस क्रिया में कम से कम $1500 से $5000 तक लग सकते हैं।

2. होंठों की खूबसूरती, इतने पैसे आपको तभी खर्च करने चाहिए जब आपको विश्वास हो कि ये क्रिया बिलकुल भरोसेमंद है और इसके साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। परन्तु इसके कई नुकसान भी होते हैं। खून का बहना बढ़ जाता है, आप संक्रांन का शिकार हो सकती हैं तथा आपके होंठों का आकार असामान्य भी हो सकता है। कुछ स्थितियों में तो लोगों को होंठों पर लकवा भी मार जाता है।

3. अगर आप ये सर्जरी करवाती हैं तो आप कुछ दिनों तक काम पर या किसी से मिलने जुलने बाहर नहीं जा सकती क्योंकि इस प्रक्रिया के बाद आपको कम से कम 2 हफ़्तों तक कहीं बाहर जाने की मनाही रहती है।

होठों की सुंदरता – प्राकृतिक रूप से होंठों को छोटा करने के नुस्खे (How to naturally reduce your lip size?)

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

1. गहरे रंग की लिपस्टिक का प्रयोग ना करें क्योंकि इससे आपके होंठ बड़े दिखते हैं। प्राकृतिक और हलके रंग के लिपस्टिक और ग्लॉस का प्रयोग करें। ध्यान रखें कि चमकरहित लिपस्टिक का प्रयोग करें क्योंकि चमकदार लिपस्टिक आपके होंठों को बड़ा दिखाती है।

2. होंठों की सुंदरता (honthon ki sundarta), त्वचा पर फाउंडेशन लगाने के समय थोड़ा फाउंडेशन अपने होंठों पर भी लगा लें ,इसके बाद होंठों पर लिपस्टिक लगाने से वे छोटे दिखते हैं।

3. होंठो पर मेकअप (honthon par makeup), हलके रंग के लिप लाइनर का प्रयोग करने से भी आपके होंठ छोटे दिखेंगे। होंठों को आउटलाइन करके उसमें प्राकृतिक हलके रंग की लिपस्टिक या ग्लॉस लगाएं। गुलाबी और हलके भूरे रंग इस स्थिति में सर्वश्रेष्ठ होते हैं। लाल और गाढ़े भूरे रंगों से बचकर रहें।

4. होंठों की सुंदरता, आप आईलाइनर, ब्लश एवं आई शेड का प्रयोग करके अपनी त्वचा की अन्य खूबियों को भी उभार सकती हैं। इससे आपके होंठों को भी उभार मिलेगा और आपकी त्वचा भी निखरेगी।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday