How to remove pimples/acne on cheeks quickly – गालों पर से मुहांसों और एक्ने को तुरंत कैसे हटाएं?

हम सभी मुहांसों और एक्ने (acne) से अच्छी तरह परिचित हैं। चाहे आपको कितनी भी अच्छी त्वचा का वरदान क्यूँ न मिला हो, बहुत ही कम संभावना है कि आप जीवन में एक बार भी बिना मुहासों या एक्ने से पीड़ित हुए इस उम्र तक आए हों।

बच्चों को वास्तव में इस श्रेणी से छूट मिली हुई है और अधिकांश परिस्थतियों में यह चिड़चिड़ा करने वाली त्वचा की समस्या तरुणावस्था या उसके पश्चात दिखाई देने लगती है। ऐसे भी लोग हैं जो मुहासों को और अधिक उम्र में जाकर अनुभव करते हैं।

पहले इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि मुहाँसें भिन्न प्रकार के हो सकते हैं और उनके होने के पीछे भिन्न कारण हो सकते हैं। आपके गाल या माथे पर एक अकेला, दो या तीन मुहांसों को एक्ने नहीं माना जा सकता, जो इसी का ज़्यादा गंभीर रूप है।

फिर भी मुहांसों के पीछे के कारण बेहद कम समय में सबसे बुरा रूप ले सकते हैं, जो एक्ने के फैलने को बढ़ावा  दे सकते हैं। जबकि एक नया मुहाँसा उपयुक्त इलाज से आपके चेहरे से 1-2 दिन में हटाया जा स्कता है। एक्ने आपके गालों पर ज़्यादा जिद्दी हो सकते हैं और वास्तव मे हटाए जाने में अधिक समय ले सकते हैं।

गाल पर मुहांसे के कारण और एक्ने होने के आम कारण (The common reasons of getting pimples and acne on cheeks)

मुहांसे या एक्ने के गठन के पीछे कई कारण हो सकते हैं। थोड़े मुहांसों की स्थिति में, सामान्यतया बंद छिद्र मुख्य दोषी होते हैं। इस स्थिति में मुंहासें बिना अधिक परेशानी के हटाए जा सकते हैं। एक उचित सी टी एम  कार्यक्रम के साथ त्वचा की उचित स्क्रबिंग (scrubbing) और एक “सौंदर्य-प्रसाधन मुक्त सप्ताह” आपको सभी सर्वोत्तम परिणाम दे सकता है। फिर भी यदि आपके मुहांसों ने एक्ने का गम्भीर रूप ले लिया है, तो आपके हॉर्मोन्स (hormones) इसके पीछे वास्तविक कारण हो सकते हैं। यह लेख आपको कई सारे घरेलु उपचारों,मुहांसों का उपचार के बारे में बताएगा जो आपके

एक्ने के दाग हटाने के प्रभावी नुस्खे

मुहांसों और एक्ने को उनके फैलने की तीव्रता के आधार पर आपके गालों से हटाने में मदद करेगा। जबकि मुहांसों की स्थिति में आपको इन पैक्स से एक ही दिन में प्रभावशाली परिणाम मिल सकते हैं, एक्ने किस सीमा तक फैले हैं, इस आधार पर उन्हें हटाने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। तो अब उपचारों की बात शुरू करते हैं, पिंपल हटाने के तरीके :-

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शहद और दालचीनी का पैक पिंपल का इलाज के लिए (Honey and cinnamon pack se muhase ka ilaj)

शहद और दालचीनी से बना हुआ पैक मुहांसे का उपचार, एक्ने को तुरंत हटाने के लिए अत्यधिक प्रभावशाली है। दालचीनी में बैक्टीरिया रोधी और साथ ही साथ ज्वलन रोधी (anti-inflammatory) गुण होते हैं जबकि शहद भी अपने प्राकृतिक बैक्टीरिया रोधी, आरामदायक और नमीदायक गुणों के लिए जाना जाता है। पिंपल का इलाज, एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लीजिए और इसे दो चम्मच शहद के साथ मिलाइये। अब इस चिपचिपे पेस्ट को अपने मुहांसों/एक्ने पर लगाइए और छोड़ दीजिये। पिंपल से छुटकारा, यदि आप इस पैक को सिर्फ थोड़े से मुहांसों पर ही लगा रहे हैं तो इसे रात भर रख सकते हैं और सुबह धो सकते हैं। यदि आप इसे चेहरे के और अधिक भाग पर लगा रहे हैं तो इसे 30 मिनट पश्चात पानी से धो लेना उत्तम होगा।

टी ट्री आयल मुहांसों / एक्ने से जल्द छुटकारे के लिए (Tea tree oil for getting quick rid of pimple / acne (acne ke upay) on cheeks)

जिन लोगो को अक्सर मुहांसों के फैलने का अनुभव होता है, उनके लिए सर्वोत्तम है कि वे अपने साथ हमेशा एक टी ट्री आयल की बोतल तैयार रखे। टी ट्री आयल में विशाल बैक्टीरिया (bacteria) रोधी गुण हैं। और मुहांसों के फैलाव के रोकथाम में बहुत प्रभावी हो सकते हैं।

पिंपल हटाने के तरीके, सिर्फ 2- 3 चम्मच टी ट्री आयल 1 चम्मच सादे पानी के साथ मिलाइये और इस घोल को मुहाँसो पर थपथपाते हुए लगाइए। इसे 30 मिनटों के लिए रहने दीजिये औ फिर धो डालिए। एक्ने से प्रभावित अपने चेहरे के एक बड़े भाग को सम्मिलित करने के लिए सर्वोत्तम होगा पिम्पल्स का इलाज यदि आप नीचे दिए गए उपचारों में से किसी एक को अपनाएं जो टी ट्री आयल को अन्य सामग्री के साथ उपयोग करते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए दही

टी ट्री आयल के साथ मुल्तानी मिटटी गालों से मुहांसों/एक्ने को तुरंत हटाने के लिए (Multani mitti with tea tree oil for erasing pimples / acne (acne ka ilaaj) on cheeks quickly)

मुल्तानी मिटटी और टी ट्री आयल से बना हुआ फेस पैक मुहांसों और साथ ही साथ एक्ने के उपचार में अत्यन्त प्रभावी हो सकता है। मुल्तानी मिटटी प्राकृतिक खनिजों से भरा है जो त्वचा से गन्दगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में सहायता करता है जिससे रोमछिद्रों (pores) को खुलने में सहयता मिलती है। दूसरी तरफ टी ट्री आयल मुहांसों / एक्ने में उपस्थित संक्रमण (infection) फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है।

2 चम्मच मुल्तानी मिटटी को ताज़ा पानी में 30 मिनट के लिए भिगोइये। जब यह नरम हो जाये तो 4 -5 बूंदें टी ट्री आयल इस पेस्ट में अच्छी तरह मिलाइये और गालों पर लगाइए। अपने चेहरे को 70% से अधिक सूखने मत दीजिये। इसे एक गीले रुई के फाहे से पोंछ लीजिए और पानी से धो लीजिए।

टी ट्री आयल के साथ एलोवेरा गालों पर पिंपल का इलाज के लिए (Aloe vera with tea tree oil for rapid cure of pimples/acne from cheeks)

मुहांसों / एक्ने का एक अन्य शीघ्र उपचार एलोवेरा को टी ट्री आयल के साथ मिलाकर तैयार किया जा सकता है।  सबसे अच्छा होगा यदि आप एलो वेरा की पत्तियओं से निकाला हुआ ताज़ा एलोवेरा का गुदा (pulp) उपयोग कर सकें। एलोवेरा में अत्यधिक त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं और टी ट्री आयल में उच्च बैक्टीरिया प्रतिरोधी क्षमता होती है। दोनों साथ में वास्तविकता में मुहांसों और एक्ने की समस्या से शीघ्र आराम दे सकते हैं।

टी ट्री आयल की 3 – 4 बूंदें, 2 चम्मच एलोवेरा के गूदे के साथ मिलाइये और अपने गालों के प्रभावित हिस्सों पर लगाइए। 30 मिनटों बाद सादे पानी से धो डालिए और आपको निश्चित रूप से अंतर दिखाई देगा।

लाल मसूर और दूध का फेस पैक एक्ने के शीघ्र निवारण के लिए (Red lentil and milk face pack for fast removal of acne from cheeks or muhase se chutkara)

मुहांसों के लिए बाजार में मिलने वाले उत्तम फेसवाश

लाल मसूर और दूध से बना हुआ एक फेस पैक एक्ने के निवारण के लिए बेहद प्रभावी हो सकता है। 2- 3 चम्मच लाल मसूर 1 /2 कप दूध में भिगोइये और अब इसी का पेस्ट तैयार कीजिये। इस पैक को अपने गालों पर लगाइए और 15 मिनट के लिए रहने दीजिये। अब अपने हाथों को गीला कीजिये और अपनी त्वचा पर पैक को हल्के हल्के रगड़िए (scrub)। अंततः धो लीजिए।

लहसुन का उपयोग कीजिये अपने गालों के मुंहासों से जल्द छुटकारा पाने के लिए (Use garlic to get rid of pimples on cheeks quickly or pimple ka ilaj)

यदि आपके गालों पर मुहांसे हो गए है और आप किसी झटपट इलाज की तलाश में है तो आप इस काम के लिए वास्तव में लहसुन पर निर्भर कर सकतें हैं। लहसुन में सल्फर (sulpher) की उच्च मात्रा होती है जो कि मुहांसों में उपस्थित संक्रमणकारक बैक्टीरिया को मार सकते हैं और मुंहासों के लाल होने (redness) और जलन (inflammation) को बहुत प्रभावशाली तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं। लहसुन की कुछ कलियाँ (cloves) लीजिए, उनका पेस्ट बनाइये और मुहांसों पर सीधे लगाइए। इसे 30 मिनिट तक रहने दीजिये फिर हटा दीजिये।

टूथपेस्ट ज़िद्दी मुहांसों को गालों से मिटाने के लिए (Toothpaste for removing stubborn pimples on cheeks quick or kil muhase ka gharelu ilaj)

यह सबसे आसान उपायों में से एक है जो हो सकता है आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा न हो पर गालों पर मुंहासों को तुरंत ठीक करने में वास्तव में कारगर हैं। सिर्फ पिम्पल को सफेद टूथपेस्ट की एक मोटी परत से ढक दीजिये। आपको इसके लिए जेल (gel) टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करना है। टूथपेस्ट को मुहांसे पर जितने देर हो सके, जमने दीजिये। आप टूथपेस्ट को रात में लगा सकते हैं और फिर सुबह निकाल सकते हैं।

लिस्ट्रीन गालों पर पिंपल उपाय के लिए (Listerine for getting rid of pimples on cheeks fast)

लिस्ट्रीन एक अन्य प्रभावी समाधान है आपके गालों के मुहांसों के लिए, पर चूँकि यह भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है, आपको इसे अपने गालों के बड़े हिस्से पर उपयोग करने का लालच नहीं करना चाहिये। पिंपल उपाय, लिस्ट्रीन और पानी को 1 : 1 के अनुपात में मिलाइये। एक साफ़ रुई के फाहे को घोल में भिगोइये और इसे अपने चेहरे पर थपथपाइए (dab)। इसे 10- 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये और फिर सादे पानी से धो लीजिए।

बेकिंग सोडा गालों से मुहांसों / एक्ने के तुरंत निवारण के लिए (Baking soda for quick removal of pimples / acne from the cheeks)

कील और मुंहासों के निशान मिटाने 

बेकिंग सोडा (baking soda) अक्सर गालों से मुहांसों/एक्ने को मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फिर भी बेकिंग सोडा का त्वचा पर असर शुष्क करने वाला होता है और सामान्यतया सलाह दी जाती है कि इसे गालों के बड़े हिस्से पर लम्बे समय के लिए उपयोग नहीं करना चाहिये। बेकिंग सोडा को पर्याप्त मात्रा में ताज़े और हलके गरम पानी में मिलाकर इसका नरम पेस्ट तैयार करें और फिर इस तरह बने पैक को मुहांसों पर लगायें। इसे 15 मिनट के लिए रहने दीजिये और फिर धो लीजिए।

नीम और तुलसी के पत्तों का मिश्रण पिंपल उपाय के लिए (Neem and basil leaf concoction for removing pimples / acne fast)

यदि आप एक्ने / मुहांसों से पीड़ित हैं तो नीम और तुलसी के पत्तो का मिश्रण आपको तुरंत राहत दिला सकता है आपकी त्वचा को किसी भी तरह का नुक्सान पहुंचाए बिना। पिंपल उपाय, 20 नीम के पत्तों को 15 तुलसी के पत्तों के साथ 2 कप पानी में उबालिये जब तक कि पानी आधा न हो जाए। पैन को ठंडा होने दें, अब पत्तियों को छान लें और इस मिश्रण को मुंह धोने के लिए इस्तेमाल करें। आप 1 या 2 दिन में सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में 3 – 4 बार अपने गालों पर उपयोग कीजिये।

चन्दन और शहद का पैक ज़िद्दी पिंपल से छुटकारा के लिए (Sandalwood and honey pack for erasing stubborn pimples / acne quickly from your cheeks or acne treatment in hindi)

जब आप मुहांसों / एक्ने से जल्द छुटकारा पाने के बारे में चिंतित हों, तो यह पैक इस्तेमाल करके देखिये। पिंपल से छुटकारा, चन्दन की लकड़ी को पत्थर पर घिस कर थोड़ा ताज़ा चन्दन का पेस्ट तैयार करें। बाज़ार से लाया हुआ चन्दन का पाउडर मत लीजिए, क्योंकि वे अक्सर चन्दन के तेल को हटा देते हैं और बाहरी चीज़ें मिलाते हैं।

इस चन्दन के पेस्ट को आधा चम्मच शहद के साथ मिलाइये। आपको चन्दन के पेस्ट और शहद को 2 : 1 के अनुपात में मिलाना है। इस पैक को अपने मुहांसों / एक्ने पर लगाइए और 1 घंटे के लिए रहने दीजिये। सादे पानी से धो लीजिए।

नोट : मुहांसे / एक्ने के इलाज, पिम्पल के उपाय के लिए घरेलू उपचार अत्यन्त प्रभावी हो सकते हैं यदि उन्हें निष्ठापूर्वक किया जाये। थोड़े मुहांसों के लिए ये उपाय एक दिन के अंदर असर दिखा सकते हैं। पर यदि आप बहुत पुराने एक्ने से पीड़ित हैं तो हम आपको इन उपायों को लम्बे समय तक करने की सलाह देतें हैं।

loading...