Home remedies in Hindi for sun damage to hair – सूरज की किरणों से बालों को बचाने के घरेलू नुस्खे

सूरज की किरणों में मौजूद कठोर पदार्थ बालों और त्वचा के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इससे गंभीर समस्या हो सकती है जिसे बाद में ठीक करना मुश्किल हो सकता है। सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों के बालों के संपर्क में आने से बालों की नमी गायब हो जाती है, जिससे दोमुंहे बाल, कमज़ोर बाल, बेजान तथा सूखे बालों की समस्या उत्पन्न होती है।

सूरज की किरणों से खराब हुए बालों को ठीक करना मुश्किल अवश्य है, परन्तु असंभव नहीं है। ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो कि आपके बालों को गर्मियों में स्वस्थ, चमकदार तथा आकर्षक बनाते हैं। बालों की देखभाल, नीचे कुछ नुस्खे दिए गए हैं, जिनमें से जो आपको अच्छा लगे आप उसका प्रयोग कर सकती हैं। इस विधि को 2 महीनों तक प्रयोग में लाने पर फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए :-

घरेलू नुस्खे (Home remedies for sun damage on hair hai hair ke liye tips)

1. एलोवेरा का रस तथा नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें।

2. सूरज की रौशनी से खराब हुए बालों के लिए मैश किये हुए पके केले में थोड़ा सा शहद मिलाएं और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे बाद धो दें।

3. अंडे खराब बालों का अच्छा इलाज हैं। तैलीय बालों पर अंडे के सफ़ेद भाग का, सूखे बालों पर अंडे के पीले भाग का तथा सामान्य बालों पर पूरे अंडे का प्रयोग करें। अंडे को अच्छे से फ़ेंटकर बालों पर लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो दें। सिर की त्वचा को पोषण देने के लिए अंडे के साथ आप शहद और जैतून का तेल भी मिला सकती हैं।

गर्मियों में दोमुंहे बालों (स्प्लिट एंड्स) को रोकने के उपाय

4. शैम्पू करने के बाद बालों को बियर से धोएं। इससे बालों में चमक और निखार आएगा।

5. दही सूरज की रौशनी से खराब हुए बालों का बेहतरीन इलाज है। दही को सिर पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

6. कच्चे दूध में रुई का फाहा डुबोकर इसे बालों तथा सिर पर लगाएं। 1 घंटे बाद इसे धो लें।

7. करी पत्ते भी सूरज की रौशनी में खराब हुए बालों का बेहतरीन इलाज है। 10 से 12 करी पत्तों को नारियल के तेल में उबालें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस तेल को सिर तथा बालों में लगाएं और कुछ मिनटों के लिए बालों को गर्म तौलिये से ढक लें। इसके बाद बालों को धो लें।

8. मेथी के बीज यह दोमुंहे बालों से छुटकारा, ख़राब बालों से लड़ने का एक प्रभावी उपचार है। मेथी के बीजों को भिगोकर रखें तथा इसे पीसकर इसमें दही मिलाएं। अब इसमें शहद और जैतून का तेल डालें और सिर पर लगाएं। अब सिर को एक घंटे तक शावर कैप से ढककर रखें और फिर एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

खराब बालों के लिए प्राकृतिक मास्क (Natural packs and masks for damaged hair)

स्ट्रॉबेरी और मयोनिस का मास्क (Strawberry and mayonnaise mask)

इस मास्क को बनाने के लिए 10 स्ट्रॉबेरी को मैश करें तथा इसमें 1 चम्मच मयोनिस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं तथा 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद बाल धो लें।

केले और नारियल के तेल का मास्क (Banana and coconut oil hair mask)

2 केलों को मैश करें तथा इसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से धो दें और अंत में ठन्डे से धो लें।

डैंड्रफ या रूसी के कारण बालों को गिरने से कैसे रोकें?

नाशपाती का मास्क (Avocado mask se hair ke liye tips hindi me)

केले और दो चम्मच जैतून के तेल को ब्लेंड करें तथा इसे बालों की जड़ों में मालिश करें। 30 मिनट बाद सामान्य शैम्पू से धो दें। अंतिम बार बालों को सेब के सिरके और ठन्डे पानी के मिश्रण से धोएं।

अंडे के पीले भाग और नाशपाती का मास्क (Egg yolk and avocado hair mask)

नाशपाती और अंडे को अच्छे से फेंट लें जिससे कि ये क्रीम जैसे दिखें। इसे गीले बालों की जड़ में मालिश करें। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो दें।

जिलेटिन हेयर पैक (Gelatin hair pack)

जिलेटिन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो सूरज की रौशनी में खराब हुए बालों को ठीक करने में सक्षम हैं। 1 कप पानी में एक चम्मच जिलेटिन मिलाएं और इसके पिघलने तक हिलाते रहे। इसमें एल चम्मच सिरका और रोजमेरी, लैवेंडर या नींबू के आवश्यक तेल की कुछ बूँदें डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आवश्यक तेल (Essential oils se baalon ke liye tips)

रुसी का उपचार, सूरज की तेज़ रौशनी बालों पर पड़ने से नमी तथा सीबम सिर की त्वचा से कम हो जाते हैं। ज़्यादातर आवश्यक तेलों में सूखेपन को दूर करने की क्षमता होती है। ये तेल हैं रोजमेरी, लैवेंडर, नींबू, जेरनियम, अजवायन के पत्ते, रोज़वुड, गाजर, कैमोमाइल आदि। इन तेलों में से किसी की भी चार बूंदों को 6 चम्मच करियर तेल जैसे नारियल, वीट जर्म, अरंडी, नाशपाती या तिल के तेल के साथ मिलाएं। यह मिश्रण सूरज की किरणों से क्षतिग्रस्त हुए बालों को प्रभावी रूप से ठीक करता है। इस मिश्रण को गर्म करें तथा सिर पर गोलाकार मुद्रा में उँगलियों के द्वारा मालिश करें। इसे रातभर छोड़ दें और अच्छे परिणामों के लिए सुबह शैम्पू कर लें।