Top home remedies to treat oily scalp – सिर की त्वचा से तेल कम करने के उपाय, ऑयली स्कैल्प ट्रीटमेंट

सामान्यतः यह देखा गया है कि ऑयली स्किन (Oily skin) वाले लोगों के सिर की त्वचा भी अपेक्षाकृत ज्यादा ऑयली या तैलीय होती है. सिर की त्वचा में जमा अतिरिक्त तेल एक समस्या बन जाता है. इस समस्या के उपचार के लिए सबसे पहले अतिरिक्त तेल (excessively oily scalp) को कम करना पहला कदम है. बालों में तेल की मात्रा को कम कर उन्हें ड्राय बनाने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं लेकिन आपने देखा होगा कि शैम्पू द्वारा बालों से तेल को निकालना कुछ समय के लिए तो फायदेमंद होता है लेकिन बहुत जल्दी ही सिर की त्वचा की तेल ग्रंथियां प्राकृतिक तेल का स्त्रावण (Oil secretion) कर बालों को फिर से ऑयली बना देती है. बालों में अतिरिक्त तेल (excessive oil on scalp) से होने वाली एक और परेशानी यह है कि इसकी वजह से बालों से अजीब सी गंध आती है और वाजिब सी बात है कि यह गंध किसी को पसंद नहीं हो सकती.

यह बात बहुत शर्मिदा करने वाली हो सकती है जब आप किसी  ऑफिसियल मीटिंग में हों या कसी टीम वर्क का हिस्सा हों और आपके अन हेल्दी बालों से गंध आ रही हो. इसका असर आपके काम पर भी पड़ सकता है जो आपकी काबिलियत को कम करके आंकने के लिए बाध्य कर देता है. बालों से तेल को निकालने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन अगर आप इसके लिए घर बैठे कोई प्राकृतिक उपाय करना चाहते हैं तो जान लें कि, इन ऑयली बालों के घरेलु उपाय के रूप यहाँ कुछ ज़रूरी चीजों की सूची दी जा रही है जिसका उपयोग आप बालों से तेल को कम करने के कर सकते हैं.

ऑयली और झड़ते बाल  (Oily scalp hair loss) एक अनचाही समस्या है जो आपको एक चिपचिपाहट भरा एहसास देती है साथ ही आपके आकर्षण को भी कम करती है.

ऑयली हेयर के घरेलु उपाय (Top home remedies for oily scalp/ oily hair care tips in Hindi)

एलोवेरा (Aloe vera gel – Oily scalp treatment)

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) स्किन और बालों से जुडी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एक बहुत ही प्रभावी घरेलु उपाय है. अगर आपके पास एलोवेरा जेल रेडीमेड हा तो इसे बालों पर सीधे लगाया जा सकता है और अगर आपके पास इसका पौधा है तो यह और भी बेहतर होता है. घर में आसानी से पाए जाने ले एलोवेरा के ए को काट कर इसके अन्दर से जेल जैसी हिस्से को निकाल लें, इसे हाथों से मसल कर सिर में प्रभावित हिस्से में मसाज करते हुए 20 मिनट तक लगा कर रखें. अगर आप इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लेते हैं तो यह और भी प्रभावी हो जाता है. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें.

बालों के लिए नींबू के हिंदी टिप्स (Lemon for hair care, oily scalp home remedies)

नींबू (Lemon) बाज़ार में उपलब्ध आसानी से पाई जाने वाली चीज़ है जो किचन में उपयोग में लाइ जाती है. नींबू का प्रयोग वैसे तो हम प्रायः ही खाने के साथ करते हैं लेकिन इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों से अतिरिक्त तेल को निकालने में सहायता करता है. यही कारण भी है कि भोजन के बाद हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल पानी से साथ किया जाता है. इस प्रयोग के लिए नींबू को दो हिस्सों में काट लें और इसे सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से रगडें. इसे दस मिनट रखने के बाद सौम्य शैम्पू से बालों को धो कर साफ़ कर लें. ध्यान दें की नींबू के कण बालों में न रह जाये.

टमाटर (How to reduce oily scalp with tomato, tips for oily hair homemade)

टमाटर (Tomato) में भी एसिड तत्व मौजूद होता है जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को खींचकर बहार कर देता है. टमाटर का प्रयोग करने के लिए एक पके हुए टमाटर को दो हिस्सों में काट लें. और इसे पीस कर प्यूरी बना लें इस टमाटर प्यूरी में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Fuller earth) मिलाकर पेस्ट बना लें, यह बालों से तेल हटाने के लिए हेयर मास्क (hair mask) का काम करता है. इसे बालों की जड़ों में पूरे सिर में एक समान रूप से लगाकर शावर कैप पहन लें और तीस मिनट तक रखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.

शहद और केले का हेयर मास्क (home remedies for oily scalp and dry hair, Honey banana hair mask)

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं और यह ज़रूरत से ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं तो आपको शहद(Honey) से बने इस हेयर मास्क का प्रयोग बालों से तेल हटाने के लिए करना चाहिए. एक पूरी तरह से पका हुआ केला (Banana) लें और इसे मिक्स़र ग्राइंडर में रखें इसमें  दो चम्मच शहद मिलाएं और पीस कर इस हेयर मास्क को बालों के साथ पूरे हिस्से की जड़ों में भी लगा लें. इसे बीस मिनट तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोकर साफ़ करें.

मेहँदी (Henna leaves – oily scalp treatment)

स्कैल्प से ऑइल को हटाने के लिए हिना (Henna treatment for hair) या मेहँदी का प्रयोग बहुत पुराना उपाय है जिसे आप घर पर कर सकती हैं. बालों के लिए घरेलु उपाय (oily scalp treatment at home) में आप हिना की तजा पत्तियों को पीसकर भी लगा सकती हैं, अगर आपके पास हिना की पत्तियां नहीं हैं तो बाज़ार में बहुत से नामों से हिना पाउडर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. हिना पाउडर को रात में गुनगुने पानी में भिगो दें, सुबह इसे पेस्ट की तरह बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई तक लगाकर दो घंटे के लिए रखें. इसके बाद किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धोकर साफ़ कर लें.

बियर (Beer to treat oily scalp dandruff and excessive hair loss)

अगर आपके स्कैल्प में ज्यादा तेल दिखाई देता है जिसकी वजह से बाल भी ऑयली हो जाते हैं तो इसके लिए बियर (Beer for hair care) एक बेहतरीन उपाय है. यह सच है कि बियर एक अल्कोहॉलिक उत्पाद है लेकिन यह ऑयली बालों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है. यह यीस्ट से बना होता है जिसमें तेल को खींचने का गुण होता है, इसके अलावा यह बालों को पोषण भी देता है. बियर का प्रयोग बालों के लिए करना बहुत आसान है, इसे बालों में पानी की तरह डालते हुए बालों को धो लें. इसके बाद शैम्पू कर लें.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar Hair care tips in Hindi)

बालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) बहुत कारगर उपाय है, अगर आप घर बैठे ऑयली बालों का इलाज करना चाहते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर में समान मात्रा में पानी मिलाएं और इसे बालों में पूरी तरह लगा लें. कुछ मिनट तक रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.

रीठा या सोप नट (Oily scalp treatment with Reetha/Soap nut in Hindi/ Hindi tips for oily scalp)

लम्बे बालों के उपाय के लिए रीठा (Soap nut) को प्रयोग प्राचीन समय से ही होता आ रहा है. यह बाल बढाने का प्राकृतिक उपाय है और इससे बाल प्राकृतिक रूप से काले, लम्बे और घने होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों से और सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने में भी इसका बड़ा महत्व है. पांच से सात रीठा के फलों को पानी में भिगो लें और जब इससे झाग सा निकलने लगे तो शैम्पू की तरह बालों में लगाकर बाल धो लें.