Hindi health & beauty benefits of neem oil – नीम तेल के स्वास्थ्य लाभ एवं नीम तेल के सौन्दर्य लाभ

नीम के पेड़ का हर भाग आपके शरीर के लिए अच्छा है। भारत में प्राचीन काल से यह माना जाता रहा है कि नीम के पत्तों से आने वाली हवा भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। ये बातें सिर्फ कहने वाली ही नहीं हैं बल्कि इन बातों में कुछ हद तक सच्चाई भी है। विज्ञान भी नीम के गुणों की बात मानता है और पश्चिमी देशों में इसके गुण काफी लोकप्रिय होने लगे हैं। चाहे नीम के पत्ते हों, नीम की डालें या नीम के फल, इन सबमें काफी बेहतरीन औषधीय गुण होते हैं।

नीम के फल से निकाले गए तेल को नीम तेल कहा जाता है। नीम के फायदे, शुद्ध नीम का तेल कई लोगो को काफी पसंद है, क्योंकि इसमें प्रबल लहसुन और अखरोट की सुगंध आती है। नीम का तेल एक आवश्यक तेल है, जो कई सालो से एशियाई लोगो और भारतीयों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। नीम के तेल में बहुत सारे औषधीय और चिकित्सा गुणों का भंडार होता है इसी वजह से इस तेल के द्वारा  स्वास्थ्य को लाभ होता है।

स्वास्थ्य और सौन्दर्य के लिए नीम तेल का लाभ (Health and beauty benefits of neem oil)

शरीर से अशुद्धियाँ दूर करे (Helps in detoxifying the body)

नीम के तेल का सही प्रकार से सेवन करने से शरीर की कई अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। नीम के तेल में कुछ कार्यशील उत्पाद होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को दूर करते हैं और सामान्य मेटाबॉलिज़्म (metabolism) में वृद्धि करते हैं।इससे आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार आता है।

अमीबाइसिस को ठीक करे (Cures amoebiasis)

नीम का तेल अमीबाइसिस के परजीवियों को समाप्त करने में काफी कारगर साबित होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अंधाधुंध दवाइयों का सेवन करने की बजाय नीम के तेल का सेवन नीम की पत्तियों के साथ मिश्रित करके करना शुरू कर दें। इन परजीवियों को मारने में नीम दवाइयों से भी बेहतर काम करता है।

स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए गुड़हल के फूल के आश्चर्यजनक लाभ

रक्त में चीनी के स्तर को बनाए रखे (Neem tel ke labh it can help in maintaining blood sugar levels)

नीम का तेल शरीर की कोशिकाओं में इंसुलिन (insulin) की संवेदनशीलता में वृद्धि करता है और इस तरह शरीर में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। अतः मधुमेह के मरीजों के लिए नीम के तेल का सेवन करना उनके रक्त में ग्लूकोज़ (glucose) की मात्रा को सही स्तर में रखने का काफी अच्छा तरीका है।

हेपाटाइटिस का इलाज करे (Helps in curing hepatitis)

नीम के विषैले तत्वों को दूर करने वाले गुण उन समस्याओं को भी ठीक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो शरीर में विष की मात्रा बढ़ने के फलस्वरूप होते हैं। एक तरफ नीम में एंटी वायरल (anti-viral) गुण होते हैं जो हेपाटाइटिस के कारक वायरसों (viruses) से प्रभावी रूप से लड़ते हैं और दूसरी तरफ खुद में मौजूद विष दूर करने वाले गुणों से ये आपके गुर्दों का विष कम करते हैं और आपकी समस्या को ठीक करते हैं।

चिकन पॉक्स का बेहतरीन इलाज (A great treatment of chicken pox)

नीम के तेल के एंटी वायरल गुण इसे चिकन पॉक्स के उपचार का बेहतरीन स्त्रोत भी बनाते हैं। आप इस तेल का सेवन कर सकते हैं, या फिर नीम के पत्तों के साथ इसका फोड़ों पर प्रयोग करके आराम भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुंह के संक्रमण से बचाए (Prevents oral infection)

नीम के तेल का पानी के साथ मिश्रण करने से एक ऐसा बेहतरीन माउथवाश (mouthwash) तैयार होता है, जो ना सिर्फ मुंह की समस्याओं को होने से रोकता है बल्कि उनका इलाज भी करता है। यह आपके मसूड़ों से खून निकलने या फोड़े होने की समस्या को काफी प्रभावी रूप से ठीक करता है।अगर आप सांसों की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो सही प्रकार से नीम का तेल प्रयोग में लाने से आपको काफी राहत मिलती है। यह दांतों में कैविटी (cavity) जम जाने की वजह से हो रहे दर्द को भी ठीक करने की क्षमता रखता है।

सीताफल के स्वास्थ्य लाभ

एकजीमा का इलाज करे (Neem tel ke gun it cures eczema)

नीम के तेल में मौजूद एंटी बैक्टेरियल (anti-bacterial) गुण किसी भी तरह के फंगल या बैक्टेरियल (bacterial) संक्रमण को ठीक करने में काफी कारगर साबित होते हैं। आप नीम के तेल के साथ अन्य किसी कैरियर तेल (carrier oil) का मिश्रण करके त्वचा के एकजीमा को ठीक कर सकते हैं। यह तेल त्वचा की जलन को कम करने में काफी लाभदायक साबित होता है और रूखेपन तथा दर्द को भी दूर करता है।

उम्र बढ़ने के निशानों से लड़े (Might help in fighting aging)

जब इसका प्रयोग अन्य कैरियर तेलों के साथ किया जाता है तो नीम का तेल त्वचा की उम्र बढ़ने के निशानों और लक्षणों से लड़ने की क्षमता रखता है। यह झुर्रियों और त्वचा के असमान होने की समस्या का भी प्रभावी रूप से इलाज करता है। इस तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं जो उम्र के निशानों से लड़कर त्वचा की सेहत बनाए रखते हैं।

रूखे बालों को कंडीशन करे (Neem ke oil ke fayde it conditions dry hairs)

रूखे और कमज़ोर बालों का इलाज नीम के तेल के माध्यम से प्रभावी रूप से किया जा सकता है। इसे जैतून या नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें और अपने सिर तथा बालों की मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह एक सौम्य क्लींजर (cleanser) की मदद से धो लें।

सिर के जुए हटाने में सहायता करे (Helps you get rid of head lice)

सिर के जुए काफी परेशानी भरे होते हैं। अगर आप इनपर हानिकारक उत्पादों का प्रयोग नहीं करना चाहते तो इनपर नीम के तेल का प्रयोग करें। नीम का तेल काफी प्रभावी रूप से जुओं का खात्मा करता है।

नीम तेल के फायदे मलेरिया में (Malaria)

नीम का तेल रोग के प्रभावित क्षेत्रो में लार्वा के जन्म की गिनती को कम करने में असरदार काम करता है। नीम के तेल का प्रयोग मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए एक अनुकूल तरीका है।

नीम के तेल के गुण दांतों की सुरक्षा के लिए (Dental care)

हम कई दांतों की सुरक्षा वाले उत्पादों में नीम को पाते है क्योंकि इसमें बेक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है। यह मसूड़े की सुजन, दांत की सडन और कैंसर के घावों को कम करने में भी मदद करता है, इतना ही नही नीम से तैयार टूथपेस्ट के साथ साथ इससे बनी चाय भी दांत की समस्याओ का इलाज़ करने के लिए अद्भुत काम करती है। आज भी भारत में कई लोग नीम की डंडी का टूथपेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते है।

प्राकृतिक घरेलू नीम से बने बालों के पैक

नीम के तेल के लाभ जीवाणु रहित गुण (Anti-bacterial properties)

नीम के तेल के में कई दिलचस्प फायदों की सूचि के साथ शक्तिशाली प्राक्रतिक जीवाणु रहित गुण भी होते है। इसे भारत में चिकित्सीय सहायक के रूप में भी उपयोग किया जाता रहा है। नीम के तेल का इस्तेमाल कीजये क्योंकि यह विषाक्त रहित है, जो घावो में लगे कट और संक्रमण का इलाज़ करता है।

नीम के तेल के फायदे उन्मुक्त प्रणाली को बढ़ा देता है (Boosts immune system)

भारत में लोग नीम के तेल का प्रयोग स्वास्थ्य की कई समस्याओ को दूर करने के लिए करते है। इसमें दो तत्व होते है निम्बिन और निम्ब्दीन जो रक्षक का कार्य करते है और जिनसे नीम का तेल विषाणुराहित और जीवाणुराहित का भी कम करता है नीम के तेल की मदद से आपका शरीर विषाणु और तेज़ बुखार से लड़ता है।

नीम के तेल के गुण रुसी के इलाज़ के लिए (Cures dandruff)

नीम का तेल आपका सबसे अच्छा दोस्त है जिसका उपयोग प्राक्रतिक तरीके से रुसी के इलाज़ के लिए किया जाता है। नीम का इस्तेमाल बालो के लिए बहुत सारे उत्पाद जैसे शेम्पू और तेलों के लिए भी किया जाता है। नीम के तेल के नियमित उपयोग से बालो को झड़ने से रोका जा सकता है और बालो को जड़ से मजबूत बनाया जा सकता है।

नीम का तेल बालों के लिए घुंघराले बालो को ठीक करता है (Treats frizzy hair)

रोजाना नीम के तेल की कुछ बूंदों से अपने बालो पर शेम्पू करे और एक मिनिट के लिए रखे जिससे आपके बाल सूखने के बाद चमकदार बनेंगे।

नीम तेल के गुण त्वचा के मुहांसों से छुटकारा (Treats acne prone skin)

नीम का तेल एक जिवाणुरोधी उत्पाद है जो त्वचा से जीवाणु और मुहांसों को दूर करता है इसमें पाया जाने वाला एक तत्व एस्परिन के समान कार्य करता है और आपके मुहांसों को मिटाता है।

आपके चेहरे और त्वचा की खूबसूरती के लिये नीम के लाभ

नीम के तेल के लाभ ऑक्सीकरण रोधक (Antioxidants)

नीम में सबसे ज्यादा ऑक्सीकरण रोधक तत्व होते है। ये त्वचा को पर्यावरण के परिवर्तन से होने वाले नुकसान को दूर करने में मदद करता है। यह उम्र बढाने वाले कणों से लड़ता है नीम के तेल को नियमित चेहरे पर लगाने से झुर्रियो को कम करने में मदद मिलती है।

नीम तेल के गुण त्वचा संक्रमण के लिए (Skin infections)

एथलीट फूट, नाख़ून कवक जैसे त्वचा रोग फंगल संक्रमण के कारण होते है नीम में पाए जाने वाले दो योगिक गेदुनिन और निबिडोल त्वचा में पाए जाने वाले फफूंद को समाप्त करते है और संक्रमण को कम करते है।

loading...