Winter hairstyles for short hair – सर्दियों में छोटे बालों की हेयर स्टाइल

जिन महिलाओं के बाल छोटे होते हैं, वे हर मौसम में खूबसूरत लगना चाहती हैं। आप अब ठण्ड में अपने छोटे बालों के लिए अपनी पसंद का हेयर स्टाइल (hairstyle) चुन सकती हैं। चाहे आपके बाल स्ट्रेट (straight)  हों या घुंघराले, हर मौसम के अनुसार हेयर स्टाइल्स बदलना अनिवार्य है।

हेयर स्टाइलिस्ट्स  (hair stylists) ने कई तरह के हेयर स्टाइल का आविष्कार किया है, और इन्हें कई महिलाओं पर प्रयोग भी किया गया है। आप अपने हेयर स्टाइल्स बालों की अलग तरीके से स्टाइलिंग करके या उनपर हाईलाइटिंग (highlighting) करके अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों को चकित कर सकती हैं।

अस्सीमेट्रिकल साइड स्वेप्ट (Asymmetrical side swept hairstyle tips in hindi)

2

आप अस्सीमेट्रिकल रूप से छोटे किये गए बालों में भी काफी अच्छी लग सकती हैं, खासकर तब जब आपने बालों के एक हिस्से पर कोने से मांग निकाली हो। इस तस्वीर में दिखाई गयी महिला काफी आकर्षक लग रही है। यह हेयर स्टाइल उन सभी पर काफी अच्छा लगेगा, जिनके चेहरे का आकार थोड़ा सा लंबा है।

रेनबो / इन्द्रधनुष हेयर स्टाइल के बेहतरीन आईडिया

स्ट्रेट पिक्सी हेयर स्टाइल (Straight pixie hairstyle)

3

छोटे बालों वाली महिलाओं में पिक्सी (pixie) हेयर स्टाइल काफी प्रसिद्ध है। सभी उम्र की महिलाएं इस हेयर स्टाइल को अपनाने के लिए जानी जाती रही हैं। पिक्सी हेयर स्टाइल पर अगर सुनहरा रंग कर दिया जाए,  तो यह काफी खूबसूरत दिखता है। जिन लोगों की उम्र काफी ज़्यादा है, वे ज़्यादा लम्बे बालों को संभालने में असमर्थ साबित होते हैं। अतः वे स्ट्रेट, छोटे तथा पिक्सी हेयर स्टाइल अपना सकते हैं।

चिक शार्ट हेयरडूस (Chick short hairdos hairstyles kaise kare)

4

हेयर स्टाइल फोटो में दिखाई गयी महिला अपने छोटे तथा हलके भूरे बालों के साथ काफी आकर्षक लग रही है। इस महिला का यह लुक और भी ज़्यादा अच्छा इसलिए लग रहा है, क्योंकि अपने कपड़ों और अन्य एक्सेसरीज (accessories) के साथ एक फॉर्मल लुक (formal look) अपनाया है। इनके होंठों की गाढ़े रंग की लिपस्टिक (lipstick) भी इनपर काफी अच्छी लग रही है।

लॉन्ग बैंग्स ऑन शार्ट पिक्सी हेयर स्टाइल (Long bangs on short pixie hairstyle)

दिवाली के लिए ड्रेस स्टाइल और हेयर स्टाइल सहित एक्सेसरीज

5

छोटे पिक्सी हेयर स्टाइल के लुक में भी काफी विविधता है। तस्वीर में इस विविधता का एक प्रकार दिखाया गया है,  जहाँ ये लम्बे बैंग्स (long bangs) शार्ट पिक्सी हेयर स्टाइल से जुड़े हुए हैं। इस महिला के बाल प्राकृतिक रूप से भूरे रंग के हैं और इससे इसका लुक निखरकर सामने आ रहा है।

बाउंसी शार्ट हेयर स्टाइल (Bouncy short hairstyle)

1

 

छोटे बालों के कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक यह है कि इससे आपके बाल बाउंसी (bouncy) दिखते हैं। इस तस्वीर में दिखाई गयी महिला को देखें। इसके बाल पीछे की तरफ से स्टेप्स (steps) में विभाजित हैं और कोने से मांग निकाली गयी है। इस मौसम में इस स्टाइल का प्रयोग करें तथा हर लम्हे को खुलकर जियें।

ब्लैक हेयर्स के लिए बालयाग हेयरस्टाइल, बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

बेतरतीब छोटा हेयर कट (Messy short haircut hairstyle karne ka tarika)

6

आजकल इस तरह की हेयर स्टाइल काफी फैशन (fashion) में है और यह स्टाइल आपके चेहरे के प्रकार पर निर्भर नहीं होता। चाहे आपके बाल बड़े हों या छोटे,  यह बेतरतीब (messy) हेयर स्टाइल आप पर काफी अच्छी लगेगी। तस्वीर में दिखाई गयी यह हेयर स्टाइल छोटे बालों पर की गयी है और यह इस महिला पर काफी जंच भी रही है। आप अपनी पुरानी हेयर स्टाइल को बदलकर इस हेयर स्टाइल को अपना सकती हैं।

स्ट्रेट ब्लंट कट (Straight blunt cut hairstyle kaise kare)

7

 

अगर आपके बाल छोटे हैं और आप काफी साधारण रूप से उन्हें काटना चाहती हैं तो ब्लंट (blunt) हेयर स्टाइल आपके लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकती है। आप बिना किसी विशेषज्ञ स्टाइलिस्ट (stylist) के भी इस हेयर स्टाइल को अपना सकती हैं। घुंघराले बालों के मुकाबले स्ट्रेट बालों वाली महिलाएं ब्लंट हेयर स्टाइल में काफी सुंदर लगती हैं। इससे बाल छोटे हो जाते हैं और इनकी देखभाल की भी ज़्यादा ज़रूरत नहीं पड़ती।

क्रिसमस के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

साइड स्वेप्ट ब्लंट कट (Side swept blunt cut hairstyle karne ke tarike)

8

हेयर स्टाइल फोटो, जब आप खुद के लिए हेयर स्टाइल चुन रही हों, तब आपको अपने चेहरे के आकार (face cut) का काफी ध्यान रखना चाहिए। अगर आपके चेहरे का आकार तस्वीर में दिखाई गयी महिला के जैसा है, तो साइड स्वेप्ट ब्लंट कट आपके लिए बिलकुल सही रहेगा। इसके साथ भूरे रंग की हाइलाइट्स (highlights) भी आपको एक अलग ही सुंदरता प्रदान करेंगी।

लाल हाइलाइट्स के साथ छोटे बाल (Short hair with red highlight)

9

अगर आपके बाल छोटे हैं, तो आप जेल्स (gels) तथा हाइलाइट्स (highlights) की मदद से कई प्रकार की हेयर स्टाइल बना सकती हैं। तस्वीर में महिला ने ऐसी ही एक हेयर स्टाइल रखी है जिसमें उसके काले बालों के ऊपर लाल रंग की हाइलाइट्स हैं। यह एक बेहतरीन मिक्स एंड मैच (mix & match) हेयर स्टाइल है, जिसका प्रयोग आप कर सकती हैं।