Wedding mehndi designs for full hands – दुल्हन मेहँदी डिजाईन पुरे हाथों के लिए

मेंहदी हाथों पर एक ऐसी चित्रकारी है जिसे हर स्त्री, चाहे वह किसी भी उम्र की हो, अपने हाथों पर चाहती है। और जब किसी की ज़िंदगी में विवाह का अवसर आये तो फिर पूछना ही क्या। वह हर प्रकार से फैशनेबल मेंहदी के लिये दिवानों की तरह घूमती है।

मेंहदी या हिना कई आकृतियों में लगायी जा सकती है और विभिन्न अवसरों पर प्रयोग की जाती है। औरतों को अपनी बांह, हथेली और पैरों को मेंहदी से सजाने के लिये धैर्य और समय देना पड़ता है। किसी भी महिला के लिये शादी के लिए मेहँदी विशेष होती है। शादी के समारोह में दुल्हन की मेंहदी मोहक और शानदार दिखनी चाहिये। आप इन आकृतियों में से अपने विशेष दिन के लिये सबसे अच्छे को चुन सकती है।

शाही अंदाज़ वाला मेहँदी डिजाईन

The regal look

पूरे हांथों के लिए गुजराती मेहंदी के डिज़ाइन

यह शादी के लिए मेहँदी डिजाईन जयपुर के पुराने राजा-महाराजाओं के दौर वाले भित्ति चित्रों (mural/म्यूरल) से प्रभावित एकदम शाही अंदाज़ वाले है। दुसरे डिजाईन में बीच में बना मोर का बेहतरीन पैटर्न देखिये किस प्रकार हाथों की खूबसूरती को बढ़ा रही है। इस डिजाईन का कलाई पर मेहँदी कार्य इसे एकदम शाही घराने की मेहँदी घोषित कर रहा है।

हर दुल्हन के ख़्वाबों का डिजाईन

The bride’s dream

यह दुल्हन मेहँदी डिजाईन बार-बार आजमाए गए पैटर्न की खूबसूरती बयां करता है। हर पैटर्न दुसरे से जुड़कर मानों एक नया प्रभाव पैदा कर रहा हों। मानवीय स्वभाव के लिए यह डिजाईन हमेशा से पसंदीदा रहा हैं। यह हाथों के लिए मेहँदी डिजाईन काफी लम्बा होकर दोनों हाथों में फैला हुआ बेहतर पैटर्न है।

जादुई पश्मीना डिजाईन

Pashmina magic

इस दुल्हन मेहँदी डिजाईन में आपको कश्मीरी कढ़ाई का जादुई अंदाज़ दिखाई देगा। इस शादी के लिए मेहँदी का कलर अहम रोल निभाता हैं। पैटर्न के बीच में खाली जगह इसे और अधिक खुबसूरत बनाती हैं। पैटर्न के इर्द गिर्द थोड़ा हैवी वर्क इस डिजाईन को हाईलाइट करता है।

उत्कृष्ट कोनों वाला मेहँदी डिजाईन

The classic corner

इस दुल्हन मेहँदी डिजाईन के प्रत्येक भाग में नए पैटर्न का उपयोग इसे एकदम उत्कृष्ट दिखाता है। यह डिजाईन आपको मेहँदी की विरासत की याद दिलाता है। इसका लोटस डिजाईन इस पैटर्न का उभार है जो इसे खुबसूरत दिखाता है।

घुमावदार मोड़ वाला मेहँदी डिजाईन

Twists and turns

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी डिज़ाइन

जो महिलाएं सोचती हैं कि उपर दिए गए हाथों के लिए मेहँदी डिजाईन अच्छा लुक नही देते उन्हें इस डिजाईन को एक नज़र देखना चाहिए। विभिन्न प्रकार के पैटर्न और कलाई के खुबसुरत वर्क इसे बेहद प्रभावी डिजाईन बनाते है।

दिल की दास्ताँ आपके हाथों पर

The heart story

आप और आपके पार्टनर से जिंदगी की कहानी बनती है। ठीक वैसे ही अपनी शादी के लिए मेहँदी डिजाईन में दिल वाला यह खुबसूरत पैटर्न आजमाए और प्यार की दास्ताँ बयां करें। जब आप आधे आधे दिल के पैटर्न से बने दोनों हाथ आपसे में मिलायेंगे तो आपके पार्टनर दिल को देखकर खुशी से उछल पड़ेंगें।

चिक्कन वर्क वाला मेहँदी डिजाईन

The chikkan work

सीधी रेखाओं में एक दुसरे से जुड़ा हुआ चिक्कन वर्क वाला पैटर्न मेहँदी के खुबसुरत डिजाईन में से एक हैं। इसकी खूबसूरती खाली राखी गयी उँगलियों के टिप के कारण और अधिक बढ़ जाती है।

डायगोनल पैटर्न डिजाईन

The diagonal beauty

यह उन महिलाओं के लिए बेहतर डिजाईन है जो डायगोनल और सर्कुलर पैटर्न पसंद करती हैं। आप देखेंगे कि हथेलिओं में डायगोनल वर्क और कलाई पर सर्कुलर वर्क वाला डिजाईन है जो बेहद खुबसूरत दिखाई देता है। हाथों के लिए मेहँदी डिजाईन बेहद सरल है जो हर किसी पर बखूबी फबता हैं।

हीरे से सम्बंधित डिजाईन

A diamond affair

सगाई की मेहंदी डिज़ाइन

फिर से यह वो डिजाईन है जो महिलाएं अपने हाथ के ऊपरी भाग में रचाना पसंद करती हैं। हाथों के लिए मेहँदी डिजाईन जटिल नही है काफी सरल है जो आसानी से बनाया जा सकता है। डायमंड पैटर्न इस डिजाईन को प्रभावी बनाते हैं।

न्यू ट्रेंडी डिजाईन

New and Trendy

यह दुल्हन मेहँदी डिजाईन खुबसूरत पैटर्न के आपकी मेल का बेजोड़ नमूना हैं। फूल और पत्तियों वाला गमला पैटर्न इसे एकदम नया और ट्रेंडी बनाता हैं। पत्तियो के साथ खत्म होता पैटर्न इसे स्टाइलिश लुक देता हैं।

पंखुड़ी पैटर्न डिजाईन

Petal paths

छोटी-छोटी पंखुड़िया जो पूरी कलाई को घेरते हुए एक बेहतरीन पैटर्न का निर्माण करती है इसे खुबसुरत बनाती हैं। छोटे फूल वाले पैटर्न आपके हाथों को एम्ब्रोइड वर्क वाला लुक देती हैं।

शेड्स ऑफ़ लव (प्यार की परछाई)

Shades of love

यदि आप शादी के लिए मेहँदी में कोई शेड्स वाला डिजाईन तलाश रहे है तो सबसे पहले इसे आजमाए। यह अच्छा दिखता है और हथेली को नया लुक देता हैं। दूसरा विवाह वाला डिजाईन है जिसमे दूल्हा दुल्हन वाला पैटर्न उपयोग किया गया हैं।

प्यारा और शांत

Love and peace

पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन

पहला डिजाईन फ्लोवर और बर्ड्स का मिश्रित पैटर्न हैं। दूसरा डिजाईन ज्यादा अच्छा और कई पैटर्न्स का मेल है। उंगलियो के अग्रभाग पर मेहँदी को कवर किया गया है जिससे डिजाईन अच्छा बन पड़ा है।

ललित कला (fine art) डिजाईन

Fine art

इस दुल्हन मेहँदी डिजाईन को बेहद महीन कोन से बनाया जाता हैं, इसे बनाने में घंटो जरुर लग सकते है, लेकिन जब पूरा बन जाता है तो यह देखते ही बनता है। सुबह होने वाली शादियों के लिए इसका सिमेट्रिकल पत्तियो वाला स्ट्रक्चर इसे बेहद खास बनाता है।

प्रपोजल (प्रस्ताव) वाला मेहँदी डिजाईन

The proposal

हाथ का जोड़ा, दो अलग-अलग संसार, एक जैसी भावनाए, प्यार अहसास, अहसास किसी कि दुनिया होने का, इस मेहँदी पैटर्न की खासियत है। अनुभूति सबसे आवश्यक तत्व है। पहला मेहँदी डिजाईन भारतीय परम्पराओ का वाहक हैं। दुसरे डिजाईन को गौर से देखिये यह बहुत कुछ कहेगा। दुसरे डिजाईन में नाम के साथ तारीख भी दर्ज हैं और कलाई पर दो अलग अलग शहरो को परिभाषित किया गया है , ये बेहद उम्दा और खुबसुरत हैं।

लम्बे हाथों वाली खुशियाँ

Long hand happiness

यह डिजाईन लम्बे हाथों के लिए बेहतरीन आईडिया हैं। डायगोनल पैटर्न और हथलियो पर फूल वाला डिजाईन काफी खुबसुरत हैं। पूरा डिजाईन डिसेंट लुक देता हैं। रंगो का संयोजन डिजाईन और और उभार सकता है।

बाहर की और फैलता हुआ डिजाईन (the spreadout design)

The spreadout mehendi

शानदार दुल्हन / दुल्हन के पैरों के लिए अतिसुंदर मेंहदी डिजाइन

यह मेहँदी डिजाईन काफी स्वच्छ और प्यारा हैं। स्क्वेयर पैटर्न जो कि आपसे में लाइन्स से जुड़े हुए हैं और वर्टीकल पैटर्न के साथ खुबसूरत लग रहे हैं।

दर्पण छवि डिजाईन

The mirror image

पूरा पैटर्न बनने पर दोनों हाथों को एक साथ मिलाने पर एक क्रिएटिव दर्पण छवि बनती है जो इसे मेहँदी पैटर्न की खासियत है। इस मेहँदी डिजाईन में दुल्हन के दुप्पटे पर किये गए आर्ट वर्क की भी एक झलक दिखाई देती है। हाथी वाला पैटर्न इसे एक अलग लेवल का मेहँदी डिजाईन बनाता है।

प्यारा कश्मीर

Love from Kashmir

इस मेहँदी डिजाईन में कई डिजाईन और पैटर्न आपसे में जुड़ें हुए हैं। मेहँदी का एक डिजाईन एक हाथ से होता हुआ दुसरे हाथ के डिजाईन से आपस में इंटरलिंक हो जाता हैं, यह डिजाईन हमें पश्मीना वर्क की याद दिलाता है। विवाह का अवसर ऐसे मेहँदी डिजाईन से अलग ही बन पड़ता है।

परफेक्ट टच

The perfect touch

परफेक्ट कर्व और सुमेलित रेखाओं के संयोजन से यह डिजाईन काफी आकर्षक लगता हैं। पुरे हाथ में बिलकुल खाली जगह नही जगह नही रखी गयी है अत हाथ भरा पूरा लगता हैं।

फूलों की कहानी मेहँदी की जुबानी

The floral story

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

पूरा मेहँदी वाला डिजाईन खुबसूरत फ्लोरल प्रिंट वाले पैटर्न का खुबसुरत संयोजन है। दूसरा मेहँदी डिजाईन दो प्यार करने वालों की कहानी कहता है। इन मेहँदी शेड्स में कलात्मकता का बेहतर प्रयोग किया गया है।

लोककथा वाली लोककला डिजाईन

Folk tales

सबसे बेहतर डिजाईन है जो आपको बंगाल की लोककला वाली पेंटिंग की याद दिलाता हैं। किसी भी शादी में पहने जाने वाले लहंगे पर चमकती हुई इसे खास बनाती हैं।

लिटिल मेहँदी डिजाईन

The little mehendi

जिन महिलाओं की छोटो हथेलियाँ है उनके लिए यह खास मेहँदी डिजाईन है। बीच में फ्लोवर/फूल पैटर्न आपकी हथेलिओं की खूबसूरती निखार देता है। आप बड़े पैटर्न का भी इसमें उपयोग कर सकते हैं।

लव फॉर एनिमल्स

Love for animals

मेहँदी डिजाईन में ये एकदम नया और सबसे ट्रेंडी पैटर्न है। जो डॉग लवर्स है वे पहले डिजाईन को अपना सकते हैं। दूसरा मेहँदी डिजाईन लाल मेहँदी का बेहतरीन शेड्स वाला पैटर्न है। यह डिजाईन किड्स और टीनेजर के लिए परफेक्ट है।

राजसी/शाही शादी डिजाईन

The royal wedding

50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन

बड़ी और भव्य वैवाहिक आयोजनों के लिए यह मेहँदी डिजाईन अच्छे हैं। दोनों हाथों में दूल्हा दुल्हन, राजा रानी और हाथी वाला पैटर्न इसे बेहद खास, शाही और राजसी बनाता हैं।

सिंपल ब्यूटी मेहँदी डिजाईन

The simple beauty

सरल पैटर्न हमेशा खुबसूरत दिखाई देते हैं। पहली डिजाईन में पत्तियो और रेखाओं के संयोजन से बेहद खास पैटर्न तैयार किया गया हैं। दूसरी डिजाईन में सेमी सर्किल का पैटर्न उस कर फैंटास्टिक लुक दिया गया है।

स्टोरी टेलर डिजाईन

The storyteller

तीनो मेहँदी डिजाईन जब आप गौर से देखेंगे तो प्यार की कहानी कहते नज़र आयेंगे। दूसरी डिजाईन में मोर वाला पैटर्न खुबसुरत है।

क्लासिक मेहँदी डिजाईन

The classic

फिर से वो डिजाईन जो पुरे हाथ पर खुबसुरत पैटर्न के रूप में रचाये गए हैं। घंटो बैठकर इस डिजाईन को तैयार किया गया है और कला का एक उत्कृष्ट नमूना आपको दिखाई देगा।

चक्करदार मेहँदी डिजाईन

Amateur happiness

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

कई सारे पैटर्न का संयोजन से बने ये डिजाईन आप घर पर बना सकते हैं। इन पैटर्न में बेहद खूबसूरती के साथ गोल फूल के चारो तरफ अच्छा आर्ट वर्क किया गया है।

पार्टी परफेक्ट मेहँदी डिजाईन

The party perfect

ये संगीत या मेहँदी पार्टी के लिए सबसे खास मेहँदी डिजाईन है। दुप्पट्टे के साथ मेहँदी का फ्लोरल पैटर्न इसे बेहतर मैच कर रहा है। ये डिजाईन सरल है लेकिन आपको बेहद सफाई से बनाना होगा, फिर देखिये आप कैसे महफ़िल की शान बनते हैं।

दुल्हन के हाथों की मेहंदी के डिजाइन (dulhan mehndi design)

Traditional design in reddish brown mehandi

हम सभी किसी विशिष्ट संस्कृति का अंग होते हैं। जिसकी छाप हमारे शादी समारोह में भी साफ देखी जा सकती है। भले ही हम किसी भी जगह पर हों। दुल्हनें इन संस्कृति विशेष की मेंहदियों को अपने शादी समारोह के लिये हाथों पर रच सकती हैं। दुल्हन मेहंदी डिजाइन, ये आकृतियां बहुत ही आकर्षक और सांस्कृतिक रूप को दिखाती है। इस आकृति में हाथों के अगले और पिछले भाग को बेलबूटेदार आकृतियों के साथ फूलपत्ती और पतली महीन रेखाओं से सजाया जाता है।

दुल्हन के हाथों के लिये मोर आकृतियां सुंदरता लाती हैं (Peacock dulhan mehndi designs)

Peacock designs bring the elegance for the bride

आपके हाथ पतली आकृतियों और जाल से बहुत ही कलात्मक लगती है। यह आकृति आपकी कुहनियों की ओर जाती है और इसमें मुख्य रूप से मोर, घेरे और फूलों की पत्तियां प्रयोग की जाती है। दुल्हन मेहंदी डिजाइन, इस मेंहदी आकृति में दोनों हाथों में उचित समानता होती है और राजस्थानी युग के समय की झलक दिखायी पड़ती है।

मेहंदी के डिजाइन – काली मेंहदी में पंजाबी आकृति (Punjabi design in black mehandi, dulhan ki mehandi ki design)

Punjabi design in black mehandi

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

इसमें मेंहदी का रंग मुख्य रूप से काला होता है और इसमें लाल भूरे रंग का स्पर्श दिखायी पड़ता है। इस आकृति में भारतीय कला और आधे घेरे होते हैं। उंगलियों पर बिना किसी रेखा के मोटा लेप लगाया जाता है और स्थिर खूबसूरती देता है।

मेहंदी के डिजाइन – दुल्हन की प्रशंसा के लिये काली मेंहदी (Black mehandi ke design complimenting the bride to be)

Black mehandi complimenting the bride to be

हाथों का गोरा रंग काली मेंहदी के लिये पृष्ठभूमि का कार्य करता है। यह दुल्हन की आकृति बहुत खूबसूरत प्रभाव को दिखाती है। इस आकृति में हल्के भूरे रंग की छाया पैटर्न के साथ होती है। विशिष्ट संस्कृति का दिखाया जाना इस आकृति में समारोह को ज्यादा खूबसूरत बना देता है।

खाली जगह से बनी आश्चर्यचकित करने वाली मेंहदी आकृति (Stunning mehandi ka design with use of blank space)

Stunning mehandi design with use of blank space

आप दुल्हन के हाथ के लिये इस आकृति में छोटे चौकोर और आधे गोले का उपयोग पाया जाता है। घुमाव और चाप अवसर में शुद्धता को भी लाते हैं। इसमें दो रंग होते हैं जिसमें से गहरा भूरा रंग मुख्य होता है। दूसरा रंग जिसे आकृति को उभारने के लिये उपयोग में लाया जाता है।

फूल आकृतियां जीवन में खूबसरती और स्थिरता के स्वागत के लिये (Floral designs to welcome beauty and stability in life, mehndi k design)

Floral designs to welcome beauty and stability in life

आपके हाथों पर यह आकृति बहुत खूबसूरत दिखती है और यह भी लाल भूरी मेंहदी में बनायी जाती है। यह अरबी आकृतियों की तरह मोटी लकीरों से नही बनायी जाती बल्कि पतली रेखाओं से बनाया जाती है। छोटी जालियां और आधा गोला महत्वपूर्ण दिन के लिये हाथों को सजाने के लिये बनाया जाता है। हथेली के बीचों बीच फूल की आकृति दुल्हन की शोभा को बढ़ाता है और आंखों के लिये आनंददायक है।

मेहंदी की डिजाइन – दुल्हन के लिये मोटी रेखायें (Strong lines for the bride to be mahandi ke dijain)

Strong lines for the bride to be

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

इसे दुल्हन की हथेली की रंगत में फर्क दिखाने के लिये मोटी रेखाओं और गहरे भाग से बनाया जाता है। उंगलियों के ऊपरी भाग पर मोटा लेप लपेटा जाता है और वहाँ कोई आकृति नहीं होती है। फूल पत्ती और चापों की सज्जा मोर के साथ और जालियों के लिये पतली रेखायें इसमें शामिल होती है। दोनों हाथ मिलकर के सम्पूर्ण सज्जा को बनाते हैं।

कोमल और खूबसूरत हाथों के लिये शाही आकृति (Royal mehandi ka dijain for soft and beautiful hands)

Royal designs for soft and beautiful hands

ऐसे हाथ जो जवान और कोमल है इस उचित आकृति के बनाने से शानदार दिखेंगे। फूलपत्ती, मोर का चित्रण और बहुत सारे घुमाव आपको शानदार रूप देंगे।

दुल्हन के हाथ शानदार और उत्कृष्ट होने चाहिये (Bridal hands must be gorgeous and delicate)

Bridal hands must be gorgeous and delicate

दुल्हन के हाथ इस आकृति के साथ उत्कृष्ट और आकर्षक दिखेंगे। मोर का साधारण चित्रण और खाली जगहों के साथ छोटे चौखाने अपना पूरा प्रभाव देखने वाले के ऊपर छोड़ते हैं।

मेंहदी के साथ शतरंज बोर्ड दस्ताने की संरचना (Chess board pattern gloves with mehandi)

Chess board pattern gloves with mehandi

इस आकृति से आपके हाथ सामान्य आकृति की तुलना में बिल्कुल ही अलग दिखायी पड़ेंगे। अरेबियन मेहंदी डिजाइन, यह आकृति काले और सफेद के मिश्रण से बनायी जाती है जैसे कोई शतरंज का बोर्ड हो। पूरा हाथ इसी प्रकार की संरचना से बनाया जाता है और यह बहुत ही मौलिक संरचना है।

साधारण रचनायें प्रशंसा के लिये (Simple patterns combine to add glory)

Simple patterns combine to add glory

सरल मेहंदी डिजाइन

पतली रेखा और बड़े फूलों के चित्रण से आपके हाथ बिल्कुल ही अलग दिखायी पड़ेंगे। बीचोंबीच कल्क आकृति होती है और उंगलियों पर सांपों जैसी संरचना होती है।

आकृतियां जो मंगलकारी और शांतिदायक होती हैं (Design is auspicious and peaceful)

Design is auspicous and peaceful

ये आकृतियां गहरे भूरे रंग की मेंहदी से बनायी जाती है और हल्के भूरी छाया बीच बीच में होती है। इसमें छोटी पत्तियों के साथ जालियां होती है और रेखायें, पत्तियां और कल्क हाथों पर उगते सूर्य का प्रभाव देती हैं।

दुल्हन के लिये बहुत ही आकर्षक और पेचीदा आकृति (Very delicate and complex design for bride)

Very delicate and complex design for bride

इस मेंहदी आकृति में पतली रेखायें होती है और पूरे हाथ में छोटे छोटे पैटर्न बनाये जाते हैं।

मेहंदी की डिजाइन – हाथों पर आभूषण जैसी मेंहदी आकृति (Mehandi designs like hand jewelry)

Mehandi designs like hand jewelry

हाथ के बीचोंबीच बड़े फूलों के चित्रण के साथ यह आकृति बहुत चित्ताकर्षक है। अरेबियन मेहंदी डिजाइन, यह किसी भी धार्मिक समारोह के लिये बहुत ही आकर्षक और अच्छी आकृति है।

क्रिस्टल और रंगों के साथ एक ही प्रकार की मेंहदी आकृति हाथों और पैरों के लिये (Hands and feet are done in same design with crystals and colors)

Hands and feet are done in same design with crystals and colors

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

यह एक अन्य प्रकार की दुल्हन के लिये आकृति है जिसे हाथों और पैरों पर एक ही प्रकार से बनाया जाता है। यह बहुत ही चित्ताकर्षक होती है। देखने वाले इस समानता को बस देखता ही रह जाता है।