Dulhan / bridal mehndi designs for full hands in Hindi – पूरे हाथों के लिये दुल्हन की ब्राइडल मेंहदी/फैशनेबल मेंहदी

मेंहदी हाथों पर एक ऐसी चित्रकारी है जिसे हर स्त्री, चाहे वह किसी भी उम्र की हो, अपने हाथों पर चाहती है। और जब किसी की ज़िंदगी में विवाह का अवसर आये तो फिर पूछना ही क्या। वह हर प्रकार से फैशनेबल मेंहदी के लिये दिवानों की तरह घूमती है।

मेंहदी या हिना कई आकृतियों में लगायी जा सकती है और विभिन्न अवसरों पर प्रयोग की जाती है। औरतों को अपनी बांह, हथेली और पैरों को मेंहदी से सजाने के लिये धैर्य और समय देना पड़ता है। किसी भी महिला के लिये शादी के समय बनायी जाने वाली मेंहदी बहुत विशेष होती है। शादी के समारोह में दुल्हन की मेंहदी मोहक और शानदार दिखनी चाहिये। आप इन आकृतियों में से अपने विशेष दिन के लिये सबसे अच्छे को चुन सकती है।

पारम्परिक लाल भूरी मेंहदी आकृतियां (Traditional design in reddish brown mehandi for dulhan mehndi design)

Traditional design in reddish brown mehandi

पूरे हाथों के लिये दुल्हन की ब्राइडल मेंहदी/फैशनेबल मेंहदी

हम सभी किसी विशिष्ट संस्कृति का अंग होते हैं। जिसकी छाप हमारे शादी समारोह में भी साफ देखी जा सकती है। भले ही हम किसी भी जगह पर हों। दुल्हनें इन संस्कृति विशेष की मेंहदियों को अपने शादी समारोह के लिये हाथों पर रच सकती हैं। दुल्हन मेहंदी डिजाइन, ये आकृतियां बहुत ही आकर्षक और सांस्कृतिक रूप को दिखाती है। इस आकृति में हाथों के अगले और पिछले भाग को बेलबूटेदार आकृतियों के साथ फूलपत्ती और पतली महीन रेखाओं से सजाया जाता है।

दुल्हन के लिये मोर आकृतियां सुंदरता लाती हैं (Peacock designs bring the elegance for the bride, dulhan mehndi design)

Peacock designs bring the elegance for the bride

मेहंदी के डिजाइन – हाथों के लिए 15 अरबी मेहंदी डिजाइन फोटो के साथ

आपके हाथ पतली आकृतियों और जाल से बहुत ही कलात्मक लगती है। यह आकृति आपकी कुहनियों की ओर जाती है और इसमें मुख्य रूप से मोर, घेरे और फूलों की पत्तियां प्रयोग की जाती है। दुल्हन मेहंदी डिजाइन, इस मेंहदी आकृति में दोनों हाथों में उचित समानता होती है और राजस्थानी युग के समय की झलक दिखायी पड़ती है।

मेहंदी के डिजाइन – काली मेंहदी में पंजाबी आकृति (Punjabi design in black mehandi, dulhan ki mehandi ki design)

Punjabi design in black mehandi

शादी की साड़ीयो का बढ़िया डिजाइन कलेक्शन – दुल्हन साड़ी कलेक्शन

इसमें मेंहदी का रंग मुख्य रूप से काला होता है और इसमें लाल भूरे रंग का स्पर्श दिखायी पड़ता है। इस आकृति में भारतीय कला और आधे घेरे होते हैं। उंगलियों पर बिना किसी रेखा के मोटा लेप लगाया जाता है और स्थिर खूबसूरती देता है।

मेहंदी के डिजाइन – दुल्हन की प्रशंसा के लिये काली मेंहदी (Black mehandi ke design complimenting the bride to be)

Black mehandi complimenting the bride to be

हाथों का गोरा रंग काली मेंहदी के लिये पृष्ठभूमि का कार्य करता है। यह दुल्हन की आकृति बहुत खूबसूरत प्रभाव को दिखाती है। इस आकृति में हल्के भूरे रंग की छाया पैटर्न के साथ होती है। विशिष्ट संस्कृति का दिखाया जाना इस आकृति में समारोह को ज्यादा खूबसूरत बना देता है।

खाली जगह से बनी आश्चर्यचकित करने वाली मेंहदी आकृति (Stunning mehandi ka design with use of blank space)

Stunning mehandi design with use of blank space

आप दुल्हन के हाथ के लिये इस आकृति में छोटे चौकोर और आधे गोले का उपयोग पाया जाता है। घुमाव और चाप अवसर में शुद्धता को भी लाते हैं। इसमें दो रंग होते हैं जिसमें से गहरा भूरा रंग मुख्य होता है। दूसरा रंग जिसे आकृति को उभारने के लिये उपयोग में लाया जाता है।

फूल आकृतियां जीवन में खूबसरती और स्थिरता के स्वागत के लिये (Floral designs to welcome beauty and stability in life, mehndi k design)

Floral designs to welcome beauty and stability in life

आपके हाथों पर यह आकृति बहुत खूबसूरत दिखती है  और यह भी लाल भूरी मेंहदी में बनायी जाती है। यह अरबी आकृतियों की तरह मोटी लकीरों से नही बनायी जाती बल्कि पतली रेखाओं से बनाया जाती है। छोटी जालियां और आधा गोला महत्वपूर्ण दिन के लिये हाथों को सजाने के लिये बनाया जाता है। हथेली के बीचों बीच फूल की आकृति दुल्हन की शोभा को बढ़ाता है और आंखों के लिये आनंददायक है।

मेहंदी की डिजाइन – दुल्हन के लिये मोटी रेखायें (Strong lines for the bride to be mahandi ke dijain)

Strong lines for the bride to be

इसे दुल्हन की हथेली की रंगत में फर्क दिखाने के लिये मोटी रेखाओं और गहरे भाग से बनाया जाता है। उंगलियों के ऊपरी भाग पर मोटा लेप लपेटा जाता है और वहाँ कोई आकृति नहीं होती है। फूल पत्ती और चापों की सज्जा मोर के साथ और जालियों के लिये पतली रेखायें इसमें शामिल होती है। दोनों हाथ मिलकर के सम्पूर्ण सज्जा को बनाते हैं।

कोमल और खूबसूरत हाथों के लिये शाही आकृति (Royal mehandi ka dijain for soft and beautiful hands)

Royal designs for soft and beautiful hands

ऐसे हाथ जो जवान और कोमल है इस उचित आकृति के बनाने से शानदार दिखेंगे। फूलपत्ती, मोर का चित्रण और बहुत सारे घुमाव आपको शानदार रूप देंगे।

दुल्हन के हाथ शानदार और उत्कृष्ट होने चाहिये (Bridal hands must be gorgeous and delicate)

Bridal hands must be gorgeous and delicate

दुल्हन के हाथ इस आकृति के साथ उत्कृष्ट और आकर्षक दिखेंगे। मोर का साधारण चित्रण और खाली जगहों के साथ छोटे चौखाने अपना पूरा प्रभाव देखने वाले के ऊपर छोड़ते हैं।

मेंहदी के साथ शतरंज बोर्ड दस्ताने की संरचना (Chess board pattern gloves with mehandi)

Chess board pattern gloves with mehandi

इस आकृति से आपके हाथ सामान्य आकृति की तुलना में बिल्कुल ही अलग दिखायी पड़ेंगे। अरेबियन मेहंदी डिजाइन, यह आकृति काले और सफेद के मिश्रण से बनायी जाती है जैसे कोई शतरंज का बोर्ड हो। पूरा हाथ इसी प्रकार की संरचना से बनाया जाता है और यह बहुत ही मौलिक संरचना है।

साधारण रचनायें प्रशंसा के लिये (Simple patterns combine to add glory)

Simple patterns combine to add glory

पतली रेखा और बड़े फूलों के चित्रण से आपके हाथ बिल्कुल ही अलग दिखायी पड़ेंगे। बीचोंबीच कल्क आकृति होती है और उंगलियों पर सांपों जैसी संरचना होती है।

आकृतियां जो मंगलकारी और शांतिदायक होती हैं (Design is auspicious and peaceful)

Design is auspicous and peaceful

ये आकृतियां गहरे भूरे रंग की मेंहदी से बनायी जाती है और हल्के भूरी छाया बीच बीच में होती है। इसमें छोटी पत्तियों के साथ जालियां होती है और रेखायें, पत्तियां और कल्क हाथों पर उगते सूर्य का प्रभाव देती हैं।

दुल्हन के लिये बहुत ही आकर्षक और पेचीदा आकृति (Very delicate and complex design for bride)

Very delicate and complex design for bride

इस मेंहदी आकृति में पतली रेखायें होती है और पूरे हाथ में छोटे छोटे पैटर्न बनाये जाते हैं।

मेहंदी की डिजाइन – हाथों पर आभूषण जैसी मेंहदी आकृति (Mehandi designs like hand jewelry)

Mehandi designs like hand jewelry

हाथ के बीचोंबीच बड़े फूलों के चित्रण के साथ यह आकृति बहुत चित्ताकर्षक है। अरेबियन मेहंदी डिजाइन, यह किसी भी धार्मिक समारोह के लिये बहुत ही आकर्षक और अच्छी आकृति है।

क्रिस्टल और रंगों के साथ एक ही प्रकार की मेंहदी आकृति हाथों और पैरों के लिये (Hands and feet are done in same design with crystals and colors)

Hands and feet are done in same design with crystals and colors

यह एक अन्य प्रकार की दुल्हन के लिये आकृति है जिसे हाथों और पैरों पर एक ही प्रकार से बनाया जाता है। यह बहुत ही चित्ताकर्षक होती है। देखने वाले इस समानता को बस देखता ही रह जाता है।