Gujarati mehndi / henna designs for hands – हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेंहदी डिजाईन

मेहंदी की डिजाईन आपके हाथों और पैरो को खूबसूरत बनाने के लिए रची जाती हैं। चाहे शादी का मौक़ा हो या फिर महिलाओं का संगीत, उनके हाथों में रची मेहंदी की डिजाईन देखते ही बनती है। आपको हेना डिजाईन में ऐसे कई तरह के डिजाईन और प्रकार मिलेंगे। आइए ऐसी कुछ डिजाईन्स पर नज़र डालें जो आपके हाथों को एक अलग स्वरुप प्रदान करते हैं। एक बार जब आप अपने हाथ में गुजराती मेहंदी की किसी डिजाईन का प्रयोग करती हैं तो आपके द्वारा हाथों और पैरों में पहने गए आभूषण और भी ज़्यादा खिलने लगते हैं। गुजराती मेहंदी के ये डिजाईन काफी आकर्षक होते हैं और आपके परिधान की सुन्दरता का एक अहम् भाग साबित होते हैं।

गुजरात एक ऐसा राज्य है जिसकी संस्कृति और भोजन सारे विश्व में काफी प्रसिद्ध है। यहाँ तक कि कई लोग जो विश्व के विभिन्न भागों में रहते हैं पर जिनकी जड़ें गुजरात में हैं भी गुजरती संस्कृति और परम्पराओं का पालन करते हैं। गुजराती लोगों से सजे शादी के उत्सव काफी बेहतरीन होते हैं। गुजराती लोग अपनी मंगनी के उत्सव को भी धूमधाम से मनाते हैं, जिसे गोल धना कहते हैं। इस शब्द का अर्थ है गुड़ और धनिये के बीज। इस उत्सव के दौरान इस समारोह में भाग लेने वाले लोग गुड़ और धनिये के बीज का मिश्रण सबमें बांटते हैं। एक और महत्वपूर्ण उत्सव जो कि गुजरातियों द्वारा काफी धूमधाम से मनाया जाता है, वह है सगाई और शादी के दौरान मेहंदी।

शादियों और त्योहारों के अलावा भी आम दिनों में मेहंदी लगायी जाती है। मेहंदी की कई तरह की डिजाईन होतीं है जैसे अरेबिक, राजस्थानी, पाकिस्तानी और गुजराती आदि। अपनी पारंपरिक कलाकारी के कारण गुजराती डिजाईन आज पूरे विश्व, ख़ासकर एशियाई देशों में ख़ासी लोकप्रिय हो रही है। फाफडा और ढोकला के लिए प्रसिद्ध गुजरात के मेहंदी के डिजाईन भी एक अलग पहचान रखते हैं, अपनी अद्वितीय और विस्तृत कलाकारी वाली इस डिजाईन में कई सारे स्वरुप होते हैं जैसे मोरनी प्रकार, पत्ती प्रकार, पंखुड़ी ,रंगोली डिजाईन आदि। अपने गहरे रंगों के साथ यह डिजाईन आपके हाथों की खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati Mehendi design)

Hand_henn_design36

मोर के साथ फूल, पत्तियों तथा अन्य आकृतियों से भरे यह डिजाईन गुजराती मेहंदी के डिजाइन की ख़ासियत हैं। पतली लाइनों और लहरियों वाली आउटलाइन से बनी यह असाधारण डिजाईन हाथों को बेहद खूबसूरत बना देती है।

Hand_henn_design23

उँगलियों के पोरों से हाथों तक जाने वाली मेहंदी की यह मेहंदी के डिजाइन बेहद ख़ास और अद्वतीय होती है। हथेलियों में मोर और फूलों से बनी आकृतियाँ तथा कलाइयों पर चूड़ी की आकृतियाँ इसे और भी खूबसूरत बना देती हैं।

Hand_henn_design30

मेहंदी की यह मेहंदी की डिजाइन गुजराती दुल्हन / ब्राइडल मेंहदी के लिए सबसे अच्छी डिजाइनों में से एक है । विस्तार पूर्वक की गयी कलाकारी से पूरा हाथ भरा और आकर्षक दिखाई देता है, इस में मोर पंख, फूल, बुनाई जैसे प्रकारों से कलाकारी की जाती है।

Hand_henn_design17

यह एक सादा मेहंदी की डिजाइन है जो दुल्हन के लिए ख़ासी पसंद की जाती है। दुल्हन मेहंदी डिजाइन/ब्राइडल मेंहदी पुष्प पैटर्न और घुमावदार डिजाईन के लिए काली मेहंदी का प्रयोग किया जाता है तथा उँगलियों पर ख़ास तरह की सर्पिलाकार डिजाईन बनाई जाती है।

Hand_henn_design15

पंखुड़ियों की आकृतियों वाली यह डिजाईन बहुत ज्यादा गुथी हुई नहीं होती है, इस सादी और सुन्दर डिजाईन में कलाई पर कंगन की आकृतियाँ बनाई जाती हैं। उँगलियों के पोरों को पारंपरिक तरीके से रचा जाता है।

Hand_henn_design5

यह डिजाईन हथेलियों के पीछे बनाई जाती है इसमें छोटी छोटी पंखुड़ियों के साथ अन्य आकृतियाँ होती हैं साथ ही कलाई पर कंगन बनाए जाते हैं।

Hand_henn_design4

इस डिजाईन में उँगलियों को पंखुड़ी पैटर्न द्वारा भरा जाता है, दुल्हन मेहंदी डिजाइन इसकी मुख्य डिजाईन उल्टी हथेली के बीच में बनाई जाती है जो आगे कलाई तक जाती है।

261cbdea19bd05456d9a5484d07a7e68

यह मेहंदी डिजाइन फोटो पारंपरिक रंगोली डिजाईन दुल्हन के लिए ख़ासी पसंद की जाती है, विस्तारपूर्वक बनाई गयी इस डिजाईन में मोर पंख तथा पंखुडियों की डिजाईने भी बनी होती हैं। उँगलियों पर बने मोर पंख इस डिजाईन को और भी खूबसूरत बना देते हैं।

फूलों और पत्तियों के पैटर्न से बनी यह डिजाईन पूरी हथेलियों तथा कलाइयों को सजाती है। इस डिजाईन में उंगलियों से लेकर हाथों तक विस्तृत कलाकारी की जाती है।76735bcb8da68017212671fb4d1720c8

चूड़ी और ब्रेसलेट के साथ मोर पैटर्न वाली यह खूबसूरत डिजाईन दुल्हन के हाँथो को बहुत सुन्दर बना देती है। उंगलियों पर बनी पंखुडियां इसे और भी खूबसूरत बनाती  हैं।

64f6c67c9544ab533a8e46fc4e1ce57e

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह एक सादा पारंपरिक डिजाईन है जो लाल मेहंदी के साथ बेहद आकर्षक लगती है, इसमें उंगलियों के पोरों को भी पारंपरिक तरीके से रचाया जाता है और साथ हथेलियों को बहुत अधिक नहीं भरा जाता है।

Hand_henn_design10

यह गुजराती मेहंदी की एक सादा डिजाईन है जिसे पुष्प पैटर्न से रचाया जाता है। कई ज्यामितीय आकृतियों और रेखाओं से बनी यह डिजाईन हाथों को बेहद खूबसूरत बनाती है इसमें बड़े गोलों को पतली रेखाओं और बिन्दुओं से भरा जाता है।

Hand_henn_design1

गुजराती मेहंदी की यह डिजाईन बहुत ही कलात्मक और रचनात्मक होती है। बहुत सारे छोटे बड़े गोले और बिन्दुओ और रेखाओं का भराव इसे और भी बेहतर बनाता है।

Hand_henn_design11

मेहंदी डिजाइन फोटो, उंगलियों से शुरू होकर कोहनियों तक जाने वाली इस डिजाईन में कई सारी विशेष प्रकार की आकृतियाँ बनाई जाती हैं जैसे भगवान, ॐ, जानवर, पक्षी आदि की बनी हुयी आकृतियाँ इसे शानदार कलात्मक रूप देतीं हैं।

Hand_henn_design3

यह एक और पुष्प पैटर्न का बेहतर डिजाईन है जिसमे पूरी हथेली पर छोटी छोटी पंखुड़ियों और फूलों की आकृतियों से कलाकारी की जाती है।

आकर्षक गुजरती मेहंदी डिजाईन्स (Attractive gujarati mehndi designs)

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehndi k design)

attractive-gujarati-mehndi-designs-200x300

गुजराती संस्कृति में शादी को काफी शुभ समारोह के रूप में देखा जाता है जहां दुल्हा दुल्हन आपस में मिलते हैं और आपस में प्यार, देखभाल और एक दूसरे के प्रति ज़िम्मेदारी की भावना को आत्मसात करने की कोशिश करते हैं। अतः एक दुल्हन को अपने होने वाले पति के सामने काफी खूबसूरत दिखना चाहिए। शादी में बुलाये गए परिवारजन और दोस्त बभी दुल्हन की तरफ ही देखते हैं। यह ख़ास मेहंदी डिजाईन इतनी आकर्षक है कि लोगों की नज़रें दुल्हन पर से हटेंगी ही नहीं।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehandi ka design)

gujarati-mehandi-design-212x300

गुलाबी शादी के जोड़े में सजी दुल्हन ने अपने हाथों में गुजराती मेहंदी की ये ख़ास डिजाईन इस्तेमाल की है। जब दुल्हन अपनी सगाई की अंगूठी और अपने परिवारजनों, दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा दिए गये आभूषण अपने हाथों में पहनती है तो उसके हाथों में पहले से लगी मेहंदी और हेना और भी खूबसूरत दिखती है। उसकी उम्र या उससे ज़्यादा की भी महिलाएं उसके हाथ में रची मेहंदी की डिजाईन लगाने के लिए बेताब रहती हैं।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehndi design)

gujarati-mehendi-design-225x300

शादी के अलावा गुजराती लोग सालभर कई तरह के पर्व उत्सव मनाते हैं। इनमें से सबसे पवित्र और प्रसिद्ध उत्सव डांडिया है। यह ख़ास मेहंदी डिजाईन इस महिला के दोनों हाथों में लगी है और काफी खूबसूरत प्रतीत हो रही है। जब वह डांडिया वाले परिधान में सज्जित होकर हाथों में दो छड़ियाँ लेकर संगीत की धुन पर नाचेगी, तब यह और भी सुन्दर दिखेगी। मेहंदी की यह डिजाईन इतनी आकर्षक है कि आपके चारों तरफ गोल घेरा बनाकर नाचने वाले लोग भी आपके हाथों की इस खूबसूरत मेहंदी को देखे बिना नहीं रह सकेंगे।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehandi ke design)

gujarati-mehandi-design1-225x300

यह समस्त गुजरती डिजाईनों में से सबसे आसान डिजाईन है। आजकल लोगों को एक तरह का डिजाईन पसंद भी नहीं आता। अगर आप किसी बड़े उत्सव में भाग नहीं ले रही हैं और कोई महंगा परिधान या आभूषण नहीं पहन रही हैं, तो यह मेहंदी आपके लिए बिल्कुल सही साबित होगी। सारे गुजरात राज्य में एक प्यारा और उर्जा युक्त उत्सव मनाया जाता है जिसे डांडिया रास कहते हैं। क्योंकि इसकी जड़ें प्रभु कृष्ण के समय से स्थित हैं जो यमुना एके किनारे गोपियों के साथ रासलीला रचाने के लिए काफी प्रसिद्ध थे, अतः विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के लोग इसे एक प्यार भरे उत्सव के रूप में मनाते हैं।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehndi design)

gujarati-mehendi-design2-225x300

एक और बेहतरीन मेहंदी डिजाईन है जो एक महिला के हाथ में खूबसूरत लगती है, चाहे उसकी उम्र या रंग कुछ भी हो। इसका आकार अन्य डिजाईनों की तुलना में अलग और अदभुत होता है। डांडिया रास के उपलक्ष्य में आप आसानी से मेहंदी की इस डिजाईन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उत्सव गुजरात के राज्य में काफी रंग बिरंगे रूप से और धूमधाम से मनाया जाता है। इस उत्सव में रंगीन गुजराती परिधानों में जोड़े भाग लेते हैं। वे अपने जोड़े के साथ 2 छड़ियाँ लेकर नाचते हैं और एक दूसरे के साथ छड़ियाँ छुआकर नाचने की भंगिमा में रहते हैं।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehndi design)

gujarati-mehendi-design3-300x300

यह आकर्षक और अदभुत मेहंदी की डिजाईन इस महिला के ऊपर काफी अच्छी लग रही है जिसने इसे सिर्फ अपने हाथों के पिछले भाग पर लगाकर रखा है। गुजराती मेहंदी की यह डिजाईन किशोरियों और उन महिलाओं के लिए है जो आपने हाथों में मेहंदी का एक सामान्य डिजाईन चाहती हैं। यह डिजाईन ना सिर्फ पारंपरिक परिधानों बल्कि हर तरह के पाश्चात्य परिधान के साथ भी काफी अच्छी लगती है।

गुजराती मेहंदी डिजाईन (Gujarati mehandi ki design)

gujarati-mehendi-design4-300x300

इस अति सुन्दर मेहंदी की डिजाईन पर गौर फरमाएं जिसमें 4 उँगलियों के बीच में दिल का निशान बना हुआ है तथा चावल के पौधे की डालों की डिजाईन भी बनी हुई है। यह एक खूबसूरत डिजाईन है जो हर तरह के परिधान के साथ आप पर अच्छी लगती है। अगर आपके अंगूठे पर एक अंगूठी पहना दी जाए तो यह और भी आकर्षक दिखने लगती है। आप भी इस मेहंदी का प्रयोग कर सकती हैं।

सारांश (Conclusion) : मेहंदी की रस्म एक दुल्हन की ज़िन्दगी में बहुत ख़ास महत्व रखती है। यह रस्म शादी के एक दिन पहले रखी जाती है जिसमे परिवार की महिलाओं अपने हाथों को तरह तरह के डिजाईनों से सजाती हैं। जिसके लिए कुछ मेहंदी लगाने वाले विशेषज्ञ कलाकारों को भी बुलाया जाता है। ऐसा माना जाता है की दुल्हन के हाँथो की मेहंदी जितनी गहरी रचती है उसके पति का प्यार उतना ही बढ़ता है। मेहंदी को गहरा रचाने के लिए नीबू, शक्कर और नारियल तेल आदि का भी प्रयोग किया जाता है। गुजराती मेहंदी में और भी कई सारी डिजाईने होती हैं जिनके द्वारा महिलाएं अपने हाथों को ईद, दीवाली, क्रिसमस और शादी जैसे ख़ास मौकों पर रचाती हैं।

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / हेना डिजाईन (Gujarati mehndi/ henna designs for hands)

हाथ के पीछे लगाईं जाने वाली ख़ास गुजराती मेहंदी डिजाईन (Back hand exclusive gujarati mehndi design)

back-hand-exclusive-gujarati-mehndi-design

जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं, मेहंदी की यह डिजाईन हाथ के पीछे की तरफ लगाईं गयी है। हर महिला के हाथ और उंगलियाँ लम्बी नहीं होती। यह ख़ास मेहंदी की डिजाईन उन महिलाओं के लिए काफी सटीक है जिनके हाथ छोटे और प्यारे होते हैं। आप अपने दोस्त की शादी में भाग लेते हुए यह मेहंदी लगवा सकती हैं।

दोनों हाथों में लगने वाली आकर्षक गुजराती मेहंदी डिजाईन (Both hands creative gujarati mehndi design)

both-hands-creative-gujarati-mehndi-design

अगर आप अपने दोनों हाथों में काफी सुन्दर डिजाईन दिखाना चाहती हैं तो यह ख़ास गुजराती मेहंदी डिजाईन आपके लिए आदर्श सिद्ध हो सकती है। इस डिजाईन को देखें। इसे बनाना किसी सामान्य व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल साबित होगा। सिर्फ कोई पेशेवर व्यक्ति, जिसे इस डिजाईन को बनाने में महारत हासिल हो, ही इस खूबसूरत डिजाईन का निर्माण कर सकता है। यह दुल्हन के हाथों पर काफी सुन्दर लगने वाला डिजाईन सिद्ध हो सकता है।

पारंपरिक गुजराती मेहंदी डिजाईन (Traditional grade gujaratimehndi design)

traditional-grade-gujarati-mehndi-design

मेहंदी की इस डिजाईन का एक आतंरिक अर्थ है। यह काफी बारीक काम और गरिमा के साथ गुजरात की परम्परा को दर्शाती है। जिन महिलाओं को काफी बारीक डिजाईन पसंद होते हैं, वे आगे आकर इसे लगवा सकती हैं। आप बारीकी से इस डिजाईन की ओर नज़रें दौड़ा सकती हैं और अपने अनुसार इसमें बदलाव भी कर सकती हैं।

हाथी की डिजाईन वाली गुजराती मेहंदी डिजाईन (Elephant designed gujarati mehndi design)

elephant-designed-gujarati-mehndi-design-1

इस महिला के हाथ के ऊपरी भाग में एक हाथी की छवि है और इसके पिछले भाग में गुजराती प्रकार की डिजाईन का समावेश है। पूरा हाथ इस आकर्षक और सुन्दर मेहंदी डिजाईन से भरा हुआ है। अगर आप किसी शादी के समारोह में भाग लेने जा रही हैं तो आपके लिए यह काफी अच्छा विकल्प साबित होगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday