Mehndi / henna designs for feet / foot in Hindi – पैरों के लिए सर्वोत्तम मेहँदी के डिजाइन

मेहँदी को शादी और अन्य अवसरों में लगाना बहुत शुभ माना जाता हैं और यह रिवाज़ पूर्वी देशों , अफगानिस्तान , इंडिया और पाकिस्तान में बहुत प्रचलित हैं। यह मेहंदी की डिजाइन दुल्हन के और घर की अन्य महिलाओं के हाथ में रचायी जाती हैं। कहते हैं मेहंदी की डिजाइन लगाना सुख सम्रधि की निशानी हैं और यह अच्छी किस्मत और ख़ुशी ले कर आती हैं।

इंडिया, पकिस्तान और अफगानिस्तान और अन्य देशों में कई प्रकार के मेहँदी के डिजाइन प्रचलित हैं। और हर डिजाइन एक दुसरे से बिलकुल अलग हैं। जैसे की अरबी मेहँदी पैरों में बहुत मोटी लगती हैं। डिजाइन में बहुत बीच में खाली स्थान छोड़ा जाता हैं। ज्यादातर लगाने में पुष्प डिजाइन का ही इस्तेमाल करते हैं।

विभिन्न देशों और क्षेत्रों में मेहँदी के डिजाइन से टेटु बनाये जाते हैं और जो एक दुसरे से बहुत कम अलग होते हैं। अरबी मेहँदी के टेटु में बहुत मोटी रेखाएं होती हैं , कम घने होते हैं और डिजाइन के बीच में रिक्त स्थान बहुत होते हैं। यह पुष्प में की हुई डिजाइन को दर्शाते हैं। मेहँदी के ततूस इंडिया और पाकिस्तान में बहुत सरल तरीके से बनाये जाते हैं।

पैरों के लिए अरबी डिजाइन / अरेबियन मेहंदी डिजाइन (Arabic Designs of mehndi for the feet)

एक पारंपरिक अरबी डिजाइन / अरेबियन मेहंदी डिजाइन जिसमें बहुत रिक्त स्थान हैं और बिलकुल साफ़ पैटर्न।

Mehndi-Designs-For-Feet-Photos-205-1-715x1024

एक फूलों का मेहंदी डिजाइन जो की पैरों की उँगलियों से ऊपर पेर के बीच तक गया हैं। फूल और पत्तियों में की हुई मेहँदी में शेडिंग डिजाइन को और खुबसूरत बनाती हैं।

arabic-mehndi-design-feet-kalaikv-509x1024

यह अरेबिक मेहंदी, अरबी का डिजाइन बहुत ही स्टाइलिश पैटर्न हैं जो की पैर के पीछे से शुरू होता हैं , पैर के चारों तरफ गोटे की तरह डिजाइन बनाता और बीच में बहुत साड़ी जगह खाली छोड़ देता हैं।

abc3

यह एक दूसरा पुष्प का डिजाइन जिसमें बहुत मोटी रेखाएं हैं और काली मेहँदी पैरों में लगी हुई हैं।

इंडिया में मेहँदी के डिजाइन बहुत ही नाजुक , सुन्दुर और सरल होते हैं और इसमें बिंदु , रेखाएं और पैस्ले शामिल होता हैं। पारों में मेहँदी लगाने का कोई बहुत कठोर नियम नहीं हैं। इसमें मोर , हाथी और फूलों के भी शामिल हैं। यह ज्यादातर आपकी वरीयता पे निर्भर करता हैं।

abc4

यह एक पारंपरिक इंडियन डिजाइन हैं पैरों के लिए जो की पारों के बीच से शुरू होक ऊपर तक जाता हैं।

abc5

यह एक बहुत उत्कृष्ट डिजाइन हैं जो की मोर और पुष्प रूपांकनों से बना हैं।

abc6

यह एक बहुत ही विस्तृत डिजाइन हैं जो की अर्ध और पुरे गोले बना कर बना हैं। पैर भी पूरा भरा हुआ हैं डिजाइन से और यह डिजाइन उसे शानदार बना रहा हैं।

Pakistani-Eid-Mehndi-Pattern-for-Foot-768x1024

पाकिस्तानी मेहँदी बहुत जिवंत , सुन्दर और शानदार होती हैं। यह दुल्हन के पैरों क एलिए एक दम उपयुक्त होती हैं। यह डिजाइन सुरुचिपर्ण और स्टाइलिश होती हैं। यह अरेबिक मेहंदी डिजाइन विभिन्न प्रकार से बनाई जाती हैं यह एक अकेले फूल से शुरू हो के इसमें भरे हुए फूल तक जाती हैं।

1abc8

यह एक खुबसूरत मेहँदी डिजाइन हैं। इसमें मेहंदी के डिजाइन परों के ऊपर का भाग बहुत ही सुन्द्दर तरीके से सजाया गया हैं और फूलों के बीच में नेट्टिंग की गयी हैं।

arabic-mehandi-designs-feet-kalaikv

यह भी एक पाकिस्तानी मेहँदी का डिजाइन हैं लेकिन थोडा स्टाइलिश हैं। इसमें मेहंदी के डिजाइन में आप फूल और पत्तियों की स्पष्टता को देख सकते हैं।

mandala-feet-mehndi

यह एक बहुत ही मशहुर मेहँदी की डिजाइन हैं और इसमें प देख सकते हैं की कितना खुबसूरत सा पत्थर पैरों के बीच में रखा हुआ हैं। उँगलियों में बना हुआ अद्वितीय डिजाइन पैरों तक खीचा हुआ हैं और पैरों को खुबसूरत बना रहा हैं।

abc11

यह पैरों के लिए बहुत ही स्टाइलिश और सुन्दर डिजाइन हैं।

Eid-Mehndi-Design-1024x768

यह एक सरल और सुन्दर डिजाइन यह पैरों में पायल को दर्शाता हैं।

पैरों के लिए कुछ और डिजाइन

यह मेहंदी डिजाइन फोटो एक खुबसूरत मेहँदी का डिजाइन हैं किस्में की पत्थर और रत्न जड़े हुए हैं। यह एक लड़के के लिए शादी में लगाने के लिए बिलकुल उपयुक्त हैं।

some

इस डिजाइन में दोनों पैरों में अलग अलग डिजाइन बने हुए हैं। और दोनों डिजाइन अपने आपमें भुत खुबसूरत हैं।

abc14

यह काली मेहँदी से बनाया गया हैं। और मेहँदी के बीच में छोड़े हुए स्थान से इसकी खूबसूरती और भी बढ़ रही हैं।

abc15

यह मेहंदी डिजाइन फोटो एक पाकिस्तानी पारंपरिक और सरल डिजाइन हैं।

abc16

abc17

मेहंदी डिजाइन फोटो में पैरों की एड़ियों को पारंपरिक काली मेहँदी से सजाया गया हैं।

abc18

यह बहुत ही उत्कृष्ट डिजाइन हैं इसमें फूल और पत्तियों से पैर को सजाया गया हैं।

abc19

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday