Blouse back designs with knot – गाँठ वाली ब्लाउज की बैक डिज़ाइन

आपकी साड़ी या लहंगे के साथ पहने जाने वाले ब्लाउज की डिजाइन आपकी सुंदरता को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभातेहैं, अतः सही ब्लाउज चुनना सही लहंगे या साड़ी चुनने से कोई कम ज़रूरी नहीं है। ब्लाउज के पीठ की डिज़ाइन ब्लाउज (blouse neck designs) के पूरे स्वरुप को स्वाभाविक रूप से निखारने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इस डिज़ाइन में कई बदलाव हो सकते हैं।

आजकल गांठों वाली डिज़ाइन काफी फैशन (fashion) में है और ये किसी भी ब्लाउज को खूबसूरत और नवीनतम लुक (look) प्रदान करने में सक्षम है। नीचे इसी तरह के कुछ ब्लाउज डिज़ाइनों के बारे में बताया गया है।

दोहरी गाँठ वाले ब्लाउज की बैक डिज़ाइन (Double knot blouse back design)

Double-knot-blouse-back-design

इस डिजाइनर ब्लाउज की पीठ पर दोहरी गांठों वाले डिज़ाइन का प्रयोग किया गया है जिससे इसे एक सुन्दर और आकर्षक लुक प्राप्त होता है। इस ब्लाउज के कन्धों के पट्टे पतले एवं दोनों तरफ हैं। इससे कमर के स्ट्रैप (strap) की मदद से एक चौड़ा U बनता है। किनारों को जोड़कर रखने के लिए डोरिस (dorries) का प्रयोग किया गया है। दोनों फीतों के साथ भारी लटकन बांधे गए हैं और विभिन्न गांठों पर लगी लटकनें विभिन्न रंगों की हैं।

ब्लाउज के गहरी गर्दन के डिजाईन

कमर की गांठों वाली पट्टी के साथ ब्लाउज बैक डिजाईन (Blouse back design with knotted waist strap)

Blouse-back-design-with-knotted-waist-strap-768x954

यह ब्लाउज डिजाइन फोटो (blouse ke design image) में चोली कट ब्लाउज दिखने में काफी खूबसूरत है और इसे किसी भी सुन्दर साड़ी के साथ पहनकर आप एक अभूतपूर्व स्वरूप प्राप्त कर सकती हैं। यहाँ ब्लाउज के पीछे की तरफ का काफी भाग खुला है और दोनों सिरों को बाँधने के लिए कमर के स्ट्रैप के बीच में गांठों का प्रयोग किया गया है। ब्लाउज के पीछे का हिस्सा ठीक गोल या U आकार का नहीं है, बल्कि यह कोनों युक्त है जो इस डिज़ाइन को काफी आकर्षण प्रदान कर रहा है।

U बैक नेक तथा कमर की गांठों से युक्त बैकलेस ब्लाउज (Backless blouse with “U” back neck and waist strap knot)

Backless-blouse-with-“U”-back-neck-and-waist-strap-knot-768x974

शादी की साड़ी ब्लाउज के सुंदर डिजाइन कलेक्शन

यह डिजाइनर ब्लाउज भी चोली कट डिज़ाइन में है तथा इसके दोनों सिरों को कमर के पट्टों के बीचोंबीच लाकर गाँठ बाँधी गयी है। ब्लाउज के गले का डिजाइन, इस डिज़ाइन में कमर के पट्टे पतले हैं और वे बिना कोनों वाला बेहतरीन U बनाकर कमर के पट्टों को जोड़ते हैं। गांठों वाली ब्लाउज की बैक डिज़ाइन किसी भी पार्टी वियर (party wear) साड़ी के साथ पहनने के लिए उत्तम है।

विभिन्न रंगों में कमर के पट्टों में गांठों वाली ब्लाउज डिज़ाइन (Waist strap knot blouse design in different colors)

Waist-strap-knot-blouse-design-in-different-colors-768x634

गांठों वाली यह ब्लाउज डिज़ाइन काफी ख़ास और सुन्दर दिखती है। यहाँ कमर के पट्टों तथा गांठों के निर्माण के लिए विभिन्न रंगों का प्रयोग किया गया है, जो इस डिज़ाइन को नए आयाम प्रदान करता है। कंधे के पट्टों को बनाने के लिए एक अलग कपड़े का प्रयोग किया गया है तथा ये थोड़े पतले और मुड़े हुए हैं। कंधे के ये पट्टे एक कोण (angle) बनाकर कमर के पट्टों के साथ जाकर जुड़ते हैं। ब्लाउज की यह बैक डिज़ाइन शिफॉन और नेट साड़ियों (chiffon and net sarees) के साथ काफी खूबसूरत लगती है।

दोहरे गांठों वाली बैकलेस ब्लाउज डिज़ाइन (Backless double knot blouse ke new design)

शरीर के आकार के अनुसार साड़ी चुनने के नुस्खे

Backless-double-knot-blouse-design-768x712

तस्वीर में दर्शाई गयी बैकलेस स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन काफी आकर्षक दिख रही है तथा इसे शादियों और पार्टियों में आसानी से पहना जा सकता है। इसके किनारों पर खूबसूरत सुनहरे रंग का बॉर्डर (border) इसे एक राजसी लुक प्रदान करता है। ब्लाउज के गले का डिजाइन, इस ब्लाउज में कमर का कोई पट्टा नहीं है और इसके किनारे कमर के भाग तक पहुँचने के बाद एक दूसरे की तरफ आते प्रतीत होते हैं। ये किनारे कमर और गले के पास डोरिस से बंधे होते हैं।

एक ऊँची गाँठ और पत्थरों की लटकनों के साथ ब्लाउज बैक डिज़ाइन (Blouse ke back design with single top knot and stone latkans)

Blouse-back-design-with-single-top-knot-and-stone-latkans-768x695

इस खूबसूरत ब्लाउज की डिजाइन में पीठ के ऊपरी भाग की तरफ एक गांठ है और गाँठ के फीतों को पत्थरों की लटकनों से सजाया गया है, जो ब्लाउज पर की गयी सजावट के रंग से मेल खाते हैं। ब्लाउज के गले की डिजाइन, इस ब्लाउज का बैक कट अनूठा है एवं कमर के पट्टों पर फूल की सजावट तथा फीतों का बेहतरीन इस्तेमाल इसे एक बेहतरीन लुक प्रदान करता है। इस डिज़ाइन में गौर करने वाली एक और बात यह है कि यहां कमर के पट्टों का अंतिम सिरा सीधा नहीं है।

loading...