Night skin care tips before going to bed – रात में सोने से पहले स्किन केयर के टिप्स

त्वचा की सुरक्षा से संबन्धित सारे नियमों का पालन सिर्फ दिन में ही हर वक़्त करने से आपकी त्वचा अद्भुत और खूबसूरत नहीं हो सकती बल्कि इसे हर वक़्त देखभाल की ज़रूरत होती है, यहाँ तक की रात के समय भी। तो कुछ ही दिनों में स्वस्थ और उज्जवल त्वचा पाने के लिए रात में सोने के पहले त्वचा की सुरक्षा संबंधी कुछ टिप्स को अपनाना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

मेकअप उतार लें (Un-wear the make-up)

किसी देर रात चलने वाली पार्टी या किसी अन्य अवसर के बाद घर पहुँचने पर आपको  थकान और नींद का आभास होता है पर सोने के पहले आप मेकअप रिमूवर द्वारा अपने चेहरे पर किया हुआ मेकअप पूरी तरह निकाल कर ही बिस्तर में जाएँ। कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन में लगे हुये मेकअप को अच्छी तरह साफ करें। यह आपके स्किन के PH स्टार को संतुलित रखता है और त्वचा को आराम भी देता है।

अच्छी तरह साफ करें (Clean it)

किसी अच्छे क्लिंजिंग फेस वॉश का प्रयोग करे जो आपकी त्वचा को सूट करता हो। पानी से धोने के पहले अपनी फेशियल की हुई त्वचा पर इसकी कुछ सेकंड तक हल्की हल्की मसाज करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोना बेहतर होता है। इससे आपका चेहरा साफ तो होता ही है साथ ही स्किन पर चिपकी गंदगी भी निकल जाती है।

त्वचा की देखभाल के तरीके – बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

डेड स्किन निकालें (Exfoliation se face ki dekhbhal)

इस प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण चरण है, आपको अपनी त्वचा से डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) आवश्यक रूप से दूर करनी चाहिए। किसी सौम्य उत्पाद की मदद से आप अपने चेहरे से डेड स्किन सेल्स निकाल सकते हैं पर उसका उपयोग करते समय चेहरे पर इसे ज़ोर से ना घिसें। इसे हफ्ते में दो बार किया जा सकता है। अगर बाज़ार में उपलब्ध उत्पाद आपकी संवेदनशील त्वचा को सूट नहीं करते तो आते या चोकर जैसे घरेलू उपायों की मदद लेना बेहतर होगा।

अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखें (Moisturize your skin)

सोने से पहले रोज़ अपनी स्किन को किसी अच्छे मॉश्चराइज़र की मदद से मॉश्चराइज़ करना एक बहुत अच्छी आदत होती है। यह त्वचा से डेड स्किन को निकालने के साथ ही साथ पोषण और दोबारा से ऊर्जावान बना देता है। कोई अच्छा सा मॉश्चराइजिंग लोशन या क्रीम लें जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो।

आंखो के नीचे की खास सुरक्षा (Special care for under eyes)

शुरू से ही हमारी आंखो के नीचे कोई खास तरह की तेल ग्रंथि नहीं होती इसीलिए इन्हें झुर्री जैसी समस्याओं से बचाने के लिए कुछ खास तरह की देखभाल क्रम से करनी पड़ती है। आंखों के नीचे अनेक पतली रेखाओं और कई तरह के त्वचा संबंधी नुकसान होते हैं। इसके लिए आँखों के नीचे लगाई जाने वाली किसी अच्छी सी क्रीम का चुनाव करें। अपने उँगलियों की पोरों से आँखों के चारों ओर गोल घुमाते हुये हल्की मसाज करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

रात में रखें होंठों का ख़्याल (Lip care in the night)

उजले चेहरे के लिए घरेलू प्राकृतिक फेशियल टोनर

आपके चेहरे की त्वचा का एक नाज़ुक हिस्सा है ,आपके होंठ। फटे हुये और बेजान से लाग्ने वाले होंठों को ऐसी समस्याओं से दूर रखने के लिए उनकी उचित देखभाल बहुत ज़रूरी होती है। किसी अच्छी किस्म की लिप बाम का रोजाना अपने होंठों पर इस्तेमाल करें।  सप्ताह में एक बार तेल की मदद से होंठों की मृत त्वचा को निकालें, ऐसा करने से होंठ मुलायम होते हैं और उनमें ताजगी बनी रहती है साथ ही होंठों को इससे नमी मिलती है।

सप्ताह में एक बार चेहरे की खास देखभाल (Special face treatment for once in a week)

किसी साधारण फेस पैक की मदद से चेहरे की हफ्ते में एक बार खास देखभाल करनी चाहिए। इस विधि से आप एक सामान्य और बेहतर फेस पैक बना सकते हैं। एक कटोरे में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, 2 – 3 चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी का पाउडर लें। अब इसे कटोरे में अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे मिलाकर अब अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

loading...