Beautiful Hindi tips for non surgical facelift – अलग उपचार, प्रक्रियाओं, उत्पाद और लाभ बिना ऑपरेशन त्वचा की फेसलिफ्ट

अगर आपके पास पैसे हैं तो ऑपरेशन द्वारा चेहरे की फेसलिफ्ट करवाना काफी आसान है। पर अगर किसी व्यक्ति को ऑपरेशन द्वारा फेसलिफ्ट सूट नहीं करती तो इसके काफी साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अपनी सुन्दर त्वचा को वापस पाने के आपके पास काफी तरीके हैं। आजकल बिना ऑपरेशन के फेसलिफ्ट करने के कई तरीके बाज़ार में उपलब्ध हैं जो कि त्वचा को बिना किसी बाहरी मेहनत के खूबसूरत बना सकते हैं। आप आसानी से गालों,मरिओनेट लाइन और नसोलबीएल लाइन की त्वचा को लिफ्ट कर सकते हैं। इसके कोई कृत्रिम प्रभाव नहीं पड़ते बल्कि सारा प्रभाव काफी साफ़ एवं प्राकृतिक होता है।

अगर आपकी उम्र की वजह से आपके गाल झुर्रीदार एवं सूखे से हो गए हैं तो भी आप आसानी से झुर्रियों से मुक्त त्वचा पा सकते हैं।

नॉन सर्जिकल फेसलिफ्ट का मतलब,जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है,बिना किसी काटछांट के फेसलिफ्ट है। इसमें आपको सुन्दर त्वचा पाने के लिए किसी ऑपरेशन का सहारा नहीं लेना पड़ता। ये मुख्य रूप से लेज़र द्वारा उपचार है जो कि कोलेजन की कमी, सन डैमेज से चेहरे के निशान तथा अन्य प्रकार के दाग धब्बों को चेहरे से दूर करता है। पहले सिर्फ ऑपरेशन का विकल्प उपलब्ध होता था जो कि पीड़ा भरा होता था तथा उससे कई हानियाँ भी होती थी, परन्तु यह नया तरीका पीड़ारहित और किफायती है।

त्वचा को लिफ्ट करना – बिना ऑपरेशन के फेसलिफ्ट के फायदे (Benefits of Non- surgical Facelift)

बढ़ती उम्र घटाने के लिए घरेलू फेस पैक, फेस मास्क

  1. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है तथा लम्बे समय के लिए अच्छे परिणाम देती है।
  2. यह आपको स्किन कैंसर के खतरे से बचाता है।
  3. क्योंकि इस प्रक्रिया में सर्जरी नहीं होती अतः आपको एनेस्थेसिया की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  4. इसके प्रयोग से आप एक स्वस्थ तथा खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।
  5. इसमें काफी कम या ना के बराबर समय लगता है।
  6. यह दर्दरहित होता है।
  7. यह आपको कृत्रिम लुक से आज़ादी प्रदान करता है।
  8. इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसांन नहीं पहुंचता।

विभिन्न प्रकार के नॉन सर्जिकल उपचार (Different Non-surgical Facelift treatments)

इस प्रक्रिया के लिए सबसे आम तरीका त्वचा पर इंजेक्शन देना होता है। यह काफी आसान तरीका होता है एवं इसके लिए आपको क्लिनिक में लम्बे समय तक रहने की भी ज़रुरत भी नहीं पड़ती।

इंजेक्शन्स (INJECTIONS)

कोलेजन इंजेक्शन्स (Collagen Injections) यह एक प्रोटीन है जो त्वचा में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। यह त्वचा के तंतुओं को बढ़ाने के लिए दिया जाता है तथा इससे झुर्रियां एवं महीन रेखाएं मिटती हैं।

बोटॉक्स इंजेक्शन्स (Botox Injection) त्वचा के तंतुओं को ढीला छोड़ने के लिए ये इंजेक्शन दिया जाता है। इससे त्वचा मुलायम होती है तथा झुर्रियां हटती हैं।

ह्यलुरोनिक एसिड इंजेक्शन्स (Hyaluronic acid injection) यह एक प्राकृतिक शुगर है जो कि शरीर में पाया जाता है। यह थोड़ा महंगा है और कोलेजन की तरह ही काम करता है।

डर्माब्रेशन और माइक्रोडर्माब्रेशन (SKIN RESURFACING PROCEDURES)

चेहरे के आकार के अनुरूप हेयर स्टाइल

यह त्वचा को दुबारा उगाने की या रिसर्फेस करने की तकनीक है। यह बिना दाग धब्बों वाली नई  त्वचा उगाने में मदद करता है तथा संतोषजनक परिणाम देता है। इस तकनीक के प्रयोग के फलस्वरुप त्वचा कुछ लाल रहती है तथा जलन और सूजन भी होती है और यह स्थिति कुछ दिनों तक रह सकती है।हालाँकि जलन दूर करने वाली औषधियों द्वारा ये ठीक हो जाते हैं।

विभिन्न नॉन सर्जिकल फेसलिफ्ट उत्पाद – फेस लिफ्टिंग (Different Non-surgical Facelift Products)

फेस लिफ्टिंग स्किन केयर स्प्रे (Facelift skin care Spray)

ये एक नया उत्पाद है और त्वचा पर असरदार होने की वजह से काम समय में ही इसने काफी नाम कमाया है। ये झुर्रियों एवं महीन रेखाओं के लिए काफी लाभदायक है।

स्नेक सीरम एक बेहतरीन स्प्रे है जो कि त्वचा की मांसपेशियों का सिकुड़ना काफी कम करता है तथा त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इस उत्पाद को दिन में 2 बार प्रयोग में लाएं।

फेसलिफ्ट सीरम एवं मास्क्स (Facelift serums and Masks)

सीरम में एमिनो एसिड,विटामिन सी,रेटिनॉल और बीटा क्लुकांस होते हैं जो कि झुर्रियों,सन डैमेज और अन्य दाग धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपके त्वचा की क्वालिटी को निखारता है। यह मास्क इसमें मौजूद कोलेजन की मदद से आपकी त्वचा में कसावट लाता है।

फेस लिफ्ट क्रीम (Face Lift Creams)

इस क्रीम में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि त्वचा के लिए काफी उपयोगी होता है। इस क्रीम को कुछ महीनों तक दिन में 2 से 3 बार लगाएं और कम मात्रा में इसका प्रयोग करें क्योंकि यह काफी गाढ़ी होती है।ऐसाटोल हेक्सापेप्टाइड नामक एमिनो एसिड इस क्रीम में पाए जाने वाला मुख्य पदार्थ है जो कि मुंह और आँखों के पास की महीन रेखाएं कम करता है।

बिना शल्य क्रिया के फेसलिफ्ट्स करवाने के उपचार तरीके (Treatment methods of non surgical facelifts)

वाई लिफ्ट (Y lift)

यह प्रक्रिया किसी व्यक्ति के गालों के प्राकृतिक कंटूर (contour) में इजाफा करने के लिए की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य चेहरे के मध्य भाग को ऊपर उठाने का होता है। इस तकनीक में आमतौर पर डरमल फिल्टर्स (dermal fillers), जैसे ज्युवडर्म वॉल्यूम तथा रेस्टिलेन सब क्यू ( Juvederm Volume and Restylane sub Q) का इस्तेमाल किया जाता है। इसका डाउन टाइम (down time) काफी कम होता है तथा यह तुरंत परिणाम प्रदान करता है। जिन लोगों की उम्र 40 से 65 वर्ष के बीच में होती है, उन्हें इस प्रक्रिया से सबसे ज़्यादा लाभ प्राप्त होता है।

झुर्रियों से बचाने वाले इंजेक्शन (Anti wrinkle injection)

अगर आपकी इच्छा भी बाकी लोगों की तरह हमेशा जवान बने रहने की है, तो इस उद्देश्य में झुर्रियां, जो कि आपकी त्वचा और शरीर के अन्य भागों में दिखाई पड़ती हैं, आपकी सबसे बड़ी दुश्मन साबित होती हैं। सालों से मांसपेशियों को ढीला करने,उन्हें सुकून प्रदान करने तथा कई तरह की पीड़ाओं एवं समस्याओं के उपचार के लिए इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। आज के दौर में झुर्रियों से रहित त्वचा प्राप्त करने के लिए भी कई लोग इंजेक्शन की मदद से ठीक होने का लक्ष्य रखते हैं।

स्किन बूस्टर्स (Skin boosters)

आजकल के दौर में विज्ञान ने इतनी ज़्यादा मात्रा में तरक्की कर ली है कि कोई भी व्यक्ति त्वचा के बूस्टर्स का आसानी से प्रयोग कर सकता है और काफी लम्बे समय तक काफी जवान बने रहने का आनंद प्राप्त कर सकता है। इस प्रक्रिया से आपके चेहरे तथा गले और अन्य भागों की त्वचा में काफी कसावट आ जाती है। सूरज की हानिकारक किरणों के ज़रुरत से ज़्यादा संपर्क में आने के फलस्वरूप कई लोगों की त्वचा में सही उम्र के आने के पहले ही उम्रदराज होते रहने के निशान दिखाई देने लगते हैं। इस प्रक्रिया के शुरूआती चरण को पूरा कर लेने के बाद ही लोगों को अपनी त्वचा में काफी मात्रा में सुधार दिखाई देता है।

त्वचा में कसावट पैदा करना (Skin tightening)

यह तकनीक उन काफी असरदार और ज़रूरी उपायों में से एक मानी जाती है, जिसमें रेडियो की आवृत्ति (radio frequency) की प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है। त्वचा में कसावट पैदा करने की इस प्रक्रिया को बिना शल्य क्रिया के चेहरे की गुणवत्ता निखारने की औषधि (non surgical cosmetic medicine) के क्षेत्र में हुए काफी प्रभावी और क्रांतिकारी बदलावों में से एक माना जाता है। अगर आपकी त्वचा में काफी हलके तथा इससे थोड़ी सी गम्भीर मात्रा का ढीलापन देखा जा रहा है, तो आपको निश्चित तौर पर त्वचा में कसावट पैदा करने की इस प्रक्रिया का अपने ऊपर समय रहते पालन कर लेना चाहिए।

थरमेज फेस लिफ्ट्स (Thermage face lifts)

त्वचा में कसावट पैदा करने की इस ख़ास प्रक्रिया का प्रयोग करने के कारण त्वचा में मौजूद कोलेजन (collagen) की मात्रा को नया बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत होती है, जिसके फलस्वरूप लोगों की त्वचा में गम्भीर रूप से आए ढीलेपन को कसावट में परिवर्तित किया जा सकता है। इस विधि की सहायता से आप त्वचा के उन हिस्सों में दोबारा जवानी का अहसास प्राप्त कर सकते हैं, जहां पर उम्र का असर ना होने देने की आपकी इच्छा काफी पहले से मौजूद थी। इस उपचार की सहायता से आपके चेहरे में मौजूद झुर्रियों को भी काफी प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकता है। आप थरमेज फेस लिफ्ट्स की सहायता से अपनी भौंहों को ऊपर उठाने की प्रक्रिया को भी आसानी से अंजाम दे सकते हैं।

माइक्रो करंट फेस लिफ्ट्स (Micro current face lifts)

आप अब माइक्रो करंट फेस लिफ्ट्स के विकल्प के द्वारा अपने चेहरे पर बेहतरीन रूप से उभार लाने की प्रक्रिया को काफी प्रभावी रूप से अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। इस प्रक्रिया के अंतर्गत हल्का बिजली का झटका प्रयोग में लाया जाता है, जिसकी मदद से शरीर के प्राकृतिक कोलेजन के तत्व को और भी ज़्यादा कोलेजन के उत्पादन के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जाता है। इस प्रक्रिया की मदद से आपके शरीर के रक्त के संचार को को भी सुचारू रूप से चलाए रखने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा इससे हमेशा नरम मुलायम और कसी हुई सी रहती है। शारीरिक रूप से फेस लिफ्ट्स प्राप्त करने के लिए आप त्वचा को नमी देने के विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday