Why nose bleeding happens in summer and home remedies in hindi to cure it – गर्मियों में नाक से खून क्यों आता है? इससे बचने के घरेलू उपचार

नाक से खून आना अच्छा नहीं होता कुछ लोगो को हमेशा नाक से खून आने / नकसीर की शिकायत रहती है। अगर आपको नाक से खून कभी नहीं आता तो उसका इसका मतलब यह नहीं की आपको कभी यह परेशानी नहीं हो सकती। यह आपके रोज़ के कामो में परेशानी पैदा करती है। नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं। हमेशा कोई वजह से ही नाक के रोग, नाक से खून नहीं आता बल्कि बार बार खून आने के कुछ कारण होते हैं।

गर्मियों में ही क्यों? (Why summers)

कुछ लोगों को लगता है की सर्दियों में ही नाक से खून आता है और यह कुछ हद तक सही भी है। लेकिन गर्मी के कारण भी नाक से खून आता है। गर्मियों में खून आने के कई कारण होते हैं। यह महीना गर्म और सुखा होता है दोनों ही वजह से यह परेशानी होती है। नमी की कमी की वजह से नाक सूखने लगती है जिस वजह से खून आने लगता है और ज्यादा गर्मी के कारण भी यह तकलीफ हो जाती है। लेकिन आप कई ऐसे उपचार घर में कर सकते हैं जिनसे आप नाक से खून आना नकसीर (nakseer ka gharelu ilaj) रोक सकते है।

नकसीर का उपचार (Home remedies for naak se khoon ana)

आप मौसम तो नहीं बदल सकते लेकिन इस मौसम की वजह से नाक से खून बहने की परेशानी से जरूर बच सकते हैं। आप अपनी नाक को कुछ तरीकों से नमी दे सकते हैं। नकसीर का इलाज, नहाते वक़्त लंबी सांस लें नाक को ठन्डे पानी से धोएं। ज्यादा धुप में ना निकलें। घर में ठंडक रखने की कोशिश करें या एयर कंडीशनर (A.C.) लगाएं।

पेट की एसिडिटी को नियंत्रित और शांत करने के लिए घरेलू उपचार

अगर आप फिर भी खून आना नहीं रोक पाएं तो ,कुछ घरेलू उपचार जिससे आपको आराम मिलेगा

  • विनेगर (सिरका) इस वक़्त आपका सच्चा दोस्त साबित होगा। सफ़ेद विनेगर की कुछ बुँदे रुई पर लगाकर सूँघे खून आना बंद हो जाएगा।
  • नकसीर के उपाय, बर्फ के टुकड़े से नाक पर सिकाई करें। इससे जो नाक से खून बह रहा है वो जल्दी ही गाड़ा होकर बेहना बंद हो जाता है।
  • नकसीर के उपाय, आप नाक को ठन्डे पानी से धोएं लेकिन नाक के अंदर पानी ना डालें। पानी की धार नाक पर डालें आराम मिलेगा।
  • विटामिन सी से खून बहना बहुत जल्दी बंद हो जाता है। हमारे शरीर में विटामिन सी का सही मात्रा में होना बहुत ज़रूरी है। यह भी हो सकता है की  विटामिन सी की मात्रा सही होने के बाद भी नाक से खून आए। लेकिन फिर भी विटामिन सी सही मात्रा में शरीर में होना चाहिए।
  • बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर नाक में स्प्रे करें इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।
  • अगर आप नाक से लगातार खून बहने से परेशान हैं तो जितना हो सके भाँप लेते रहें।
  • जब नाक से खून निकले तो गर्दन को पीछे की तरफ झुका कर रखें जब तक खून निकलना बंद ना हो।

खानपान (Diet)

नाक से खून आने के कारण कई लोग लगातार नाक से खून बहने के कारण बहुत तकलीफ का सामना करते हैं क्योंकि उनके शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी रहती है। इससे बचने के लिए आपको अपने खान पान का ख्याल रखना होगा।

  • अपने खाने में आयरन ज्यादा मात्रा में लें क्योंकि यह हमारे शरीर में खून बढ़ाने में सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। यही हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को सही रखता है। पालक, किशमिश, रेड मीट, चिकन, सोयाबीन अपने खाने में शामिल रखें यह खून बढ़ाने में सहायक है।
  • जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो ऐसी चीजें ज्यादा खाएं जैसे जामफल, संतरे, नीबू, पपीता।

आँखों की सुरक्षा के आसान और प्राकृतिक तरीके

मौसम बदलने के साथ ही लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं घेर लेती हैं। इन्हें ठीक करने के कई उपाय भी मौजूद हैं। परन्तु किसी समस्या का हल निकालने से पहले उस समस्या के होने की जड़ तक पहुंचना काफी ज़रूरी है। आपने कई लोगों और बच्चों की नाक से गर्मियों के मौसम के दौरान खून निकलते हुए देखा होगा। क्या आपने कभी इस बात को जानने की चेष्टा की है कि ऐसा क्यों होता है ? आये गर्मियों में नाक से खून निकलने के कारणों के बारे में जानते हैं। इसके बाद हम इन्हें ठीक करने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में भी बात करेंगे।

गर्मियों में नाक से खून निकलने के कारण (Reasons of nose bleeding in summer)

गर्मियों के दौरान वातावरण काफी रूखा हो जाता है। इस रूखी हवा की समस्या से गर्मियों में लोगों की नाक से खून निकलने की स्थिति उत्पन्न होती है। कई लोगों की नाक के अन्दर की रक्त धमनियां काफी कमज़ोर होती हैं। अतः गर्मियों के मौसम में हवा के दबाव में जब बदलाव आता है तो उनकी नाक से खून निकलने की समस्या उत्पन्न होती है।

गर्मियों में नाक से खून निकलना रोकने के नुस्खे (Remedies to cure nose bleeding in summer)

साबुत गेहूं की ब्रेड (Whole wheat bread)

कई बार सही खानपान से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से छुटकारा प्राप्त हो जाता है। जी हाँ, साबुत अनाज का ब्रेड नाक से खून निकलने की समस्या को दूर करने में आपकी काफी सहायता करता है। गर्मियों में नाक से खून निकलने की समस्या से जड़ से छुटकारा प्राप्त करने के लिए साबुत अनाज की ब्रेड का सेवन करें। आप इसका सेवन नाश्ते तथा रात के खाने में करके नाक से खून निकलने की समस्या से दूर रह सकते हैं।

हरी सब्जियां (Green vegetables se nakseer ka gharelu ilaj)

हरी सब्जियों में एक व्यक्ति के स्वास्थ्य में निखार लाने वाले कई गुण पाए जाते हैं। अगर आप नाक से खून निकलने की समस्या से परेशान हैं तो यह एक बेहतरीन उपाय सिद्ध हो सकता है। अपने भोजन में रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से आप नाक से खून निकलने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

शरीर की गर्मी को कम करने के नुस्खे

संतरे का सेवन (Consuming orange)

संतरा एक ऐसा फल है जो विटामिन सी (vitamin C) से पूरी तरह युक्त होता है। अगर आपका बच्चा विटामिन सी की कमी से जूझ रहा है तो आज ही उसे संतरे का सेवन करवाएं। आप सोच रहे होंगे कि चूँकि संतरा ठण्ड के मौसम में पाया जाने वाला फल है, अतः यह गर्मियों में उपलब्ध नहीं हो पाएगा। परन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के दौर में हर फल हर मौसम में पाया जाता है और कोई भी फल किसी खास मौसम में पाए जाने का मोहताज नहीं रहा। अतः जब भी आपको नाक से खून निकलने की समस्या सताए तो बाज़ार जाएं और संतरा खरीदकर इसका सेवन अवश्य करें।

पानी पियें (Drink water)

गर्मियों में नाक से खून निकलने की समस्या का एक कारण शरीर में पानी की कमी होना भी हो सकता है। लोग कई बार गर्मियों में पानी पीना भूल जाते हैं, और इसके फलस्वरूप वे कई बार नाक से खून निकलने की समस्या के शिकार होते हैं। इस समस्या का एक बेहतरीन इलाज यही है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी कभी ना हो। आज ही इस विधि का प्रयोग करें और खुद ही अपनी आँखों से देखें कि किस तरह यह विधि गर्मियों में आपकी नाक से खून निकलने की समस्या को दूर करने में कारगर सिद्ध होती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday