Top benefits of cardamom/elaichi for health -इलायची के सबसे अच्छे फायदे / स्वास्थ्य के लिए इलायची

पारंपरिक भारतीय मिठाइयों और व्यंजनों में इलायची बहुत लोकप्रिय है। यह मिठाइयों में एक मीठी खुशबू और अद्वितीय स्वाद देती है। इसे एक बहुत अच्छे माउथफ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह भोजन में सिर्फ फ्लेवर और खूशबू ही नहीं देता बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य से संबंधित लाभ से भी भरा हुआ है। और यह इलाइची के रूप में हमारे भारत देश में मौजूद है और इलायची के फायदे (elaichi ke fayde) अनेक हैं।

इलायची के स्वास्थ्य लाभ (health benefits of cardamom)

सूक्ष्म कणों को करे दूर (eliminates free radicals)

इलायची में  मौजूद विटामिन्स, फाइटोन्यूट्रीएंट, ज़रूरी तेल एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हैं। यह शरीर में मुक्त कणों को बाहर निकालते हैं, जो बढ़ती उम्र का मुख्य कारण है।

अच्छे पाचन में मददगार होते हैं (helps for the good digestion)

इलायची के गुण (ilaichi ke gun) है की यह भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह मतली, सीने में जलन, सूजन गैस, एसिडिटी, भूख न लगना और कॉन्स्टिपेशन के साथ कई और तकलीफ़ों में लाभदायक होता है।

फाइबर (Fiber)

इलायची में मौजूद फ़ाईबर की वजह से ही यह ब्लड प्रेशर को कम करने में उपयोगी होता है।

टाइगर नट्स खाने के अद्भूत स्वास्थ्य लाभ

अवसाद कम करता है (decreases depression)

इलायची के लाभ, कुछ आयुर्वेदिक स्टडी यह बताती है की अगर आप इलाइची की चाय बनाकर पीएँ तो यह आपके डिप्रेशन के लेवल को कम करता है।

इलायची के अद्भुत गुण (Amazing property of cardamom)

इलायची की सबसे बड़ी विशेषता है उसका मूत्रवधक गुण, जिसके माध्यम से यह शरीर की गंदगी, अतिरिक्त पानी, नमक, टॉक्सिन और किडनी मूत्राशय और गर्भाशय में संक्रमण फैलाने वाले तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सर्दी और खांसी से सुरक्षा करता है (Prevents cough and cold)

इलायची एक गंधपूर्ण मसाला है जिसका उपयोग सर्दी और बुखार को दूर करने के लिए किया जाता है। यह उन सामान्य सेहत से जुड़ी समस्याओं को रोक कर उन्हे दूर भी करता है। ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है।

रक्त के थक्के बनने से रोकता है (Prevents blood clots)

छोटी इलायची के गुण, आर्टरी की दीवारों में रक्त के अटक जाने से थक्के बन जाते हैं। रोजाना इसका उपयोग करने से प्लेटलेट्स इकट्ठा होकर थक्का बनने की इस क्रिया को रोक देते हैं।

किडनी की देखभाल में मदद करता है (Helps for the kidney care)

इलायची में मौजूद घटक किडनी में उपस्थित टॉक्सिन को धोकर बाहर निकाल देता है और किडनी को पोषण देता है।

दर्दनाशक (Pain reliever)

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ

इसमें एंटीइन्फ़्लेमेटरी गुण होता है जो दर्द को कम कर सूजन वाले हिस्सों जैसे मुंह, गला और आँखों में रेटिना की झिल्ली को राहत देता है।

मुंह की सुरक्षा (Mouth care)

अगर आपके मुंह में किसी तरह का घाव या अन्य कोई परेशानी है तो इलाइची आपकी मदद करता है। यह मुंह की बदबू को दूर कर मुंह के घाव को भी भरने में मदद करता है।

स्वास्थ्य संबंधी लाभ (Health benefits of cardamom)

पाचन क्रिया सुधारता है (Improves digestion)

यह पेट की सूजन को कम कर मतली और सीने में जलन से राहत देता है। साथ ही श्लेष्मा झिल्ली को आराम देकर पेट की एसिडिटी से राहत देता है। अतः यह सम्पूर्ण पाचन क्रिया को मदद करता है। इलायची के लाभ (elaichi ke labh) यह हैं की इसके पाउडर में धनिये के दानों को पीसकर मिलाके इस चूर्ण को गरम पानी के साथ सेवन करने पर बदहजमी, पेट की सूजन और गैस  में तुरंत राहत मिलती है।

दुर्गंध से लड़ता है (Beats bad breath)

इलायची एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के साथ ही साथ तेज़ फ्लेवर और भीनी खुशबू लिए हुये होता है। इलाइची के फायदे (elaichi ke faide) और अपने गुणों की वजह से पाचन को सही रखता है जो हमारे मुंह की दुर्गंध को दूर करने में सहायक होता है क्योंकि ऐसा कहा गया है की बदहजमी ही मुंह की दुर्गंध का मुख्य कारण है। खाने के बाद इसके कुछ दानों को चबाइए या फिर इससे बनी चाय रोजोना सुबह लेना फायदेमंद होता है।  यह चाय शरीर को डीओक्सीफाइ (Dioxify) कर पाचन क्रिया को मजबूत करती है।

जैक फ्रूट खाने के स्वास्थ्य लाभ

एसिडिटी में राहत (Relieves acidity)

इलायची के औषधीय गुण (elaichi ke oushadhiy gun) भी अनेक हैं, इलाइची में मौजूद ज़रूरी तेल तत्व पेट मे उपस्थित म्यूकस लाइनिंग (mucus lining) को मजबूत बनात है और मुंह में लार की मात्रा को बढ़ाता है। इलायची के दानों को चबाने से लार ग्रंथि सक्रिय हो जाती है जो आमाशय की क्रिया को भी सुचारु रूप से कार्य करने में मदद करता है। ये पाचन को बेहतर करता है और एसिडिटी की वजह से होने वाली जलन को ठंडक पहुंचाता है।

श्वास संबंधी बीमारियों के लक्षणों को कम करता है (Reduces symptoms of respiratory illness)

इलायची फेफड़ों में रक्त के संचरण को बढ़ा कर सर्दी, खांसी और अस्थमा जैसी श्वास संबंधी बीमारियों से रक्षा करता है। इलायची की गर्माहट बलगम से मुक्ति दिलाकर सीने में अवरोध को खत्म करता है। इसमें मौजूद ज़रूरी तेल तत्व को भाप के द्वारा सांस लेने से श्वास संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

हृदय गति को सामान्य करता है (Regularizes the heart rate)

यह पोटेशियम, मैग्निशियम और पोटेशियम जैसे खनिज तत्वों से भरपूर है जो हृदय गति को सामान्य कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इलाइची से बनी चाय रोजाना पीने से इसके बेहतर स्वस्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

एनीमिया से लड़ता है (Combats anemia)

इसमें कॉपर, आयरन और ज़रूरी विटामिन्स जैसे राइबोफ्लेविन और नियासीन मौजूद होते हैं। यह लाल रक्त कणों की संख्या को शरीर में बढ़ाने में मदद करता है। गरम दूध के साथ एक चुटकी हल्दी और ठोहा इलाइची पाउडर मिला के रोज़ रात को पीने से कमजोरी और एनीमिया के अन्य लक्षणों से मुक्ति मिलती है।

शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है (Detoxifies the body)

सीताफल के स्वास्थ्य लाभ

इसमें मौजूद मैगनिज़ तत्व शरीर में उपस्थित मुक्त कणों को नष्ट कर शरीर को भीतर से साफ करता है।

सेक्स लाइफ को बेहतर करता है (Improves sex life)

इलायची नपुंसकता और शीघ्रपतन जैसी यौन समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। नियमित रूप से इससे बनी चाय सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है।

loading...