Curry leaves for hair growth in Hindi – कड़ी पत्ता से मिलेंगे चमकदार और लंबे बाल

आपने फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में कलाकारों के अद्भुत बाल देखे होंगे जो आपको बहुत अच्छे लगते होंगे। आप यह सोचते होंगे की बालो की यह स्टाइल कृत्रिम प्रभाव या कैमरे की के कारण है। लेकिन कुछ प्रभावी घरेलू उपचार का उपयोग करके, आप आसानी से सौंदर्य प्रसाधन और बाजार में उपलब्ध अन्य महंगी बालों की देखभाल के उत्पादों में बहुत खर्च किए बिना खूबसूरत और चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं।

आपके घर के आसपास या गार्डन में आसानी से उपलब्ध होने वाला करी पत्ता बेजान और रूखे बालों की मरम्मत करने में बहुत उपयोगी साबित होता है। यहाँ हम आपको करी पत्ते के कुछ बहुत ही गुणकारी उपयोग बता रहे है जो, आपके बालों की मरम्मत करने में काफी उपयोगी साबित होंगे।

कडीपत्ता का उपयोग – क्षतिग्रस्त बालों की मदद करता है (Helps the damaged hair)

करी पत्ते में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो की विशेष रूप से बालों के रोम में शक्ति प्रदान करने का काम करते है। प्रदूषण के कारण या बालों को मजबूत बनाने के नकली उत्पादों का उपयोग करने की वजह से बालों का नुकसान होता है व बाल गिरने लगते है। करी पत्ते इन बालों को मजबूती प्रदान करते है।

समय से पहले बाल सफेद होने का इलाज (Treat premature hair graying)

तनाव, शराब पीने, सिगरेट पीने, आयु, आनुवंशिकता के कारण समय से पहले काफी लोगो के बाल सफ़ेद हो जाते है। करी पत्तो में विटामिन ‘बी’ होता है जो बालो की जड़ो को मजबूती व पोषण प्रदान करके बालों का प्राकर्तिक रंग फिर से ले आता है। 

घने बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे

करी पत्ता के गुण – सूखे बालों का उपचार (Dry hair treatment with curry leaves – kadi patta ke gun)

कडीपत्ता का उपयोग, करी पत्तो से तैयार किया हुआ तेल, सूखे व बेजान बालो में फिर से जान लाने के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित होता है। नारियल के तेल में कुछ साफ़ करी पत्तो को मिला कर उसे गरम करे। ठंडा होने के बाद उसे 5 मिनट तक सर पर लगाये, और 30 मिनट तक रहने दे। बाद में उससे शैम्पू से धो ले।

दही और करी पत्ते का मिश्रण (Yogurt and curry leaves)

करी पत्ता के लाभ, आधा कप करी पत्तो को दही के साथ पीस ले व उस मिश्रण को अपने बालो पे लगाये, व कुछ मिनिटो बाद धो ले। हमें हमारे रोज के आहार के साथ करी पत्तो का भी सेवन करना चाहिए, यह बहुत ही गुणकारी होता है।

करी पत्ते का उपयोग कैसे करें? (Desi tips of curry leaves and its use curry leaves)

करी पत्तो को आप “हेयर टॉनिक” भी बना सकते है। इसे बनाने के लिए करी पत्तो को इतना उबाल ले की वह पानी में घुल जाये व पानी का रंग हरा हो जाये। इस टॉनिक को 15-20 मिनट तक अपने सर  पर लगाये| हफ्ते भर में 2 बार इससे बालो की मसाज करने से बालो को काफी फायदा पहुचता है| खाने में करी पत्तो का उपयोग भी काफी गुणकारी होता है।यह बालो को फायदा पहुचाने के साथ साथ खाने में स्वाद भी लाता है।

बालों को क्या लाभ पहुचाते है करी पत्ते? (Kari patta balo ke liye)

कई लोगो को अभी भी करी पत्ते से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में नहीं पता हैं। इन पत्तियों में बहुत मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों की हानि को रोकने के साथ ही बालो को पतला होने  से रोकने में मदद करता है। यह बालों के रोम को नया जीवन प्रदान करता है। हमें इसका उपयोग सब्ज़ियों के साथ करना चाहिए जो की बहुत ही गुणकारी होता है| यह बालो के शाफ़्ट (वह बाल जो सर से थोड़ा ऊपर होते है) को भी मजबूती प्रदान करता है। यह बालो को जड़ से मजबूत बनता है।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और बालो को उगाने के उपाय

बालों के लिए करी पत्तों का उपयोग (Uses of curry leaves for hair)

खानपान में करी पत्ते (Curry leaves in diet)

करी पत्ते की महक काफी अच्छी होती है जो भूख बढ़ाती है। कुछ करी पत्तों को तल लें और उसमें उबली सब्ज़ियाँ डालें। इससे आपकी सामान्य सब्ज़ी असाधारण बन जाएगी और आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे।

अन्य जड़ीबूटियों के साथ करी पत्ते (Curry leaves with other herbs)

कढ़ी पत्ता के फायदे, करी पत्तों के साथ नीम और शिकाकाई मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे आपकी बाल सम्बन्धी सारी समस्याएँ दूर हो जाएंगी। आप करी पत्तों में दही मिलाकर बालों के लिए अच्छा मास्क भी बना सकते हैं।

बालों पर करी पत्ते के फायदे (Curry patta ke labh)

बाल झड़ने से रोके (Curry leaves for hair loss rescue)

बालों की समस्याएं कई तरह की हो सकती हैं। बाल सही प्रकार से कंघी न करने पर, खराब खानपान से या प्रदूषण से ये समस्याएं हो सकती हैं। लोग अभी भी करी पत्तों की खूबियों से अनभिज्ञ हैं। इन पत्तियों में काफी मात्रा में प्रोटीन तथा बीटा कैरोटीन होता है जो बाल झड़ने तथा पतले होने से रोकता है। इन पत्तियों में एमिनो एसिड तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बालों की जड़ों को मज़बूत बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स से आपके बालों को नमी भी मिलती है। अगर आप डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने से परेशान हैं, तो करी पत्ते आपके सिर की मृत कोशिकाएं हटाते हैं जो डैंड्रफ के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

बालों की जड़ों को मज़बूत बनाए (Rejuvenation of hair follicles)

घर बैठे बाल सीधे कैसे करें?

हर एक बाल के स्वास्थ्य के लिए बालों की जड़ों का स्वस्थ रहना आवश्यक है। अगर इन्हें सही अनुपात में पोषक पदार्थ न मिले तो बाल खराब हो जाते हैं। परन्तु करी पत्तों की मदद से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। करी पत्ते बालों को दो तरह से मज़बूत बनाते हैं। आप या तो इन्हें खा सकते हैं या फिर बालों पर लगा सकते हैं। बालों के विभिन्न उत्पादों के कारण बालों की जड़ों के छेद बंद हो जाते हैं। इससे बाल खराब होने और झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। क्योंकि करी पत्तों से सिर को पोषण मिलता है अतः इससे बालों को सांस लेने में आसानी होती है।

सिर के ऊपरी बालों को सीधा रखे (Hair shaft strengthening with curry leaves)

कई लोगों को पता नहीं कि हेयर शाफ़्ट बालों का वह भाग है जो सिर के ऊपर उगता है। करी पत्तों में विटामिन बी ६ होता है जो कि बाल झड़ने की स्थिति में हॉर्मोन्स को संतुलित करने का काम करता है। यह साबित हो चुका है कि इन पत्तों में काफी पोषक पदार्थ होते हैं जो बालों की जड़ और ऊपरी सतह को सीधा करते हैं। यह हाज़मे के लिए भी अच्छे होते हैं।