Top 8 health benefits of litchi fruit – लीची के 8 स्वास्थ्य लाभ

रसभरा एवं स्वादिष्ट लीची का फल उष्णकटिबंधीय फल है। यह चीन का फल है एवं कई शताब्दियों से इसे उगाया जाता रहा है।  यह फल अपने नरम एवं सफ़ेद गूदे से आपको काफी ताज़गी प्रदान करता है।

लीची में मौजूद पोषक तत्व एवं विटामिन्स (vitamins) कई बीमारियों का इलाज करते हैं एवं त्वचा की देखभाल, शरीर का स्वास्थ्य एवं बच्चे के विकास में सहायता करते हैं।

लीची के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of litchi fruit)

कैंसर की रोकथाम (Prevents cancer)

क्या फल खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है?

लीची के फल में फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) होते हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में आपकी सहायता करते हैं। इसमें फ्लैवोन्स, केम्फेरोल एवं क्वेरसिटिन (flavones, kaemferol and quercitin) होते हैं जो नयी कैंसर कोशिकाओं की उत्पत्ति को रोकने में भी सहायक होते हैं। इसमें स्तन कैंसर से लड़ने के भी गुण होते हैं।

ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Good for heart health)

लीची में एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी करते हैं, ह्रदय की बीमारियों को रोकते हैं एवं मोतियाबिंद की समस्या को ठीक करते हैं। यह दिल की धड़कन एवं रक्तचाप को सामान्य करता है जिसके माध्यम से आपको दिल के दौरे एवं दिल की कोरोनरी (coronary) बीमारियों से छुटकारा मिलता है। रोज़ाना एक गिलास लीची का रस पीने से दिल की धड़कनें सामान्य होती हैं।

विटामिन बी (Vitamin B)

प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स एवं फैट्स (proteins, carbohydrates and fats) को मेटाबॉलाइज़ (metabolize) करने के लिए थियामाइन, नियासिन, फोलेट्स एवं रिबोफ्लेविन (thiamine, niacin, folates and riboflavin) जैसे बी काम्प्लेक्स विटामिन्स (B complex vitamins) आवश्यक हैं एवं ये सब लीची में मौजूद होते हैं। प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने वाला विटामिन बीटा कैरोटीन (beta carotene) भी लीची में मौजूद होता है जो यकृत एवं अन्य अंगों के कार्य में सुधार लाता है।

रक्त की उत्पत्ति बढ़ाए (Increases blood formation)

लीची पोषक तत्वों का काफी बड़ा स्त्रोत है एवं रक्त के उत्पादन के लिए काफी आवश्यक है। इसमें मैंगनीज, कॉपर, फोलेट, आयरन एवं मैग्नीशियम (manganese, copper, folate, iron and magnesium) होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। लीची में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) शरीर की सोखने की क्षमता में इज़ाफ़ा करता है।

विटामिन सी (Vitamin C)

लीची विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है जो उम्र में वृद्धि करने वाले फ्री रेडिकल मोलेक्युल्स (free radical molecules) से लड़ने में सहायता करता है।  लीची के सेवन से एंटी एजिंग (anti-aging) की समस्या पर सामान्य से कहीं अधिक सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एवं संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। यह गले की खराश, सर्दी एवं बुखार का प्राकृतिक इलाज है।  लीची पाचन शांति को बढ़ाता है एवं शरीर की अधिक पोषक तत्व सोखने में मदद करता है।  विटामिन सी हमारी त्वचा, कोशिकाओं एवं हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है एवं शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण विटामिन है।

स्वस्थ हड्डियों के लिए लाभदायक (Helps for healthy bones)

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने के लिए फॉस्फोरस एवं मैग्नीशियम (phosphorous and magnesium) काफी महत्वपूर्ण हैं, एवं लीची में ये खनिज पदार्थ काफी मात्रा में मौजूद हैं। इन दो खनिज पदार्थों के अलावा इसमें जिंक (zinc) एवं कॉपर भी होता है, जिससे हड्डियों की मज़बूती बढ़ती है एवं कैल्शियम (calcium) की मात्रा में वृद्धि करती है।

हाज़मे में सहायता करे (Aids digestion)

लीची के पेट पर काफी फायदे होते हैं। यह पेट साफ़ करता है, हाज़मा सुधारता है एवं भूख बढ़ाता है, सीने की जलन दूर करता है एवं पेट की जलन से राहत प्रदान करता है। लीची के बीजों में मौजूद अस्ट्रिन्जन्ट (astringent) के गुण आँतों के जीवाणुओं से लड़ने में प्रभावी साबित होते हैं। लीची में मौजूद फाइबर (fiber) की मात्रा आँतों की समस्या को दूर करता है एवं पेट से अशुद्धियों को दूर करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,913 other subscribers

loading...