Nuts and dry fruits to gain weight – वज़न बढ़ाने के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स

हालांकि मोटापा हमारे समाज की एक विकट समस्या बनती जा रही है, परन्तु बिलकुल दुबला पतला होने से भी आप आकर्षक नहीं दिखते या महसूस करते। मोटापे और बिलकुल पतले होने के बीच के स्तर को पाना उतना कठिन भी नहीं है, खासकर तब जब आप पहले से ही दुबले पतले हैं तथा नट्स और ड्राई फ्रूट्स के सेवन के द्वारा अपना वज़न बढ़ाने की सोच रहे हैं।

एक आकर्षक काया पाने के लिए सिर्फ पर्याप्त वज़न बढ़ाना ही काफी है, एवं रोज़ाना के व्यायाम तथा स्वास्थयकर भोजन की आदतों के साथ नट्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने से ही आपको काफी कम समय में बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे।

काजू के लाभ, वज़न बढ़ाने के लिए काजू (Cashew nuts or dry fruits ke fayde)

काजू ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि आपके शरीर के लिए भी ये काफी स्वास्थ्यकर माने जाते हैं। अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं, तो काजू आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प साबित होता है। नीचे इसमें पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्वों की जानकारी दी गयी है।

काजू के फायदे प्रोटीन और फाइबर के लिए (Protein and fiber se mota hone ke upay)

काजू के एक नट होने की वजह से इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, तथा यह हमारे शरीर में फाइबर का भी संचार करता है, जो हमारे हाज़मे की प्रक्रिया के सुचारू रूप से चलने के लिए आवश्यक है। इसमें मौजूद उच्च मात्रा की कैलोरी (calorie) तथा खाद्य फाइबर की मौजूदगी की वजह से ये वज़न बढ़ाने के लिए आदर्श होते हैं।

काजू खाने का तरीका अच्छा वसा के लिए (The good fats hai kaju khane ke fayde)

वजन कम होने के कारण और बेहतर निदान

आपने मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (monosaturated fatty acids) के बारे में अवश्य सुना होगा। ये शरीर की अच्छी वसा होती है, जो हमारे दिल के स्वास्थ्य को काफी अच्छा बनाकर रखती है। काजू में काफी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड वसा होती है, परन्तु कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) ना के बराबर होता है, जिससे यह आपके दिल के लिए भी काफी अच्छा भोजन बनता है।

काजू खाने का तरीका एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए (Antioxidants)

काजू प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो आपको स्वस्थ रहने तथा कैंसर और ट्यूमर (cancer and tumor) की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मैग्नीशियम और कॉपर (Magnesium and copper)

आप काजू से काफी मात्रा में मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं। मैग्नीशियम शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण नमक होता है और यह कैल्शियम (calcium) के साथ मिलकर हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ बनाने का काम करता है। काजू कॉपर का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो शरीर के लिए काफी ज़रूरी होता है।

शरीर को स्वस्थ कैलोरी प्रदान करने के अलावा काजू आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाए रखता है, जिससे आप मोटापे का शिकार हुए बिना तुरंत वज़न बढ़ा सकते हैं।

अखरोट के लाभ, वज़न बढ़ाने के लिए अखरोट (Walnuts se mote hone ka upay)

अखरोट भी एक सूखा फल है, जो आपको बेहतरीन स्वास्थ्य प्रदान करता है और वज़न बढ़ाने में भी काफी कारगर साबित होता है। अखरोट में निम्नलिखित गुण होते हैं।

अखरोट के फायदे ओमेगा 3 में (Omega 3 se vajan badhane ke upay)

अखरोट प्राकृतिक ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) से भरपूर होता है, जिसके शरीर पर कई उपकार होते हैं। ये फैटी एसिड्स मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं, दिल की समस्या होने से रोकते हैं तथा दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा बनाकर रखते हैं।

अखरोट के गुण एंटी ऑक्सीडेंट्स (Antioxidents se weight badhane ke tarike)

अखरोट में मेलाटोनिन (melatonin) होता है, जो कि एक काफी शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है, जिससे आप उम्र के निशानों से दूर रहते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं

अखरोट के फायदा अन्य में (Others se mota hone ke upay)

अखरोट में मौजूद अन्य तत्व हैं प्रोटीन, खाद्य फाइबर, विटामिन बी (B vitamins), आयरन (iron) आदि। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर (phosphorous, magnesium, manganese and copper) भी होते हैं, जो आपके शरीर के स्वास्थ्य को अच्छा बनाते हैं।

शरीर के स्वास्थ्य को अच्छा करने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का संचार करने की वजह से अखरोट आपका वज़न बढ़ाने में सहायक होते हैं।

बादाम के फायदे, वज़न बढ़ाने के लिए बादाम (Almonds se vajan badhane ka tarika)

अगर आप वज़न बढ़ाने की सोच रहे हैं तो बादाम आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। इसमें मौजूद मुख्य पदार्थ हैं :-

बादाम के लाभ, मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (Mono saturated fatty acids se weight badhane ke tips hindi me)

बादाम में ये काफी मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने में काफी अहम साबित होते हैं।

बादाम के गुण प्रोटीन्स और खाद्य फाइबर्स (Protien and fibres)

बादाम आसानी से हज़म होने वाले प्रोटीन्स से भरपूर होते हैं और शरीर को काफी ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। इनमें मौजूद खाद्य फाइबर्स हाज़मे की प्रक्रिया को अच्छा बनाते हैं।

बादाम खाने का तरीका विटामिन और खनिज (Vitamin and minerals)

एक महीने के अंदर महिलाओं का वजन बढाने के 100 तरीके

बादाम विटामिन इ (vitamin E) का प्राकृतिक स्त्रोत होते हैं, जो एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और आपके बालों तथा त्वचा का बेहतरीन स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है। यह नट आयरन से भी भरपूर होता है पोटैशियम, फॉस्फोरस तथा मैग्नीशियम का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है।

vajan badhane ke upay hindi me, vajan badhane ke gharelu upay in hindi, 

loading...