Oatmeal benefits – beauty benefits of oatmeal – ओट्स से होने वाले सौंदर्य लाभ

ओटमील हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, इस बात को आप जानते ही होंगे। इसमें कैलोरी काफी कम होती हैं, जो कि काफी सारे डाइट्री फाइबर्स और पोषण से भरपूर होता है। जब बात वजन कम करने की हो, तो ऐसे में ओटमील काफी फायदेमंद होता है। हम आपको बता दें कि ओटमील हमारे शरीर के साथ ही सुंदरता के लिए भी फायदेमंद होता है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

दलिया के फायदे / ओटमील के फायदे (oatmeal ke fayde) जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। यह हमारी त्वचा और बालों के लिए काफी बेहतरीन उपचार होता है। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा की समस्याओं से मुक्ति और आपके बाल काफी सुंदर हो जाएंगे। ओटमील के लाभ (oats ke labh) जानकर आप भी अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं। अगर आपको ओटमील के ब्यूटी लाभ के बारे में जानना हैं, तो ऐसे में पढ़े हमारे इस आर्टिकल को।

सौंदर्य टिप्स, ओटमील से मुंहासों से निजात (Oatmeal can cure acne)

मुंहासे से त्वचा काफी खराब दिखने लगती है। यह एकदम से चेहरे की सारी खूबसूरती को खायब कर देता है। दलिया के लाभ (daliya ke labh) से आप भी मुंहासों से निजात पा सकती हैं। ओटमील में ऐसे बेहतरीन उपचार होता हैं, जो कि मुंहासों से उपचार करने में काफी बेहतरीन होता है। ओटमील आपकी त्वचा को हानि भी नहीं पहुंचाता है। ओटमील आपकी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को बाहर निकालती है और त्वचा को एक्सफोलेट करने में मदद करती है, जो कि मुंहासों से निजात दिलाता है। इसके लिए आप ओटमील को गर्म पानी में रखकर ठंड़े होने दें। इसके बाद जब यह ठंड़ा हो जाएं तो इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें। इसे चेहरे के उस हिस्से में लगाएं, जहां पर मुंहासे हुए हो, इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद चेहरे को धो दें और त्वचा पर धीरे धीरे ओट्स को रब करें। हम आपको बता दें कि ओटमील के इस्तेमाल से आपकी त्वचा एकदम से दमकने लगेगी।

त्वचा की सौंदर्य देखभाल के लिए पपीता के सौंदर्य लाभ

सन टैन और बर्न को दूर करता हैं (Removes suntan and heals sun burn)

घरेलू ब्यूटी टिप्स, ओट्स के स्किन (oats ke skin fayde) फायदे इतने है कि आप सचमुच दंग रह जाएंगी। सूरज की टैनिंग हर किसी के लिए एक आम समस्या बनी हुई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ आप अपने चेहरे, हाथों और शरीर के बाकि हिस्सों की डार्कनेस से भी निजात पा सकते हैं। ओट्स की स्किन सूथिग गुण सनबर्न को सही करने की कोशिश करता है। इसके लिए आप 1 कप ओट्मील लें और उसमें कम से कम मात्रा में दूध मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा लें। इसके बाद 15 मिनट इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से इसे साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए इसमें नींबू का रस और ओट्मील मिला लें। ऐसा करने से सनबर्न जल्द से जल्द खत्म हो जाएगा।

रूखी त्वचा का उपचार करने में मददगार (Helps in treating dry skin)

ओटमील में प्राकृतिक मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो कि आपके चेहरे के लिए काफी बेहतरीन होता है। इसके साथ दूध मिला लें और इस पैक को अपने चेहरे पर मॉश्चराइज करने के लिए इस्तेमाल करें। इसके बाद 1 कप ओटमील में दूध और शहद मिला लें और फिर इस मिक्चर को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर इसे कम से कम 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंड़े पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप अपनी रूखी त्वचा पर इसका इस पेस्ट का इस्तेमाल सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में कर सकती हैं।

स्किन को एक्स्फोलेट (Helps in skin exfoliation)

ओटमील को स्किन एक्सफोलेट (exfoliate) के लिए भी जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती है और आपका लुक एकदम से तरोताजा दिखने लगने लगता है। दलिया के गुण, ओटमील संवेदनशील त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ओटमील से आप एक बेहतरीन बाडी और फेस स्क्रब बना सकते हैं, इसमें आप दही और नींबू का रस मिला सकते हैं। यह स्क्रब आपके चेहरे से गंदगी को बाहर निकालता है और आपको किसी तरह की हानि भी नहीं पहुंचाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल और त्वचा के देखभाल में लाभ

ओटमील को रिफ्रेशिंग बाथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं (Oatmeal can be used for a refreshing bath)

ओटमील को आप अपने नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं, ऐसा करने से आपकी त्वचा काफी रिफ्रेशिंग (refreshing) हो जाती है। इसके लिए आप 1 कप ओटमील को अपने नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से आपकी त्वचा तो ताजा महसूस करेगी ही, इसके अलावा आपको त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे संक्रमण, सूजन और खूजली से भी निजात मिलता है।

ओटमील एक्जिमा का इलाज करता है (Oatmeal can treat Eczema)

ब्यूटी टीप्स, ओटमील में प्राकृतिक स्किन सूथिंग और एंटी इनफलामेटोरी गुण होते हैं, जो कि आपकी त्वचा को तरह तरह की परेशानियों से निजात दिलाता है, जैसे कि एक्जिमा (Eczema)। जी हां ओटमील से आपको इस बीमारी से भी निजात मिल जाता है। इसके लिए 1 कप ओटमील में कुछ पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें आप थोड़ा शहद भी मिला सकती हैं। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगा सकते हैं। इस पैक को हटाने के लिए एक सूती कपड़े का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रहे कि आप इस कपड़े से अपनी त्वचा को रगड़े नहीं। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

फटी एडिडयों के लिए ओटमील (Oatmeal can cure cracked heals)

अक्सर मौसम बदलने पर हमारी एडिडयां फटने लग जाती है। फटी एडिडयों के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 3 चम्मच ओटमील में 1 चम्मच शहद मिलाकर 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और कुछ पानी मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर स्क्रब करें। इस पैक को अपनी एडिडयों पर लगाएं और फिर इस पेस्ट को कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद थोड़ा स्क्रब करने के बाद ही अपने एड़िडयों को पानी से धो लें।

ब्‍लैकहेड के घरेलू उपचार

एक ड्राई शैम्पू की तरह काम करती हैं (Can work as a natural dry shampoo)

ओटमील में तेल को सोखने की शक्ति होती है। जब कभी आपको आपके बाल ऑयली दिखाई दें और आपके पास शैम्पू करने का समय ना हो, तो ऐसे में आप ओटमील से अपने स्केल्प में मसाज कर सकती है। इसे 5 से 10 मिनट स्केल्प में रखने से स्केल्प में मौजूद सारा तेल निकल आएगा। इसके बाद अपने बालों को ब्रश करे और बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाए।

स्केल्प की समस्याओं को ठीक करता है (Can cure scalp problems)

ओटमील में होने वाले एक्सफोलेटिग (exfoliating) गुण स्केल्प की परेशानियों जैसे खूजली, रूसी से निजात दिलाने मेंकाफी मददगार होता है। ऐसे में आप अपने स्केल्प को साफ ही रखें और ओटमील से उसे मॉश्चराइज करें। ऐसे में अगर आप स्केल्प की खूजली के लिए ओटमील में एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) या फिर नींबू का रस मिला लें तो ऐसे में आप अपने स्केल्प को साफ रख सकते हैं और स्केल्प से जुड़ी परेशानियों से निजात पा सकते हैं। इस पैक की मदद अपने स्केल्प को स्क्रब करने के बाद इसे 10 मिनट तक रखें और फिर इसे साफ पानी से साफ कर लें।

loading...