Top benefits of olive oil for skin, health and hair care – बालों, स्वास्थ्य और त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे

हम कई सारे प्राकृतिक तेलों के बारे में जानते हैं और कई ऐसे उत्पादों के बारे में जानते जो खूबसूरती को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। जैतून का तेल उन तेलों में से एक जिसे कई सालों से कई तरह के इस्तेमालों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभ और पोषण मूल्यों में सिध्द हुआ है। जैतून के तेल में विटामिन, मिनरल, फैटी एसिड जैसी कई अहम पोषक मौजूद होते हैं।

ऑलिव ऑयल के फायदे (olive oil ke fayde) अनगिनत माने जाते है। जैतून का तेल का यूज (jaitun ka tel ka use) कॉस्मेटिक, दवाई, खाना पकाने और साबुनों में किया जाता है। जैतून ऑयल (zaitun oil) को लैंप के लिए ईंधन के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि जैतून ऑयल (jaitun oil) मुख्य तौर पर कॉस्मेटिक के रूप में इजिप्ट (egyt) में किया जाता था। वहां इसे त्वचा के लिए वरदान मानते थे।

जैतून का तेल हजारों साल पहले मेडीटिरेनियन रिजन (mediterranean region) में वृध्दी हुई थी। ऑलिव ऑयल के गुण (olive oil ke gun) सिर्फ त्वचा तक सिमित नहीं है बल्कि ये स्वास्थ्य और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हुआ है। वैज्ञानिकों की माने तो ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से लड़ता है।

जैतून का पेड़ कई तरह के किस्म के होते है हर किसी का अलग-अलग स्वाद होता है। जैसे कि एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (extra virgin olive oil), वर्जिन ऑलिव ऑयल (virgin olive oil), रिफाइन्ड ऑलिव ऑयल (refined olive oil) और ऑलिव पोमेस ऑयल (olive pomace oil)। जैतून के तेल के अलग-अलग नाम तेल की डिग्री के साथ साथ उसकी गुणवत्ता का संकेत देते है।

ऑलिव ऑयल उन तेलों में से एक है जिसके एक से ज्यादा फायदें होते है। एक समय ऐसा भी था जब लोग घर में सरसों का तेल इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन उसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य लाभों को ध्यान में रखते हुए सूरजमुखी तेल को अपनाया। आजकल जैतून के तेल को सबसे ज्यादा प्रभावी माना जाता है। इससे आप आसानी से निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते है। इसी के साथ मजबूत बाल और अच्छी सेहत बना सकते है।

प्याज के हमारे शरीर पर लाभ

जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of olive oil)

1. आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल डाइट्री फैट्स (dietary fats) का मुख्य स्रोत है। इसका सेवन करने से कार्डियो वैस्कुलर डीसीज (cardio vascular diseases) से कम मौतें होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

2. जैतून के तेल को रोजाना लेने से सूजन, थ्रोम्बोसिस (thrombosis) और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिजम में मदद करता है।

3. जैतून के तेल की खपत से आप कई बीमारियों से कोसो दूर रहते है। इसी के साथ ये आपको कई ह्रदय से संबंधित बीमारी से निजात दिलाता है।

4. ऑलिव ऑयल में खाना बनाने से आपके ह्रदय को कम खतरा रहता है। इससे कई समय से पहले मृत्यु की दरें कम होती  है।

5. ऑलिव ऑयल आपको स्ट्रोक से बचाता है, कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग पहले इस तेल में खाना पकाते थे उनके स्वास्थ्य को कम खतरा साबित हुआ है।

6. जैसे की आप जानते है आजकल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जैतून के तेल का सेवन करने से ये बीमारी कम होने की संभावना रहती है।

7. जैतून के तेल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है।

8. जैतून के तेल में ओलिक एसिड़ और हाइड्रोक्सीटीरोसॉल (hydroxytyrosol) अधिक मात्रा में होता है।  जो कि एक्यूट  पैनक्रियाटीटिस (pancreatitis) को प्रभावित करती है। एकस्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद तत्व आपको एक्यूट पैनक्रियाटीटिस बीमारी से बचाती है।

9. आपको जान कर हैरानी होगी कि जैतून का तेल आपके लीवर को तनाव से दूर रखती है।

10. शरीर में जमा वसा संज्ञानात्मक कार्य पर प्रभाव ड़ालती है। जिसका संबंध सीधा आपकी उम्र से बढ़ने की प्रक्रिया से  होता है।

त्वचा के लिए जैतून के तेल से लाभ (Olive oil benefits for skin)

बॉडी पॉलिश क्या है? बॉडी पोलिश के फायदे

  • जैतून के तेल की मालिश, आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल रूखी त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉश्चराइजर साबित हुआ है।
  • ऑलिव ऑयल में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फैट्स मौजूद होते है जो आपकी त्वचा को मुक्त कण (free radicals) से मुक्त रखते है।
  • ऑलिव ऑयल आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए भी लाभकारी माना जाता है।
  • इसी के साथ इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों के लिए भी किया जाता है।

बालों के लिए जैतून के तेल के लाभ (Olive oil benefits for hair)

  • जिन लोगों के बाल रूखें है या फिर उनके स्केल्प पर काफी रूसी है उन तमाम लोगों के लिए जैतून का तेल बेहतरीन उपचार माना जाता है।
  • जिन लोगों के बालों में स्पलिट एंड्स (split ends) और छल्लेदार होते है उनके लिए जैतून का तेल किसी वरदान से कम नहीं होता है। इस समस्या से छुटाकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल को गर्म कर के बालों में मसाज करें।

त्वचा की देखभाल के लिए जैतून के तेल के लाभ (Benefits of olive oil for skin care)

नाजुक त्वचा की देखभाल (Caring for sensitive skin)

जैतून का तेल चेहरे के लिए, कई लोग अपनी नाजुक त्वचा को लेकर परेशान रहते है जिसके चलते उन्हें कई त्वचा की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। लेकिन अगर आप नियमित रुप से ऑलिव ऑयल लगाएंग तो आपके त्वचा नाजुकता धीरे धीरे कम होती जाती है। लेकिन कुछ लोगों की मान्यता होती है कि इससे आपकी त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसे में आप त्वचा पर 1 घंटे तक तेल लगाने के बाद फेसवॉश से अपने चेहरे को धो लें।

त्वचा को पुनर्जीवन (Skin rejuvenation with jaitun oil)

जैतून का तेल के गुण, इस बात में कोई संदेह नहीं है कि किसी को भी अपनी क्षतिग्रस्त त्वचा पसंद नहीं होती है। कभी कभी आपकी उम्र ज्यादा नहीं होती है फिर भी आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। इस स्थिति में ऑलिव ऑयल आपका साथी बन सकता है। ये आपके चेहरे पर से मुक्त कण हटा कर आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमका देता है।

बालों की देखभाल के लिए जैतून के तेल के फायदे (Benefits of olive oil for hair care)

चमकदार बाल (Shinier hair with jaitun oil)

हर तरह की त्वचा के लिए घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

बालों के लिए जैतून का तेल, अगर आपके बाल सुस्त और बदसूरत हो गए है तो जैतून का तेल आपको इस मुसीबत से आसानी से निकाल सकता है। इसके लिए आपको बस अपने बालों को जैतून के तेल से मसाज करना होगा। इसके बाद अपने बालों को रातभर ऐसी रहने दें और सुबह को बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ्य और चमकदार बन जाएंगे।

घुंघरालें बालों का इलाज (Treating frizzy hair)

जैतून का तेल के लाभ, घुंघरालें बालों की वजह से लोग काफी अजीब लगते है। अगर आपको अपने घुंघराले बाल पसंद नहीं है तो आप जैतून के तेल की मदद से इस परेशानी से निजात पा सकती है। आप रोजाना जैतून के तेल से अपने बालों की मसाज करें।

स्वास्थ्य देखभाल के लिए जैतून के तेल के फायदे (Benefits of olive oil for health care)

कोलेस्ट्रॉल से दूर रखें (Keep away cholesterol)

जैतून के तेल के उपयोग, कोलेस्टॉल हर स्वास्थ्य विकार की समस्या होता जा रहा है। अपनी डाइट में जैतून के तेल को जगह देने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित हो सकता है।

हृदय की समस्याओं को नियंत्रित करता है (Controls heart problems)

आजकल लोगों को हृदय से जुड़ी कई किस्म की बीमारियां हो रही है। इससे दूर रहने का सबसे बेहतरीन तरीका ये है कि आप सामान्य तेल की जगह जैतून का तेल इस्तेमाल करें। ये आपके दिल का ना सिर्फ कई बीमारियों से दूर करेगा बल्कि आपके दिल को स्वस्थ्य बनाने में सहायता भी करेगा।

loading...