Top health benefits of omega 3 fatty acids – ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के श्रेष्ठ स्वास्थ्य गुण

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मछलियों में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (polyunsaturated fatty acids) के रूप में पाया जाता है एवं ये पौधों में भी अल्फा लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) के रूप में उपलब्ध होते हैं। पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स जैसे एकोसापेन्टाइनिक एसिड (eicosapentaenic acid) एवं डोकोसाहेक्सानॉइक एसिड (docosahexanoic acid) स्वास्थ्यकर वसा होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करते हैं एवं शरीर में हो रही सूजन को भी कम करते हैं, वहीँ कुछ खाद्य पदार्थों जैसे मक्खन एवं मांस में मौजूद सैचुरेटेड वसा शरीर में अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स रक्तचाप कम करने, ह्रदय को दौरों से बचाने, त्वचा की समस्याओं एवं झुर्रियों से बचाने, जोड़ों के दर्द को कम करने, मूड (mood) अच्छा करने एवं मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

नीचे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गयी है:

मधुमेह (Controls diabetics)

क्यों खानी चाहिए मछली, मछली खाने के फायदे

मधुमेह से ग्रस्त लोगों की दो प्रमुख समस्याएं होती हैं – उच्च ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) का स्तर एवं कम एचडीएल (HDL) का स्तर। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं एवं कम एचडीएल के स्तर को बढ़ाकर मधुमेह के रोगियों की मदद करते हैं।

उच्च रक्तचाप का इलाज करे (Treats high blood pressure)

ओमेगा 3 में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट के बेहतरीन गुण ह्रदय की बीमारियों पर नियंत्रण करने में सहायक सिद्ध होते हैं। दिल की बीमारियों, स्ट्रोक (stroke), अथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis), रक्तचाप की समस्या एवं उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को कम करने के लिए अनसैचुरेटेड फैट के सेवन को बढ़ाना एवं साथ ही साथ सैचुरेटेड फैट की खपत कम करना आवश्यक है।

सूजन एवं मांसपेशियों के दर्द को कम करे (Works against inflammation and muscle aches)

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का सेवन इसमें मौजूद जलनरोधी गुणों की वजह से सूजन, मांसपेशियों का दर्द एवं शरीर की सूजन को दूर करने में सहायक होता है। ये शरीर में कैल्शियम (calcium) के स्तर को बढ़ाते हैं एवं ऑस्टियोपोरोसिस तथा रियोमटोइड आर्थराइटिस ल्यूपस (rheumatoid arthritis lupus) का इलाज करने में मदद करते हैं।  शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य में वृद्धि करती है।

दृष्टि में सुधार करे (Improves vision)

मैकुलर डिजनरेशन (Macular degeneration) उम्र से सम्बंधित एक समस्या है जिसके फलस्वरूप आप अंधे भी हो सकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इस समस्या का समाधान करके सुनिश्चित करता है कि बढ़ती उम्र में आँखों की रोशनी अच्छी रहे।

हॉर्मोन्स को नियंत्रित करे एवं प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाए (Regulates hormones and increases immunity)

फैटी एसिड्स शरीर को एपीए एवं डीएचए (EPA and DHA) प्रदान करते हैं, जो हाइपरएक्टिविटी समस्या (hyperactivity disorder) से लड़ने में बच्चों की मदद करते हैं, जिससे उनका व्यावहारिक विकास सुनिश्चित होता है एवं वे ध्यान लगा पाते हैं।  ये मासिक धर्म से जुड़ी पीड़ा को भी कम करने में सहायता करते हैं एवं इस समय आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रखते हैं। यह बेहतरीन पोषक तत्व बीमारियों से लड़कर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाता है।

कैंसर की रोकथाम करे (Prevents cancer)

मोटापा घटाने में अंजीर के फायदे

ओमेगा 3 में कैंसर से लड़ने के गुण भी दिखाई दिए हैं तथा यह कोलन, स्तन एवं प्रोस्टेट (colon, breast and prostate) कैंसर जैसे विभिन्न कैंसरों का इलाज एवं इनसे बचाव करने में भी फायदेमंद साबित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,891 other subscribers

मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाए (Boosts brain power)

ओमेगा 3 के पॉली सैचुरेटेड फैट्स में मौजूद डीएचए बढ़िया न्यूरोट्रांसमिशन (neurotransmission) को बढ़ावा देता है, जिसके माध्यम से यह अल्झाइमर्स, बाइपोलर डिसऑर्डर, डेमेंटिया, तनाव, स्किज़ोफ़्रेनिया (Alzheimer’s, bipolar disorder, dementia, depression, schizophrenia) आदि समस्याओं का इलाज करता है।  यह मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का आदर्श विकल्प है।

त्वचा को स्वस्थ बनाये (Aids for healthy skin)

अपने एआरपी एवं डीएचए के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड्स त्वचा की बीमारियों जैसे एलर्जीस, एक्ने एवं सोरायसिस (allergies, acne and psoriasis) जैसी त्वचा की बीमारियों को नियंत्रित करके त्वचा का स्वास्थ्य बढ़ाती है। इन फैटी एसिड्स में प्राकृतिक सनस्क्रीन (sunscreen) गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को हानिकारक अल्ट्रावायलेट (ultra violet) किरणों से सुरक्षित रखने एवं सूरज के कारण त्वचा पर हुई समस्याओं जैसे सूरज से संवेदनशीलता एवं फोटो डर्मेटाइटिस (photo dermatitis) से लड़ने में भी सहायता करते हैं।

loading...