How to use onion juice for hair growth – बालों की बढ़त के लिए प्याज के रस का प्रयोग

यह कोई महँगा उत्पाद नहीं है और अपनी दुर्गन्ध की वजह से अक्सर ही सौन्दर्य प्रसाधनों की बत होने पर इसे नज़रंदाज़ कर दिया जाता है। आप इसे अपनी रसोई में ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, और यह कुछ और नहीं, बल्कि हर सब्जी को स्वादिष्ट बनाने वाला प्याज है। वही प्याज जो सब्जियां जो सब्जियां पकाने में प्रयोग किया जाता है,प्याज के रस के फायदे वह बालों के झड़ने तथा गंजेपन का इलाज का चमत्कारी इलाज है। बाल बढ़ाने के उपाय, गंजापन का इलाज, एक शोध के अनुसार प्याज अलोपेसिया अरियाटा (alopecia areata), जो कि गंजेपन का ही एक प्रकार है, से प्रभावी रूप से लड़ने की काबिलियत रखता है । इस पर और भी कई शोध हुए हैं, और सबमें प्याज ने अपनी उपयोगिता साबित की है।

प्याज के रस के फायदे और प्याज के रस का प्रयोग करने के आसान तरीके (Simple methods to use onion juice / onion juice benefits for hair in Hindi)

प्याज का रस बालों के लिए और कच्चे प्याज का रस (Raw onion juice for strong hair with onion juice tips in Hindi)

जी हाँ, आप ताज़ा बने प्याज के रस को सीधे अपने सर की त्वचा तथा बालों पर लगा सकते हैं। सिर्फ हलके हाथों से इस रस को अपने सिर पर लगाएं। इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके सिर का पूरा भाग तथा बालों की जडें इस रस को अपने अन्दर सोख चुकी हों। सिर के उस भाग पर ज़्यादा ध्यान दें, जहां गंजेपन कि निशानी हो, या फिर जिस जगह आपके बाल पतले हो रहे हों। अब इसे कम से कम एक घंटे तक अपने सिर पर रहने दें, तथा तय समयसीमा के समाप्त होने के बाद बालों को सादे पानी तथा एक सौम्य हेयर क्लीनसर (hair cleanser) से धो लें।

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

प्याज के गुण के लिए शहद और प्याज के रस का मिश्रण (Onion juice with honey)

हमारे प्राचीन ग्रंथों में शहद को एक जादुई औषधि कहा गया है, तथा बालों तथा सिर की समस्याओं को दूर करने वाले इसके गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। एक कप प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं । इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। अपने सिर पर इस मिश्रण को लगाते समय हलके हाथों से गोलाकार मुद्रा में रस को लगाने की विधि अपनाएं। इसे एक घंटे या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें, तथा तय समयसीमा के बाद अपने बालों को सादे पानी और एक सौम्य हेयर क्लीनसर (hair cleanser) से धो लें।

प्याज के औषधीय गुण के लिए प्याज का रस और एलोवेरा (Baal badhane ke upay with Aloevera)

एलोवेरा भी बालों का झड़ना रोकने तथा इनकी अच्छी बढ़त में काफी सहायक होता है। एक कप ताज़ा बने प्याज के रस को ताज़ा निकाले गए 1 चम्मच एलोवेरा के गूदे के साथ मिलाएं। इसे अच्छे से मिश्रित करें तथा इस मिश्रण को अपने सिर तथा बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। यह सुनिश्चित करें कि यह मिश्रण बालों की जड़ों में अच्छे से लग गया हो । इस पैक (pack) को बालो में अच्छी तरह से जमने देने के लिए एक घंटे या इससे ज़्यादा का समय दें। समय समाप्त होने पर बालों को एक कंडीशनर (conditioner) तथा एक हेयर क्लीनसर (hair cleanser) की मदद से धो लें।

प्याज के औषधीय गुण के लिए प्याज का रस और ओलिव ऑइल (Strong hair with onion juice and olive oil tips / Strong hair with onion juice tips in Hindi)

प्याज के रस को ओलिव ऑइल के साथ मिलाने पर प्याज के रस का प्रभाव और भी ज़्यादा बढ़ जाता है। 2 चम्मच ओलिव ऑइल को एक कप प्याज के रस में मिलाएं। इस मिश्रण से अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से मालिश करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा सूख जाने पर पानी तथा एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो दें।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये प्याज का रस तथा रोजमेरी का तेल (Baal banane ka tarika with rosemary oil)

सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

रोजमेरी के तेल (rosemary oil) में बालों की बढ़त में सहायता करने के अलावा बाल झड़ने से रोकने के भी गुण होते हैं। अगर आप प्याज़ की बदबू को झेलने में असमर्थ साबित हो रहे हैं, तो फिर यह विधि आपके लिए काफी कारगर साबित होगी। ताज़ा बने प्याज के रस में 10 से 15 बूँदें रोजमेरी के तेल की डालें तथा इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं। इसे एक घंटे या इससे ज्यादा के लिए छोड़ें तथा समय समाप्त होने पर बालों को पानी तथा क्लीन्सर से साफ़ कर लें। यह एसेंशियल ऑइल (essential oil) प्याज की बदबू को कम करने में काफी कारगर साबित होता है।

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय है प्याज का रस और रम (Onion juice and Rum)

यह उपचार उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो प्याज की गंध तो झेल नहीं पाते, पर इसके गुणों का लाभ उठाना चाहते हैं। छीलने के बाद प्याज को छोटे टुकड़ों में काटें, तथा इन्हें अच्छे से धोकर रम में मिलाएं। इस मिश्रण को एक एयरटाइट (airtight) पात्र में एक दिन के लिए रखें । इसे फ्रिज (fridge) में ना रखीं ।इसके बाद इसे छानकर निकले हुए द्रव्य को रोज़ अपने सिर तथा बालों पर लगाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday