Orange peel face pack in Hindi – दमकती त्वचा के लिए संतरे के छिलके से बना घरेलू और प्राकर्तिक उपचार

हमने पहले से ही सुना है की फल त्वचा के लिए लाभकारी होता है। संतरे के छिलक़ो का लेप त्वचा से तेल को निकाल देता है वो भी बिना किसी नुकसान के। संतरे का पाउडर बाजार मे भी मिल जाता है , हो सकता है की इसमे किसी प्रकार का रासॉय्निक पदार्थ मिला हो इसलिए बेहतर यही होगा की घर मे ही संतरे के छिलक़ो को सूखा कर पाउडर बनाया जाए।

संतरे मे फॉलिक अम्ल और कैल्शियम होता है जो की त्वचा , हड्डियो, दिमाग़ के लिए भी लाभदायक है। आप तरोताजा रहने के लिए संतरे का रस भी पी सकते है।

आपकी त्वचा की कायाकल्प मे सुधार आएगा और आप ताज़ा भी महसूस करेगे। संतरे मे भी एंटीऑक्सीडेंट होते है जो त्वचा से ऑक्सीडेंट को निकाल देता है। इसका लेप आपकी त्वचा मे कसावट लाएगा और त्वचा से झुरियो को भी दूर करेगा।

सिर्फ़ संतरे का रस ही नही, संतरे के छिलके भी गुणकारी है। अगर आप बेहतर परिणाम चाहते है तो संतरे के रस के साथ संतरे के छिलक़ो का भी उपयोग करे। रोजाना संतरे का रस भी पीए और त्वचा पर संतरे के छिलक़ो का लेप भी लगाए जिससे चेहरे पर हुए दाग, धब्बे,सूरज की किरण से हुए चकत्ते आदि को दूर करता है।

यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षा ढाल की तरह काम करता है। संतरे के छिलके का फेस पैक, संतरे के छिलक़ो को आप खाना बनते समय व्यंजन मे भी उपयोग कर सकते है। यह रक्त का संचार को ठीक तरीके से करता है और दिल के लिए भी लाभदायक होता है।

संतरे के छिलक़ो से बना घरेलू चेहरे के लेप (Best homemade orange peel face packs)

दूध और संतरे के छिलके का मास्क (The Milk and Orange Peel Mask)

सर्वश्रेष्ठ घर के बने बीयर फेस पैक

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो यह मास्क आपके लिए बिल्कुल आदर्श है। इस विधि के प्रयोग के लिए दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच दूध एवं एक चम्मच नारियल तेल लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर को एक चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण में एक चम्मच नारियल तेल मिश्रित करके इन सभी उत्पादों को आपस में अच्छे से मिला लें। यह मिश्रण काफी महीन एवं सौम्य होना चाहिए। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें और लगाकर 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। यह फेस मास्क आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है एवं इसमें चमक भी ले आता है।

नींबू के रस, बेसन एवं संतरे के छिलके का फेस पैक (Lemon juice, Besan and Orange peel face pack)

यह फेस पैक उनके लिए है जो एक्ने (acne) के दागों से परेशान हैं। संतरे के छिलके, बेसन और शहद को अच्छे से मिश्रित कर लेने से त्वचा के दाग गायब होते हैं एवं इनसे जुड़ी रंजकता दूर होती है। बेसन अतिरिक्त तेल को सोखता है एवं एक बार इसके सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धोकर अच्छे से रगड़ लें। इसके फलस्वरूप यह फेस पैक एक स्क्रब (scrub) का भी काम करता है। नींबू का रस एवं संतरे का रस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है, जो आपकी त्वचा में एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) का संचार करने में मदद करते हैं। ये दोनों आपकी त्वचा को गोरा करके दागों को हल्का करते हैं और तैलीय एवं एक्ने से ग्रस्त त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

संतरे के छिलके एवं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Orange peel and Multani mitti)

संतरे के छिलके को पीस लें एवं इसमें मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा दूध मिश्रित करके एक फेस पैक तैयार करें। यह फेस पैक त्वचा के रोमछिद्रों से गंदगी हटाता है एवं दूध टैनिंग दूर करने में सहायता करता है। संतरे के छिलके का पाउडर एक्ने से मुक्ति दिलाता है। यह तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन घरेलू फेस पैक है।

संतरे छीलने की तैयारी (Orange Peel preparation)

संतरे के छिलक़ो को निकाल कर 2 – 3 दिन धूप मे सूखा ले फिर इसको पीस कर पावडर बना ले और जार या शीशी मे रख ले। जब भी उपयोग करना हो तो निकाल कर उपयोग मे ला सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,900 other subscribers

संतरे के छिलके और दही का लेप (Orange Peel and Yogurt face mask – gharelu face pack hindi me)

संतरे के छिलके को दही मे मिलाकर पेस्ट बना ले और ध्यान रहे की किसी प्रकार की गांठ ना रहे। फिर चेहरे को गर्म पानी से धो ले फिर चेहरे पर लेप को लगाए और मले फिर 20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो ले।

संतरे के छिलके और नीबू का लेप (Orange Peel and Lime face mask me santre ke chilke ka upyog)

संतरे के छिलके के फायदे, ऐसा लेप जो की आपकी त्वचा को सॉफ करे और बच्चो की तरह कोमल व चमकदार बना दे।

लेप करने के लिए संतरे के छिलके मे 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच शहद मिलाकर पीस ले और 20 मिनिट तक लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले।

संतरे के छिलके और हल्दी का लेप (Orange Peel and Turmeric face mask for wrinkle free skin)

संतरे के छिलके मे 1 चम्मच शहद , हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले और त्वचा पर 30 मिनिट तक लगाकर रखे फिर धो ले।

संतरे के छिलके और चंदन का लेप (Orange Peel and Sandalwood face mask for fairness)

त्वचा की खूबसूरती के लिए 8 प्राकृतिक फेस पैक

संतरे के छिलके मे 2 चम्मच चंदन पावडर और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाकर पेस्ट बना ले। फिर 30 मिनिट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। संतरे के पाउडर मे भी गुलाबजल मिलाकर आप उपयोग कर सकते है।

संतरे के छिल्को का पेस्ट बना कर बालो की जड़ो मे लगाने से रूसी व तेलिय त्वचा की समस्या समाप्त हो जाती है।

संतरे के छिलके और आटे का लेप (Flour and orange peel mask for soft skin)

संतरे के छिलके मे गुलाबजल मिलाकर पीस ले। फिर थोड़ा आटा मिलाकर त्वचा पर लगाए और 30 मिनिट के बाद धो ले। आपकी त्वचा की चमक बढ़ जाएगी।

हरे रंग की मिट्टी और संतरे के छिलके का लेप (Green clay and orange peel mask se facial kaise kare hindi me)

संतरे के छिलक़ो के पावडर मे हरे रंग की मिट्टी, संतरे का रस, दूध पावडर मिलाकर पेस्ट बनाए। फिर 30 मिनिट तक चेहरे पर लगाकर रखे और फिर गुनगुने पानी से धो ले।

संतरे के छिलके और शहद के लेप (Orange peel and honey for glowing face ka santre ke chilke ka face pack)

संतरे के छिलके के पावडर मे शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाए फिर धो ले। लेप करें, आपकी त्वचा कोमल और चमकदार हो जाएगी।

loading...