Hindi tips for women hair removal – घर बैठे बिना पीड़ा के बाल निकालने के उपाय

हर महिला की इच्छा होती है कि उसकी त्वचा मुलायम और बालों से रहित हो। ज़्यादातर महिलाओं के शरीर और चेहरे पर बाल कम होते हैं वहीँ जिन महिलाओं के शरीर पर यह बाल होते हैं वे अपनी बालों भरी त्वचा से परेशान रहती हैं। आज ऐसे कई उपाय हैं जिनका प्रयोग करके त्वचा से बालों को निकाला जा सकता है। कुछ प्रक्रियाएं दर्द रहित होती हैं वहीँ कुछ में काफी पीड़ा होती है। आप विज्ञान द्वारा ईजाद की गयी तकनीकों का प्रयोग करके स्थायी रूप से त्वचा के बाल हटा सकते हैं। आप बाज़ार में मिलने वाली हेयर रेमोविंग क्रीम भी लगा सकती हैं। कुछ लोग बाल निकालने के लिए लेसर पद्दति को पसंद करते हैं और इसमें बिजली की आवश्यकता होती है।

बालों को हटाना सिर्फ सुन्दर दिखने के लिए आवश्यक नहीं है बल्कि यह साफ़ सफाई के दृष्टिकोण से भी काफी ज़रूरी है। आपके बगल के बालों में पसीना और गन्दगी जमा होती रहती है पर जब आप अपना हाथ ऊपर करते हैं तो पसीने के साथ बदबू भी बाहर आती है। अगर आप अपने बगल के बालों को नहीं काटते तो यह बाद में समस्या उत्पन्न कर सकता है। अगर आप बाज़ार में बिकने वाले हेयर रिमूवल क्रीम और अन्य पदार्थों पर यकीन नहीं रखते तो आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जिनसे दर्द भी कम होता है। अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय :-

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – पपीते का उपचार (Papaya remedy hai anchahe baal ke liye)

अब आप पपीते द्वारा अपने शरीर के अनचाहे बाल हटा सकती हैं। यह बालों के रोमछिद्रों पर असर करता है और दुबारा बाल बढ़ने से भी रोकता है। बालों को हटाने के साथ ही यह बालों की सतह को नरम और बेहतर बनाता है।

चेहरे के बाल निकालने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे के बाल कैसे हटाए – विधि (Method)

इस विधि के लिए आपको 1 से 2 चम्मच पपीते का रस और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर चाहिए होगा। सबसे पहले कच्चे पपीते को काटकर उसे पीसकर उसे गोंद का रूप दें। अब इसमें हल्दी का पाउडर मिलाकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को शरीर के उस भाग पर लगाएं जहाँ से आपको बाल हटाने हैं। इस मिश्रण को त्वचा पर १५ मिनट तक रखें और फिर धो दें।

अनचाहे बाल हटाने के उपाय – चने के आटे का मास्क (Chickpea Flour mask se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

चने का आटा भारतीय रसोइयों में पाया जाने वाला काफी महत्वपूर्ण पदार्थ है। यह शरीर से अनचाहे बाल हटाने का भी एक चमत्कारी उपाय है। इसका प्रयोग करके आप बिना किसी पीड़ा के बालों से मुक्त त्वचा पा सकते हैं।

विधि (Method)

इस मास्क को बनाने के लिए आधा प्लेट चने का आटा और 1 चम्मच ताज़ी मलाई लें। सबसे पहले एक पात्र में चने का आटा लें और इसमें मलाई, दूध एवं हल्दी डालें। इन सब को अच्छे से मिलाकर इनका पेस्ट बनाएं और इसे अपने शरीर के अनचाहे बाल वाले भागों पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर 1 घंटे तक रखें। अब इस आटे को धीरे धीरे अपनी त्वचा पर मलें और आप अपने बालों को शरीर से निकलता पाएंगे।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – नींबू ,शहद और चीनी (Lemon, honey and sugar)

चीनी और नींबू को मिलाकर शरीर पर लगाने से कई तरीकों से बाल हटाए जा सकते हैं। आप इन पदार्थों से हेयर रिमूवल पैक या घरेलू वैक्स भी बना सकते हैं।

चेहरे के बाल कैसे हटाए – विधि (Method)

खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू सौंदर्य उत्पाद और तरीके

इस प्रक्रिया के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और सादा आटा। चीनी और नींबू के रस को मिलाएं और एक अलग पात्र में रखें। अब इस मिश्रण को गर्म करें जिससे कि आप इससे गोंद निकाल सकें। अगर आपको लगे कि ये गोंद ज़्यादा गाढ़ा हो रहा है तो इस मिश्रण में पानी मिला दें। अब मिश्रण को ठंडा होकर कमरे के तापमान तक आने दें। अब अपनी त्वचा पर आटा लगाएं और चम्मच से शरीर पर लगाएं। अब वैक्सिंग स्ट्रिप द्वारा उस जगह को ढकें और बालों का बढ़ना समाप्त करें।

अनचाहे बालों से छुटकारा – अंडे का मास्क (Egg mask se anchahe balo se chutkara)

आप अंडे की सफेदी, मकई के आटे और चीनी का प्रयोग करके अंडे का मास्क बना सकते हैं। बाल निकालने के उपाय, एक पात्र में सारे पदार्थ इकठ्ठा करें और गर्म करें। त्वचा के अनचाहे बालों पर इसे लगाएं और इस मास्क को खींचकर अतिरिक्त बालों से छुटकारा पाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday