Orange peel & lemon peel face packs & masks – संतरे और नींबू के छिलके से बने हुए फेस पैक और मास्क/फेशियल

संतरे और नीम्बू के छिलकों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल (anti-bacterial and anti-microbial) गुण होते हैं, जो एक्ने (acne) और तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करते हैं। इनमें त्वचा को गोरा बनाने के कारक भी होते हैं, जिसकी मदद से आपको काले धब्बों, दाग और अन्य अशुद्धियों से भी छुटकारा मिलता है। ये दोनों छिलके त्वचा को साफ़ करने के भी अहम तत्व साबित होते हैं। संतरे और नीम्बू से बने फेस पैक और मास्क हर तरह की त्वचा पर प्रयोग में लाए जा सकते हैं।

आजकल बाज़ार में चेहरे के लिए बहुत प्रकार के मास्क उपलब्ध हैं जो आपकी त्वचा को खुबसूरत बना सकते हैं। बाज़ार में जो मास्क उपलब्ध हैं और उन्हें बनाने में जो सामग्री का इस्तेमाल किया गया हैं वह आपको अपने रसोईघर में आसानी से मिल जाएगी। अगर आप अपने चेहरे के लिए घर में मास्क बना रहे हैं तो हमेशा याद रखें की उन्ही चीज़ों का इस्तेमाल करें जिनमें कोई रसायन न हो जिससे की आपकी त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान न पहुँच सकें। आप नींबू और संतरा का इस्तेमाल अपने फेस पैक बनाने में कर सकते हैं।

संतरे और नींबू के छिलके का इस्तेमाल चेहरे के फेशियल मास्क (Orange and lemon peel as a face pack)

फेशियल करने का तरीका, बाज़ार में संतरे और नींबू आसानी से उपलब्ध हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं। सिर्फ फल ही नहीं बल्कि इनका छिलका भी पोषण तत्वों से भरपूर होता हैं। इसका पाउडर बनाकर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे और नींबू के छिलके का पाउडर कैसे बनाएं (How to make the orange / lemon peel powder se facepack ke labh)

खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

  • फेस पैक बनाना, संतरे और नींबू को छिल लें और कुछ दिन तक धूप में रख कर सुखा लें।
  • उन्हें सूरज की रौशनी में कुछ दिन तक रहने दें।
  • जब वह पूरी तरीके से सुख जायें तो वह मुलायम से सख्त हो जायेंगे। अब इनके छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे पिस लें। अब इसे एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें और फेस पैक के लिए इस्तेमाल में लायें।

फेस पैक का उपयोग (How to use facial kaise kare hindi me)

  • आप छिलके के पाउडर को दही के साथ मिलाएं, दही के साथ मिलने के बाद यह पाउडर थोडा फूल जायगा। अब आप इस मिश्रण से अपने चेहरे में 25 मिनट के लिए स्क्रब करें। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को ख़त्म करता हैं और आपकी रंगत को भी संवारता हैं।
  • फेस पैक बनाने की विधि, आप इस छिलकों के पाउडर को बेसन और नींबू के साथ भी मिला सकते हैं, यह आपके चेहरे का रंग संवारने में बहुत असरदार हैं।
  • आप इस छिलकों के पाउडर में नींबू और हरे चने का पाउडर मिला कर मिश्रण बना लें, यह मिश्रण चेहरे के दाग और मुहांसे ख़त्म करता हैं और चेहरे को खुबसूरत बनाता हैं।
  • फेस पैक बनाने की विधि, इस छिलकों के पाउडर को आप हल्दी के साथ भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी एक एंटीबक्टेरिल की तरह आपकी त्वचा पर असर करती हैं और आपकी त्वचा पर उम्र का प्रभाव दिखने से रोकती हैं।

आप इस पाउडर को काफी मात्रा में बना कर भी रख सकते हैं क्यूंकि संतरा साल में कुछ महीने ही उपलब्ध होता हैं तो अगले साल तक आप इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेशियल कैसे करे, यह पाउडर एक प्राकृतिक फल से बना हैं इसलिए आप इसके कभी खराब होने की चिंता न करें।

निश्चित परिणामों के लिए इस मिश्रण का नियमित इस्तेमाल करें। इस लेख से आपको नींबू और संतरे के छिलकों के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में पता चला तो अब की बार आप इन छिलकों को फेकें नहीं बल्कि उन्हें सुखा कर पाउडर बना लें।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक और फेस मास्क

घरेलू फेस पैक नीम्बू और लाइम का फेस पैक (Lemon and lime facepack ke fayde)

  • एक तिहाई कप नीम्बू के छिलके, एक तिहाई लाइम के छिलके और नीम्बू की पत्तियों को उबालें।
  • इसे 5 मिनट तक आंच पर रखें और इसमें एक चम्मच नीम्बू का रस और 2 चम्मच ओट्स (oats) डालें।
  • इसमें एक चम्मच वीट जर्म (wheat germ) डालें।
  • इसे ठंडा होने दें और इसके बाद इसका प्रयोग चेहरे पर करें।
  • आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

मीठे संतरे और शहद का फेस मास्क (Summer sweet orange and honey face mask se santra ke chilke ke fayde)

  • 1 1/2 चम्मच संतरे का रस
  • एक चौथाई कप शहद
  • संतरे के छिलके

इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाएं। इसपर थोड़ा सा संतरे का छिलका छिड़क लें। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें और 20 से 30 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। संतरे और नीम्बू के छिलकों का प्रयोग पाउडर के रूप में ही करना अच्छा होता है। इन छिलकों को सूरज की रोशनी में सुखा लें और पाउडर के रूप में पीस लें। इस पाउडर को जमा करके रख लें और इसमें अन्य उत्पाद मिश्रित करके फेस पैक निर्मित कर लें।

संतरे और नीम्बू के छिलके के फेस पैक्स और मास्क्स (Orange peel and lemon peel face packs and masks)

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

  • संतरे का छिलका और दही (Orange peel and yogurt) इस फेस पैक से चेहरे पर तुरंत चमक आती है। यह सनटैन (suntan) के दागों को दूर करता है तथा त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है। संतरे के छिलके के पाउडर को थोड़ी सी दही में मिश्रित करें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
  • संतरे के छिलके और अखरोट का पाउडर एवं चन्दन का पेस्ट (Orange peel powder and walnut powder and sandalwood paste) इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाने से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। तीनों उत्पादों का एक एक चम्मच लें और इसमें नीम्बू के रस और गुलाबजल की कुछ बूँदें डालकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के बाद धो लें।
  • संतरे के छिलके, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल (Orange peel, multani mitti and rose water) यह तैलीय त्वचा के लिए एक अच्छा पैक साबित होता है। यह त्वचा को साफ़ रखने और काले तथा सफ़ेद धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इन तीनों को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग चेहरे एवं गले पर करके 15 मिनट के बाद धो लें।
  • नीम्बू का रस, बेसन और संतरे का छिलका (Lemon juice, gram flour and orange peel) एक्ने के दागों को हल्का और कम करने के लिए इनसे बना पैक बेहतरीन साबित होता है। इन तीनों को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें और इसके बाद इसे धो लें।
  • संतरे के छिलके और नीम का फेस पैक (Orange peel face pack with neem) यह मुहांसों को गायब करने का काफी प्रभावी पैक है। दोनों पाउडर को बराबर मात्रा में लें और रोज़ाना चेहरे पर रगड़ें। जल्दी ही आपके एक्ने और मुहांसे गायब हो जाएंगे।
  • संतरे के छिलके और शहद का फेस पैक (Orange peel face pack with honey) यह रूखी त्वचा को चमकदार बनाने का काफी प्रभावी पैक है। शहद और संतरे के छिलके के पाउडर को मिश्रित करके इसकी मोटी परत चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को पानी की मदद से धीरे धीरे स्क्रब करें।

नीम्बू के छिलकों का फेस मास्क (Lemon peel face masks or nimbu ke chilke ke fayde)

नीम्बू के छिलकों को धूप में सुखाकर एवं इन्हें पीसकर विभिन्न प्रकार के फेस पैक और मास्क्स बनाए जा सकते हैं। आप नीम्बू के छिलके के पाउडर को भी चेहरे पर रगड़कर पोषण प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

  • नीम्बू के छिलके और शहद का मास्क (Lemon peel and honey mask) यह चेहरे, हाथ और पैरों के लिए बेहतरीन स्क्रब का काम करता है। नीम्बू के सूखे छिलकों, गेहूं के पाउडर और शहद को मिलाकर तथा इसमें थोड़ा सा दूध डालकर एक खुरदुरा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का शरीर पर गोलाकार मुद्रा में प्रयोग करें और कुछ देर के बाद धो लें। यह मास्क आपका तनाव दूर करता है एवं त्वचा को साफ़ और तरोताज़ा बनाता है।
  • नीम्बू के छिलके और दूध का फेस पैक (Lemon peel and milk face pack) यह त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाता है। नीम्बू में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) त्वचा की रंगत को हल्का करती है और टैन (tan) से पैदा हुए काले धब्बों को दूर करती है। नीम्बू के छिलकों के पाउडर और कच्चे दूध की मदद से एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ताज़े पानी से धो लें।
  • दही और संतरे के छिलके का पैक (Yogurt and lemon peel face pack) सनटैन और काले धब्बों को दूर करने के लिए इस पैक का प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा की रंगत को गोरा करता है और चेहरे से काले धब्बे हटाता है। इन दोनों उत्पादों को मिलाएं और इनका प्रयोग चेहरे और गले पर करें। इसे आधे घंटे के बाद धीरे धीरे स्क्रब कर लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday