Amazing health and beauty benefits involved in drinking peppermint tea – पिपरमिंट टी में क्या है खास? जानें फायदे

पिपरमिंट टी (Peppermint tea) को आम तौर पर मिंट टी भी कहा जाता है, इसका वैज्ञानिक नाम मेंथा पिपेरीटा (Mentha piperita) है। पुदीने की महकती खुशबू वाली चाय दिमाग को तरोताजा कर देती है। इसकी एक चुस्की लेते ही खुशबू के साथ आप खुद को फ्रेश फील करा सकते हैं।

आज दुनिया के हर हिस्से में लोग मिंट टी (Mint tea) को सेहत के नुस्खों के रूप में अपना रहे हैं क्योंकि वे अब जान गए हैं कि पुदीना स्वास्थ्य के लिए कितना गुणकारी है। पुदीना, आंतों से संबंधित समस्या, सिर दर्द, उल्टी या जी मिचलाना, डायरिया आदि में राहत देता है। तेज ज्वर में बुखार को कम कर यह ठंडा एहसास दिलाने में भी कारगर होता है।

पुदीने की चाय के फायदे हिन्दी में (Peppermint tea health and beauty benefits/Mint tea benefits in Hindi)

हाजमे को बेहतर करता है मिंट टी (Keeps the digestive system in track)

पेट में मौजूद मसल्स को आराम देने और उनकी मरम्मत में पुदीने की चाय का बहुत योगदान है। पेट से जुड़ी कई समस्याओं में पुदीने का प्रयोग पुराने समय से किया जा रहा है। पुदीने की चाय हाजमे के लिए बहुत लाभदायक होती है। बदहजमी और गैस की वजह से होने वाले पेट के दर्द में इससे राहत मिलती है।

जी मिचलाने का इलाज (Treats nausea and motion related problems)

बहुत से लोगों को कार, बस, ट्रेन आदि में सफर करने के दौरान उल्टी या जी मिचलाने की समस्या होती है। ऐसे में उल्टी होने की आशंका को एक कप गरम मिंट टी की मदद से दूर किया जा सकता है। इसकी खुशबू और इसमें मौजूद खास तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं।

मुंहासों का इलाज पिपरमिंट टी के साथ (Helps to heal acne)

जिस तरह पुदीने के पत्ते स्किन के लिए गुणकारी होते हैं ठीक वही गुण मिंट टी में भी होता है इसमें भी मेंथोल के सभी गुण उपस्थित रहने की वजह से त्वचा पर होने वाले मुंहासों का उपचार करता है। यह त्वचा पर होने वाले एक्ने या मुंहासों को प्राकृतिक रूप से हटाता है।

स्किन इरिटेशन को दूर करने में (Reduces skin irritation)

त्वचा पर खुजली, जलन या अन्य परेशान करने वाले कोई लक्षण कई कारणों की वजह से हो सकते हैं जिनमें से एक है, एलर्जी। पिपरमिंट टी के फायदे त्वचा के लिए बहुत असरदार होते है जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसके लिए नियमित रूप से कुछ दिनों तक मिंट टी पीना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चेहरे की तैलीयता कम करे (reduces oiliness in the skin)

अगर आपका चेहरा बहुत अधिक ऑइली या तैलिय है तो आपको मिंट टी या पुदीने की चाय की बहुत अधिक आवश्यकता है जो आपके ऑइली स्किन को सामान्य कर सकती है। धूल और बैक्टीरिया के प्रभाव से चेहरा और भी भद्दा हो जाता है इसके लिए ऑइली स्किन का उपचार बहुत ज़रूरी है। पुदीने में मौजूद तत्व तेल की ग्रंथि को संतुलित करते हैं जिससे आपकी त्वचा सामान्य नज़र आती है।

बालों के विकास में (Improves hair growth)

बालों को बेहतर बनाने में पुदीना बहुत लाभदायक होता है। पुदीने के इस खास फायदे को आप मिंट टी के द्वारा पा सकते हैं, मेंथोल रक्त नलिकाओं को सही संचालन के लिए प्रेरित करता है जो बालों की जड़ों तक रक्त का संचरण भली भांति करते हैं जिससे बालों की वृद्धि होती है।

स्किन को जवां बनाए रखने (Rejuvenates skin)

स्किन की बनावट को बेहतर करने के लिए मिंट टी का प्रयोग ज़रूरी है, देखा गया है कि जो लोग नियमित रूप से मिंट टी का सेवन करते हैं उनकी स्किन में एक खास तरह की चमक दिखाई देती है। यह मुरझाई और रूखी सूखी त्वचा को चमक देता है साथ ही इसके खास गुण त्वचा को इन्फेक्शन आदि से भी बचाए रखते हैं।

श्वसन से संबंधित रोगों से बचाव (Removes respiratory disorder)

आजकल हमारे आस पास पर्यावरण में प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है जो श्वसन रोगों के लिए जिम्मेदार है। सांस के रोगों से बचाव करने में मिंट टी के फायदे बेहतरीन देखे गए हैं। यह साँसों से जुड़ी परेशानियों को दूर रखता है और अगर आपको इस तरह की समस्या के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो उन पर नियंत्रण भी करता है।

तनाव चिंता दूर करने में मिंट टी के फायदे (removes stress and anxiety)

तनाव या चिंता के कई कारण हो सकते हैं जिनमें काम का दबाव, शारीरिक मानसिक चिंता कुछ खास कारण हो सकती हैं। अगर आप अपने तनाव को त्वरित रूप से कम करना चाहते हैं तो एक कप गर्मागर्म पुदीने की चाय पी लें, इसे पीते ही आप पहले से अच्छा महसूस करने लगेंगे।

डायबिटीज़ का इलाज पिपरमिंट टी के साथ (Treats Diabetes)

अक्सर देखा गया है कि परिवार के किसी सदस्य को डायबिटीज़ होने पर इसका खतरा आने वाली पीढ़ी में भी होता है। अगर आपको डायबिटीज्ज से बचना है तो मिंट टी के घरेलू इलाज से डायबिटीज़ से बचाव किया जा सकता है, यह आपके शरीर में शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। और अगर आपके घर में किसी को पहले से ही डायबिटीज़ है तो इस पुदीने की चाय का रोज सेवन निश्चित रूप से करवाना चाहिए।

माहवारी के दर्द में (Mint tea benefits in Menstrual cramp)

अधिकांश महिलाओं और युवतियों को मासिक धर्म के दौरान दर्द का अनुभव होता है।किसी में यह दर्द समानय होता है तो कई लोगों को इसकी वजह से बहुत कष्ट उठाना पड़ता है। माहवारी के दर्द में तेज पीड़ा और मरोड़ को दूर करने का एक उपाय है, मिंट टी। एक कप गरम मिंट टी दर्द के दौरान लें और मासिक धर्म के दिनों में रोजाना दो बार इस चाय का सेवन करें।

loading...