Hindi tips to lose weight – वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

क्या आप अपने आप को मोटा सुन सुन कर थक गए है? क्या आप अपने कपड़ो के नाप से परेशान है ,जो आसानी से नहीं मिलते? सिर्फ आप ही ऐसे नहीं है जिसे, यह सब सहना पड़ता है ऐसे बहुत से लोग है। बल्कि, मोटापे को घटाना आज एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। हर घर में कम से कम एक व्यक्ति ऐसा जरूर होता है जो मोटापे से जूझ रहा है।

वजन घटाने की कोई भी तकनीक अपनाने से पहले, एक बात याद रखे – सिर्फ एक महीने में या एक सप्ताह में आश्चर्यजनक परिणाम का दावा करने वाली ‘जल्दी वजन घटाने योजनाओं’ के झांसे में हमें कभी नहीं पड़ना चाहिए। हमेशा याद रखें – जल्दी से वजन कम करने का दावा करने वाली तकनीक पैसे की बर्बादी से ज्यादा कुछ नहीं हैं।

तो बुद्धिमानी इसी में है की हम हमारा पैसा किसी अच्छी और उपयोगी तकनीक में निवेश करे, जिससे हमारा वजन कम होने के साथ साथ हमारा स्वास्थ्य भी सही रखे। नीचे  दिए गए कुछ सुझाव इसमें आपकी मदद करेंगे :-

वेट लॉस टिप्स – उचित लक्ष्य निर्धारित करें (Set Realistic goals)

लक्ष्यों को निर्धारित करना बहुत ही महत्वपूर्ण है जो की आपको संबंधित क्षेत्रों पर अपना समय, प्रयास और ऊर्जा ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। सफलता के स्तर को बनाने के लिए अपने उद्देश्यों को होना चाहिए।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे – विशिष्ट और छोटे (Specific and short term)

आप कल या एक सप्ताह के लिए क्या करने जा रहे हैं इस बारे में  बहुत ही विस्तार से जानने की जरूरत है। जैसे की- आप अगर व्यायाम करने वाले हो तो खुद से यह बोले की आप 30 मिनट तक चलने वाले है। विशिष्ट रूप से व्यायाम करना ही स्वस्थ होने की दिशा में पहला कदम है।

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

हिसाब रखने योग्य (Traceable)

आप एक डायरी में अपने व्यायाम और आहार के बारे में हर चीज़ लिख कर रख सकते है। यह मानव प्रवृत्ति है जो लोग भीतर से प्रभावित होते है वो अपने लक्ष्य को साफ देख पाते है।

वजन कम करने के आसान तरीके – सकारात्मक (Positive)

आपको उचित लक्ष्यों की स्थापना करनी चाहिए जो की आसानी से हम प्राप्त कर सकते है। नकारात्मक सोच आपके पूरे आहार को खराब कर सकती हैं और निराशा व उदासी लाती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, ज्यादातर लोगों के लिए वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ दर प्रति सप्ताह 1 से 2 पाउंड है। अगर आप इसके साथ तालमेल रखना चाहते है तो वास्तविक और अवास्तविक चीज़ो के बीच मतभेदों को समझना बेहद जरुरी है। 

बहुत ही निजी (Very personal – wajan kam karne ke tarike)

जब तक आप एक सुपर मॉडल हैं, आपको लोगो को प्रभावित करने के लिए अपने वजन का खास ध्यान रखना चाहिए। खैर मज़ाक को छोड़ते है ,पर आपके बेहतरीन स्वास्थ के लिए आपके वजन घटाने का एक लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए।

वेट लॉस डाइट – कैलोरी (Calories) 

आप अपना वजन कम करने के बारे में बात कर रहे हैं, आप वास्तव में कैलोरी कम करने की बात कर रहे हैं। कारण – कैलोरी में भोजन से पायी जानेवाली ऊर्जा है जो अपने वजन को प्रभावित करती है  और आप सुनिश्चित तरीके से उन पर नियंत्रण कर सकते हैं। इन कैलोरी की 3500 मात्रा में एक पाउंड वजन होता है और अपना वजन कम करने के लिए, आपको अपने दैनिक आहार से कुछ दर कटौती की जरूरत है। हालांकि, आपको प्रति दिन 1200 कैलोरी के नीचे नहीं जाना चाहिए। अन्यथा, आप अपूर्णता से ग्रस्त हो सकते है। यहाँ हम आपको बता रहे है की आप अपने कैलोरी सेवन का एक हिसाब कैसे रख सकते है:

  • अगर हर दिन आपको कितनी संख्या में कैलोरी का सेवन करना है यह पता है, तो आप स्वस्थ वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प सोचने के लिए सक्षम रहेंगे। बस एक नोटबुक में अपने कुल कैलोरी की मात्रा लिख ले। आप ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • कम और थोडी थोड़ी मात्रा मे भोजन करे। इससे आपको दिन भर में अपनी कैलोरी की मात्रा को बनाए रखने में मदद मिलेगी और आपको भूख भी महसूस नहीं होगी। भूख को नियंत्रित करने की क्षमता, वजन कम करने में काफी उपयोगी साबित होती है।
  • वजन कम करने के लिए भोजन, खाद्य वस्तुओं या किराने का सामान खरीदते वक़्त, वहीं लेबल के पीछे की ओर पर दिए गए पोषण मूल्य की जाँच जरूर करें।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

  • वजन कम करने वाला भोजन, अपने वसा का सेवन सीमित करें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है की अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे है तो आपको 20 से 35% वसा से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • हमे सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और फल खाना चाहिए जो फाइबर सामग्री से भरपूर है। ये सभी शरीर स्वस्थ करते है और इससे कैलोरीज नहीं बढ़ती।

कार्डियो गतिविधियों में शामिल होवे (Include Cardio activities)

एक बूट शिविर या वजन कम करने के लिए एक मैराथन में भाग लेते हुए वजन घटाना एक आवश्यक कदम नहीं है। आपको बस नियमित रूप से व्यायाम करने की जरूरत है। कार्डियो अभ्यास इस संबंध में सबसे अच्छा माना जाता है। एक नज़र डालें:

वजन कम करने के घरेलू उपाय – चलना व दौड़ लगाना (Running and walking – vajan kam karna)

यह वजन जल्दी घटाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसके पीछे बहुत से कारण है। यह किसी भी तरह के विशेष उपकरणों की मांग नहीं करता, आप अपने सुविधाजनक समय के अनुसार दौड़ सकते हैं, यह प्रभावशाली है और अपने संयोजी ऊतक और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, यह आपके दिल के लिए अच्छा है और आप भाग कर या फिर सिर्फ रोज़ चलने पर ही कुछ मात्रा में कैलोरी घटा सकते हैं।

वेट लॉस करने का तरीका साइकिल चलाना (Bicycling se patla hone ke upay)

यह एक उत्कृष्ट कार्डियो व्यायाम है। यह एक ही समय में  मज़बूती प्रदान करने के साथ साथ कैलोरी को जलाने में मदद करता है। सबसे अच्छी बात- इसे आप अंदर और बाहर दोनों जगह कर सकते हैं। तो, आप इसे आसानी से अपने दैनिक जीवन का एक हिस्सा बना सकते हैं।

वेट लॉस करने के उपाय तैराकी (Swimming se patla hone ke upay)

हर कोई तैराकी से मिलने वाले लाभो को जानता है। इससे पूरे शरीर की कसरत होती है। तो, जितनी शरीर की कसरत होगी, उतनी ही कैलोरीज जलेंगी। तैराकी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है – पानी आपके जोड़ों को काफी सहायता प्रदान करता है व कोई चोट नहीं पहुंचाता।

दोहरी ठोड़ी (डबल चिन) के फैट को कैसे कम करें?

वजन घटाने के उपाय – शक्ति का प्रशिक्षण भी महत्वपूर्ण है (Strength Training is also important)

आप अपने महीने भर के वजन घटाने के कार्यक्रम में शक्ति प्रशिक्षण जोड़कर वसा को कम करते हुए अपनी मांसपेशियों की रक्षा कर सकते हैं,  इससे आप दुबले और स्वस्थ दिखेंगे। पत्रिका “ओबेसिटी” में 2006 में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया है जो ये दर्शाता है की जो महिला एक कम कैलोरी आहार जो प्रतिरोध प्रशिक्षण प्रदर्शन करता है का वजन उतना ही घटा जितना की एक आम महिला का घटा जिससे उनके दुबले मांसपेशियों का संरक्षण हुआ। अपने महीने के लंबे और कठोर प्रयास के बाद, फिर से वजन बढ़ने की बहुत कम संभावना है अगर आप अपने दुबले मांसपेशियों को बनाए रखते है , जिससे आपका चयापचय भी उच्च रहेगा। हमेशा एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए और अच्छा दिखने के लिए हमेशा ताकत दिनचर्या को बनाए रखे।

loading...