How to make hair straight without straightener? Tips in Hindi – बालों को बिना स्ट्रेटनर के सीधा करने के तरीके

हेयर स्ट्रेट / स्ट्रेट बाल (straight hair) आजकल एक तरह का फैशन बन गया है, खासकर ऐसी स्थिति में, जब आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने खूबसूरत बाल दिखाने हों। ऐसे कई अस्थाई उपाय हैं, जिनकी मदद से आप लम्बे समय तक अपने स्ट्रेट बालों को बरकरार रख सकती हैं।

आजकल बालों के सौंदर्य उत्पाद काफी किफायती मूल्यों में उपलब्ध हैं, अतः ज़्यादातर लोग हेयर स्ट्रेटनर (hair straightener) का प्रयोग बाल सीधा करने के लिए करते हैं। पर उन्हें यह पता नहीं होता कि इससे वे अपने बालों का कितना नुकसान कर रहे हैं। कुछ दिन इसका प्रयोग कर लेने पर आपके बाल काफी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

चमकदार सीधे बाल, बालों की स्टाइलिंग (styling) के लिए स्ट्रेटनर का प्रयोग करने से आपको बाल झड़ने तथा रूखेपन की समस्या सताएगी। अगर आप बालों को स्ट्रेट करने के लिए किसी वैकल्पिक तरीके का प्रयोग करती हैं, तो इससे आपके बाल बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के स्ट्रेट हो जाएंगे।

मॉइस्चराइसिंग शैम्पू का प्रयोग (Using moisturizing shampoo)

साधारण शैम्पू के प्रयोग से आपके बालों को कोई ख़ास फायदा नहीं होगा। परन्तु मॉइस्चराइसिंग शैम्पू का प्रयोग करने से आपके बाल स्वस्थ तथा आकर्षक दिखने लगेंगे। सिर्फ यही नहीं, इससे आप स्ट्रेटनर की मदद के बिना ही स्ट्रेट बाल पा सकती हैं। अगर आपके बाल घुंघराले और वेवी (wavy) हैं तो ये काफी आसानी से रूखे हो जाते हैं। अगर आप एक मॉइस्चराइसिंग शैम्पू का प्रयोग करती हैं तो इससे आपके बालों के शाफ़्ट (shaft) काफी मुलायम और सुन्दर हो जाते हैं। आपके क्यूटिकल (cuticle) इससे फ्रिज़ (frizz) तथा टूटने से बचे रहेंगे।

परन्तु बिना कुछ देखे परखे कोई भी मॉइस्चराइसिंग शैम्पू न चुनें। हमेशा शैम्पू चुनते वक़्त उसके बारे में दी गयी लोगों की प्रतिक्रिया (user reviews) देखें। जिसके बारे में सबसे अच्छा लिखा गया हो, उसे ही चुनें।

एक दिन के लिए बालों को स्ट्रेट कैसे बनाएं?

बाल सीधे करने के उपाय हैं प्रोटीन और नमी (Protein & moisture se baal sidha karne ka tarika)

कंडीशनर्स (conditioners) आपके बालों के लिए काफी आवश्यक हैं, क्योंकि ये आपके बालों के चारों तरफ एक सुरक्षा परत बनाकर रखते हैं। इससे आपके क्यूटिकल्स (cuticles) मुलायम होंगे और आपको फ्रिज़ (frizz) से भी छुटकारा मिलेगा। यह बालों के अंदर तक असर करता है, जिससे कि वे काफी मज़बूत होते हैं। अतः आपके पास विकल्प होता है, जिसमें प्रोटीन और नमी दोनों ही उपलब्ध होते हैं। आपके बालों में इससे काफी मज़बूती आएगी और वे टूटेंगे नहीं। ऐसा प्रोटीन कंडीशनर (protein conditioner) प्रयोग में लाएं, जिसमें केराटिन (keratin) तथा गेहूं (wheat) की मात्रा हो। ये आपके बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं और आप ऐसे कई उत्पाद बाज़ार से प्राप्त कर सकती हैं।

बालों की कंडीशनिंग के लिए डीप कंडीशनिंग (Deep conditioning se baal sidha kaise kare)

बाल सीधे कैसे करे, अगर आप अपने क्षतिग्रस्त (damaged) बालों को स्ट्रेट बनाना चाहते हैं, तो यह काम जल्दी तो बिलकुल नहीं हो सकता। आप डीप कंडीशनिंग की मदद से अपने बालों को काफी सुन्दर बना सकती हैं। ऐसे उत्पादों से आपको दूर रहना चाहिए, जिनमें सिलिकॉन (silicon) की मात्रा हो। डीप कंडीशनर में अरंडी का तेल (castor oil), जोजोबा का तेल (jojoba oil), शे मक्खन (shea butter), कोको मक्खन (cocoa butter) और विटामिन इ (vitamin E) होता है। आप या तो बाज़ार से डीप कंडीशनर खरीद सकती हैं, या फिर आसानी से घर में ही एक प्राकृतिक कंडीशनर बना सकती हैं। इसके लिए एक कप दूध (whole milk) या नारियल का दूध (coconut milk) लें। अब इसमें एक चम्मच शहद (honey) डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। इसे बालों पर 20 मिनट तक रखें तथा इसके बाद धो दें।

बाल सीधे करने के उपाय के लिए ठंडी हवा में बाल सुखाएं (Dry your hair under cool air)

यह सही बात है कि गर्म हवा से आपके बाल खराब होते हैं, पर ठंडी हवा आपके बालों के लिए बिलकुल हानिकारक नहीं होती। बालों को धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए हॉट ब्लोवर (hot blower) का प्रयोग ना करें। इसके लिए पंखे के नीचे तब तक खड़े रहें, जब तक आपके बाल सूख ना जाएं। हॉट एयर ब्लोवर (hot air blower) का प्रयोग ना करें, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे और फ्रिज़ी (frizzy) बन जाते हैं। आप धूप में लम्बे समय तक खड़े होकर भी अपने बाल सुखा सकती हैं।

सर्दी/ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

स्ट्रेटनिंग द्रव्य के साथ स्ट्रेट कंघी (Straight comb along with straightening fluid se baal sidha karne ke tarike)

एक बार जब आपके बाल थोड़े से सूख जाएं, तब बालों को घुंघराला बनाने का प्रयास किये बिना उनपर सीधे जड़ से सिरे तक कंघी का प्रयोग करें। अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट बनाना चाहती हैं, तो गोल कंघे (round comb) का प्रयोग बिलकुल ना करें। बालों को बनाने के लिए इनपर चौड़े या मध्यम आकार के दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें। इसके बाद ऐसे एंटी फ्रिज़ (anti frizz) और स्ट्रेटनिंग स्प्रे (straightening spray) का प्रयोग करें, जिसमें तेल या सिलिकॉन की मात्रा ना हो। गाढ़े तेल के लिए ऑर्गन के तेल (argon oil) का प्रयोग करें।