Pomegranates best health benefits – अनार के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

अनार (pomegranate) सबसे स्वास्थ्यवर्धक फलों में से एक है जो बाज़ार में आसानी से पाया जाता है। अनार में उच्च मात्रा में आयरन (iron) और विटामिन (vitamin) मौजूद होते हैं जो प्राकृतिक तरीके से ग्रहण किए जाने पर बहुत ही सेहतमंद रूप से असर दिखाते हैं। यह फल हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद हैं इसके अलावा उन महिलाओं के लिए यह बहुत ज़रूरी और लाभदायक फल है जो शरीर में आयरन की कमी से होने वाले रोगों से ग्रस्त हैं।

ऐसी महिलाएं जिनके शरीर में आयरन तत्व की ज़रूरत हैं जो आहार से पूरी नहीं हो पा रही हैं तो अनार का सेवन उनके लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। अनार को स्वर्ग का फल कहा जाता है यह न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है। बल्कि इसमें सेहत से जुड़े विभिन्न फायदेमंद तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। अनार खाने से आप कई तरह के छोटे छोटे रोगों से दूर रह सकते हैं।

अनार एक ऐसा गुणकारी फल है जिसे खाने के लिए इसके बेहतरीन स्वाद के अलावा भी आपके पास कई कारण हो सकते हैं। यह आपके शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। इस आर्टिकल में अनार से जुड़े विभिन्न तथ्यों को हम आपके सामने प्रस्तुत करेंगे, इसके अलावा अनार के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में भी बताएँगे की, क्यों आपको अनार का सेवन करना चाहिए?

अनार को खाने के कई फायदे हैं जिन पर हम आगे चर्चा करने जा रहे हैं, अनार से जुड़े इन तथ्यों को जानकर आप इसके स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं, अनार लगभग हर मौसम में पाया जाने वाला फल है जो कई प्रकार से गुणकारी है।

अनार से होने वाले स्वास्थ्य लाभ हिन्दी में (Pomegranate benefits in hindi)

अनार के फायदे – उच्च रक्त चाप पर नियंत्रण (Controlling high pressure hai anar ke gun)

खजूर से स्वास्थय एवं पौष्टिक तत्वों का लाभ प्राप्त करें

अगर आपको हाइ ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की समस्या है तो आपके लिए अनार एक उपयोगी फल है। ब्लड प्रेशर की वजह से अन्य कई घातक बिमारियाँ जैसे हार्ट अटैक (heart attack) , स्ट्रोक (stroke) आदि जन्म ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लड प्रेशर को कम कर काबू में रखने की ज़रूरत होती है। इसके लिए अगर आपके पास कोई प्राकृतिक उपाय हो तो यह किसी अन्य कृत्रिम उपाय से काफी बेहतर होता है। अनार का नियमित सेवन कर आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रख सकते हैं। अनार रक्त चाप को कम कर उसे कंट्रोल में रखता है।

पाचन में सहायक – अनार के लाभ हिन्दी में (Anar khana help in digestion)

आपको यह जानकार बहुत खुशी होगी कि, अनार पाचन की आम समस्या में अनार बहुत लाभकारी होता है। पाचन से जुड़े रोग व समस्याएँ आज कई लोगों को परेशान करती हैं। पाचन को सही रखने में अनार का सेवन आपकी बहुत मदद कर सकता है। अनार के फल में काफी मात्रा में प्राकृतिक रेशे (fibre) पाये जाते हैं जो पाचन में मदद करते हैं ये फाइबर या रेशे पाचन को नियमित रूप से सुचारु कर आपके पेट की अन्य समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा अनार में और भी अनेक मिनरल (mineral) तत्व भी होते हैं, बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोज अनार का सेवन करना लाभकारी होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अनार के स्वास्थ्य लाभ कामेच्छा को बढ़ाता है (Pomegranates health benefits – Increase libido)

ऐसा माना जाता है कि, अनार कामेच्छा (libido) या कामवासना को बढ़ाने में सहायक होता है। पहले के समय में प्रजनन तंत्र के सही क्रियान्वयन और क्षमता को बढ़ाने के लिए अनार का प्रयोग किया जाता था। ऐसे शोधकर्ता जिन्होनें प्रजनन (fertility) पर विभिन्न स्वाद पर आधारित शोध किया है, पाया है कि केवल एक गिलास अनार का रस पीने से शरीर में टेस्टोस्टोस्टेरॉन (testosterone) का स्तर बढ़ जाता है जो आपके अंदर की कामेच्छा को बढ़ाकर आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

तनाव को कम करने में मदद करता है अनार (Best health benefits of pomegranates – Lower stress level)

आजकल लोग अपने काम और ऑफिस की वजह से तनाव (stress) में रहते हैं। इसके साथ ही पारिवारिक और आर्थिक चिंता भी तनाव की एक मुख्य वजह मानी जाती है। अपने जॉब में टारगेट पूरा करने का तनाव या अन्य प्रकार की ऐसी कई बातें हैं जो मानसिक चिंता या तनाव को जन्म देती है। मनोवैज्ञानिक तनाव का स्तर भी आपको परेशानी में डालकर आपके जीवन को अव्यवस्थित कर सकता है। इस दौरान तनाव बढ़ाने वाले होर्मोन का स्तर (stress hormones) भी शरीर में काफी बढ़ जाता है। अनार के नियमित सेवन से इस स्तर में कमी आती है, तनाव के बचने और उसे शरीर व दिमाग में हावी न होने दें, तथा इससे बचने के लिए अनार का भरपूर सेवन करें।

अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने का श्रेष्ठ आईडिया

अनार के फायदे हिन्दी में, दांतों के लिए अनार के उपयोग (Anar ke fayde in hindi : Preventing plaque formation)

आजकल दांतों में कई प्रकार की समस्या होना एक आम बात हो गयी है। दांतों में प्लाक का जमना (plaque formation) भी एक साधारण समस्या है जिसका सामना कई लोग कर रहे हैं। दांतों में प्लाक जमने के कई कारण हो सकते हैं। वैसे इसे अल्कोहलयुक्त टुथपेस्ट के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है लेकिन यहाँ आपके पास डांटोन्न से पलक दूर करने के प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं जिसका प्रयोग आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। अनार वैसे तो सेहत और पेट के लिए बेहतरीन फल है ही, लेकिन आपको यह जानकार खुशी होगी कि अनार दांतों को भी सुरक्षा देने में मदद करते हैं। अनार के रसीले दानों में एंटीप्लाक फॉर्मूला होता है जो दांतों से प्लाक को प्राकृतिक तरीके से दूर करने में मदद करता है। अनार के जूस के नियमित प्रयोग से भी आप दाँतो के प्लाक पर नियंत्रण पा सकते हैं।

अनार खाने के लाभ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है (Boosting immunity level hai anar khane ke fayde)

हमें अपने सेहत की सही देखभाल के लिए सभी प्रकार के विटामिन और प्रोटीन युक्त भोजन लेने की ज़रूरत पड़ती है नहीं तो इससे हमारे इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। केवल सही आहार की मदद से ही शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। अगर आपको इम्यून सिस्टम से जुड़ी कोई परेशानी है तो इसे बेहतर करने का प्राकृतिक तरीका सबसे कारगर होता है। रोज अनार का जूस पीने या अनार के दानों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से जल्दी थकान जैसे परेशानी आने लगती है। अनार के नियमित सेवन से आप अपने शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं।

अनार का सेवन जवान बने रहने के लिए (Pomegranate benefits for Health, Stay younger)

हम में से हर कोई यह चाहता है कि वह हमेशा जवान बना रहे पर तनाव और कम के दबाव की वजह से लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं, गलत खानपान और जीवन शैली की वजह से भी समय के पहले लोगों में बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। अगर अप लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं और साथ ही यह भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा का लचीलापन बरकरार रहे तो आपको नियमित रूप से अनार खाना चाहिए। अनार खाने या अनार का जूस पीने से आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

अनार खाने के फायदे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है (Anar ke labh, Lessening chance of prostate cancer)

कैंसर ऐसे भयावह बिमारी है जो विभिन्न नामों और रूप में शरीर को प्रभावित करती है। यह शरीर के आंतरिक और बाहरी अंगों पर अपना प्रभाव डालती है। कैंसर के प्रकारों में से एक, प्रोस्टेट कैंसर एक जानलेवा बिमारी का रूप ले लेता है, इसके साथ ही शरीर में कई तरह की अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न हो जाती हैं। कैंसर का यह प्रकार खास तौर पर पुरुषों में होता है जो 50 से 60 की उम्र के बीच होते हैं। पर अगर आप शुरुआती समय से ही अनार या अनार के जूस का सेवन करते हैं तो आप इस भयानक रोग से बचे रह सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अनार का प्राकृतिक उपाय (Anar ke labh in Hindi : Preventing breast cancer)

आज ब्रेस्ट कैंसर केवल हमारे देश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व कि गंभीर समस्या बन चुकी है। समय समय पर ब्रेस्ट कैंसर के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान व कार्यक्रम पूरी दुनिया में चलाये जाते हैं। यह महिलाओं को होने वाला कैंसर का एक ऐसा प्रकार है जो जीवन को दुर्गम बना देता है। ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए सबसे पहले इसका बचाव ही सही कदम होता है। आपको उन बातों का ख्याल रल्ख्न चाहिए जिनकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर जैसी बिमारी होने की संभावना ही न रहे। इसे प्राकृतिक उपाय में अनार के सेवन को महत्वपूर्ण माना जा सकता है। अनार का सेवन नियमित रूप से करने पर ब्रेस्ट कैंसर जैसे बिमारी की संभावना अति अल्प रह जाती है।

अनार से होने वाले स्वास्थ्य लाभ, स्तंभन दोष के उपचार के लिए अनार (Pomegranate juice benefits, Curing erectile dysfunction)

एक उम्र के बाद पुरुषों में स्तंभन दोष की समस्या उत्पन्न हो जाती है जो एक सामान्य समस्या है। अनार के सेवन से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त के प्रवाह को तेज करने में मदद करते हैं और इससे शरीर के हर हिस्से और अंग में रक्त का प्रवाह सुचारु ढंग से होता है। आपको नियमित रूप से एक गिलास अनार के जूस का सेवन करना चाहिए, यह आपके साथी को आनंद से भर देगा और आप भी अपने वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद ले पाएंगे।

गन्ने का रस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

अनार के गुण हिन्दी में, छोटे छोटे इन्फेक्शन से शरीर की रक्षा करता है अनार (Pomegranate benefits, Microbial infection)

माइक्रोबियल इन्फेक्शन की वजह से शरीर के विभिन्न अंगों में कई तरह की समस्याएँ पैदा हो जाती हैं। यह सही समय है जब आप ऐसी किसी बिमारी का हमला होने से अपने शरीर को पहले ही सुरक्षित कर सकते हैं। आपको रोज एक गिलास अनार का जूस पीना चाहिए, यह फंगल इन्फेक्शन और आई तरह के बैक्टीरिया जनित रोगों से लगने में मदद करता है और शरीर में इन्फेक्शन को भी रोकता है।

loading...