Face washes for dark spots in Hindi- काले दाग धब्बों के लिए फेस वॉश – डार्क स्पॉट के लिए फेस वॉश

चेहरे पर हुए मुंहासे से काले दाग धब्बे और ब्लैक हेड्स(काली कील) आपकी सुंदरता को ख़राब करते है। यह धब्बे असल में त्वचा की क्षति के बारे में बताते है। कभी कभी यह ज़्यादा देर धुप में रहने से होते है या पिगमेंटेशन से। अगर आपको बिना किसी कारण काले धब्बे हो रहे है और आसानी से नहीं जाते तो आपको त्वचा विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। डॉक्टर के पास जाने से पहले आप कुछ बहुत लाभदायक फेस वॉश को उपयोग में ला सकते है।

चेहरे पर पड़े डार्क स्‍पॉट के लिए लैक्मे टोटल क्लीन आप क्लियर पोर्स (Lakme Total Clean Up Clear Pores)

Lakme-Clean-Up-Clear-Pores-Face-Wash-50-g

ब्‍लैक हेड्स कम करने के लिए बाजार में मौजूद फेस वॉश

यह कोई फेस क्लीन्सर नहीं है पर तीन चीज़ो को मिला कर बना है जैसे फेस वाश, फेस स्क्रब और फेस मास्क। यह तीनों त्वचा से धूल मिट्टी हटा कर चेहरे से दाग धब्बे ख़त्म करते है। यह सब ग्रीन टी के निचोड़ से बने है जिसमे त्वचा को साफ़ और मुलायम रखने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट शामिल है। इसमें सैलिसिलिक एसिड भी मौजूद है जो चेहरे पर से दाग हटा के दुबारा कील मुँहासे नहीं होने देता। अगर आप तेलीय टी-जोन में है तो यह आपको कई फायदे प्रदान कर सकता है। यह सेट ब्लैक हेड्स को हटाने में भी सहायक है। यह फेस वॉश आप एक तरह की सीरीज के जैसे उपयोग में ला सकते है जिससे पहले आपका चेहरा फेस वॉश से साफ़ होगा, फिर स्क्रब द्वारा डेड सेल्स(म्रत त्वचा) हटाये जाएगे और अंत में मास्क जो आपके चेहरे की छिद्रों को बंद करके नमी बनाये रखेगा। अब आप यह अपने बजट में पा सकते है।

लैक्मे टोटल क्लीन अप फ्रेश फेयरनेस (Lakme Total Clean Up Fresh Fairness)

51foidufrmL._SL1000_

बाजार में उपलब्ध मुहासों के लिए फेस वॉश

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

क्या आपके पास सैलून जा कर क्लीन अप कराने का समय नहीं है? आप लैक्मे का यह सेट उपयोग में ला सकते है जिसमे फेस वॉश, फेस स्क्रब और फेस मास्क है। आप इसे रोज के उपयोग में भी ले सकते है। इसे इलाज की तरह नहीं देख सकते किन्तु यह आपकी त्वचा को नया रूप देने में आपकी मदद ज़रूर करेगा। यह रोज इस्तेमाल करने के लिए त्वचा पर काफी मुलायम है जो त्वचा से अशुद्धियाँ और धब्बे निकाल कर आपको नया निखार देगा। इस फेस वॉश में ग्लिसरीन है जो आपकी त्वचा को नमी दे कर उसे मुलायम बनता है। इसमें वीटा बीड्स है जो त्वचा को गोरा बनाने में सहायक है। इस सेट में मौजूद स्क्रब त्वचा को प्राकृतिक तरीके से साफ़ करता है क्योकि इसमें अखरोट और सीपी का सत्व है जिससे त्वचा के छिद्र खुल कर उसे साफ़ करते है और त्वचा को प्राकृतिक चमक देते है। इसके फेयरनेस मास्क में मिटटी का तत्व है जो त्वचा को कसने में मददगार है। इसमें धुप के कालेपन को दूर करने का तत्व है और ग्लिसरीन जो त्वचा की नमी बनाये रखता है।

निविआ एडवांस व्हिटेनिंग डार्क स्पॉट रिडक्शन फेस वॉश (Nivea Advance Whitening Dark Spot Reduction Face Wash)

81E5Hm6LvWL._SL1500_

मिश्रित त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

अगर आप ऐसा फेस वॉश ढूंढ रहे है जिससे त्वचा के काले धब्बे खत्म हो तो यह आपके लिए एकदम उत्तम होगा। यह आपके चेहरे के काले धब्बो को कम करता है जो धुप के कारण दिखने लगे है। आप इसे  बेहद पसंद करेंगे क्योकि यह आपकी त्वचा में निखार लाएगा और तेल को भी कम करेगा। 12 घंटो तक के लिए यह त्वचा को कसने का भी काम करता है। इसमें विटामिन सी, लीकोराइस, जिनको पत्तियों का सत्व, प्रो विटामिन बी 5, विटामिन ई, वाईटानट, मैग्नीशियम क्लोराइड, जिनसेंग जड़ो का सत्व, ग्लीसरील ग्लूकोसाइड और ग्लिसरीन है। यह सब मिल कर त्वचा को गोरा,मुलायम और नमी स्वरुप बनाते है। आप इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा को कसा हुआ पाएंगे। इस उत्पाद की सबसे अच्छी बात यह है की इसे डॉक्टरों ने सहमति दी है जो हर तरह की त्वचा के लिए उत्तम है। यह पुरुषो के लिए भी मौजूद है।

क्लीन एंड क्लियर फेयरनेस फेस वॉश (Clean & Clear Fairness Face Wash)

Clean-Clear-Fairness-Face-Wash-326x800

ऑयली त्वचा के लिए फेस-वॉश

यह पूरे देश में सबसे सस्ता और अच्छा उत्पाद माना गया है। इस फेस वॉश में चेरी का सत्व और कई मल्टी विटामिन है।यह मिल कर त्वचा को गोरा बनाते है| इसके साथ प्योरराइस तेल तेलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। इसमें मौजूद यु वि फ़िल्टर शील्ड त्वचा को धुप से बचाने में भी मदद करती है।