Post waxing care/After waxing tips in hindi – वैक्सिंग के पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

आज के दौर में वैक्‍स वैक्सिंग का प्रयोग वे सब करते हैं जो अपने हाथ, पैरों, काँखों (underarms) तथा शरीर के अन्य हिस्सों से बाल निकालना चाहते हैं। इन अनचाहे बालों से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैक्सिंग की मदद से ना सिर्फ आपके बाल निकल जाते हैं, बल्कि आपको एक आकर्षक स्वरुप भी मिलता है। नीचे वैक्सिंग का तरीका,  वैक्सिंग के बाद की सुरक्षा प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया है।

वैक्सिंग के तुरंत बाद यह बहुत ज़रुरी है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल करे वरना आप अपनी त्वचा कि चमक और स्वास्थ्य खो देंगे। वैक्सिंग पूरी होने के बाद एक जलन मुक्त त्वचा के लिए आप बाजार में उपयुक्त वैक्‍स उत्पादों को प्राप्त कर सकते हैं। प्रकृति आधारित उत्पादक खूबसूरत त्वचा के लिए वास्तव में बहुत अच्छा साबित होगा। प्रकृति चाय के पेड़ का तेल आपकी त्वचा को जीवन देने के लिए एक बढ़िया पदार्थ है।

कई लोगों को अपनी त्वचा पर वैक्सिंग के बाद संक्रमण होने की संभावना होती है। वैक्सिंग के तुरंत बाद उचित देखभाल बहुत ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा वैक्सिंग करने के लिए अनुकूल नहीं है तो त्वचा पर सूजन होने की संभावना होती है। वैक्सिंग के लाभ, सूजन मुक्त त्वचा पाने के लिए कुछ उपायों पर एक नजर डालते है।

वैक्सिंग करने का तरीका

वैक्सिंग अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की बहुत ही सामान्य, बेहतर और अच्छी तकनीक है। यह शुरू में दर्द देती है, लेकिन नियमित रुप से इसे करने से अधिक दर्द महसूस नहीं होता है। वैक्सिंग का तरीका, यह कूप से बड़े पैमाने पर बालों को निकालने का एक बेहतर विकल्प है। हजामत की प्रक्रिया केवल सतह से बालों को हटाती है।

वैक्सिंग करने का तरीका, वैक्सिंग बालों को जड़ो से हटाता है इसलिए बालों को वापस बढ़ने के लिए समय लगता है। पर वैक्सिंग जलन और त्वचा की लालिमा का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए वैक्सिंग से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल करना बहुत ज़रुरी है। सब से पहले आपको यह जांचने की जरूरत है वैक्सिंग का सही समय आ गया है या नही।

यह बेहतर है कि बालो का विकास 1/4 इंच से अधिक हो और अगर ऐसा नही है तो वैक्सिंग नही करना चाहिए| कई लोग दर्द और त्वचा की समस्याओं के बारे में सोचकर वैक्सिंग से डरते है। लेकिन अगर आप वैक्सिंग के पहले और बाद में त्वचा का ख्याल रखते है तो यह आपके शरीर से अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक आदर्श तरीका है।

वैक्सिंग के बाद त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। वैक्सिंग के लाभ, वैक्सिंग के बाद सबसे उत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए त्वचा का ध्यान रखना चाहिये। वैक्सिंग के बाद त्वचा की देखभाल के लिए नीचे दिए गए कुछ उपाय देखते है

वैक्सिंग के बाद सूजन मुक्त त्वचा के लिए उपाय (Tips to maintain bump free skin after waxing)

नमी देना (Moisturize avoid wax ke baad daane)

वैक्सिंग के पूरा होने के बाद नियमित रूप से उस क्षेत्र को नमी प्रदान करे। एंटीसेप्टिक गुण वली क्रीम को लगाना बेहतर होगा। एलोवेरा, चाय के पेड़ का तेल आदि प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तत्व है। इन प्राकृतिक तत्वो के उपयोग से आप किसी भी प्रकार की जलन से छुटकारा पा सकते है। कभी-कभी सूखापन और परतदार त्वचा की वजह से बाल बढ़ सकते हैं। हमेशा हल्के और प्रभावी नमी वाले पदर्थो से अपने अतरंग त्वचा को नमी दे।

वैक्सिंग वाले क्षेत्र को स्क्रब से साफ करे (Exfoliating waxed area)

वैक्सिंग के बाद मृत त्वचा को हटाने के लिए एक सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपनी त्वचा को स्क्रब से साफ करे। ऐसा करने से आपको मृत त्वचा से मुक्ति मिलेगी। स्क्रब बहुत कठोर नही होना चाहिए वरना आपकी कोमल त्वचा को नुकसान हो सकता है। स्क्रब के अंदर पर्याप्त दानेदार पदार्थ होना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, वैक्सिंग के बाद एक सही स्क्रब को चुनना बहुत महत्वपूर्ण होगा।

घर पर वैक्सिंग करने के टिप्स

साफ और शुष्क (Clean and dry waxing ki savdhani)

वैक्सिंग के बाद बाहु के नीचे के भाग को अच्छी तरह से साफ करे ताकि गंदगी  जमा  ना हो पाए और संवेदनशील त्वचा को नुकसान ना हो। वैक्सिंग के बाद बाहु के नीचे के हिस्से को सूखा रखना और साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसे सूखा रखने के लिए आप बराबर अनुपात में अपने बाहु के नीचे पाउडर लगा सकते हैं। आप वैक्सिंग किए हुए अंतरंग क्षेत्रों में कुचे (लूफा) का उपयोग कर सकते हैं।

सूजन को हटाने के लिए मृत समुद्री नमक (Dead Sea salt to avoid bumps after waxing)

अगर आपको वैक्सिंग के बाद हमेशा संक्रमण हो जाता है तो मृत समुद्री नमक आपके लिए इस दिशा में काफी फायदेमंद साबित होगा। यह किसी भी अन्य एंटी बैक्टीरियल उत्पाद (anti bacterial products) की तरह आपके शरीर पर संक्रमण होने से रोकता है। आप वैक्सिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पानी के साथ इस नमक का प्रयोग कर सकते हैं।

हाथ धोएं (Wash hands)

आपके साफ़ हाथों में भी कई जीवाणु होते हैं जो छूने पर आपके नाज़ुक अंगों को प्रभावित कर सकते हैं। हाथों को किसी एंटी सेप्टिक साबुन या सैनीटाइज़र (antiseptic soap or sanitizer) से धोएं जिससे हाथों के सारे जीवाणु समाप्त हो जाएं।

  1. बर्फ का प्रयोग (Application of Ice)

त्वचा पर थोड़े बर्फ के टुकड़े या बर्फ का पानी लगाएं। इससे त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद होंगे और लालपन दूर होगा।

  1. धूप से बचें (Avoid Sun)

वैक्सिंग के बाद सूरज की रोशनी से बचें। वैक्सिंग के बाद गर्म पानी से नहाने पर भी त्वचा में जलन हो सकती है और प्रभावित भाग लाल हो सकता है।

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार

  1. लोशन का प्रयोग (Apply Lotion)

ठंडक देने वाले लोशन का अवश्य प्रयोग करें। एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) या लोशन वैक्सिंग के बाद त्वचा को ठंडक देने के लिए जाना जाता है।

  1. मासिक धर्म का समय जाँचें (Check menstrual cycle)

वैक्सिंग करवाने से पहले अपने मासिक धर्म का समय अवश्य जांच लें। मासिक धर्म के आसपास वैक्सिंग करवाने से त्वचा के लाल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

  1. त्वचा ना छुएं (Avoid contact)

बार बार वैक्सिंग की हुई त्वचा को ना छुएं क्योंकि इससे जलन और छोटे मुहांसे होने का डर रहता है।

  1. क्लोरीन से परहेज़ (Avoid Chlorine)

24 घंटों तक क्लोरीन युक्त पानी से दूर रहें क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है। अतः वैक्सिंग के बाद तैराकी न करें।

  1. वैक्सिंग की अगली तिथि निर्धारित करें (Schedule next waxing)

पहले से ही अगली तिथि निर्धारित कर लें, क्योंकि नियमित वैक्सिंग से अनचाहे बालों की बढ़त कम हो जाती है।

  1. दर्द से बचने के लिए नियमित वैक्सिंग (Regularize to reduce pain)

नियमित वैक्सिंग से इस प्रक्रिया के दौरान पहली बार हुआ दर्द फिर से नहीं होता है।

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा कैसे पाएं?

  1. बॉडी स्क्रब का प्रयोग (Use of body scrub)

बालों को बढ़ने से रोकने के लिए रोज़ाना बॉडी स्क्रब का प्रयोग करें। इस स्क्रब को एक साफ कपड़े से पोंछकर इसे धो दें।

  1. चुस्त कपड़े न पहनें (Avoid tight cloths)

वैक्सिंग के बाद चुस्त कपड़े ना पहनें। अगर त्वचा में जलन है तो चुस्त कपड़े पहनने के बाद ये जलन और भी बढ़ जाएगी।

वैक्सिंग के बाद देखभाल के टिप्स (Tips for post waxing care)

गर्मी से बचें (Avoiding heat for waxing se daane)

वैक्सिंग के बाद त्वचा काफी संवेदनशील होती है, अतः आपको इसका ख्याल रखना चाहिए। वैक्सिंग के बाद किसी भी गर्म चीज़ के संपर्क में आने से बचें। गर्म पानी से भूलकर भी ना नहाएं।

ठंडा कंप्रेस (Cold compress)

वैक्सिंग के बाद ठन्डे कंप्रेस का प्रयोग करें। इसके प्रयोग से वैक्सिंग के बाद त्वचा में होने वाली जलन से आपको छुटकारा मिल जाता है। आप वैक्सिंग के बाद प्रभावित भाग पर बर्फ भी लगा सकते हैं।

त्वचा की मालिश (Massage your skin for waxing ke baad dekhbhal)

एक बार वैक्सिंग हो जाने पर त्वचा काफी नरम होती है, अतः आपके लिए इसे पहले की स्थिति में लाना आवश्यक होता है। त्वचा की मालिश से आपको काफी अच्छी देखभाल प्राप्त होती है। अगर आपने पार्लर (parlor) में वैक्सिंग की है तो वहां आपकी मालिश कर दी जाती है।

बाल हटाने के लिए वैक्सिंग के बेहतरीन नुस्खे

कच्चा दूध (Raw milk for post waxing care)

आप वैक्सिंग के बाद कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लालपन को दूर करने के लिए आधा कप मलाईरहित दूध लें तथा इसे बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में तौलिया डालकर प्रभावित भाग पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

loading...