7 pre grooming tips in hindi for brides – दुल्हनों के लिए ग्रूमिंग के नुस्खे

बेदाग़ त्वचा, चमकदार आँखेंं, आकर्षक हाथ और पैर तथा खूबसूरत बाल एक ही दिन में पाना संभव नहीं है। अतः शादी से पहले एक दुल्हन की ग्रूमिंग काफी आवश्यक है। ये ग्रूमिंग शादी के दिन के 2 महीने पहले से शुरू हो जानी चाहिए।

चेहरा, हाथ, शरीर, पैर तथा बाल वो मुख्य भाग हैं जिनपर अच्छे से ध्यान देकर ही शादी के दिन दुल्हन को काफी सुन्दर दिखाया जा सकता है। नीचे होने वाली दुल्हन के लिए शादी से पहले के लिए कुछ ग्रूमिंग के नुस्खे दिए गए हैं। औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स :-

स्किन केयर टिप्स है चेहरा (Face)

ग्रूमिंग टिप्स है ब्लीचिंग (Bleaching)

ब्लीचिंग का प्रयोग त्वचा के दाग, धब्बे तथा किसी भी प्रकार के मुहांसों (pimples) के होने की स्थिति में करना काफी आवश्यक है। ब्लीच का चुनाव मौसम तथा त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए। सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए दूध से युक्त क्रीम सबसे अच्छा होता है। इससे त्वचा की गुणवत्ता में काफी सुधार आता है तथा त्वचा को किसी भी प्रकार की एलर्जी से मुक्ति मिलती है।

फेशियल्स (Facials)

फेशियल्स ग्रूमिंग का ही एक भाग हैं तथा इसके अंतर्गत त्वचा को गोरा करने वाले फेशियल आते हैं। सूखे संतरों और दूध या दही से बने घरेलू फेशियल से टैन दूर करने में सहायता मिलती है और रंग आसानी से गोरा हो जाता है। इस फेशियल से त्वचा में रक्त संचार भी काफी अच्छा होता है और चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार आता है।

विभिन्न प्रकार के मेहंदी के डिज़ाइन

ग्रूमिंग टिप्स है एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

त्वचा का एक्सफोलिएशन करने के लिए आप नमक, चीनी तथा जैतून के तेल (olive oil) के घरेलू स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं (dead skin cells) दूर होती हैं और त्वचा में जान आती है।

दुल्हन का श्रृंगार, थ्रेडिंग (Threading)

थ्रेडिंग भौंहों और होंठों के ऊपरी भाग के सारे अनचाहे बाल हटाने के लिए काफी आवश्यक प्रक्रिया है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्किन केयर टिप्स है शरीर (Body)

  • शादी सिर्फ एक दिन की बात नहीं होती। ये एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। यह उसके खूबसूरत लगने का समय होता है तथा शादी के कई दिनों के बाद तक भी अपने ससुराल में और अपने पति के साथ बिठाये गए समय में काफी सुन्दर लगती है।
  • शरीर का आकार सही रखने के लिए वज़न घटाने का कोई तरीका अपनाएं, या फिर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शादी से कुछ महीनों पहले से मेहनत करें।
  • सही तरह का और रोज़ाना व्यायाम करने या रोज़ाना जिम जाने से शरीर स्वस्थ रहेगा और आपकी फिगर भी सुन्दर तथा आकर्षक लगेगी।
  • शरीर का आकार दुरुस्त रखने के लिए सही खानपान भी व्यायाम जितना ही आवश्यक है। अपने खानपान में परिवर्तन करें तथा भोजन में फल और सब्ज़ियों की मात्रा बढ़ाएं। तले और भुने हुए खानों से परहेज़ करें।
  • शरीर के लिए एक्सफोलिएशन काफी आवश्यक है। रोज़ाना एक्सफोलिएशन करके अपनी त्वचा को नरम और मुलायम रखें। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए बॉडी पोलिश प्रोग्राम में शामिल हों।
  • खुशबूदार तेल के साथ शरीर की मसाज करने पर थकान और शादी से पहले होने वाले तनाव से मुक्ति मिलती है।
  • बॉडी पैक जैसे फेस पैक का प्रयोग शादी से कई दिनों पहले से आरम्भ कर देना चाहिए। इससे त्वचा चमकदार और दमकती हुई सी लगती है।
  • बॉडी वैक्स भी दुल्हनों की शादी से पहले होने वाली ग्रूमिंग का हिस्सा है। आप चॉकलेट वैक्स का प्रयोग कर सकती हैं जिससे आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम हो जाती है। इससे आपके शरीर के अनचाहे बाल भी निकल जाते हैं।

स्किन केयर टिप्स है हाथ (Hands)

दुल्हन के लिए शादी के पहले के 30 दिन

मेहँदी की रस्म के समय आपके हाथ आपके शरीर का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। मैनीक्योर की प्रक्रिया शादी की रस्म से अंततः दो हफ्ते पहले शुरू कर देनी चाहिए। इस प्रक्रिया के प्रयोग से हाथ काफी साफ़ और मुलायम हो जाते हैं। नाखूनों पर कलाकारी (nail art) कुछ सालों से काफी प्रचलित हुई है। इससे हाथों की सुंदरता बढ़ती है।

स्किन केयर टिप्स है बाल (Hairs)

  • शादी के लिए विभिन्न हेयर स्टाइल तभी संभव हैं जबकि आपके बाल स्वस्थ, चमकदार
  • बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाने का काम शादी से काफी पहले शुरू कर देना चाहिए। और घने हों। इस पद्दति में मुख्य है सामान्य मसाज, बालों में तेल लगाना और डैंड्रफ दूर भगाना, जो कि बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होता है।
  • बालों को हफ्ते में दो बार गर्म जैतून के तेल (olive oil) या नारियल के तेल से मसाज करने पर वे घने, रेशमी और काफी सुन्दर हो जाते हैं।
  • बालों को डाई करने की प्रक्रिया शादी के दिन से दो हफ्ते पहले ही पूरी कर लेनी चाहिए।

भोजन (Food)

आपके चेहरे की हालत से पता चल जाता है कि आप किस प्रकार का भोजन कर रही हैं। शादी के महीनों पहले एक दुल्हन को पौष्टिक तथा संतुलित आहार लेना आरम्भ कर देना चाहिए। अपने खानपान में फल और सब्ज़ियाँ शामिल करें। तैलीय भोजन से बचें और कार्बोहायड्रेट लेना कम करें।

ब्यूटी टिप्स है दांतों की सफेदी (Teeth whitening)

पेशेवर रूप से या घर पर दांतों की सफेदी की प्रक्रिया दुल्हनों द्वारा अपनाई जानी चाहिए। इससे उनकी मुस्कान और भी खूबसूरत लगती है। दांतों पर अनचाहे दाग और धब्बों को आप दांतों पर नींबू या स्ट्रॉबेरी घिस सकती हैं।

दुल्हन हेयर स्टाइल्स

ब्यूटी टिप्स है कपड़े (Dress)

क्योंकि आप पर ही सबका ध्यान रहेगा, अतः लोगों में ये भी जानने की उत्सुकता रहेगी कि आप शादी के दिन कौन से वस्त्र पहनने वाली हैं। ऐसे चमकीले कपड़े पहनने की कोशिश करें जिसमें आप शादी के उत्सव में आने वाले सारे मेहमानों से अलग लगें। ऐसे कपड़े चुनें जिनमें आप सुन्दर लगें और जो आप पर फिट आएं। अनाकर्षक वस्त्र पहनने से लोगों का ध्यान आप पर से हटने लगता है।

loading...