Beauty tips for dulhan in Hindi – दुल्हन के लिए शादी के पहले के 30 दिन

दुल्हन के लिए एक और शब्द है सुंदरता। शादी के समारोह में लोग दुल्हन को देखने के लिए उमड़ते हैं, क्योंकि वो उस दिन काफी सुन्दर लगती है। शादी के दिन आमतौर पर दूल्हा और दुल्हन काफी व्यस्त और चिंतित रहते हैं, इस वजह से वे ग्रूमिंग के भाग को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। शादी के एक महीने पहले से खुद को तैयार करना काफी आवश्यक है।

तनाव एक काफी अहम कारक है, जो आपके चेहरे को प्रभावित कर सकता है। भले ही आप अपनी शादी के दिन काफी अछा मेकअप करें, आपके चेहरे का तनाव आपकी सुंदरता को नष्ट करने के लिए काफी है। अतः उस दिन तनाव पर नियंत्रण पाएं। तनाव को दूर भगाने के कुछ नुस्खे भी मौजूद हैं।

24वें दिन से 30वें दिन (Day 30th – 24th)

यह हफ्ता सुन्दर दिखने की तैयारी तथा इसे सही तरीके से पूरा करने का हफ्ता होता है। यह वह हफ्ता होता है जब आपको इस बात का अहसास होता है कि शादी में अब एक महीने से भी कम समय बच गया है और उस समय आप ही चर्चा का केंद्र होंगी। यह हफ्ता सौंदर्य आधारित तरह तरह के नुस्खे आज़माने का होता है जिससे कि आप अंदर से भी सुन्दर बनें और आपके चेहरे पर एक ख़ास चमक आए।

दुल्हन के लिए टिप्स, स्वस्थ और जवान बने रहने के नुस्खे (Tips to stay healthy and youthful se dulhan beauty tips)

पानी (Water se sundarata ke tips)

दुल्हनों के लिए ग्रूमिंग के नुस्खे

पानी पीना काफी महत्वपूर्ण है जिसे ज़्यादातर लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पियेंगी, तो आपकी त्वचा सूखी और अनाकर्षक हो जाएगी। दिन में शरीर में पानी की कमी पूरी करने हेतु कम से कम 8 गिलास पानी पियें।

फ़ास्ट फ़ूड (Fast food)

अगर आप शादी के दिन अंदर से सुन्दर लगना चाहती हैं तो अपंने खानपान से फ़ास्ट फ़ूड और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन निकाल दें।

स्वास्थ्यकर भोजन (Healthy meals)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कम तेल वाला स्वास्थ्यकर भोजन करें। ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियाँ खाएं जिससे आपको हाज़मे की समस्या न हो। सही प्रकार से मलोत्सर्ग न होने पर त्वचा पर काले धब्बे और दाग पड़ जाते हैं।

आराम (Relaxation)

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं तो कुछ दिनों की छुट्टी लें तथा विश्राम करें। ये शादी से पहले सुन्दर बने रहने का काफी सरल नुस्खा है।

नींद (Sleep se beauty ke liye tips)

अच्छी नींद तनावमुक्त और स्वस्थ बने रहने के लिए काफी आवश्यक है। चेहरे पर चमक लाने के उपाय, सुन्दर दिखने के लिए दिन में कम से कम 6 घंटे सोएं। अच्छी नींद से आपकी आँखों के पास की सूजन और काले घेरे कम होंगे और आप काफी सुन्दर दिखेंगी।

शरीर की देखभाल कैसे करे – 17 वें से 23 वें दिन (Day 23rd -17th )

दुल्हन की ब्राइडल मेंहदी/फैशनेबल मेंहदी

त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं (Visit dermatologist)

शादी के पहले के तीसरे हफ्ते में अपने शरीर के आवश्यक अंग जैसे बाल, त्वचा आदि की जांच करवाएं। अच्छे त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं तथा अपनी त्वचा की किसी भी समस्या के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

ब्यूटी पार्लर और स्पा (Visit beauty parlors and spas se dulhan makeup tips in hindi)

सौंदर्य विशेषज्ञ से सुंदरता के नुस्खे प्राप्त करें। कई महिलाओं को काले घेरे, त्वचा के रूखेपन और फटी एड़ियों की समस्या सताती है। आप सौंदर्य विशेषज्ञ की सलाह पर अपना उपचार आरम्भ करें।

मैनीक्योर और पैडीक्योर (Manicure and pedicure)

आपकी शादी के समय लोग आपको सिर से पाँव तक देखेंगे। अतः आप हर दिशा से सुन्दर लगनी चाहिए। अगर आपके पैर के नाखूनों में गन्दगी जमा है, तो यही उसे निकालने का समय है। किसी ब्यूटी पार्लर में जाएं तथा अपना मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं। नाखूनों को साफ़ करने के अलावा उन्हें एक नया आकार देना भी काफी आवश्यक है।

वज़न घटाना (Weight loss)

जिन महिलाओं को वज़न बढ़ने की शिकायत होती है, वे इस समय से वज़न घटाना शुरू कर दें। किसी डायटीशियन से मिलकर सही भोजन करने की सूची प्राप्त करें जिससे कि आप अपने वज़न से आसानी से 3 से 5 किलो कम कर सकें।

शादी का श्रृंगार (Planning about ceremony look)

चेहरे की देखभाल कैसे करे, तीसरे हफ्ते में यह तय कर लें कि आप शादी के दिन कौन से कपडे और आभूषण पहनेंगी। अगर आप बनाया हुआ परिधान पहनना चाहती हैं, तो इसके लिए पहले से अपने दर्ज़ी को अपना नाप देकर रखें, जिससे कि उससे जल्दबाज़ी में कोई गलती ना हो जाए।

दुल्हन हेयर स्टाइल्स

वैक्सिंग (Waxing se bride ke liye tips)

चेहरे के साथ अपने हाथों और पैरों की ओर भी ध्यान दें। अगर आपके हाथ और पैरों में बाल हैं तो इन्हें हटाने की चेष्टा करें। कुछ लोग हेयर रिमूवर का प्रयोग करते हैं, पर इससे भी बाल लम्बे समय तक दूर नहीं रहते। वैक्सिंग थोड़ी पीड़ादायी अवश्य है, पर इससे आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। वैक्सिंग के प्रयोग से शरीर के अनचाहे बाल निकालें।

16 वें से 10 वें दिन (Day 16th – 10th)

त्वचा की देखभाल (Skincare se dulhan beauty tips)

आपको अपनी त्वचा और खासकर अपने चेहरे की देखभाल करनी चाहिए। अपनी ब्यूटिशियन (beautician) से रोजाना मिलें या उसे घर पर बुलाकर उससे रोजाना फेशियल (facial) करवाएं जिससे शादी का दिन आने तक आपकी त्वचा काफी दमकती हुई और आकर्षक हो जाए। फेशियल के साथ बॉडी स्पा और आयुर्वेदीक मसाज (body spa and ayurvedic massage) करवाकर शरीर को नयी स्फूर्ति प्रदान करें।

घरेलू नुस्खे (Home remedies se dulhan ka shinghar)

पेशेवर नुस्खों से फेशियल करवाने के बाद भी सुन्दर दिखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का पालन करें। घर पर मौजूद कुछ प्राकृतिक उत्पाद आपकी त्वचा को चमकदार और निखरी हुई बनाने में अपना काफी योगदान देते हैं। रोजाना त्वचा को निखारने वाले नुस्खों का प्रयोग करें, जिससे त्वचा दमकती हुई सी लगे। उदाहरण के तौर पर एक दिन अपने चेहरे पर खीरे का रस लगाएं और अगले दिन चेहरे पर कच्चे दूध का प्रयोग करें। बेसन और दही के कुछ ऐसे फेस पैक्स (face packs) भी हैं, जो आपकी त्वचा को साफ़ सुथरा और निखरा हुआ स्वरुप देंगे। आलू का गूदा भी चेहरे पर इस्तेमाल किये जाने पर काफी लाभकारी साबित होता है। आपकी त्वचा की रंगत को गोरा करने के लिए यह एक बेहतरीन नुस्खा है।

बालों की स्टाइलिंग (Hair styling hai dulhan makeup tips in hindi)

सुन्दर गुलाबी गाल पाने के घरेलू प्राकृतिक नुस्खे

शादी के दिन आपके बालों का स्वरुप सभी मेहमानों और अन्य व्यक्तियों की तुलना में काफी आकर्षक दिखना चाहिए। अतः शादी का दिन नज़दीक आने से पहले उस दिन का अपना हेयर स्टाइल (hairstyle) निश्चित कर लें। आप थोड़ा शोध भी कर सकती हैं और इंटरनेट (internet) पर देखकर भी अपना हेयर स्टाइल पसंद कर सकती हैं। हर दिन कोई अलग स्टाइल अपनाएं और यह देखें कि आप पर कौन सा स्टाइल सबसे अधिक फब रहा है। आप ऊपर जूडा बनाने की स्टाइल, चोटी वाली स्टाइल आदि शादी के लिए प्रयोग में ला सकती हैं।

सूरज से सुरक्षा (Sun protection)

जैसे  जैसे शादी का दिन नज़दीक आता है, वैसे ही आपको अपनी त्वचा का काफी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि दिन के समय सूरज की रोशनी में ना निकलें, क्योंकि सूरज के अत्याधिक संपर्क में आने से आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुँच सकता है। इसकी बजाय सारे दिन घर में रहने का प्रयास करें और सूरज ढलने के बाद ही घर से निकलें। अगर सूरज की रोशनी में निकलना काफी ज़रूरी हो, तो ऐसा सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) लगाएं, जिसमें SPF की मात्रा काफी ज़्यादा हो। आपको अपनी त्वचा का स्वरुप बिगाड़े बिना ही चेहरे में निखार लाने की आवश्यकता है।

दूध से स्नान (Milk bath hai shadi se pehle skin care)

आप दूध से स्नान करके भी अपनी त्वचा को नर्म और मुलायम बना सकती हैं। एक पात्र में कच्चा दूध भर लें और बाथरूम (bathroom) में चली जाएं। जैसे ही आपका स्नान समाप्त हो, अपने शरीर के हर हिस्से में धीरे धीरे कच्चे दूध का प्रयोग करें। अपने शरीर पर इस तरह 10 मिनट तक मालिश करने का प्रयास करें। अब इस दूध को पानी से धो लें और बाथरूम से निकल जाएं। इससे आपकी त्वचा नर्म और गोरी हो जाएगी।

9 वें से दूसरे दिन (Day 9th– 2nd)

बाहर जाना छोड़ दें (Stop going out)

पार्टी में जाने के लिए मेकअप के बेहतरीन नुस्खे

क्योंकि अब आपकी शादी होने में एक ही हफ्ता बाकी है, अतः बाहर निकलना पूरी तरह छोड़ दें। अगर आप किसी दफ्तर में काम करती हैं तो अपने शादी के दिन से एक हफ्ते पहले छुट्टी ले लें, जिससे कि आप अच्छे से सज संवर सकें। अगर आप किसी से मिलना चाहती हैं तो उनसे मिलने जाने की बजाय उन्हें आपसे मिलने आने के लिए कहें, क्योंकि बाहर जाने से आपकी रंगत पर काफी असर पड़ेगा। बाहर निकलना बंद करके आप किसी प्रकार की दुर्घटना से भी खुद को बचा सकती हैं।

बालों को संवारने का तरीका (Hair plan hai dulhan beauty tips)

क्योंकि शादी के एक साल बाद आप अपने बालों को छोटा या ट्रिम (trim) नहीं करा सकती, अतः यही आपके लिए सही मौक़ा है। इस समय अपने पति को चकित करने के लिए शादी से पहले अपने बालों को छोटा कर लें। पर बालों को ज़्यादा छोटा भी ना करें, क्योंकि ऐसा करने पर आप शादी के दिन बालों पर किसी प्रकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगी। अपने बालों की लम्बाई मध्यम रखें, जिससे कि आप इन्हें बाँध भी सकें और खोलकर भी रख सकें।

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालें (Skin exfoliates se dulhan makeup tips in hindi)

आपको त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के तमाम उत्पाद प्राप्त हो जाएंगे जो अलग अलग प्रकार की त्वचा के लिए बने होते हैं। अगर आपकी त्वचा रूखी और कठोर है तो कठोर एक्सफोलिएट का प्रयोग करें, पर अगर आपकी त्वचा का स्वरुप सौम्य है तो सौम्य एक्सफोलिएट का प्रयोग करें। रोजाना एक बार एक्सफोलिएट का प्रयोग करें, जिससे कि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएं और आपको जवान और खूबसूरत त्वचा प्राप्त हो।

मस्तिष्क शांत रखें और झपकियाँ लें (Mental calm and short naps)

जैसे जैसे आपकी शादी के दिन करीब आते जाते हैं, वैसे वैसे आपकी चिंताएं बढ़ती जाती हैं। शादी को लेकर उत्सुकता तो काफी रहती है, पर अन्दर से एक डर सा भी हमेशा लगा रहता है। अतः ध्यान के द्वारा अपने मस्तिष्क को शांत रखने का प्रयास करें। इसके अलावा नियमित तौर पर झपकियाँ लेते रहें, जिससे कि आपके मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में आराम प्राप्त हो सके।

महिलाओं की आतंरिक सुंदरता के लिए बेहतरीन नुस्खे

दुल्हन का श्रृंगार, अपनी शादी के परिधान की जांच करें (Review your wedding attire)

क्योंकि आपने अपनी शादी के दिन के लिए ख़ास परिधान और इसके साथ पहनने वाले आभूषण का काफी मेहनत से चयन किया है, अतः इस दिन से एक हफ्ते पहले इन सब चीज़ों की दोबारा जांच करें और देखें कि सब कुछ ठीक है या नहीं। इससे आपको आखिरी समय में चिंतित होने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

सौन्दर्य विशेषज्ञ को याद दिलाएं (Reminder for beautician)

क्योंकि कोई पेशेवर व्यक्ति ही आपकी शादी के दिन आपको निखारने, संवारने और एक सुन्दर स्वरुप प्रदान करने के लिए आएगा, अतः उनसे शादी के एक हफ्ते पहले संपर्क करें, जिससे कि उन्हें शादी का दिन और समय याद रह सके। आखिरी समय में कोई भी गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। अगर आपके पास शादी को लेकर कोई सुझाव है तो इस बात का ज्ञान उस ब्यूटिशियन को कराएं, जिससे कि वह इस हिसाब से तैयारी कर सके।