30 day pre grooming tips in Hindi for bridegroom – दूल्हे के लिये 30 दिन पहले से सजने के लिये सलाह

शादी की रस्म से 30 दिन पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। यह बहुत ही विशेष समय है और आपको अपने आप की देखभाल के लिये बेहतरीन देखरेख करनी चाहिये। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विशेष मौके पर बेहतरीन दिखें जहाँ पर लोग आपके रूप की प्रशंसा करने के लिये होंगे और आपकी चमक पर टिप्पणी करेंगे।

वस्तुत:, आप अपने रुप को बेहतर करने के लिये बहुत सारी चीज़ें कर सकते हैं और आप ऐसा करके सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप आकर्षक और चपल हैं। शादी के दिन सबसे अच्छा दिखना दिली इच्छा होती है। अत:, ऐसा करने के लिये आपको बहुत सारी तैयारियां करनी होंगी जिससे कि आप आसानी से समारोह का ध्यान खींच सकें।

शादी में परफेक्ट दिखने के लिए नाखूनों का विशेष ध्यान रखें (Taking special care of the nails)

शादी से पहले अपने नाखूनों की देखभाल करें। यह आवश्यक है। इसके लिये आप मैनीक्योर को बुला सकते हैं। मैनीक्योर किये नाखून के साथ आप व्यक्तित्व को बेहतर ताकत दे सकते हैं। अब, आप ज्यादा आत्मविश्वास के साथ नज़दीक से फोटों खिंचवा सकते हैं साथ ही आपको इस बात का डर नहीं रहेगा कि कैमरे किसी भी प्रकार की कमी को पकड़ सकता है। शादी के दिन से पहले नाखूनों की देखभाल के लिये आप सैलून जा सकते हैं। अगर आप अपने रूप के बारे में सचेत हैं और आप किसी चीज़ को भूलना नहीं चाहते हैं, तो आपकी इच्छा होनी चाहिये कि अपने नाखूनों का सही समय पर सही देखरेख करें।

ब्यूटी टिप्स – आपके लिये सही शादी के बाल कटिंग (The right wedding haircut for you)

शादी के दिन के लिये अनुचित बाल न कटवाने से कृपया सुनिश्चित हो लें। आप को कुछ ऐसा रखना चाहिये जो आपको आकर्षक और साफ रूप दे सके। आप आसानी से पुरुषों के पार्लर में जा सकते हैं जहाँ कुशल बाल सवारनेवाला से मिल सकते हैं और वह व्यक्ति आपको उचित बाल कटवाने के लिये सलाह भी देने में योग्य होगा। अब, आपके बाल की स्टाइल आपके रूप और व्यक्तित्व को अच्छा बना देगी। आपके बालों की कटिंग आपके चेहरे के गुणों से भी  मिलनी चाहिये।

स्किन केयर टिप्स – त्वचा की सही देखभाल महत्वपूर्ण है (Taking the right care of the skin is important)

यह मह्त्वपूर्ण है कि एक बार शादी की तारीख तय हो जाने के बाद रोज़ त्वचा की देखभाल तय कर लें। आपकी त्वचा उचित रंगत, सफाई और नमी चाहती है। आपको इसे शादी के कुछ सप्ताह पहले शुरू कर देना चाहिये। शादी से कुछ दिन पहले आप चेहरे के उपचार के लिये जा सकती है। यह चमकदार और ताज़े रूप के लिये अनिवार्य है। ऐसा करने से आपकी त्वचा मृत कोशिकओं से छुटकारा पा जाती है और और अब आपकी त्वचा पर अनावश्यक सूखापन नहीं होगा। शादी के दिन की सुबह दाढ़ी बनाये या आप मूंछों को छोटा या गोअटी या विशेष प्रकार से दाढ़ी करा सकते हैं। यह समय है कि आप इस उद्देश्य के लिये सैलून जायें क्योंकि इस समय आपको सजावट के साथ लापरवाह नहीं करनी चाहिये।

सहायक सामग्रियां मायने रखती हैं (Accessories do matter – dulhe ke liye tips)

आपको सही सहायक सामग्री पहनने के लिये चुनते समय गम्भीर होना चाहिये। अगर आप घड़ी नहीं पहनना चाहते है तो कलाई के लिये बैंड या ब्रेस्लेट की व्यवस्था कर सकते हैं। अगर दूल्हा बेल्ट पहनता है तो इसका रंग जूते के रंग से मिलना चाहिये। इस दिन जूते पूरी तरह से साफ और चमकदार होना चाहिये। यह निश्चित रुप से आपके आकर्षण को बढ़ायेगा। अगर आप उत्कृष्ट रुप चाहते है तो सुनिश्चित करें कि आपने उदासीन रंग के बनियान को पहना है, और आपका पहनावा बनियान के रंग का होना चाहिये।

दूल्हे के लिये ग्रूमिंग टिप्स – दांत (Dealing with the teeth)

महत्वपूर्ण होगा कि शादी के विशेष दिन आपके दांत साफ और चमकदार हो। जब आप मुस्करायें तो पीलापन दिखायी नहीं पड़ना चाहिये। आपको दांत सफेद करने के बारे में सोचना चाहिये यह आसानी से वाइन और कॉफी के दांगों को हटा देगा। यह समय है कि आप दांत के डॉक्टर से सम्पर्क करें और सही तरीके से दांतों की सफाई करवायें। आप उत्पादों को खरीद और घर पर अपने दांतों का उपचार कर सकते हैं। यह आपको इच्छित सफेदी पाने में सहायता करेगा। शादी से पंद्रह दिन पहले उपचार कराना सुनिश्चित करें। अगर दांतों में अन्चाही संवेदनशीलता है तो तुरंत दांत के डॉक्टर से उपचार कराना चाहिये। सब कुछ आपको शादी के पहले कर लेना चाहिये जिससे उस दिन परेशानी न उठानी पड़े।