Amazing homemade remedies in hindi for scalp pimples – सिर की त्वचा के मुहाँसों से बचने के घरेलू उपाय

सिर की त्वचा के रोग में सिर की त्वचा पर मुहाँसे होना एक बहुत ही ख़राब परिस्थिति है। लेकिन ये आज के दौर में आम समस्या हो गयी है । ये हर उम्र सिर की तैलीय त्वचा के लोगों में देखी जा सकती है। ये बालों में छुपरहोते हैं इसलिए इन्हें आसानी से ढूंढना मुशकिल होता है । इनका हमे पता चलता है जब हमे हाथ लगाने पर दर्द हो या खुजली हो। असल में सिर पर 2 प्रकार के मुँहासे, दाने निकलना होते हैं बड़े और तकलीफ देह और छोटे। बड़े मुँहासों के लिए डॉक्टर दवाई देते हैं और छोटे मुहाँसों को हम घर पर ही बालों की अच्छे से साफ़ सफाई रख कर ठीक कर सकते हैं। आईये कुछ घरेलु उपाय जाने इनसे निपटने के लिए।

बालों की साफ़ सफाई का कैसे ध्यान रखे क्या सावधानियां बरतें। (Precautions for hygienic hair, scalp pimples)

  1. सबसे आसान तरीका बालों को हमेशा साफ़ रखें धूल और प्रदुषण से बचाएं।
  2. बालों में हाइपो एलर्जिक शैम्पू लगाएं इससे जड़ो से तेल कम निकलेगा और आपको मुहाँसे नहीं होंगे।
  3. बालों में से तेल और गन्दगी हटाने के लिए आप बेंज़ोयल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड लगायें इससे आपके रोम छिद्र बंद नहीं होंगे।
  4. खान पान का ध्यान रखें पौष्टिक खाना ही खाएं ।
  5. शैम्पू का सही चुनाव करें। ज्यादा तेलिय शैम्पू का प्रयोग ना करें ।

सिर के मुंहासों का उपचार कैसे करें

कुछ घरेलु उपचार (Home remedies for scalp pimples)

  1. मुहाँसों को कम करने के लिए उसके आस पास लहसुन के टुकड़े रगड़े बहुत जल्दी फ़र्क दिखेगा।
  2. रुई के टुकड़े को सैलिसिलिक एसिड में डुबोकर मुहाँसों पर लगाएं इससे मुहाँसे सूखने लगेंगे और वो बढ़ेंगे नहीं।
  3. 1 चमच्च लैवेंडर का तेल ,4 चमच्च टी ट्री का तेल और 1 चमच्च जैतून का तेल इन तीनो को मिलाकर रुई से बालों की जड़ो में लगाएं इससे इन्फेक्शन नहीं होगा।
  4. कच्चे पपीते का पेस्ट बनाइये छिलके और बीज सहित इसे सिर पर लगाइये तुरंत आराम मिलेगा ।
  5. सिर में फोड़े-फुंसी के लिए पके हुए टमाटर और ककड़ी का गुदा निकाल कर अच्छे से मिलाकर इन्हें बालों पर लगाएं 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें फिर सिर धो लें आपको बहुत जल्दी फायदा दिखेगा।
  6. मुहाँसों से तुरंत आराम के लिए संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट पानी में मिलाकर बालों में लगाएं।
  7. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से नहाएं इससे सिर में खुजली और जलन होना बंद हो जायेगी।
  8. उबला हुआ दूध और नीबू के रस से सिर को धोएं यह प्रयोग आपके सिर में मुहाँसे होने से रोकता है और दर्द में भी आराम मिलेगा
  9. 4 चमच्च नीबू का रस और कुछ बुँदे गुलाब जल मिलाकर बालों में लगाएं और 1 घंटे रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें मुहाँसों से जल्दी आराम मिलेगा।

नीम और तुलसी के साथ करी पत्ते (Curry leaves with neem and basil)

करी पत्तों, नीम और तुलसी के पत्तों का प्रयोग सिर के किसी भी तरह के संक्रमण, जलन या मुहांसों को दूर करने के लिए किया जा सकता है । 15 करी पत्तों, 10 नीम के पत्तों तथा 15 तुलसी के पत्तों को 2 कप ताज़े और साफ़ पानी में तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा ना हो जाए । अब इस द्रव्य को छान लें और इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें । इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर अच्छे से करें और इसे इसी तरह छोड़ दें ।इस मिश्रण का सिर पर प्रयोग करने के बाद आपको इसे धोने की कोई ज़रुरत नहीं है । एक हफ्ते तक इसका रोजाना 2 से 3 बार इस्तेमाल करें और बेहतरीन परिणाम पाएं ।

एलोवेरा के साथ पुदीने के पत्ते (Mint leaves with aloe vera)

सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा

15 पुदीने के पत्ते लें और इन्हें ताज़े पानी में तब तक उबालें जब तक ये पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद इस द्रव्य को छान लें। इस मिश्रण को तुरंत निकाले गए 2 चम्मच एलोवेरा के गूदे के साथ मिश्रित कर दें और इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर अच्छे से करें। यह घरेलू नुस्खा आपके सिर को एक ठंडक प्रदान करेगा और मुहांसों पर भी काम करके इन्हें कम करने में कारगर साबित होगा ।इसका प्रयोग 1 हफ्ते तक रोजाना करें।

अदरक का रस (Ginger juice se hair pimple treatment in hindi)

अदरक के रस में बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं और यह सिर में हुए मुहांसों को काफी तेज़ी से ठीक करने की क्षमता रखता है । इसके लिए इसे साफ करने के बाद थोड़े से अदरक को किस लें। इसके रस को छान लें और इसका प्रयोग अपने सिर पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ताज़े पानी से इसे धो दें। इसका प्रयोग 1 हफ्ते तक हर दूसरे दिन करें और परिणाम स्वयं देखें ।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

सिर के मुहांसों के पैदा होने का कारण सिर के रोमछिद्रों (pores) का विभिन्न प्रकार के बालों के उत्पादों का बिल्डअप (buildup) जमने की वजह से बंद हो जाना होता है। इस स्थिति में अपने सिर पर बेकिंग सोडा रगड़कर इसे अच्छे से धोएं और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। यह एक काफी प्रभावी नुस्खा साबित होता है।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds se sir k dano ka ilaj)

मेथी के बीज सिर में खुजली तथा मुहांसों की समस्या को प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होते हैं। 2 चम्मच मेथी के बीजों को साफ़ पानी में रातभर भिगोकर रखें ।सुबह उठकर इन्हें ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक पेस्ट (paste) बना लें। अब इस पेस्ट का प्रयोग सीधे अपने सिर पर करें और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग एक हफ्ते तक हर दिन करें और इस समस्या से छुटकारा पाएं।

प्राकृतिक तरीके से तैलिय सिर की त्वचा और रुसी का इलाज

एसेंशियल ऑइल का इलाज (Essential oil treatment)

रोजमेरी के तेल (rosemary oil) की 8 से 10 बूँदें और इवनिंग प्रिमरोस (evening primrose) के तेल की 10 से 12 बूंदों को आपस में मिश्रित करें । इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर के मुहांसों पर करें। तेल को धीरे धीरे रगडें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह एक सौम्य क्लीनर (cleaner) की मदद से इसे धो लें। दोनों तेलों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल (anti fungal) गुण होते हैं और इनके प्रयोग से आपके सिर के मुहांसे आसानी से ठीक हो जाते हैं।

जायफल और दूध (Nutmeg and milk)

जायफल का चूरा बनाएं तथा इसे दूध के साथ मिलाकर एक तरल मिश्रण तैयार करें। अब इसका प्रयोग अपने सिर और मुहांसों पर करें। इस मिश्रण से आपके सिर की त्वचा को काफी ठंडक मिलेगी और इसके रोज़ाना प्रयोग से दर्दभरे फोड़े भी ठीक हो जाएंगे ।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar se sir main dano ka ilaj)

अगर आप अपने सिर पर दर्दभरे फोड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं तो सेब का सिरका आपकी सहायता कर सकता है। आधा सेब का सिरका और आधा पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अच्छे से अपने सिर पर रगडें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। इससे आपके सिर के ph स्तरको नियंत्रण प्राप्त होगा और मुहांसे भी काफी तेज़ी से जाएंगे।

शहद के साथ खट्टी दही (Sour curd with honey)

अगर आपके सिर के मुहांसे हार्मोनल (hormonal) परिवर्तन या साफ़ सफाई के कारणों की वजह से नहीं पैदा हुए हैं, तो इनका इलाज आसानी से खट्टी दही और शहद के मिश्रण से किया जा सकता है। खट्टी दही में काफीअच्छे बैक्टीरिया होते हैं और यह सिर और बालों के लिए काफी बेहतरीन पोषक तत्व साबित होती है। दूसरी तरफ शहद में प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। 2 चम्मच घरेलू खट्टी दही और 1 चम्मच शहद को आपस में मिश्रित करें ।इन्हें मिलाकर इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें ।इसके बाद इसे एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

सिर के मुहांसों के लिए प्याज का रस (Onion juice for treating scalp pimples)

प्याज सिर के मुहांसों का एक प्रभावी उपचार साबित होता है। प्याज में सेलेनियम (selenium) तथा सल्फर (sulphur) की मात्रा होती है, जो सिर के संक्रमण को ख़त्म करने और सिर के स्वास्थ्य को बढाने में काफी कारगर साबित होते हैं । अतः अगर आप दर्भारे सिर के मुहांसों से जूझ रहे हैं, तो आप आसानी से ये नुस्खा अपना सकते हैं। एक छिले प्याज़ को मसलें तथा इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर पर लगाएं और खासकर मुहांसों के भाग पर ध्यान दें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) की मदद से धो लें। इस उपचार को रोजाना एक बार एक हफ्ते तक दोहराएं और अच्छे परिणाम पाएं।

हल्दी और नीम की पत्तियां (Turmeric and neem leaves for treating scalp pimples)

तैलीय बालों और सिर की त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

दही और नीम भी सिर की किसी भी समस्या को दूर करने का रामबाण उपचार साबित होता है। इन दोनों उत्पादों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये त्वचा को सुकून प्रदान करते हैं। 15 से 20 ताज़ी नीम की पत्तियां और हल्दी की जडें इकट्ठी करें। इन सबको अच्छे से पीसें और इनका रस निकालें। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि यह सूखने ना पाए। इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग कम से कम एक हफ्ते तक हर दिन करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday