How to make nails pinkish & shiny – नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाने के उपाय

हर महिला सुंदरता के मामले में किसी से कम नहीं लगना चाहती है। सिर से पैर तक वे काफी खूबसूरत लगने की उम्मीद करती हैं। सुन्दर बालों से लेकर बेहतरीन कपड़ों तक हर चीज़ उनके मन मुताबिक़ होनी चाहिए। नाखून की देखभाल, नाखून भी शरीर का काफी महत्वपूर्ण भाग होते हैं, तथा हम सभी को उन्हें आकर्षक बनाए रखने के लिए थोड़ा सा समय अवश्य निकालना चाहिए। इस लेख में हम नाखूनों को सुन्दर तथा आकर्षक बनाए रखने की नाखूनों की देखभाल की कुछ विधियां बताएंगे।

नाखून बढाने के उपाय – घरेलू नुस्खे (Home Remedies to make nails pink & shine)

ओलिव ऑइल (Olive oil se nakhun ki dekhbhal)

एक पात्र में हल्का गर्म पानी लें। इसमें ओलिव ऑइल की कुछ बूँदें डालें तथा इस मिश्रण में अपने नाखून डुबो लें। कुछ समय के बाद क्यूटिकल्स (cuticles) तथा नाखूनों की ओलिव ऑइल से मालिश करें। इसके पहले इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। नाखून की देखभाल, अगर आप इस विधि का प्रयोग रोज़ाना करें तो एक हफ्ते के अंदर आपके नाखूनों में चमक आ जाएगी।

बेबी ऑइल (Baby oil)

महिलाओं के पैर एवं नाखून सुंदर रखने के नुस्खे

ज़्यादा देर तक पानी के संपर्क में रहने पर आपके नाखून रूखे हो जाते हैं। उदाहरण के तौर पर बर्तन या कपड़े धोने से आपके नाखून ड्राई (dry) हो जाते हैं। नाखूनों की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए बेबी ऑइल का प्रयोग करें। नाखूनों को सूखने तथा कमज़ोर होने से बचाने के लिए नाखूनों की देखभाल  के लिए उनपर अच्छी गुणवत्ता के बेबी ऑइल से मालिश करें।

मछली का तेल (Fish oil se nakhuno ki care)

मछली के तेल का सेवन करने से आपके नाखूनों के स्वास्थ्य में सुधार आता है। ये खासतौर पर ठण्ड के मौसम के लिए काफी अच्छे होते हैं। मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) होता है, जिससे नाखून मज़बूत होते हैं तथा उनमें नमी आती है। इस तेल में विटामिन एस (vitamin S) होता है, जो पोषण देता है तथा नाखूनों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

नारियल का तेल (Coconut oil for shiny nails)

यह एक चमत्कारी तेल है जिसके कई प्रयोग हैं। इसके अन्य गुणों के अलावा यह तेल नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाता है। यह नाखूनों को फंगल संक्रमण (fungal infection) से बचाने के लिए भी जाना जाता है। इस आसानी से उपलब्ध तेल से अपने क्यूटिकल्स को धीरे धीरे मसाज करें। इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें तथा रोज़ाना दोहराएं। अच्छे परिणामों के लिए इसका रोज़ाना दो बार प्रयोग करें।

गुलाबजल (Rose water for pink rose nails)

गुलाबजल में सौंदर्य आधारित कई गुण होते हैं, और भी उनमें से एक है। रोज़ाना गुलाबजल नाखूनों पर लगाने से आपके नाखून गुलाबी हो जाते हैं। ये नाखूनों के किसी भी दाग धब्बे को भी प्रभावी रूप से दूर कर देते हैं। आप इस विधि को ज़्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए गुलाबजल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें और अपने नाखूनों को साफ़, स्वस्थ तथा चमकदार बनाएं।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

नाखूनों को सफ़ेद, मज़बूत तथा मोटा कैसे बनाएं?

यह एक बेहतरीन विधि है, जिसकी मदद से आपके नाखून काफी कम समय में ही चमकदार हो जाएंगे। इस चमकदार लुक (look) को पाने के लिए एक अच्छी पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें। नहाने के बाद तथा सोने जाने से पहले रोज़ाना अपने नाखूनों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इस जेली की एक परत नाखूनों पर लगाने से उनकी नमी बनी रहती है तथा वे प्राकृतिक रूप से चमकदार होते हैं।

नींबू का रस (Lemon juice)

यह आपके नाखूनों के लिए ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) का काम करता है और उन्हें खूबसूरत बनाता है। इससे ना सिर्फ उनमें चमक आएगी, बल्कि दाग धब्बे भी दूर होंगे। अगर आप नींबू के रस से नाखूनों में चमक लाना चाहते हैं, तो सिर्फ इसमें कुछ देर तक अपने नाखून डुबोकर रखें। आप इसमें सिरका या गर्म पानी मिला सकते हैं, क्योंकि आपको ज़्यादा मात्रा में तरल पदार्थ की ज़रुरत होती है, जो सिर्फ नींबू के रस से संभव नहीं है। जब आप इस मिश्रण में नाखून डुबोकर रखें, तो एक ब्रश (brush) से अपने नाखून भी साफ़ कर लें। कुछ देर बाद अपने हाथों को गर्म पानी से धो लें तथा एक हफ्ते के नियमित प्रयोग के बाद अपने नाखूनों को खूबसूरत बना लें।

खीरा (Cucumber se nakhun badhane ke upay)

आपके नाखूनों को सुन्दर तथा आकर्षक बनाने का यह एक और बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। एक चाकू से खीरे के छोटे छोटे गोलाकार टुकड़े करें, ठीक उसी तरह जैसे आप सलाद बनाने के लिए करते हैं। इन टुकड़ों को अपने नाखूनों पर रगड़ें तथा इन्हें खीरे के रस को सोखने का समय दें। इसके निरंतर प्रयोग से आपको दो हफ़्तों में ही काफी प्रभावी रूप से परिवर्तन दिखने लगेंगे।

नर्म नाखूनों के लिए मक्खन (Butter for smooth nails)

वैसे तो महिलाएं वज़न घटाने के लिए मक्खन से दूर ही रहती हैं, पर आप नाखूनों पर इसका इस्तेमाल करके उन्हें नर्म और मुलायम बना सकते हैं। मक्खन में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी, इ, सोडियम, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और  आयरन (vitamin A, B, E, sodium, calcium, zinc, potassium, magnesium and iron) मौजूद होते हैं। ये आपके नाखूनों को चमकदार बनाते हैं तथा मक्खन की मदद से इनमें नरमाहट आती है। नाखूनों पर  कुछ मिनट तक मक्खन से मालिश करें तथा इसके बाद इन्हें गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। अच्छे परिणाम आने तक इस विधि का प्रयोग रोजाना करें।

महिलाओं के लिए नाखूनों की देखभाल के नुस्खे

चमकदार नाखूनों के लिए पानी (Water for shining nails)

आपको यह पता होना चाहिए कि नाखूनों को काटने के बाद आपको हाथ धोने चाहिए। ऐसा सिर्फ स्वच्छता की खातिर नहीं, बल्कि नाखूनों को मुलायम रखने के लिए भी किया जाता है। पानी आपके नाखूनों को मुलायम रखता है और अगली बार नाखून काटने में आपको कोई परेशानी नहीं होती। पानी आपके नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए भी जाना जाता है। पानी के ज़्यादा प्रयोग से आपके नाखून चमकीले बनते हैं, जबकि नाखूनों को रोजाना धोने से वे साफ़ रहते हैं और उनपर से बेजान परत हटती है।

चमकदार नाखूनों के लिए दही (Yogurt to shine nails)

नाखूनों को चमकदार बनाने का यह एक अनूठा तत्व है तथा इसके ज्यादा इस्तेमाल के बिना भी आपके नाखूनों को फायदा हो सकता है। दही में आयरन, कैल्शियम, जिंक (iron, calcium, zinc) के साथ विटामिन ए, सी, डी और इ (vitamins like A, C, D and E) भी काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। अतः दही का रोजाना प्रयोग करना ना भूलें।

इवनिंग प्रिमरोज़ ऑइल (Evening primrose oil)

अपने सुबह और शाम के भोजन में प्रिमरोज़ तेल कैप्सूल (capsule) शामिल करने से आपके नाखून उजले और चमकदार बनते हैं इसमें गामा लिनोलिएक एसिड (gamma-linoleic acid), लिनोलिएक एसिड आदि होते हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

हाइड्रोक्लोरिक एसिड से युक्त भोजन (Food rich in hydrochloric acid)

हाइड्रोक्लोरिक एसिड से युक्त भोजन आसानी से पचने वाले होते हैं। ये पोषक पदार्थों को अच्छे से सोखते हैं तथा आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आपके शरीर में एसिड (acid) की कमी है तो इससे आपका चेहरा, बाल तथा नाखून बेजान लगने लगते हैं। अतः इस तत्व से युक्त भोजन के सेवन से आपकी त्वचा से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है। इस तत्व से युक्त कुछ खाद्य पदार्थ हैं सेब का सिरका, अजवाइन, काला जैतून, नींबू का रस, पालक आदि। हालाँकि सेब के सिरके का सेवन करते वक़्त यह ध्यान रखें कि इसे नींबू के रस के साथ मिला दिया जाए जिससे कि सीने में जलन की समस्या पेश ना आए।

नाखूनों के आसपास के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

गुलाबी नाखूनों के लिए विटामिन इ (Vitamin E for pinkish nails)

यह आपके नाखूनों में रक्त के संचार को काफी सुचारू रूप से चलाने में सहायता करता है और इनका स्वास्थ्य बढाता है। विटामिन इ से युक्त भोजन जैसे नट्स, कॉर्न (nuts, corn), अंडे, टोफू (tofu), पालक आदि का सेवन करने से नाखूनों के स्वास्थ्य में इजाफा होता है और वे टूटने से बचते हैं।

नाखूनों को गुलाबी करने के लिए टूथपेस्ट स्क्रब (Toothpaste scrub to make nails pink)

जिस तरह हमारे शरीर को एक्सफोलिएशन (exfoliation) की दरकार होती है, ठीक इसी प्रकार हमारे नाखूनों को भी इसकी ज़रुरत होती है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने पुराने, या इस विधि के लिए खासतौर पर खरीदे गए टूथब्रश (toothbrush) का प्रयोग करें। नाखूनों पर ब्रश का प्रयोग करें तथा इसके साथ सफेदी वाला टूथपेस्ट भी लगाएं। यह गन्दगी को साफ करता है तथा नाखूनों को तरोताजा रखने में आपकी मदद करता है।

मज़बूत और स्वस्थ नाखूनों के लिए दूध (Milk for strong & healthy natural nails)

यह एक ऐसा तत्व है जो आपके नाखूनों को साफ़ रखने तथा उन्हें लम्बे समय तक चमक देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दूध नाखूनों में समा जाता है और उन्हें पोषण प्रदान करता है। पर्याप्त मात्रा में दूध लें तथा इसे गर्म करें। अब इसमें अपने नाखून दुबोयें तथा इन्हें पोषण प्राप्त करने दें। अब नाखूनों को पानी से धो लें और इसपर मोइस्चराइसर (moisturizer) का प्रयोग करें। इससे नाखून कमज़ोर होने तथा टूटने से बचते हैं। त्वरित तथा प्रभावी परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday