Vivid and colorful dreams during pregnancy – गर्भावस्था के दौरान आने वाले विभिन्न सपने

गर्भावस्था के दौरान, खासकर आखिरी तिमाही में आने वाले सपने अक्सर कई तरह के और डरावने होते हैं, और यह पूरी तरह सामान्य है। ऐसे सपने आपके अवचेतन मन को गर्भावस्था या माँ बनने के बाद आने वाली सभावित समस्याओं से निपटने का एक ज़रिया साबित होते हैं।

ऐसी अवस्था में सपने आपके लिए काफी ज़रूरी साबित होते हैं। इन्हें एक प्रकार का सन्देश या अपने बारे में कोई ऐसी जानकारी मानें, जिसके बारे में पता लगाने का आपके पास कोई भी ज़रिया मौजूद नहीं था। सपने विचार विमर्श करने और चीज़ों का पता लगाने का स्त्रोत होते हैं।

इनका अर्थ क्या होता है? (What do they mean?)

आपको ऐसा डरावना सपना आ सकता है, जिसमें आपने अपने बच्चे को अकेला छोड़ दिया है। सपने में आपका बच्चा गुम भी हो सकता है और इसी तरह की अन्य अप्रिय घटनाएं भी आप सपने में देख सकती हैं। ये सपने इस बात का संकेत होते हैं कि मातृत्व की जिम्मेदारियों से आपके मन में एक भय उत्पन्न हो गया है।

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक सपने, आप ऐसे सपने भी देख सकती हैं जिसमें आप कहीं दूर भाग रही हैं, ऊँचाई से नीचे गिर रही हैं या कमरे में बंद हो गयी हैं। इन सपनों का अर्थ यह हो सकता है कि आपको अपनी आज़ादी छिन जाने का भय सता रहा है। अन्य सपनों में आप अपनी खूबसूरती या शादी के बाद आने वाले परिवर्तनों को लेकर चिंतित रह सकती हैं जो कि आपके सपने में भी परिभाषित होता है। आप इस समय यह भी सोच सकती हैं कि आपका बच्चा दिखने में कैसा होगा और क्या आप मातृत्व की ज़िम्मेदारी के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर रही हैं।

इन सपनों के बारे में क्या किया जाए? (What do I do about these dreams?)

गर्भावस्था के दौरान ड्रीम्स, इन सपनों के बारे में एक बात तो यह जानकर रखें कि ये बिलकुल सामान्य होते हैं। ये समझने में भी आमतौर पर आसान ही होते हैं। अगर आप सपने में देख रही हैं कि आप अपने बच्चे को खिला नहीं पा रही हैं तो यह इस बात को दर्शाता है कि आपके मन में अजन्मे बच्चे को लेकर काफी गहरी चिंता का भाव है। वैसे तो ये सपने काफी परेशानी भरे होते हैं, पर इन्हें अपनी अंदरूनी सच्चाई का आईना समझें। एक बार अपने डर का सामना सफलतापूर्वक कर लेने पर आप इन्हें अपने साथी या डॉक्टर से भी साझा कर सकती हैं।

आपके साथी को भी कुछ सपने आ सकते हैं, जो कि आपके आने वाले जीवन से जुड़े हुए होते हैं। सपने इसलिए भी महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इनके ऊपर विचार विमर्श किया जा सकता है। आप इनके बारे में बात करके दिल खोलकर हंस भी सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...