Prevent hair fall – best hair tips to stop hair fall – बालों को झड़ने से बचाएं, झड़ते बाल रोकने के बेस्ट घरेलू उपाय

अगर आप वाकई खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो घने और मोटे बालों के द्वारा आप अपने आप को खूबसूरत अंदाज़ में प्रस्तुत कर सकते हैं। लोग खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए न जाने कितने तरीके आजमाते रहते हैं, लेकिन अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं और पतले होते जा रहे हैं तो यह समस्या निकट भविष्य में गंजेपन (baldness) की स्थिति बना सकती है।

आजकल हम हर किसी के मुंह से बाल झड़ने की समस्या के बारे में सुन सकते हैं। इसका मुख्य कारण बढ़ती उम्र, वातावरण में फैलता प्रदूषण और कई बार कुछ दवाओं के सेवन करने से भी है। इसके अलावा कुछ लोगों में होर्मोन (hormone changes) के परिवर्तनों और आनुवंशिकी की वजह से भी कम उम्र में गिरते बालों की समस्या दिखाई देती है। सिर की त्वचा का संक्रमण (infection) भी बाल झड़ने की समस्या के लिए उत्तरदायी हो सकता है।

कई लोगों को बारिश के मौसम में सिर की त्वचा में इन्फेक्शन (infection) हो जाता है और तेज़ केमिकलयुक्त शैंपू या उत्पादों के प्रयोग से ये समस्या और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। तो जब भी आप इस प्रकार की समस्या को सामना करें तो अपने लिए सही प्रकार के उत्पादों को चुनने के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

झड़ते बालों की समस्या महिला एवं पुरुष, दोनों में ही समान्यतः देखी जा सकती है जिसका सामना दोनों ही समान रूप से कर रहे हैं। झड़ते बालों (falling hair) के साथ गंजापन (baldness) एक समस्या है जिसके अनेक कारण हैं जैसे तनावपूर्ण दिनचर्या आदि। हममें से ज़्यादातर लोग ही बड़ी मुश्किल से अपने लिए बेहतर और सकारात्मक पलों का आनंद उठा पाते हैं और इसके अलावा हमारे खानपान की दयनीय स्थिति भी गंजेपन और झड़ते बालों के लिए मददगार होती है।

झड़ते बालों की समस्या को लेकर ज़्यादा चिंतित न हों क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान और उपयोगी बातें बताने जा रहे हैं जो झड़ते बालों की समस्या को कम कर आपको फिर से जवां आकर्षक बनाने में मदद करेगी।

झड़ते बालों को रोकने के लिए जंक फूड को कहें ना (State zero to junk food) : अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको उचित और सेहतमंद आहार की आवश्यकता होती है। रोजाना की एकसरसाइज़ के साथ उचित खानपान द्वारा आप झड़ते बालों की सेहत को ठीक रख उन्हें गिरने से बचा सकते हैं। अपने भोजन में प्रोटीन युक्त तत्व जैसे ओट (oats) या जौ, मक्का, बार्ली और गहरे रंग के अनाजों को स्थान देना चाहिए। इनमें मुख्य रूप से राजमा, बीन्स, छोले और मटर इत्यादि शामिल हैं। ये सभी प्रोटीन (protein)के अच्छे स्रोत होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए ज़्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए जो न केवल त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों की जड़ों (hair root)को भी मजबूत रखता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

झड़ते बालों के लिए शान्तिदायक मालिश (hair therapeutic massage to get rid of falling hair) : बालों को गिरने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है मालिश। हाथों से मसाज या मालिश के द्वारा आप इन्हें स्वस्थ रख झड़ने से बचा सकते हैं। सिर के ऊपरी हिस्से के शुरुआत करते हुये अपने हाथों कि मदद से मसाज कीजिए। कुछ घंटे तक हल्के हाथों कि मसाज (massage) से दिमाग को आराम मिलता है और सिर के त्वचा के नीचे रक्त का प्रवाह (Blood circulation) तेज़ हो जाता है जो बालों को झड़ने नही देता।

बाल झड़ने से रोकने के लिए तनाव से रहें दूर (Defeat stress) : किसी ने सच ही कहा है कि, गिरते बालों कि मुख्य वज़न तनाव है। तनाव से बालों कि सेहत पर असर पड़ता है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। तनाव से दूर रहें और तनाव होने पर उससे बचने के लिए ध्यान (Meditation) तथा योग (Yoga) जैसे उपायों को अपनाएँ। आराम करें और अपने दिमाग को भी आराम दें। सांस कि कुछ क्रियाओं के साथ आप तनाव को दूर कर सकते हैं।

बालों कि उचित देखभाल से रोकें गंजापन (Standard hair proper care) : बालों के लिए अधिक गर्म पानी नुकसान दायक होता है। घर में गार्म पानी से स्नान करने पर गर्म पानी रोम छिद्रों से अंदर जाकर बालों कि जड़ों को नाज़ुक बनाता है जिससे वे टूट कर गिरने लगते हैं। इसके अलावा गीले बालों में कंघी का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए तथा हमेशा बालों के लिए थोड़े मोटे दांतों वाले कंघों का प्रयोग करना बेहतर होता है। इसके अलावा एक और सलाह दी जा रही है, अगर आपके बाल लंबे हैं तो इसे एक बार चोटी में गूँथ कर जुड़ा बनाकर ना रखे रहने दें, यह भी बालों के झड़ने कि मुख्य वजह है जो आम तौर पर देखी जाती है।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएँ (Opt for a healthful Lifestyle) : पूरी तरह से स्वस्थ जीवनशैली थोड़ी मुश्किल ज़रूर है पर यह सेहतमंद रहने के लिए बहुत ज़रूरी है। पर्याप्त मात्रा में नींद लें। नींद कि कमी चिड़चिड़ेपन कि वजह होती है। इसके साथ ही धूम्रपान (smoking) और अल्कोहल (alcohol) जैसी बुरी आदतों को सिरे से ख़ारिज़ करना बेहतर होता है ये आदतें तनाव और चिड़चिड़ेपन के साथ गंजेपन का भी कारण होती हैं।

झड़ते बालों से बचने के घरेलू उपाय (Tips to avoid hair fall)

गिरते बालों को रोकने के लिए तेल मालिश (Oil massage to protect hair)

एक समय था जब लोगों के काले लंबे और घने बाल हुआ करते थे। पर आज के समय में लोगों के बालों का घनत्व कम होता जा रहा है। यह बालों में तेल कि कमी कि वजह से भी होता है, आज बहुत कम लोग हैं जो रोजाना अपने सिर में तेल कि मालिश करते हैं। अगर आपको गंजेपन से बचना है तो अपने बालों को पर्याप्त मात्रा में तेल का पोषण दें।  नियमित रूप से बालों और सिर में तेल कि मसाज करना बेहतर होता है।

गंजापन दूर करता है प्याज़ का रस (Onion juice to get rid of baldness)

ऐसे बहुत से फल व सब्जियाँ हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपायों में प्याज़ का रस बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है। प्याज़ में अत्यधिक मात्रा में सल्फर (sulfur) होता है, जो बालों के गिरने और गंजेपन कि समस्या को दूर करता है। साथ ही प्याज़ का रस लगाने से खून का प्रवाह भी बढ़ जाता है। प्याज़ के रस में मौजूद तत्व ऐसे संक्रमण को रोकता है जिससे बाल झड़ते हैं। प्याज़ का रस निकालकर बालों कि जड़ों में 30 मिनट तक लगा कर रखें। फिर बालों को धो लें।

मुलैठी कि जड़ (Licorice root)

बालों को झड़ने से बचाने के लिए मुलैठी कि जड़ एक उपयोगी प्राकृतिक इलाज है। यह सिर की त्वचा में बालों के रोम छिद्रों को खोलता है और त्वचा की खुजली को दूर करता है। रूसी या डेंड्रफ (dandruff) बालों के झड़ने की एक मुख्य वजह है। एक चम्मच मुलैठी (licorice root) के चूर्ण को आधे कप दूध और थोड़े से केसर (saffron) के साथ मिलाकर मिक्स कीजिये और इसे बालों और जड़ों में लगा लीजिये, इसे रात भर के लिए लगा रहने दें और सुबह धो लें।

बाल गिरने की समस्या से बचाता है आंवला (Amla or gooseberry)

हमारे देश में बीते कई वर्षों से बालों को स्वस्थ रखने के लिए आंवले का प्रयोग किया जा रहा है। विटामिन C (vitamin C) से भरपूर यह प्राकृतिक तत्व बालों को मजबूती देता है और गिरने से बचाता है। आंवले का रस या सूखे चूर्ण को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करना चाहिए। इसे मसाज कर कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा से रोके झड़ते बाल (Aloe vera)

आपको एलोवेरा के सकारात्मक गुणों के बारे में जानना ज़रूरी है, इसकी पत्तियों से निकलने वाला जेल बालों के लिए बहुत गुणकारी होता है जो बालों और त्वचा को स्वास्थ्य प्रदान करता है। एलोवेरा की पत्तियों को काट कर जेल निकाल लें और इसे बालों और उसकी जड़ों पर लगा कर मसाज करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होने के साथ टूटने से बचते हैं।

loading...