Unwanted facial hair removal methods in Hindi – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

बहुत सारी औरतें अपने चेहरे पर बाल के किसी निशान के बिना आकर्षक और खूबसूरत दिखना चाहती हैं। बालों की वृद्धि गर्भावस्था और मेनोपॉज़ के दौरान हार्मोन में बदलाव के कारण होता है जिसके कारण वे काफी शर्मिंदा होती है। इन्हें हटाने के लिये शेविंग, लेज़र उपचार, ब्लीचिंग और वैक्सिंग जैसे तरीके अपनाये जाते हैं। लेकिन ये उपाय दर्दनाक, समय का उपभोग और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं।

अनचाहे बालों से छुटकारा – बालों को हटाने के प्रचलित तरीके (Popular methods of hair removal – face ke baal hatane ke upay)

  • वैक्सिंग प्रक्रिया को घर या सैलून पर किया जा सकता है। यह बालों को जड़ों से निकाल देता है और लम्बे समय तक काम करता है। रासायनिक वैक्स की तुलना में नमक, चीनी, चॉकलेट और फलों का विकल्प अच्छा रहेगा। इसका नियमित उपयोग त्वचा को ढ़ीला कर देगा।
  • रेज़र वैक्स की तुलना में सस्ता और आसान है इसे बार बार दोहराना पड़ता है। इससे कटने और जलन का डर रहता है।
  • एपिलेटर्स उपयोग में आसान है लेकिन प्रभावी नहीं है और बाल जल्द ही वापस आ जाते हैं।
  • थ्रेडिंग गालों और ठुड्डी के बालों को हटाने का सबसे सस्ता तरीका है।
  • ब्लीचिंग बालों को हटा देता है सामान्यत: यह प्रक्रिया मेकअप के साथ की जाती है।
  • बालों को हटाने की क्रीम एक प्रभावी घरेलू तरीका है। इसमें रसायन होते है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है।
  • लेज़र से बाल हटाना सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। यह चेहरे के बालों को हमेशा के लिये हटा देता है लेकिन बहुत महंगा है।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के नुस्खे

फेशियल हेयर हटाने के तरीके (Preventing methods of facial hair – face se baal hatane ke tips)

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – ट्वीज़िंग (Tweezing)

ट्वीज़िंग चेहरे के किसी भी भाग के अनचाहे बाल (anchahe baal) निकालने का काफी प्रसिद्द तरीका है। आप इस प्रक्रिया के द्वारा ठुड्डी, होंठों के ऊपरी भाग और भौंहों के बाल आसानी से निकाल सकते हैं। यह जड़ से बालों को निकालता है और शरीर के उस हिस्से को साफ़ रखता है।

ट्वीज़िंग के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसमें काफी समय लगता है क्योंकि आप इसके अंतर्गत छोटे छोटे बालों को निकालने की कोशिश करते हैं। यह हाथों और पैरों जैसी लम्बी त्वचा के भागों के बाल निकालने के लिए सही नहीं है। अतः त्वचा के हिस्से के अनुसार ट्वीज़िंग करें। ट्वीज़िंग के द्वारा बाल निकालने पर संवेदनशील लोगों को जलन और खरोंच का सामना करना पड़ता है, अतः पहले इसे त्वचा के छोटे हिस्से पर करके देखें।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – वैक्सिंग (Waxing)

वैक्सिंग शरीर के बालों को निकालने की जानी मानी विधि है। यह ट्वीज़िंग से मिलती जुलती है क्योंकि इसमें भी बालों को जड़ से निकाला जाता है। इसमें और ट्वीज़िंग में अंतर यह है कि यह लम्बी त्वचा के बालों को भी निकालता है। यह एक ही वार में किसी भी भाग के बाल को निकाल देता है। चेहरे पर वैक्सिंग का प्रयोग करना त्वचा के अनचाहे बालों (unchahe baal) को हटाने का अच्छा तरीका है। इसका प्रयोग ठुड्डी पर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे वहां जलन और दर्द होता है।

जिन लोगों का रंग सांवला होता है, वे वैक्सिंग के समय चिड़चिड़े होते हैं तथा दर्द का अनुभव करते हैं, अतः उन्हें बड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी।

लेज़र (Laser)

लेज़र चेहरे के अनचाहे बालों (unchahe baalo) को हटाने की काफी प्रचलित पद्दति है। यह उन गोर लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनके बाल काफी काले हैं। जिन लोगों के चेहरे के बाल काले होते हैं वे इस विधि का पूरा लाभ पाते हैं। यह उन लोगों के लिए ज़्यादा फायदेमंद नहीं है जिनकी त्वचा के बाल सफ़ेद या हलके पीले हैं। लेज़र द्वारा उपचार इलेक्ट्रोलिसिस से सस्ता है और इससे आपके समय की बचत भी होती है। लेज़र का उपचार लेने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें और उनकी सलाह लें।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे

इलेक्ट्रोलिसिस (Electrolysis)

इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा उन कोशिकाओं को मारा जाता है जो चेहरे के बाल बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। इसमें एक धातु के पदार्थ की सहायता से चेहरे के बालों में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए बिजली की तरंगें पैदा की जाती हैं और इसकी मदद से चेहरे के बालों को स्थायी तौर पर खींच लिया जाता है।

हर उपचार की तरह इसके भी कुछ दुष्प्रभाव हैं। यह उपचार काफी महंगा है तथा इसकी मदद से बालों का बढ़ना पूरी तरह रोकने में ४ साल लगते हैं। इस उपचार का प्रयोग करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से पूछताछ करें।

थ्रेडिंग (Threading)

थ्रेडिंग बालों को हटाने का प्राचीन तरीका है जो कि ज़्यादातर ब्यूटी पार्लरों में किया जाता है। जो लोग इस प्रक्रिया द्वारा थ्रेडिंग करते हैं वे एक धागा लेकर उसे तरह तरह से मोड़कर अनचाहे बाल निकालते हैं।

हेयर रिमूवल क्रीम या ब्लीच (Hair removal creams or bleaches)

ब्लीच और हेयर रिमूवल क्रीम दोनों में दर्द नहीं होता है। इसमें सबसे आवश्यक होता है ऐसी क्रीम का प्रयोग जो आपकी त्वचा को जंचे। साइड इफ़ेक्ट पैदा करने वाली क्रीम से दूर रहे। अगर आप ब्लीच का प्रयोग कर रहे हैं तो सबसे सही ब्लीच का प्रयोग करें। ब्लीचिंग से आपका रंग आपकी त्वचा के टोन जैसा हो जाता है, अतः क्रीम लगाने के बाद कुछ देर तक धूप में ना निकलें।

चेहरे के बाल कैसे हटाए – चेहरे के बालों से बचने के तरीके (Ways to get rid of facial hair)

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – ट्वीज़िंग (Tweezing)

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

यह प्रक्रिया त्वचा के किसी भी जगह से अंचाहे बालों को हटाने के लिये प्रयोग की जा सकती है। यह बालों को जड़ से उखाड़ लेता है और जगह को साफ दिखाता है।

यह प्रक्रिया समय का बहुत अधिक उपभोग करता है। यह केवल छोटे दायरे के लिये अच्छा है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में यह खुजलाहट और खरोंच दे सकता है।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – वैक्सिंग (Waxing)

वैक्सिंग बहुत प्रचलित तरीका है। यह भी बालों को जड़ से निकाल देता है लेकिन त्वचा के बड़े क्षेत्र में किया जा सकता है और एक बार में ही पूरे बांह के बाल हटा सकता है। इसे ठुड्डी क्षेत्र में न करें। यह दर्द और खुजलाहट देगा।

गहरे रंगत वाले त्वचा में खुजलाहट और जलन दे सकता है इसलिये अतिरिक्त देखभाल आवश्यक है।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका- लेज़र (Laser se anchahe balo se chutkara)

लेज़र एक प्रचलित तकनीक है जो चेहरे के अंचाहे बालों को हटाती है। यह काले बाल के साथ गोरी रंगत वाले लोगों के लिये एक अच्छा उपचार है। भूरे या सफेद बाल वाले लोगों को इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

इलेक्ट्रोलाइसिस की तुलना में यह उपचार सस्ता और समय बचाता है। लेज़र की प्रक्रिया में जाने से पहले चर्मरोग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – इलेक्ट्रोलाइसिस (Electrolysis)

इलेक्ट्रोलाइसिस की प्रक्रिया में बालों की वृद्धि करने वाली कोशिकाओं को मार दिया जाता है। इसमें बाल की कोशिकाओं को मारने के लिये बिजली के झटके दिये जाते हैं। इस महंगे उपचार को किसी विशेषज्ञ की देखरेख में कराने की सलाह दी जाती है।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिये घरेलू उपचार (Home remedies to get rid of facial hair)

महिलाओं में अनचाहे बालों का कारण क्या हैं?

    • जिलेटिन पील-ऑफ मास्क: जिलेटिन को आवश्यक तेल या नींबू रस के साथ मिलाकर मास्क बना लें। इस पील ऑफ मास्क को बनाने के लिये असुगंधित जिलेटिन को दूध, नींबू रस और लेवेंडर तेल के साथ एक कटोरे में मिला लें। इसके बाद माइक्रोवेव में 20 सेकेंड के लिये रख दें और लगा लें। इसे सूखने के लिये छोड़ दें और 5 मिनट बाद हटा दें।
    • अनचाहे बाल आयुर्वेद – खुबानी और शहद फेशियल स्क्रब: सूखे खुबानी को मोटा पीस लें और शहद के साथ मिलाकर लेप बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद 20 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धुल दें।
    • गेहूं चोकर स्क्रब: गेंहू चोकर अंचाहे चेहरे के बालों को हटाता है। चोकर को गुलाब जल और दूध के साथ मिला स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिये छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गोल गोल तबतक घुमायें जब तक वह सूख न जाये और फिर गुनगुने पानी से धुल दें।
    • सुगरिंग: यह तरीका इजिप्ट में सदियों से प्रयोग में लाया जा रहा है। कुछ चीनी की मात्रा को पानी और कुछ बूंद नींबू रस मिलाकर गर्म करें। इस लेप को चेहरे पर फैला लें। अब इसके ऊपर मुसलिन कपड़ा डालकर चिपका लें। अब इसे बालों की वृद्धि की दिशा में तेजी से खींचें।

 

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday