How to removes wrinkles above eye/eyelids – आंखों और पलकों की झुर्रियां कैसे दूर करें?

आपकी आंखों और पलकों पर पड़ी झुर्रियां आपको आपकी वास्तविक उम्र से ज़्यादा का प्रतीत कराती है। जो आपके चेहरे को बेहद थका हुआ और शिथिल दिखाती है और यक़ीनन, कोई भी व्यक्ति आपके इस चेहरे को देखकर खुशी का अनुभव नहीं कर पाएगा।

उम्र का बढ़ना एक अनिवार्य प्रक्रिया है जिसे कोई नहीं रोक सकता और हम में से कोई भी इसे खुशी से स्वीकार नहीं करता। तो अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाली झुर्रियों का सामना कर रहें हैं तो इसे दूर करने की हर संभव कोशिश को पूरी ईमानदारी और धैर्य से कीजिये।

मज़े की बात यह है कि, आँखों या पलकों पर पड़ी झुर्रियां बढ़ती उम्र के लक्षणों के अलावा और कुछ भी नहीं है। कम उम्र में होने वाली झुर्रियों पर आनुवंशिकी तथा कई और अन्य कारणों के साथ आपकी जीवनशैली का विशेष योगदान होता है।

तेज़ी से प्रभाव दिखाने वाले कॉस्मेटिक उत्पाद और लेसर तकनीक आदि कि मदद से आंखों के आस पास कि झुर्रियों को प्रभावपूर्ण तरीके से दूर और कम किया जा सकता है। हालांकि ये प्रविधियाँ काफी महंगी होती हैं और इसमें अनुभवी पेशेवरों कि निगरानी कि ज़रूरत पड़ती है।

तो खासकर ऐसे लोग जो कम उम्र में ही इस समस्या का सामना कर रहें हैं उनके लिए सलाह है कि ऐसे कोई कॉस्मेटिक उत्पाद खासकर युवा लोगों के लिए सही चुनाव नहीं हो सकते। इस आलेख में हम चर्चा करेंगे कि कैसे किसी कॉस्मेटिक उत्पाद कि मदद के बिना आँखों और पलकों के आस पास कि झुर्रियों को दूर किया जाए।

हमारा मानना तो यह है कि, घरेलू उपचार और सही जीवनशैली के द्वारा न केवल झुर्रियों को दूर किया जा सकता है बल्कि इनकी मदद से झुर्रियों कि समस्या और प्रभाव से पहले ही इनसे चेहरे को सुरक्षित भी रखा जा सकता है। इससे पहले कि आप उपचार लेना शुरू करें, हम यहा आपको बताते हैं कि आँखों के आस पास झुर्रियों के पड़ने कि खास वजह क्या क्या हो सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सूजी हुई आँखें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

पलकों पर झुर्रियां पड़ने के मुख्य कारण (The reasons of formation of eyelids wrinkles)

बढ़ती उम्र निश्चित रूप से आँखों के आस पास पड़ी झुर्रियों (aankhon pe wrinkles) का मुख्य कारण हो सकती है। हालांकि आपके त्वचा कि अवस्था भी कुछ अन्य घटकों के साथ मिलकर कम उम्र में पड़ने वाली झुर्रियों का एक प्रमुख कारण हो सकती है। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है हमारी आँखों के नीचे स्थित तेल ग्रंथियों कि कार्य क्षमता भी कम होने लगती है। कम तेल का स्त्रावण झुर्रियों को बढ़ने में मदद देता है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा कि एलास्टिन और कोलेजन बनाने कि क्षमता भी कम होती जाती है, त्वचा कि कसावट को बरक़रार रखने के लिए इन दोनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है और इनके कम होने से त्वचा रूखी और बेजान सी होने लगती है। वैसे रूखी त्वचा का परिणाम झुर्रियों और महीन रेखाओं के रूप में हमारे चेहरे पर नज़र आता है। हमारी त्वचा कि नीचे कि परतों में जमे फैट कि अत्यधित कमी भी झुर्रियों का मुख्य कारण होती हैं और तत्पश्चात झूली हुई त्वचा और चेहरे में ढेर सारी लकीरों से हमरी सुंदरता को खत्म कर देती है।

जब हम झुर्रियों के कारणों कि तरफ गौर करते हैं तो इनमें आनुवंशिकी कि भी एक प्रमुख भूमिका होती है। अगर वंशानुगत ऐसी किसी समस्या का सामना आपके परिवार में किसी ने नहीं किया तो इसका मतलब यह बिलकुल नहीं कि ये समस्या आपको भी नहीं हो सकती। तो अगर आप वंशानुगत समस्या से सुरक्षित हैं तो भी सही समय पर अपनी त्वचा के लिए सही देखभाल लेना बिलकुल ना भूलें।

पलकों की झुर्रियों से बचें (Getting rid of eyelid wrinkles)

उचित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Use proper sunscreen)

पलकों पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि, अपनी त्वचा को होने वाली क्षति से बचाएं। अपनी त्वचा को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाना बहुत ही ज़रूरी है साथ ही मूल रूप से इनके द्वारा होने वाली अनचाही झुर्रियों को बनने से पहले ही रोकना ज़रूरी है। ऐसे लोग जिन्हें झुर्रियों कि शिकायत अभी तक नहीं हुई है उनके द्वारा अपनी आँखों और चेहरे कि त्वचा को हानिकारक किरणों से बचना ही इस समस्या के प्राथमिक बचाव का पहला चरण है। तो जब भी आप दिन के समय बाहर जा रहें हों तब सनस्क्रीन का प्रयोग ज़रूर अपनी त्वचा पर करें।

रक्तमय और लाल आँखों से बचाव के लिए कुछ जरुरी सुझाव

अधखुली आंखो से ना देखें (stop your eye from squinting)

यह भी एक प्रमुख आदत है जो पलकों कि झुर्रियों को बढ़ाने में बहुत प्रभावी भूमिका निभाती है। तो जब भी आप धूप में जा रहें हों तब सन ग्लासेस का इस्तेमाल करें, यह आपको तेज़ धूप में देखने में मदद करेगा और आप कि आँखों पर किसी तरह का ज़ोर नहीं पड़ेगा। इन सबके साथ ही सनग्लास आपकी आँखों के आस पास नाज़ुक  त्वचा की भी रक्षा करता है। इसके साथ आपको कम रोशनी में पढ़ने की आदत से भी बचना चाहिए और तेज़ कौंधने वाली रोशनी की तरह खुली आँखों से सीधे नहीं देखना चाहिए। ये सभी कारण झुर्रियों की मुख्य वजह बनते हैं तो इन आदतों से बचे रहिए।

झुर्रियों से आँखों की सुरक्षा के लिए सही आहार लें (Get the right diet)

आप जो कुछ भी खाते हैं वही आपके शरीर में नज़र आता है। तो अगर आप अपने आंकों और उसके आस पास की झुर्रियों को कम करना चाह रहें हैं और इन्हें दूर करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने खानपान में सही भोजन को स्थान दें। ज़्यादा मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियाँ लें, साथ ही ध्यान रखें की आहार में भोज्य पदार्थों के साथ सही मात्रा में विटामिन A और E भी सम्मिलित हों। गाजर, लाल पत्तागोभी और अंडे कुछ ऐसे पदार्थ हैं जिनमें ज़्यादा मात्रा में विटामिन A पाया जाता है तो, इन चीजों का उपयुक्त मात्रा में सेवन करें। आँखों के पास झुर्रियों का कारण रूखी त्वचा (dry skin) होती है, त्वचा में तेल की कमी से त्वचा रूखी होती है जिसकी वजह से कम उम्र में भी त्वचा पर पतली रेखाएँ नज़र आने लगती हैं, इनसे बचाव के लिए ओमेगा-3 युक्त फैटी एसिड (fatty acid)का सेवन ज़रूरी होता है, जो त्वचा के नीचे की परत में तेल की मात्रा को संतुलित कर उन्हें रूखा होने से बचाता है।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएँ (Drink plenty of water)

यह पहले भी बताया जा चुका है की आँखों के नीचे या आस पास रिंकल्स का मुख्य कारण त्वचा का रूखापन होता है इसीलिए कोशिश करें की आपकी त्वचा रूखी ना हों और इसके लिए हर दिन ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएँ। यह ज़रा सा बदलाव आपको कई तरह से स्वस्थ रखनें में मददगार होता है।

अपनी पलकों को लंबा घना बनाने के टिप्स – पलकों को घनी करने के उपाय

रिंकल्स से बचने के लिए अल्कोहल व धूम्रपान से रहें दूर (stay away from smoking and alcohol)

झुर्रियां मिटाने के उपाय, बहुत ज़्यादा धूम्रपान करना और नियमित अल्कोहल का सेवन आपकी त्वचा को झुर्रियों और महीन रेखाओं को बढ़ाकर आपके चेहरे को बेनूर कर देता है, इसीलिए अगर आप झाइयों तथा आँखों के पास झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो आपको इन सभी लतों का त्याग करना होगा। धूम्रपान और अल्कोहल सीधे आपकी नाज़ुक त्वचा पर प्रहार करते हैं।

प्राकृतिक तरीके से हटाएँ आँखों के आस पास की झुर्रियां (natural remedies to remove wrinkles above eyes)

इन सब तरीकों के साथ आँखों के आस पास की झुर्रियों को हटाने का तरीका है, प्राकृतिक उपाय। कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीकों की मदद से आप झुर्रियों से निजात पा सकते हैं।

झुर्रियों को कम करता है नरियल का तेल (to get rid of wrinkles with coconut oil)

नारियल का तेल अपने मॉश्चराइज़र और पोषण के गुणों की वजह से जाना जाता है, यह आसानी से त्वचा में अवशोषित होकर त्वचा को नमी देता है। अपने हाथ में नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इन्हें उँगलियों के पोरों की सहायता से आँखों के आस पास और जिन स्थानों में पतली लकीरें हों, उन स्थानों पर अच्छी तरह लगा लें। 2 से 3 मिनट तक अच्छी से मसाज करें। नारियल तेल से मसाज करते समय उँगलियों द्वारा ज़्यादा दबाव ना डालें और इसे रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर पानी से धोकर चेहरा साफ करें।

झुर्रियां कम करता है विटामिन E (Vitamin E removes fine lines)

हम सभी विटामिन E से होने वाले फ़ायदों से अच्छी तरह परिचित हैं। यह त्वचा को पोषण देता है और उसे जवान बनाए रखता है। आँखों के आस पास की झुर्रियों से छुटकारा, झुर्रियां हटाने के लिए आप सीधे विटामिन E लेकर आँखों के आस पास की त्वचा पर मसाज कर सकते हैं। विटामिन E के केपस्यूल को फोड़कर तरल पदार्थ को आखों के नीचे व पलकों पर मालिश करें, 3 – 4 मिनट मसाज के बाद इसे 2 घंटों के लिए छोड़ दें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

चेहरे से पतली लकीरें हटाता है गाजर के बीज का तेल (wrinkle remover carrot seed oil)

झुर्रियां हटाने के उपाय, गाजर के बीज से बना तेल महीन रेखा और झुर्रियों को हटाने के लिए बहुत असरकारक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जिसे ईवनिंग प्राइमरोज ऑइल (evening primrose oil) में मिलकर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। इसके लिए 15 – 20 बूंद  ईवनिंग प्राइमरोज ऑइल में 4 – 5 बूंद कैरेट सीड (carrot seed oil) ऑइल मिलाकर आँखों के नीचे, पलकों तथा महीन रेखाओं पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

झुर्रियाँ कम करता है एलोवेरा (Eloe vera reduces the wrinkles)

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है और खासकर पतली रेखाओं और झुर्रियों पर इसके बहुत ही प्रभावकारी परिणाम मिलते हैं। एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उसे बीच से काट लें और उसका जेल निकाल लें। इस जेल को आँखों के आस पास 4 से 5 मिनट तक मसाज करें । जब यह थोड़ा सूखने लगे तब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

प्याज़ के रस के साथ अंडा (Egg white with onion juice)

आँखों के आस पास से झुर्रियों को मिटाने के लिए एक चम्मच अंडे के सफ़ेद हिस्से को प्याज़ के रस की कुछ बूंदों में मिलाएँ। दोनों को साथ में अच्छी तरह मिलाकर अपने आँखों के चारों ओर ऊपर की ओर ले जाते हुए लगाएँ। इस मिश्रण को 5 से 10 मिनट लगे रहने दें और फिर पहले हल्के गीले कपड़े या गीले कॉटन बॉल की मदद से पोंछ कर साफ कर लें। पर आपको आवश्यक रूप से इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसे लगाने के दौरान आपकी आँखें अच्छी तरह बंद हो। हालांकि यह प्रयोग आँखों के आस पास की झुर्रियों से बचाव के लिए प्रयोग नहीं की जाती पर इससे महीन रेखाएँ और झुर्रियों के निशान हल्के होकर कम ज़रूर हो जाते हैं।

हल्दी और शहद करे झुर्रियां दूर (Turmeric and honey remove wrinkles)

शहद में त्वचा को पोषण के साथ हाइड्रेशन को बढ़ाने का गुण होता है। शहद को हल्दी के साथ मिलाकर आँखों के आस पास और पलकों की झुर्रियों को कम करने में सहयोग मिलता है। शहद और हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये और इसे अपने आँखों के आस पास के हिस्से में लगा लीजिये। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। आँखों के आस पास की झुर्रियों को कम करने के लिए आप रोजाना इस प्रयोग को कर सकते हैं।

आलू का रस मिटाये झुर्रियां और चेहरे से लकीरें (Potato juice reduce wrinkles)

क्या आप जानते हैं कि, आलू का रस आँखों के आस पास की झुर्रियों को दूर करता है? आलू के रस में महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने का गुण पाया जाते है। आलू को पीसकर रस निकाल लें और इस रस से आँखों के चारों ओर हल्की मसाज करें। पलकों और चेहरे पर जहाँ भी महीन रेखाएँ दिखाई दे रही हो उस हिस्से में आलू के रस (potato juice) की हल्की मालिश और प्रयोग से ये रेखाएँ हल्की होकर मिट जाती हैं।

ईवनिंग प्राइमरोज़ कैरियर ऑइल (Evening primrose carrier oil)

ईवनिंग प्राइमरोज़ कैरियर ऑइल चेहरे और त्वचा के लिए टॉनिक (Tonic) की तरह कार्य करता है। इसके नियमित प्रयोग से चेहेरे की झुर्रियां और बारीक लाइन दूर की जा सकती है। चेहरे और पलकों सहित आँखों के आस पास इसकी गोल घूमाँकर मसाज करें। ईवनिंग प्राइमरोज़ कैरियर ऑइल की कुछ बूंदें लेकर 3 से 4 मिनट तक की रोजाना मसाज आपके चेहरे को सेहतमंद बन के साथ झुर्रियों से मुक्त करती है।

शी बटर बादाम तेल के साथ (Shea butter with almond oil for treating wrinkles)

शी बटर (Shea butter) में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा पर प्राकृतिक कोलेजन (Natural collegen) के रूप में कार्य करते हैं। यह चेहरे की त्वचा को कसाव देकर झुर्रियों को हटाते हैं। इसके साथ बादाम के तेल (Almond oil) में प्रचुर मात्रा में विटामिन E (Vitamin E) उपस्थित होता है जो महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। एक चम्मच शुद्ध और पिघले हुए शी बटर में ½ चम्मच बादाम का तेल अच्छी तरह मिला लीजिये, और इसे अपनी आँखों के चारों ओर हल्के हाथों से लगाकर मसाज कीजिये। इस स्वास्थ्यवर्धन मिश्रण के द्वारा 4 से 5 मिनट तक मसाज कर 20 मिनट के लिए इसे यूं ही लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुंगुने पानी से चेरहा धो लें। इस प्रयोग को दिन में 2 बार करने पर आप झुर्रियों में इसके प्रभाव को महसूस कर सकते हैं।

अनानस का रस झुर्रियों में लाभकारी (Pineapple juice to remove fine lines and wrinkles)

झुर्रियों को दूर करने के लिए अनानस का रस (Pineapple juice) भी एक बेहद प्रभावशाली प्रयोग है। यह त्वचा और आँखों के आस पास की झुर्रियों को बहुत कम समय में ही दूर कर देता है। पाइनाप्पल या अनानस में ब्रोमेलेन (Bromelain) नमक एंजाइम होता है जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) का प्राकृतिक रूप होता है और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में सहयोग देता है। इसका प्रयोग बहुत ही आसान है और आप इसे कही भी कर सकते हैं। सिर्फ 1 चम्मच पाइनप्पल जूस लेकर अपने चेहरे के प्रभावित हिस्सों में इसे लगा लें। पर ध्यान रहे कि यह आँखों में नहीं जाना चाहिए। इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

loading...