Summer care tips in Hindi for hands and feet – गर्मियों में हाथ और पैरों की देखभाल

हमारे हाथ और पैर हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। क्योंकि ये दोनों अंग हमारे लिए काफी अहम हैं, अतः हमें हमें हमारे हाथ और पैरों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। गर्मियों के जूते पहनना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इस समय आपके हाथ और पैर धूप, धूल तथा प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। ऐसे कुछ बेहतरीन उपाय हैं जो आपको काफी लाभ पहुंचा सकते हैं। गर्मी का मौसम में आपके पैरों के लिए ऐसे कई नुस्खे हैं जो उन्हें तरोताज़ा रखते हैं। गर्मियों में त्वचा की देखभाल :-

हाथों की देखभाल – हाथों में लोशन लगाएं (Coat your palm with lotion hai sunscreen ke fyade)

गर्मियों का मौसम काफी सूखा तथा असहनीय होता है। इस समय आवश्यक है कि आप अपने हाथों में एक सौम्य मॉइस्चराइज़र लगाएं। इस लिहाज से आपके पास काफी विकल्प उपलब्ध हैं। आप या तो रोजमेरी के अंश से बने हुए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग कर सकते हैं या फिर पुदीने, कपूर या देवदार के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैरों की देखभाल – पैर पर पकड़ सही रखें (Proper grip for your foot)

गर्मियों में सुरक्षित रहने के नुस्खे

पैरों को हाथ द्वारा अच्छे से पकड़ने की एक समूची प्रक्रिया है। अगर आप पैरों पर तौलिये का उपचार कर रहे हैं तो यह काफी आवश्यक होगा कि आप तौलिये से अपने पैरों को मोड़ें। अगर आप शरीर में पानी की कमी होने के कारण पैरों में मरोड़ का अनुभव कर रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में अपने पैरों को मोड़ते रहने से आपको राहत का अनुभव होगा। ऐसा काफी देर तक खड़े रहने की वजह से भी हो सकता है। आप धीरे धीरे अपने पैर की हर ऊँगली को खींचकर उसे छोड़कर भी मालिश की प्रक्रिया को विराम दे सकते हैं।

हाथ पैर की देखभाल – लम्बे समय तक हाथ फेरने की मुद्रा (Long stroking motion se dhoop se bachaw)

यह मुद्रा गर्मी के मौसम में आपके पैरों की देखभाल करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको पैरों पर अतिरिक्त दबाव डालना होता है। आपके पैर में ऐसी दो जगहें हैं जहाँ आपको दर्द और सूजन महसूस होती है। पैरों की कसावट को दूर करने से पैरों को काफी राहत मिलती है।

हाथ पैर की सफाई – पैरों को पानी में डुबोना (Soaking and pampering se skin ki dekhbhal)

कभी कभी आपको अपने पैरों की पूरी तरह से मन लगाकर देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए ऐसे पानी में अपने पैर डुबोएं जिसमें पहले से कई तरह के उत्पाद मिश्रित हों। आप पानी में रोजमेरी के पत्ते, एक दर्जन बर्फ के टुकड़े और टी ट्री आयल की कुछ बूँदें डाल सकते हैं। इस मिश्रण में अपने पैरों को 30 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद अपने पैरों को तौलिये से अच्छे से घिसें।

हाथ पैर की सफाई – हथेली की मृत कोशिकाएं निकालें (Exfoliate your palm se haath pairon ki dekhbhal)

महिलाओं के लिए गर्मियों के सौंदर्य नुस्खे

कुछ लोगों की हथेलियाँ काफी ज़्यादा मात्रा में पसीने से भर जाती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको हथेली को अंदर से साफ़ करना होगा। आप या तो बढ़िया स्क्रबर खरीद सकते हैं या फिर घर पर ही चीनी और जैतून के तेल की मदद से एक स्क्रबर बना सकते हैं। इससे आपकी हथेली एवं शरीर का अतिरिक्त पसीना दूर होगा। आप ऐसे उत्पाद भी देख सकते हैं जिनमें फलों के रस, दूध और मुल्तानी मिटटी की मात्रा हो। इस विधि का उपयोग करने के बाद आप गर्मियों में भी काफी तरोताज़ा महसूस करेंगे।

हाथ पैर की देखभाल – स्क्रब (Scrub se hathon ki khubsurti ke tips in hindi)

अगर आपकी एड़ियां कड़ी हो गयी हैं तो आप उन्हें स्क्रब की मदद से मुलायम बना सकते हैं। यह आपके पैरों के नीचे की पपड़ीदार त्वचा को निकालता है तथा गर्मियों में इसे नरम और सुन्दर बनाता है। छिलकेदार त्वचा को हटाने के लिए रेजर का प्रयोग न करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday